Online Data Entry (डाटा एंट्री) की जॉब कैसे करें?- मोबाइल व कंप्यूटर से डाटा एंट्री

0
55

Online Data Entry Job Free Registration | डाटा एंट्री की जॉब कैसे करें | मोबाइल व कंप्यूटर से डाटा एंट्री  | Online Data Entry Job Work

आज के मंहगाई के समय में बहुत से लोग खर्चे पूरे ना होने पर पार्ट टाइम जॉब करके एक्स्ट्रा पैसे कमाने के बारे में सोचते है जो कि लोगो के लिए एक अच्छा चुनाव है। अगर आपको कंप्यूटर संबंधित अच्छा ज्ञान है तो आप हज़ारों रूपए ऑनलाइन घर बैठे कमा सकते हैं। तो आज हम बात करेंगे Online Data Entry के बारे में, ऑनलाइन डाटा एंट्री जॉब एक ऐसा काम है जो हर फील्ड में बहुत ज़रूरी होता है और यह सबसे सामान्य जॉब है। यह जॉब आईटी कंपनियों में ज़्यादा निकलती है। इंटरनेट की दुनिया डेटा एंट्री जॉब के अवसर से भारी पड़ी है।अगर आप भी डाटा एंट्री जॉब करना चाहते हैं और आपको इससे संबंधित ज्ञान नही है तो हम आपको सम्पूर्ण जानकारी इस पोस्ट के माध्यम आपको देंगे।

डेटा एंट्री क्या है?

जिस प्रकार एक टायपिस्ट का कार्य कंप्यूटर पर डेटा टाइप करना होता है उसी तरह टेक्स्ट नांबर आदि के रूप में अलग प्रकार के डेटा को कंप्यूटर प्रोग्राम पर टाइप करना डेटा एंट्री कहलाता हैं।डेटा एंट्री करने वाले व्यक्ति को डेटा एंट्री ऑपरेटर कहा जाता हैं।डेटा एंट्री के लिए किसी प्रकार की योग्यता और जानकारी की आवश्यकता नहीं होती बस आपको कंप्यूटर का ज्ञान होना ही ज़रूरी है। बहुत सारी कंपनी अपने व्यापार के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन डेटा ऑपरेटर को तलाश करती हैं। और कई लोग तो फिवर जैसी वेबसाइट पर डेटा एंट्री की जॉब करते हैं।ऑनलाइन जॉब करते समय बस यह ध्यान रखना चाहिए कि कुछ वेबसाइट काम तो करा लेती है लेकिन पैसे नहीं देती हैंऔर आपके फोन या मैसेज का रिप्लाई भी नहीं करती हैं। ऐसे में आपको सही वेबसाइट का चुनाव करना बहुत ज़रूरी है।

इसके अलावा दूसरी और ऑफलाइन कार्य में डाटा को मैन्युअल टाइप करना होता है। डाटा एंट्री का इस्तेमाल बड़े व्यापार में डाटा को अपडेट, व्यवस्थित और प्रबंधन बनाने के लिए किया जाता है।

Online Data Entry

डाटा एंट्री कैसे कार्य करता है ?

update डाटा इन डेटाबेस – अपनी कंपनी में किसी सिस्टम या सरवर के डेटाबेस में डाटा को अपडेट करने के लिए डाटा एंट्री की आवश्यकता होती है। इस कार्य में टेक्नोलॉजी से जुड़ी जानकारी होनी जरूरी होती है और डाटा एंट्री करने के लिए कंपनी द्वारा डेटाबेस अपडेट काम आपको समझा दिए जाते हैं।

पेपर डाक्यूमेंट्स – पेपर डाक्यूमेंट्स कार्य डाटा एंट्री में बहुत ही आसान होता है क्योंकि इसमें आपको किसी प्रकार की खास जानकारी की जरूरत नहीं होती। आपको केवल इंश्योरेंस या किसी पेपर पर लिखित डाटा को कंप्यूटर पर टाइप करना होता है। इसके अलावा वेब रिसर्च, स्कैनिंग एंट्री, स्पेलिंग चेक, एक्सेल एंट्री, एड पोस्टिंग, जॉब पोस्टिंग, डाटा कन्वर्सेशन आदि कार्य डाटा एंट्री के अंतर्गत आते हैं।

डाटा एंट्री कैसे कार्य करता है

 Online Data Entry Job केसे करें?

