Computer से Print कैसे निकाले- कंप्यूटर से प्रिंट निकालने का आसान तरीका हिंदी में

Computer से Print कैसे निकाले और कंप्यूटर से प्रिंट निकालने का आसान तरीका क्या है एवं Computer में Printer Driver कैसे download करें

आज के समय में Computer के इस्तेमाल लगभग सभी जगहों पर किया जाता है चाहे वह स्कूल हो कॉलेज में निजी संस्था हो बैंक हो यह सरकारी दफ्तरों इन सब जगहों पर कंप्यूटर का इस्तेमाल बहुत तेजी से किया जाता है इन्हीं के साथ-साथ आपको पता होगा कि जो भी Email बगैरा Computer पर आते हैं या Fax आते हैं उनको Printout करके निकालने का तरीका होता है जो कि हम कंप्यूटर के माध्यम से आसानी से कर सकते हैं परंतु कभी-कभी क्या होता है कि बहुत लोगों को कंप्यूटर से Print निकालने नहीं आता है तो आज हम इस Article के माध्यम से आपको Computer से Print निकालने का आसान तरीका बताएंगे जिससे यदि भविष्य में आपको इसकी जरूरत पड़े तो आप इस आर्टिकल के माध्यम से समझ सके।

Computer से Print निकलने के लिए जरूरी सामान

किसी भी Print को Computer से निकालने के लिए आपको सबसे पहले एक Printer की आवश्यकता पड़ेगी जिसे कंप्यूटर में जुड़ा जाता है उसके साथ ही साथ CPU और Computer को जोड़ने के लिए एक Cable की भी आवश्यकता पड़ेगी और उसके साथ जो भी कंप्यूटर में आप Printer को कनेक्ट कर रहे हैं उस Printer का Driver भी आपको अपने कंप्यूटर में Install करना पड़ेगा क्योंकि बिना इसके Installation के आप Printout नहीं कर सकते हैं। उसके साथ ही साथ आपको यदि Driver को डाउनलोड करना है तो आप किसी भी वेब ब्राउजर में जाकर अपने प्रिंटर की Website पर जाकर आसानी से इसे इंस्टॉल कर सकते हैं।

Computer से Print

Inkjet Printer क्या है

Computer में Printer Driver कैसे download करें?

सबसे पहले तो आपको अपने Computer में जो भी Printer Connect कर रहे हैं उस Printer की official Website पर जाना होगा वहां पर आपको Driver Install करने का Option दिख जाएगा उसमें आपको अपने Printer Name & Model Number दर्ज करके Search करना होगा उसके बाद उससे संबंधित Install करने के लिए Driver आपके सामने प्रदर्शित होने लगेगा जिससे आपको आसानी से Download कर लेना होगा डाउनलोड के बाद आपने कंप्यूटर पर उसे Install करके अपने Printer से Connect कर लेना होगा ये Process काफी आसान प्रक्रिया के साथ आप कर सकते हैं।

Computer से Print कैसे निकालते है?

कंप्यूटर से Print निकालने के लिए कई जरूरी बातें होती हैं जो आपको पहले से ही पता होनी चाहिए जैसे कि आपको अपने Computer में Driver Install करना तथा कुछ ऐसी चीजें जो Computer Print और CPU को जोड़ें रहती हैं उन सब तरीकों को पहले से ही आप कर ले उसके बाद हम आपको निम्नलिखित कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके माध्यम से आप Computer से आसानी से Print निकाल सकते हैं तो आइए हम आपको उन तरीकों के बारे में जानकारी साझा करते हैं।

CPU क्या है

Microsoft Office के द्वारा Print कैसे निकले

  • सबसे पहले आपको जिस भी Matter को अपने Print Out के माध्यम से निकालना है उसे Keyboard की सहायता से Type कर ले।
  • जब आप का Matter पूरी तरह से Complete हो जाए तो उसके बाद आप को Ctrl+P के Button पर Click करना होगा जोकि Keyboard पर उपस्थित होगा।
  • इतना करने के बाद आपके सामने उन सभी Printer के Driver की List आ जाएगी जो आपके Computer के अंतर्गत Install हुए होंगे।
  • उनमें से आपको जिस भी Printer Driver के माध्यम से Print निकालना है उस पर Click कर दें।
  • उसके बाद आपको एक Page Number का Option दिखेगा जिस पर आपको Select करना होगा कि आपको कितना पेज Print आउट निकालना है।
  • अंत में आपको OK के Button पर Click कर देना होगा जिसके बाद आपके Printer के द्वारा सभी Print Paper निकल कर तैयार हो जाएंगे।
Computer से Print

Computer में स्तिथ PDF File का Print कैसे निकाले?

