Page Layout क्या है, पेज ओरिएंटेशन कैसे उपयोग किया जाता है?

Page Layout की पूरी जानकारी हिंदी में | पेज लेआउट और पेज ओरियंटेशन क्या होता है और इसका किस प्रकार से प्रयोग किया जाता है | Page Layout Kya Hota Hai

0
340

Page Layout Kya Hai  | पेज ओरिएंटेशन कैसे उपयोग किया जाता है | Page Layout  के प्रकार  | पेज लेआउट का उपयोग क्या है

अगर आपको एमएस वर्ड में कुछ नए डाक्यूमेंट्स बनाने होते हैं तो आप चाहते हैं क्या आपका डॉक्यूमेंट अच्छा और सरल दिखे तो आप अपने डॉक्यूमेंट को अच्छे बनाने के लिए पेज लेआउट की सहायता से कर सकते है। किसी विशेष रूप से किसी डॉक्यूमेंट का किए जाने वाला अंतिम व्यवस्था को लेआउट कहते हैं। तो आइए आज हम आपको Page Layout क्या है? और यह कैसे उपयोग में लाया जाता है इससे संबंधित सभी जानकारी अपनी इस पोस्ट के माध्यम से आपको प्रदान करेंगे।अगर आप पेज लेआउट के फीचर्स के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारी इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

पेज लेआउट क्या है?

पेज लेआउट वे शब्द है जिसका प्रयोग यह बता देने के लिए किया जाता है कि आपका डॉक्यूमेंट प्रिंट होने पर कैसा दिखाई देगा वर्ड में पेज लेआउट के कुछ तत्व है जैसे के मार्जिन कॉलम की संख्या हैडर और फुटर कैसे दिखते हैं पेज लेआउट में बताता है कि आपका डॉक्यूमेंट कैसे दिखेगा। पेज लेआउट टैब का प्रयोग डॉक्यूमेंट के पेज की दिखावट में बदलाव लाने के लिए किया जाता है जैसे कि उसका आकार, बैकग्राउंड आदि।पेज सेटअप करने या पैराग्राफ को व्यवस्थित करने सम्बन्धी सारे सेटिंग पेज लेआउट टैब के अंदर ही होते हैं।

  • पेज का थीम और स्पेसिंग को भी यहीं से सेट करते हैं।जब भी आप एमएस एक्सेल शीट पर काम कर रहे होते हैं तो वो पेज के रूप में होता है। इसीलिए उन पेजों को ख़ास तौर पर पर्सनलाइज़ करना काफी जरूरी हो जाता है।पर्सनलाइज़ करने का तात्पर्य ये हुआ कि आप अपने हिसाब से उसकी सही रूप-रेखा तैयार करते हैं।
  • page layout in ms excel वो पेज कैसा दिखेगा, उसकी आकार और आकृति कैसी होगी, उसका रंग-रूप कैसा होगा और उसमे कहाँ कितनी खाली जगहें होंगी- इन सब का निर्णय पेज लेआउट के अंदर आने वाले पेज सेटअप के द्वारा लेते हैं।
Page Layout

Page Layout के प्रकार

प्रिंट लेआउट-  प्रिंट लेआउट मानव डॉक्यूमेंट जैसे मेमोस का और रिपोर्ट।

फुलस्क्रीन रीडिंग-   ब्लीडिंग लेआउट एक किताब पढ़ने के उपयोग होता है क्या आपकी किताब कैसे दिखती है?

वेब लेआउट-  वेब लेआउट इस्तेमाल होता है बनाने या सही करने और पेज। देखने के लिए।

आउटलाइन- आउटलाइन व्यू समान होता है कंटेंट की टेबल बनाने व सही करने के लिए।

ड्राफ्ट-  ड्राफ्ट आपको बिना कैसे प्रस्त विराम के निरंतर पात्र दिखाता है।

Print Preview

Print preview का प्रयोग हम एमएस वर्ड में प्रिंटिंग के लिए सेटअप डॉक्यूमेंट को चेक करने के लिये किया जाता है। जिससे पेज के आउटपुट में किसी भी तरह की कोई गड़बड़ी न हो।

1- Column

 अपने पेज के पैराग्राफ कॉलम में बांटने के लिए हम इस ऑप्शन का प्रयोग करते हैं और कॉलम के नंबर को हम बढ़ा भी सकते हैं।

