WhatsApp Web क्या हैं और व्हाट्सअप वेब कैसे उपयोग करते हैं?

0
116

दोस्तों आज हम आपको व्हाट्सएप वेब के बारे में बता रहे हैं कि WhatsApp Web क्या है और व्हाट्सएप वेब कैसे उपयोग करते हैं आज के इंटरनेट के युग में बहुत कम लोग लोग होंगे जो व्हाट्सएप का यूज नहीं करते होंगे जब आप व्हाट्सएप यूज करते हैं तो आपको यह भी पता होना चाहिए कि व्हाट्सएप वेब कैसे यूज़ किया जाता है। आज के जमाने में व्हाट्सएप सबसे ज्यादा यूज होने वाला मैसेंजर एप बन गया है। इसलिए इसकी कंपनी ने अब इसे कंप्यूटर पर लांच करने का निर्णय लिया है। व्हाट्सएप मैसेंजर को दुनिया में करोड़ों लोग यूज कर रहे हैं इसलिए इसकी लोकप्रियता और भी बढ़ गई है तो आज हम यहां आपको यह बता रहे हैं कि कंप्यूटर या लैपटॉप पर WhatsApp Web कैसे चलाते हैं और उसके क्या-क्या फंक्शन है इसी से मुतालिक सारी जानकारी आज हम आपको दे रहे हैं।

व्हाट्सएप वेब क्या है ?

जनवरी 2015 में व्हाट्सएप वेब को लांच किया गया था शुरुआत में यह सिर्फ एंड्राइड ब्लैकबेरी और विंडो फोन यूजर्स के लिए शुरू किया गया इसके बाद इसे आईओएस और नोकिया यूजर्स के लिए भी लांच किया गया इससे पहले व्हाट्सएप केवल एंड्राइड मोबाइल पर ही यूज़ किया जाता था मगर इसकी बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए कंपनी ने इसे लैपटॉप या कंप्यूटर पर शुरू करने का निर्णय लिया। WhatsApp Web व्हाट्सएप का ही नया वर्जन है। व्हाट्सएप को कंप्यूटर पर चलाने के लिए व्हाट्सएप वेब को डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं होती यह सीधे अपने ब्राउज़र से अपने यूजर्स को मैसेज भेजता है और फिर रिसीव करता है। व्हाट्सएप वेब को कंप्यूटर पर चलाने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन से पेयरिंग करना पड़ेगा।

WhatsApp Web को कंप्यूटर पर कैसे चलाएं ?

व्हाट्सएप वेब को कंप्यूटर पर चलाने के लिए आपके पास कंप्यूटर एक एंडॉयड मोबाइल और इंटरनेट का कनेक्शन होना चाहिए। व्हाट्सएप वेब को कंप्यूटर पर चलाने के लिए आपको निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करना पड़ेगा।

  • सबसे पहले आपको कंप्यूटर में जाकर ब्राउज़र को ओपन करके उसके सर्च बार पर व्हाट्सएप की वेबसाइट को खोलना पड़ेगा |
WhatsApp Web
  • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर व्हाट्सएप की मैनविंडो खुलकर आएगी।
  • इसके बाद आपको व्हाट्सएप को अपने मोबाइल में ओपन करना पड़ेगा इसके बाद ऊपर की तरफ सीधी साइड में आपको तीन डोट्स दिखाई देंगे उस पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद मीनू ऑप्शन पर क्लिक करके विंडो ओपन होकर आएगी।
  • जैसे ही आप 3 डॉट्स पर क्लिक करेंगे आपको मोबाइल की स्क्रीन पर व्हाट्सएप वेब दिखाई देगा।
  • जैसे ही आप व्हाट्सएप वेबकैम पर क्लिक करते हैं आपकी मोबाइल स्क्रीन पर व्हाट्सएप क्यूआर कोड का विकल्प दिखाई देता है।
  • इसके बाद आपको कंप्यूटर पर ब्राउज़र को ओपन करना होगा।
  • फिर आपको ब्राउज़र के सर्च बार में यह https://web.whatsapp.com/ लिखना है  इस पर क्लिक करने के बाद आपकी कम्प्यूटर स्क्रीन पर क्यूआर कोड हाईलाइट हो जाता है।
  • इसके बाद आपको क्यूआर कोड को स्कैन करना है।
  • क्यूआर कोड को स्कैन करते ही आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर व्हाट्सएप वेब ओपन हो जाएगा।
  • इसके बाद आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर व्हाट्सएप मैसेंजर को चला सकते हो।

WhatsApp Web के फीचर्स

यहां पर हम आपको व्हाट्सएप वेब के फीचर्स के बारे में बता रहे हैं जो निम्नलिखित हैं।

व्हाट्सएप प्रोफाइल

इसमें सबसे पहला ऑप्शन व्हाट्सएप प्रोफाइल का आता है इसमें आप अपनी प्रोफाइल को एडिट कर सकते हो आप अपना नाम भी एडिट कर सकते हो और अपने बारे में डिस्क्रिप्शन में लिख सकते हो।

व्हाट्सएप स्टेटस

आप अपने कंप्यूटर पर व्हाट्सएप वेब स्टेटस को भी एडिट कर सकते हो और पुराना स्टेटस डिलीट कर नया स्टेटस डाल सकते हो व्हाट्सएप स्टेटस पर आप फोटो मैसेज या वीडियो की छोटी क्लिप भी डाल सकते हो।

न्यू चैट

जब आप न्यू सेट का ऑप्शन पर क्लिक करते हो तो आपकी कांटेक्ट लिस्ट खुल कर आ जाती है आप उसमें से एक को सिलेक्ट करके उसके साथ चैट कर सकते हो।तो दोस्तों इस प्रकार आप व्हाट्सएप वेब को अपने कंप्यूटर पर बड़े आसानी से चला सकते हो और अपने दोस्तों से एक सिक्योर चैट कर सकते हो आप उस अपने दोस्तों से वीडियो भी शेयर कर सकते हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here