Microsoft Windows क्या है और माइक्रोसॉफ्ट विंडोज कितने प्रकार की होती है?

0
197

Microsoft Windows Kya Hai |माइक्रोसॉफ्ट विंडोज कितने प्रकार की होती है | Microsoft Windows सर्च फंक्शन |Microsoft Windows Download Kaise Kare

दोस्तों आज हम आपको बता रहे हैं Microsoft Windows के बारे में कि माइक्रोसॉफ्ट विंडो क्या होती है और माइक्रोसॉफ्ट विंडो कितने प्रकार की होती है माइक्रोसॉफ्ट विंडो के फीचर्स और इसका उपयोग इन सभी के बारे में हम आपको जानकारी देंगे। आज के इंटरनेट के युग में अधिकतर लोग माइक्रोसॉफ्ट विंडो पर ही कार्य करते हैं लेकिन उनमें से अधिकतर लोग यह नहीं जानते हैं कि विन्डो आखिर है क्या और बहुत से लोग इसके बारे में पूरी तरीके से नहीं जानते इसलिए इसी बात को ध्यान में रखकर हम आज आपके लिए माइक्रोसॉफ्ट विंडो से संबंधित सभी जानकारी आपको उपलब्ध कराएंगे।

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज किसे कहते हैं ?

माइक्रोसॉफ्ट विंडो माइक्रोसॉफ्ट कंपनी का एक प्रोडक्ट है जिसे विंडोज भी कहा जाता है माइक्रोसॉफ्ट विंडो एक ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसे ग्राफिक इंटरफ़ेस ऑपरेटिंग सिस्टम के नाम से भी जाना जाता है माइक्रोसॉफ्ट विंडो का यूज ज्यादातर कंप्यूटर में किया जाता है जब तक Microsoft Windows की शुरुआत नहीं हुई थी उस वक्त तक एमएस डॉस ऑपरेटिंग सिस्टम पर ही कार्य किया जाता था एमएस डॉस ऑपरेटिंग सिस्टम एक ऐसा सिस्टम था जिसमें कमांड लाइन पर ही कार्य किया जाता था माइक्रोसॉफ्ट विंडो में आप बहुत सी फीचर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Microsoft Windows

Microsoft Windows की शुरुआत

10 नंबर सन 1983 को माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने विंडोस का पहला वर्जन विंडो 1.0 की शुरुआत की 4 साल तक लोगों ने इसी विंडो पर अपना कार्य किया इसके बाद विंडोज माइक्रोसॉफ्ट ने सन 1987 मैं विंडोस 2.0 को लांच किया था और उसके 3 साल बाद विंडोज 3.0 का वर्जन आया इसके बाद तो विंडोस के कई वर्जन एक के बाद एक आते चले गए इसके बाद सन 2011 में Windows XP वर्जन आया यह वर्जन और विंडोज़ वर्जन के मुकाबले ज्यादा मशहूर हुआ और इसके फीचर्स भी अच्छे थे विंडो यूजर्स के लिए बहुत आसान थी विंडोज एक्सपी को ज्यादा पसंद किया जाने लगा इसके बाद window7 को लॉन्च किया गया यह भी एक सफल वर्जन कहलाता है इसके बाद सन् 2015 में विंडोस का लेटेस्ट वर्जन विंडो 10 को लांच किया गया था जो अब तक कार्य कर रहा है यह एक बहुत अच्छी विंडो है।

Microsoft Windows के प्रकार

सिंगल यूजर ऑपरेटिंग सिस्टम

Single-user ऑपरेटिंग सिस्टम में एक वक्त में एक ही यूजर कार्य करता है इसलिए इसे single-user ओ एस कहते हैं।

मल्टी यूजर ओ एस

मल्टी यूजर ऑपरेटिंग सिस्टम में एक वक्त में एक से अधिक यूजर्स काम कर सकते हैं बड़ी कंपनियों में इस ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग किया जाता है।

मल्टीटास्किंग ऑपरेटिंग सिस्टम

मल्टीटास्किंग ऑपरेटिंग सिस्टम में आप अलग-अलग प्रोग्राम को एक साथ ऑपरेट कर सकते हो।

मल्टीथ्रेडिंग ऑपरेटिंग सिस्टम

मल्टी थ्रेडिंग ऑपरेटिंग सिस्टम एक ही प्रोग्राम के कई पार्ट को चलाने की दक्षता उपलब्ध कराता है।

मल्टिप्रोसेसिंग ऑपरेटिंग सिस्टम

मल्टी प्रोसेसिंग ऑपरेटिंग सिस्टम की खास विशेषता यह है कि यह एक प्रोग्राम को एक से अधिक सीपीयू पर ऑपरेट करने की सुविधा उपलब्ध कराता है।

विंडोस के फीचर्स

यहां पर हम आपको विंडोस की विशेषताएं बता रहे हैं कि विंडोज हमें क्या-क्या फीचर्स देता है

Microsoft Windows सर्च फंक्शन

जब हम विंडोस पर कार्य करते हैं तो हम उसे फाइलों में सेव कर लिया करते हैं जब हमारे पास बहुत सारी फाइल्स हो जाती हैं तो हम उसका फोल्डर बना लेते हैं कभी-कभी ऐसा होता है कि हम अपनी कोई फाइल सर्च कर रहे होते हैं और हमें नहीं मिलती है तो हम उस फाइल को नाम और डेट के हिसाब भी सर्च कर लिया करते हैं यह सब विंडो सर्च ऑप्शन के द्वारा ही होता है।

विंडोज अपडेट

विंडोज की एक विशेषता यह भी है कि इसको अपडेट करने के लिए आपको किसी वेबसाइट पर नहीं जाना पड़ता इसके लिए आपको विंडो में ही ऑटोमेटिक अपडेट का विकल्प मिल जाता है इस ऑपरेटिंग सिस्टम को अप टू डेट रखने के लिए यह फीचर इसमें अलग से शामिल किया गया है इसमें सिक्योरिटी अपडेट भी शामिल किया गया है इस फीचर्स को अगर आप सेट कर दे तो नए अपडेट अपने आप इंस्टॉल हो जाते हैं।

Microsoft Windows टास्कबार

आप जब किसी प्रोग्राम को कार्य करने के लिए ओपन करते हैं तो टास्कबार में वह शो हो जाता है। इसकी पोजीशन बोटम में दिखाई देती है जिसके लिए आप इसे ऊपर नीचे दाएं बाएं किसी भी स्थिति में बदल सकते हैं इसमें कई तरह के आइकॉन शो होते हैं जैसे कैलेंडर क्लॉक और प्रोग्राम आइकन।

विंडोज लाइव

विंडोज लाइव आपको सॉफ्टवेयर का एक ग्रुप और लाइव टूल्स उपलब्ध कराता है जिसे आप एक्सेस कर सकते हैं जिसमें बहुत सारे टूल्स को शामिल किया गया है जैसे फोटो गैलरी नेटवर्किंग टूल्स चैट क्लाइंट मूवी मेकर आदि जिसे आप अपनी सहूलियत के हिसाब से यूज कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here