2- Breaks

किसी डाटा को टाइप करते समय हम चाहते हैं कि हम जिस पैराग्राफ पर काम कर रहे हैं उसके बाद वो सारा डाटा नये पेज में शिफ्ट हो जाए तो उस पैराग्राफ के लास्ट में रखकर page break का प्रयोग कर सकते हैं।अगर आप column break करना चाहते हैं तो सबसे पहले हम अपने पैराग्राफ को column में कर सकते। उसके बाद हम जिस काॅलम पैराग्राफ को break करना चाहते हैं उसके नीचे रखकर, column break का प्रयोग करते हैं।

3- Line number

इस ऑप्शन का प्रयोग कर हम अपने पेज के हर लाइन में नंबर डाल सकते हैं। इस इस ऑप्शन की सबसे अच्छी बात यह है कि अगर हम लाइन को चेंज करते हैं तो bydifalt नं अपने आप आ जाता है।

4- Hypertension

जब हम कभी मैनुअली कापी में कुछ लिखते थे तो लाइन के अन्त में किसी बड़े वर्ड के आ जाने पर वर्ड का कुछ हिस्सा एक लाइन में लिखकर डेस (-) लगाकर दूसरा हिस्सा दूसरी लाइन में लिख देते थे। एम एस वर्ड में इस प्रक्रिया को करने के लिए hypertension का प्रयोग करते हैं और इसे ही hypertension कहते हैं।

पेज लेआउट का उपयोग

थीम- Themes Group में थीम्स को वर्ड डॉक्युमेंट्स पर अप्लाई किया जाता है। Word में पहले से ही कई Theme होती है. प्रत्येक Theme में फ़ॉन्ट, फ़ॉन्ट स्टाइल  अलग-अलग तरह से सेट होती है। आप अपनी आवश्यकता के अनुसार Themes का चुनाव कर सकते है।

पेज सेटअप –  पेज सेटअप ग्रुप में वर्ड डॉक्युमेंट का पेज मार्जिन्स, ओरिएंटेशन,साइज, कॉलम संख्या आदि की सेटिंग से संबंधित कॉमन होती है इसके अलावा हाइपरनेशन लाइन नंबर वार्पेज ब्रिक्स की सेटिंग इस ग्रुप में उपलब्ध कॉमेंट्स के द्वारा की जाती है।

पेज ग्राउंड – इस ग्रुप में उपलब्ध कॉमेंट्स के द्वारा वर्ड डॉक्यूमेंट के बैकग्राउंड की फॉर्मेटिंग की जाती है। पेज बैकग्राउंड की फॉर्मेटिंग के लिए इसमें तीन कॉमेंट्स होती हैं जो वाटर मार्क, पेज कलर और पेज बॉर्डर है। एमएस वर्ड में आप बने बनाए वाटर मार्क भी पेज में लगा सकते हैं और आप कस्टम वाटर मार्क भी लगा सकते हैं। आप चाहे तो अपना नाम और फोटो भी वॉटर मार के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। पीच कलर के द्वारा पेज का कलर बदल जाता है और पेज बॉर्डर के द्वारा पेज के चारों तरफ बॉर्डर लगाया जाता है।

paragraph- एक पैराग्राफ ग्रुप एम एस वर्ड की होम टैब में भी होता है लेकिन यह पैराग्राफ उससे बिल्कुल अलग वर्क के लिए होता है। इसके द्वारा आप एक वर्ड डॉक्यूमेंट में उपलब्ध प्रति एक पैराग्राफ का इंडेंट और स्पेसिंग सेट कर सकते हैं इंडेंट को आप लेफ्ट और राइट दिशा में सेट करते हैं। ठीक उसी तरह से इसपैकिंग की जाती है लेकिन इसपैकिंग आप ऊपर से नीचे की तरफ करते हैं।

अरेंज- अरेंज ग्रुप का इस्तेमाल वर्ड डॉक्यूमेंट में इंसर्ट ग्राफिक्स को अरेंज करने में किया जाता है।आप इस ग्रुप में मौजूद कॉमेंट्स के द्वारा पिक्चर  की पोजीशन उसका एलिमेंट ग्रपिंग आदि की सेटिंग कर सकते हैं। इसके अलावा वर्ड्स रैपिंग की सेटिंग भी अरेंज ग्रुप से की जा सकती है।

Page Layout क्या है

पेज ओरियंटेशन क्या है ?