बहुत से लोग ऐसा सोचते हैं कि एक जगह से डाटा कॉपी करके दूसरी जगह को डाटा पेस्ट कर देना ही डाटा एंट्री जॉब कहलाता है लेकिन ऐसा नहीं है। यह एक रिकॉर्ड वाला काम होता है जिसमें आपको कुछ फाइल्स दी जाती हैं। यह फाइल्स आपको या तो दस्तावेज के रूप में दी जाती हैं या किसी पोर्टल से आपको डाटा कलेक्ट कर के दूसरे पोर्टल या फाइल में करना होता है। इस काम के लिए बस आपको कंप्यूटर की अच्छी से नॉलेज होनी चाहिए।दुनियाभर के लाखों लोग डाटा एंट्री की जॉब से जुड़े हुए हैं।

डाटा एंट्री जॉब ऑपरेटर के लिए योग्यता

शैक्षिक योग्यता- डाटा एंट्री कार्य के लिए आपको किसी विशेष डिग्री और डिप्लोमा की आवश्यकता नहीं है। अधिकतर कंपनियों में 10वीं या 12वीं पास सर्टिफिकेट की आवश्यकता होती है।ज्यादातर यह बात कंपनी पर निर्भर होती है कि उन्हें डाटा एंट्री ऑपरेटर के लिए किस प्रकार के एजुकेशन क्वालीफिकेशंस होना जरूरी है।

कंप्यूटर संबंधित ज्ञान- एक डेटा एंट्री ऑपरेटर बनने के लिए कंप्यूटर का बेसिक ज्ञान होना जरूरी होता है। इसके साथ ही आपको एमएस वर्ड और अक्सर आदि सॉफ्टवेयर पर काम करना तथा ईमेल के इस्तेमाल की जानकारी होना जरूरी होता है। जिसे आप कंपनी में अपनी टाइपिंग स्पीड और कंप्यूटर ज्ञान के आधार पर आप जॉब पा सके।

भाषा की जानकारी- आज लगभग हर क्षेत्र में अंग्रेजी की जानकारी सभी को होती है।जॉब के लिए कंपनियों में भी आपकी इंग्लिश कम्युनिकेशन योग्यता देखी जाती है। लेकिन अगर आपकी इंग्लिश कमजोर है तो आप डाटा एंट्री ऑपरेटर बन सकते हैं। इसके लिए हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं का ज्ञान होना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है क्योंकि एमएनसी कंपनियों में अधिकतर इंग्लिश का उपयोग होता है और डाटा एंट्री ऑपरेटर के रूप में अंग्रेजी आपके लिए उपयोगी हो सकती है।

टाइपिंग स्पीड- डाटा एंट्री कार्य में सबसे महत्वपूर्ण बात कि आपकी टाइपिंग स्पीड बहुत अच्छी होना जरूरी हैक्योंकि आमतौर पर कंपनियां ऐसे ही डाटा एंट्री ऑपरेटर की तलाश में रहती हैं जो उनके कार्य को कम से कम समय में पूरा कर सके और डाटा एंट्री कार्य में अच्छी टाइपिंग महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

