Social Media क्या है, जानिए सोशल मीडिया के फायदे व दुष्प्रभाव एवं सभी जानकारी हिंदी में

0
128

दोस्तों आज हम आपको Social Media के बारे में बताएंगे कि सोशल मीडिया क्या होती है और इसका उपयोग कैसे करते हैं इसके क्या फायदे हैं और क्या नुकसान हैं आज के जमाने में सोशल मीडिया के बहुत से प्लेटफार्म हैं जैसे युटुब फेसबुक इंस्टाग्राम टि्वटर व्हाट्सएप टेलीग्राम एप यह सारी एप्स जो है सब सोशल मीडिया के अंतर्गत ही आती हैं। आजकल अधिकतर लोग सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं और इस सोशल मीडिया की एक अलग ही दुनिया है। आज के दौर में सोशल मीडिया जिंदगी का एक खास  हिस्सा बन चुकी है और इसमें बहुत से काम ऐसे हैं  जैसे कि एक दूसरे को मैसेज करना। कोई जानकारी किसी को देना या किसी वेबसाइट से हमें जानकारी प्राप्त करना मनोरंजन न्यूज़  और दुनिया में क्या हो रहा है इसकी जानकारी रखना। यह सब सोशल मीडिया का हिस्सा है।

सोशल मीडिया क्या है ? 

आज के जमाने में सोशल मीडिया एक बहुत बड़ा प्लेटफार्म बन चुका है Social Media की वजह से दुनिया बहुत छोटी हो गई है आज हम घर पर ही बैठ कर दुनिया भर की पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं सोशल मीडिया एक पॉजिटिव रोल भी अदा करता है और कुछ खास तरह की बुराई अभी से मौजूद होती हैं कुछ लोग इसका गलत तरीके से इस्तेमाल करते हैं और अधिकतर लोग अपनी जानकारी दूसरों तक पहुंचना चाहते हैं अगर आप में कोई टैलेंट होता है तो आप अपना टैलेंट भी इस पर दिखा सकते हैं | जिससे लोगों को जानकारी हासिल हो सके।

Social Media

Digital E-Wallet क्या है

Social Media के उपयोग

  • सोशल मीडिया को अगर सकारात्मक उद्देश्य से उपयोग करें तो यह जनता की भलाई के लिए हो सकता है जैसे कि बहुत सी राजनीतिक पार्टियां आजकल अपने प्रचार के लिए Social Media का ही सहारा ले रही हैं
  • यह कोई बुरी बात नहीं है इसके अलावा कुछ खास बीमारियों के लिए भी इस पर इलाज बताए जाते हैं लेकिन हमें यह देखना होगा फिर जो इलाज बताने वाला है, डॉक्टर है या नहीं बहुत से लोग भी तरह-तरह के नुक्से बताकर लोगों को भ्रमित करते हैं।
  • निर्भया केस में भी दोषियों को फांसी दिलाने के लिए सोशल मीडिया का बहुत अच्छा उपयोग किया गया इसकी वजह से अपराधी लोगों को पकड़े गए और उन्हें सजा भी हुई
  • आज के जमाने में अगर आपके पास किसी तरह की जानकारी नहीं है और आप पढ़े लिखे भी नहीं है तो यूट्यूब पर हिंदी के बहुत से ऐसे चैनल हैं जो आसानी से समझ में आ जाते हैं उन पर देखकर भी लोग बहुत कुछ सीख लेते हैं
  • यह सकारात्मक कदम है लेकिन कुछ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ऐसे हैं जैसे फेसबुक और व्हाट्सएप इनका लोग बहुत गलत इस्तेमाल भी करते हैं।अफवाह है उड़ाते हैं जिससे लोग भ्रमित होते हैं लोगों का ऐसा नहीं करना चाहिए।

Google Tangi App 

सोशल मीडिया के फायदे ?

  • यहां हम आपको सोशल मीडिया के फायदों के बारे में बता रहे हैं सोशल मीडिया के बहुत से फायदे हैं आप जिस क्षेत्र में भी या आप अपनी रुचि के हिसाब से भी सोशल मीडिया पर जैसे कि यूट्यूब है उस पर भी अपने इन्टेरेस्ट के हिसाब से वीडियो सेलेक्ट कर सकते हैं
  • और फिर उसे प्ले कर के आप अपने हिसाब से जानकारी हासिल कर सकते हैं यूट्यूब पर भी आपको हर तरह की जानकारी मिल जाती है
  • जैसे  आपको कुछ सीखना है और आपके पास इतने पैसे नहीं है कि आप उसका कोर्स कर सकते हैं मिसाल के तौर पर आपको इंटरनेट के बारे में सीखना है तो आपके इससे संबंधित बहुत सी जानकारी यूट्यूब से प्राप्त हो सकती है इसके अलावा सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए भी आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • अगर सोशल मीडिया का सकारात्मक उपयोग किया जाए तो इससे देश की उन्नति प्राप्त हो सकती है जैसे की बहुत सी सरकारी योजनाओं को सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों तक पहुंचाया जाता है तो उसका लाभ उठाते हैं। इसी तरह से करप्शन से लड़ने के लिए भी सोशल मीडिया का सहारा लिया जा सकता है।

Social Media का दुष्प्रभाव 

कभी-कभी सोशल मीडिया पर कुछ लोग ऐसी जानकारी डाल देते हैं जिससे लोग भ्रम में पड़ जाते हैं कि यह सही है या गलत है और अगर किसी की स्पीच को गलत साबित करना होता है तो उसे एडिट करके कुछ का कुछ बना देते हैं और एक अच्छे भले आदमी को भी बदनाम कर देते हैं। खासतौर पर व्हाट्सएप पर कुछ ऐसी अफवाह फैलाते हैं जिससे लोग भ्रम में पड़कर गलत हरकतें कर बैठते हैं क्योंकि आज कल जितने भी सांप्रदायिक झगड़े होते हैं उसमें 90% सोशल मीडिया का ही हाथ होता है जब सोशल मीडिया पर कोई अफवाह फैलती है तो वह इतनी जगह शयर हो जाती है यानी के हजारों जगह शेयर होती है जिससे उसका जिसने उसे लिखा होता है उसका पता नहीं चल पाता साइबर क्राइम सोशल मीडिया पर धड़ल्ले से होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here