  • सबसे पहले आपको अपने Computer की Screen पर अपने उस Pdf file को Open करना होगा जिसका Print निकालना चाहते हैं।
  • उसके बाद आप को Ctrl+P Button पर Press करना होगा जो कि आपके Keyboard पर उपस्थित होगा।
  • अब आपको अपने PDF File में जिन जिन Pages का Print निकालना है उसे Customize करके Page Number के Option में आपको उन Pages Number को लिखना होगा जिसे आप Print निकालना चाहते हैं।
  • उदाहरण के तौर पर यदि आप 1,2,3 Number के Page का Print निकालना चाहते हैं तो Page Number के Option में आपको 1,2&3  Select करना होगा।
  • उसके बाद आपको OK के Button पर क्लिक कर देना होगा जिसके बाद आपके Printer में से आपके पीडीएफ फाइल की Print आसानी से निकल कर आ जाएंगे।

Computer के मध्यम से HD Photo Print कैसे करें?

जैसा कि आपको पता है कि Computer से Pdf file या फिर Text ही Printout नहीं होती है Photo को भी आप आसानी से अपने Computer और Printer की सहायता से Print कर सकते हैं लेकिन कभी-कभी क्या होता है कि जब किसी Image को कंप्यूटर की सहायता से Print करते हैं तो वह Blur हो जाती है या फिर उसकी Quality अच्छी नहीं हो पाती निम्नलिखित हमारी Photo Print कैसे करते हैं उसका तरीका बताने जा रहे हैं।

  • सबसे पहले आपको अपने Computer में उन Image को Open करना होगा जिससे आप Printer की सहायता से Print करके निकालना चाहते हैं।
  • उसके बाद आप को Ctrl+P बटन पर करना होगा।
  • इसमें आप ऊपर की तरफ देखेंगे कि Print का एक Option आएगा जोकि Properties Option होगा उस पर आपको Click करना होगा।
  • उसके बाद उसने आपको Quality के Option पर Click करना होगा तथा क्लिक करते ही आपको More Setting का Option दिखेगा जिस पर आपको Click करना होगा।
  • वहां आप देखेंगे कि By Default Standard Quality का विकल्प Set होगा उसे आपको High Quality पर करना होगा तथा उसके बाद आपको OK पर Click कर देना होगा।
  • अंत में आपको Number of Copy के विकल्प पर Click करके जितना पेज Print करना चाह रहे हैं उस Number पर Set करके OK पर क्लिक कर दें।
  • अब आप देखे हैं कि आपका Printer full HD में Image को Print कर रहा होगा।

Google Chrome Browser के द्वारा Print कैसे निकाले?

उपरोक्त हमने आपको Computer के अंतर्गत रखी PDF File,Photos,Text के द्वारा Print करने का तरीका बताया है परंतु अब हम आपको Google Chrome के द्वारा किसी भी Site के Page का Print आउट कैसे निकालते हैं वह भी निम्नलिखित आपको बताने जा रहे हैं।

  • सर्वप्रथम आपको अपने Google Chrome Browser पर जिस भी चीज का Print निकालना है उसे Search करना होगा।
  • उसके बाद जब आपके सामने वह Page ओपन हो जाएगा तो आपको अपने Keyboard की सहायता से Ctrl+P के Button पर Press करना होगा।
  • अब आपके सामने Microsoft office के Documents को जिस प्रकार से Print किया जाता है ठीक उसी प्रकार का interface आपके सामने खुलकर आ जाएगा।
  • उसमें आपको अपने हिसाब से Page को Customize करना होगा जिस प्रकार से आप Print चाहते हैं।
  • इतना करने के बाद आपके सामने अपने Printer को Choose करने के लिए बोला जाएगा जिससे आपको चुनना होगा।
  • अब आपको अपने Web Page को Print करने के लिए Print बटन पर Press करना होगा।
  • जिसके बाद आपके Printer के द्वारा आपके Web Page का Print out आसानी से निकलकर आपके सामने आ जाएगा।

Conclusion:निष्कर्ष

जैसा कि आपको पता है कि आज का समय आधुनिक समय है जिसमें हर प्रकार से Digital चीजों को बढ़ावा दिया जा रहा है उसमें Computer को भी हर क्षेत्र में इस्तेमाल किया जा रहा है और इसकी सहायता से बहुत से ऐसे कार्य किए जा रहे हैं जो आम जनों की काफी समय की बचत कर रहा है आज हमने उपरोक्त आपको Computer के माध्यम से Print कैसे निकालते हैं इसकी संपूर्ण जानकारी दी है पता उसके साथ-साथ हमने आपको PDF File और Photo Print निकालने का तरीका बताएं हम आशा करते हैं कि Article आपको काफी पसंद आया होगा।

Leave a comment