 डेटा एंट्री जॉब

 जॉब के शुरुआती दिनों में कुछ जिम्मेदारियां दी जाती है जैसे कोडिंग से जुड़ी जानकारी दर्ज करना, रेजिस्ट्रेशन से जुड़ा डाटा तैयार करना और अकाउंट का पूरा डाटा बनाना। यह तो हम सभी जानते हैं कि अब हर जगह डाटा तैयार करने के लिए कंप्यूटर या लैपटॉप का इस्तेमाल किया जाता है। सरकारी विभाग कार्यालयों में एक ऐसा बंदा मौजूद होता है जिसका आंकड़ों से संबंधित कार्य होता है और इसके लिए भी सरकारी विभाग द्वारा वैकेंसी निकाली जाती है। आप चाहे तो यहां भी डेटा एंट्री जॉब कर सकते हैं। इसके अलावा सबसे ज्यादा डाटा एंट्री ऑपरेटर की जरूरत बड़े-बड़े होटल्स, हॉस्पिटल और कंपनी आदि में पड़ती है जहां आपको डाटा एंट्री की बहुत सी जॉब दी जाती हैं आप वहां भी ट्राय कर सकते हैं।

पार्ट टाइम डेटा एंट्री जॉब

बहुत से लोग पार्ट टाइम जॉब ऑनलाइन ढूंढ रहे हैं लेकिन ऐसे बहुत कम लोग हैं जो पार्ट टाइम डाटा एंट्री जॉब देते हैं लेकिन आप डाटा एंट्री में पार्ट टाइम जॉब कर सकते हैं या वर्क फॉर होम भी कर सकते हैं उसके लिए आपको कोई ऐसी वेबसाइट या फिर कंपनी ढूंढने होगी जो पार्ट टाइम जॉब देती हैं।

पार्ट टाइम डेटा एंट्री जॉब

घर बैठे डेटा एंट्री की जॉब केसे करें?

जो लोग घर बैठे डेटा एंट्री जॉब करना चाहते हैं इसके लिए सबसे पहले आपको जॉब सर्च करनी होगी। उसके बाद आपके पास डाटा एंट्री का काम करने की सारी योग्यताएं होनी चाहिए। घर बैठकर काम करने के लिए आपकी इंटरनेट स्पीड बहुत अच्छी होनी चाहिए और साथ ही साथ आपकी टाइपिंग स्पीड भी। सबसे महत्वपूर्ण बात की जॉब करते समय यह ध्यान रखिए की कंपनी आपको वर्क फॉर होम अलाउड करती है या नहीं क्योंकि बहुत सी कंपनी अपने ऑफिस में ही आकर काम करवाना चाहती हैं। आप गुगल पर डाटा एंट्री नियर बाय मी करके सर्च कर सकते हैं जिस भी कंपनी में वैकेंसी निकली होगी वह आपको सर्च करके पता चल जाएगी।

ऑनलाइन डेटा एंट्री जॉब के लिए क्या करे?

  • ऑनलाइन डेटा एंट्री जॉब पानी के लिए बहुत सारी वेबसाइट है जिसने आपको रजिस्ट्रेशन करके काम को ढूंढना पड़ता है।
  • सबसे पहले आपको अपनी प्रोफाइल बहुत अच्छी तरह से बनानी है और उसमें दो से 3 दिन का समय भी लग सकता है।
  • उसके बाद हर वेबसाइट के कुछ टेस्ट होते हैं आपकै उन्हें पास करना पड़ता है।
  • डेटा एंट्री का जॉब पाने के लिए कुछ वेबसाइट जैसे fever.com, upwork.com, freelancer.com और  flexijobs.com आदि बहुत ढेर सारी वेबसाइट अवेलेबल है जिसमें थोड़ा सा रिसर्च करने में आपको पता चल जाता है।
  • अगर आपको डाटा एंट्री के काम के लिए कोई अच्छा अफसर किसी वेबसाइट से मिलता है तो सबसे पहले https://www.bbb.org पर जाकर उस वेबसाइट को उस में ढूंढिए।
  • इस सर्च में उस वेबसाइट का नाम नहीं है तो फिर उससे आप दूर ही रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here