पेज लेआउट में एक बहुत ही महत्व चीज होती है जिसको पेज ओरियंटेशन बोलते हैं आइए जानते हैं पेज ओरियंटेशन क्या होता है?इसमें ये तय किया जाता है कि आपका पेज लैंडस्केप होगा या पोर्ट्रेट।

ये याद रखने वाली बात है कि लैंडस्केप में पेज हॉरिजॉन्टल होता है जबकि पोर्ट्रेट में वर्टीकल।

जब आपके पेज में रो यानी पंक्तियों की संख्या ज्यादा हो तो आप लैंडस्केप में प्रयोग कर सकते हैं। वैसे डिफ़ॉल्ट में चीजें पोर्ट्रेट ही होती है।पेज ओरियंटेशन का अर्थ पेज को सेट करना होता है।

पेज ओरियंटेशन क्या है ?

पेज ओरियंटेशन का उपयोग

  • जिस पर यह जिस चीज को ओरियंटेशन करना है उसको चुन ले।
  • पेज लेआउट पर क्लिक करें ।  पेज सेटअप डायलॉग बॉक्स लांचर आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा।
  • पेट सेटअप बॉक्स के अंदर ओरिएंटेशन पर क्लिक करें। फिर लैंडस्केप या पोर्ट्रेट में से चुन ले।
  • अप्लाई पर क्लिक करें और टैक्स सेलेक्ट करें।

पेज मार्जिन को कैसे फॉर्मेट करें ?

  • आपके द्वारा लिखी गयी चीजों से पेज के किनारे की कितनी दूरी है, इसे ही पेज मार्जिन कहा जाता है।
  • डिफ़ॉल्ट में ये मार्जिन Normal सेट होता है जिसमे कंटेंट से पेज के किनारों की दूरी एक इंच होती है।
  • एमएस एक्सेल आपको बहुत से पहले से परिभाषित मार्जिन की सुविधा देता है।page margin in ms excelइसे करने के लिए आप पेज लेआउट के अंदर Margins कमांड को प्रेस करें।
  • वहां आपको desired margin size पर क्लीक करना है जिसके बाद आपके सामने एक ड्रापडाउन मेनू खुल जाएगा। इसमें जो भी आकार फिट बैठता हो आप उसे चुन सकते हैं।

प्रिंट टाइटल कैसे include करें ?

  • अगर आपने अपने वर्कबुक को कुछ हैडिंग दिया है तो वो हैडिंग प्रत्येक पेज पर दिखनी चाहिए।
  • अगर वो हेडिंग हर पेज पर नही दिखेगी तो आपके शीट के प्रिंट होने के बाद पहचानना मुश्किल हो सकता है।
  • इसीलिए एमएस एक्सेल कुछ खास रो और कॉलम को हर पेज पर दिखने की अनुमति देता है। print title in ms excel इसे करने के लिए पेज लेआउट के अंदर Print Titles पर क्लीक करें। अब एक पेज सेटअप डायलाग बॉक्स खुलेगा जिसमे आप किसी रो और कॉलम को हर पेज पर दिखने की अनुमति दे सकते हैं। ऐसा करने के लिए-
  • Collapse Dialogue बटन पर क्लीक करें। अब आपका माउस का कर्सर एक सिलेक्शन एरो बन जाएगा।collapse dialogue in ms excel
  • अब किसी रो को चुने और OK प्रेस करें। इसके बाद ये सभी पेज के टॉप पर दिखाई देगा।

हैडर और फूटर कैसे जोड़ें ?

  • हैडर और फूटर पेज के शुरू और अंत में दिखने वाली चीजें होती है जैसे कि पेज नम्बर, दिनांक, समय इत्यादि। इसे डालने के लिए ये प्रक्रिया अपनाएं।
  • अपने एक्सेल विंडो में सबसे नीचे Page Layout View पर क्लीक करें। page layout view in ms excelअब Header या Footer जिसे भी आप डालना चाहते हैं उसपर क्लीक करें।
  • अब एक हैडर और फूटर वाला डायलाग बॉक्स खुल जाएगा जो इस तरह का होगा।header and footer in ms excelइसमें से आप जो डालना चाहते है उसपे क्लीक करें।
  • अब अपने कीपैड से Enter प्रेस करें जिसके बाद ये बदलाव आपके पेज में दिखने लगेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here