GNM Course क्या है और जीएनएम कोर्स कैसे करें – पूरी जानकारी हिंदी में

0
185

GNM Course Kya Hai | जीएनएम कोर्स कैसे करें | GNM Course Fees | जीएनएम कोर्स सैलरी क्या है | GNM Course Application Form

दोस्तों आज हम आपको जीएनएम कोर्स के बारे में बताएंगे की GNM Course क्या होता है और इस कोर्स को कैसे करें इसके बारे में सभी जानकारी हम आपको देंगे तो दोस्तों आज के जमाने में कोई ना कोई प्रोफेशन अपनाना जरूरी है। इसलिए इस प्रोफेशन को आप अपना सकते हैं। पुरुष तथा महिला दोनों ही इस कोर्स को कर सकते हैं। जीएनएम कोर्स करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए और आप यह कहां से कर सकते हैं और कैसे कर सकते हैं सभी बातें हम आपको बता रहे हैं।

जीएनएम कोर्स क्या है ?

जीएनएम की फुल फॉर्म ‘जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी’ होती है इस कोर्स की अवधि 3 साल की होती है इसे लड़का और लड़की दोनों कर सकते हैं। 3 साल का कोर्स पूरा होने के बाद आपको 6 महीने का इंटरशिप किसी हॉस्पिटल में करना पड़ेगा इसमें आपको सिखाया जाएगा कि मरीज की देखभाल कैसे करी जाती है इंजेक्शन लगाना, मरीजों को दवाई देना यह सब कुछ सिखाया जाता है। और इंटरशिप के बाद आप किसी भी सरकारी हॉस्पिटल या प्राइवेट हॉस्पिटल में जॉब कर सकते हैं जॉब करने के दौरान जैसे-जैसे आप का एक्सपीरियंस बढ़ेगा वैसे ही आपकी पोस्ट भी बढ़ जाएगी इसके साथ ही पढ़ाई करके आप आगे की पढ़ाई  इसके साथ ही साथ कर सकते हैं इस कोर्स को करने के लिए आपको ट्वेल्थ का एग्जाम अच्छे नंबरों में पास करना होगा।

GNM Course

GNM Course के लिए योग्यता

यहां पर हम आपको GNM Course करने के लिए योग्यता के बारे में बता रहे हैं कि आप में कितनी योग्यता होनी चाहिए यानी कि आपकी क्वालिफिकेशन कितनी है।

  • इसके लिए आपको 10th का एग्जाम अच्छे नंबरों से पास करना पड़ेगा यानी कि करीब 60% नंबर होने चाहिए।
  • हाई स्कूल का एग्जाम आपको साइंस सब्जेक्ट के साथ करना होगा।
  • फिर इसके बाद आपको12th का एग्जाम 60% नंबर से पास करना होगा।
  • इसके साथ ही आपको 12वीं में बायोलॉजी केमिस्ट्री फिजिक्स लेनी होगी।
  • इसके लिए आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष और अधिक से अधिक 35 वर्ष होनी चाहिए।

जीएनएम कोर्स के लिए एंट्रेंस एग्जाम कैसे होता है ?

  • अगर आपने 12वीं की परीक्षा 60% नंबरों का साथ पास कर ली है और आपके पास फिजिक्स केमिस्ट्री बायोलॉजी सब्जेक्ट हैं तो आप इसके एंट्रेंस एग्जाम में शामिल हो सकते हैं।
  • बहुत से मेडिकल कॉलेज इसके एंट्रेंस एग्जाम का प्रावधान करते हैं आपको इस कंपटीशन में पास हो कर किसी मेडिकल कॉलेज में एडमिशन लेना होगा यह आपके उपर निर्भर करता है कि आप कौन से कॉलेज से जीएनएम कोर्स करना चाहते हो और बहुत से मेडिकल कॉलेज तो मेरिट के आधार पर भी एडमिशन दे देते हैं
  • अगर आपकी 12th में परसेंटेज अच्छी है तो आपको बिना एंट्रेंस एग्जाम के भी एडमिशन मिल सकता है। जीएनएम कोर्स के लिए हर साल मई और जून के महीने में इस परीक्षा का प्रावधान किया जाता है
  • इसमें सारे क्वेश्चन ऑब्जेक्टिव टाइप होते हैं यानी के एक प्रश्न के चार उत्तर होते हैं आपको चारों में से एक को सेलेक्ट करना होता है अगर आप इस एग्जाम में पास हो गए तो आपको आपकी परसेंटेज के हिसाब से कॉलेज चुनने की सुविधा प्रदान की जाएगी और इसका रिजल्ट जुलाई के आखिर तक आ जाता है।

GNM Course एंट्रेंस एग्जाम पास करने के बाद कॉलेज में एडमिशन कैसे लें ?

GNM एंट्रेंस एग्जाम पास करने के बाद आपकी परसेंटेज पर निर्भर करता है कि आपको कौन सा कॉलेज दिया जाए उसी कॉलेज में आपको एडमिशन दिया जाएगा और 3 साल की इस पढ़ाई में आपको ध्यान लगाकर पढ़ना होगा थ्योरी का अलावा आपको प्रैक्टिकल पर भी ज्यादा ध्यान देना होगा क्योंकि यह सारा काम प्रैक्टिकल पर ही आधारित है।

जीएनएम कोर्स की फीस कितनी होती है ?

वह तो इस बात पर निर्भर करता है कि आपको कौन से कॉलेज में एडमिशन दिया जाएगा और ज्यादातर कॉलेज की फीस अलग अलग होती है फिर भी सरकारी कॉलेज में 1 साल की फीस लगभग  50 हजार से लेकर 80 हजार तक होती है। इसके अलावा प्राइवेट कॉलेजेस में आपको सालाना फीस लगभग 80 हजार से लेकर 1लाख 50 हजार तक हो सकती है जब आप किसी कॉलेज में एडमिशन लेंगे तो उसके प्रोस्पेक्टस के साथ आपको यही पता चल जाएगा कि इस कॉलेज की फीस कितनी है।

एक जीएनएम की जॉब सैलरी कितनी होती है ?

जब आप का 3 साल का जीएनएम कोर्स पूरा हो जाएगा तो आपको किसी हॉस्पिटल में इंटरशिप के लिए 6 महीने तक प्रैक्टिस करनी पड़ेगी इसके पश्चात आप किसी हॉस्पिटल में नौकरी कर सकते हो इसकी सेलरी किसी भी हॉस्पिटल में लगभग ₹15000 महीना से ₹20000 महीना तक हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here