MPIN क्या है- कैसे प्राप्त करें, MPIN Full Form, मोबाइल बैंकिंग में कैसे काम करता है

MPIN Kya Hai और इसकी फुल फॉर्म क्या होती है एवं इसे कैसे प्राप्त करे व मोबाइल बैंकिंग पर्सनल आइडेंटिफिकेशन नंबर कैसे प्राप्त करें

वर्तमान समय में जैसा की सभी को पता है की Digital तौर पर प्रत्येक व्यक्ति अपने सारे कार्य को आसानी से कर ले रहा हैं,सभी चीजों का Digital होने से आमजन बड़ी ही आसानी से घर बैठे ही अपने सारे काम निपटा ले रहा है उसी तरह हर कोई अपने पैसे का लेन-देन सेकंडो में घर बैठे ही मोबाइल के द्वारा कर ले रहा हैं, इस सुविधा को उठाने के लिए प्रत्येक नागरिक अपने Mobile Phone Number को अपने Bank Account से Registered कर इस सुविधा का लाभ आसानी से ले लेता हैं। Mobile Banking के द्वारा  Online Transaction के लिए नागरिकों को MPIN यानी Mobile Banking Personal Identification Number की आवश्यकता पढ़ती है, तो आज हम आपको MPIN के बारे में संक्षेप में जानकारी मुहैया कराई जाएगी।

MPIN Kya Hai?

MPIN(एमपिन)एक प्रकार का Security Code होता है।यह जिस तरह एटीएम (ATM) PIN होता है ठीक उसी तरह होता है जोकी 4 अंकों का होता है,कुछ कुछ Private Bank में यह 6 अंकों का भी हो सकता है,जिससे खाताधारक जो कि वह किसी भी बैंक का हो सकता है वाह पैसों का लेनदेन अपने मोबाइल के द्वारा बहुत ही आसानी से कर सकता है।इस सुविधा को प्राप्त करने के लिए खाताधारक को खुद को मोबाइल बैंकिंग से जोड़ना होगा। अपने मोबाइल पर USSD व UPI APP के द्वारा भी प्राप्त करना होगा। इस सुविधा से जुड़ने के लिए खाताधारक को बैंक से रजिस्ट्रेशन कराना या फिर USSD व UPI APP से स्वय के द्वारा भी कर सकता है। 

MPIN Code आज के समय के लिए आवश्यक माना जाता है परंतु यह काफी  Sensitive भी होता है,खाताधारक के ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के लिए इसकी जरूरत पड़ती है।इस MPIN कोड को सुरक्षित तौर पर रखा जाता है क्योंकि आज के समय में Cyber Crime के मामले में यह देखने को मिलता है की किसी Fraud Call के साथ अपने Code को Share कर देने  से खाताधारक के Bank Account से गलत तरीकों से पैसे निकाल लिए जाते हैं।

MPIN  Kya Hai

एमपिन कोड(MPIN Code) कैसे प्राप्त करें?

जैसा की आपको बताया गया है की खाताधारक को अपने वित्तीय लेन देन के लिए एमपिन कोड (MPIN Code) आवश्क रूप से रखना चाहिए,निम्नलिखित एमपिन कोड प्राप्त करने की प्रक्रिया बताई जा रही है:

  • कोई भी खाताधारक दो प्रकार से MPIN Code को बना सकता है।
  • सर्वप्रथम बैंकों के द्वारा Mobile Banking की सुविधा से कोई भी खाताधारक MPIN Code को पाने के लिए Registration करा सकता है।
  • यदि दूसरे तरीके की बात की जाए तो MPIN Code को हासिल करने के लिए वर्तमान में बहुत से ऐसे मोबाइल एप्लीकेशन है जो पेमेंट मेथड के लिए जाने जाते हैं जैसे BHIM APP,USSD तथा UPI APP हैं उनके द्वारा भी रजिस्ट्रेशन स्वयं कर सकते हैं।
  • उपरोक्त बताएंगे दोनों तरीकों के द्वारा एमपिन कोड का रजिस्ट्रेशन करके कोई भी खाताधारक अपने मोबाइल बैंकिंग के द्वारा ऑनलाइन पैसों का लेनदेन कर सकता है।
MPIN Kya Hai

Bank Balance कैसे चेक करें

USSD के द्वारा एमपिन कोड(MPIN Code) प्राप्त करने की प्रक्रिया:

हम आपको निम्लिखित USSD के द्वारा MPIN Code कैसे प्राप्त करें उसकी जानकारी देने जा रहे है जिसकी सहायता से आप आसानी से इसे प्राप्त कर सकते है:

  • सर्वप्रथम खाताधारक Mobile पर *99# Dial करें।
  • अब आप USSD सेवा को शुरु करने के लिए Bank से Link करें
  •  USSD सेवा को चालू करने के लिए आपको अपने बैंक के आईएफएससी कोड(IFSC Code)के शुरुआती चार नंबर तथा बैंक के नाम के तीन अक्षर को लिखकर उसे Send करना होगा।
  • जिसे आपको Next Menu में जाकर 7 नंबर Type करना होगा तथा Send करना होगा
  • अब आपको MPIN Code को Generet करना होगा जिसके लिए आपको  1 नंबर के विकल्प को चुनना होगा तथा इसे Send करना होगा।
  • अब आपको जो भी MPIN Code रखना है उसको Type कर दें और फिर उसे Submit कर दें।
  • इसके बाद आपका  MPIN Code तैयार हो जाएगा।

एमपिन कोड(MPIN Code) का इस्तेमाल

MPIN Code(एमपिन कोड) का इस्तेमाल जैसा की आपको पता है की बहुत से Online Payment के लिए किया जा सकता है,निम्नलिखित आपको बताया जा रहा है की किन किन माध्यम के द्वारा आप कर सकते है:

  • मोबाइल बैंकिंग(Mobile Banking) की सेवा लेने के लिए
  • UPI Application के इस्तेमाल के लिए
  • IVR की सुविधा के लिए
  • SMS Banking की सेवा लेने के लिए
  • IMPS की सुविधा सुचारू रूप से लेने के लिए
  • यूएसएसडी बैंकिंग(USSD Banking) सेवा का आनंद लेनेके लिए

Conclusion: निष्कर्ष

जैसा की आज आपको उपरोक्त Online Transaction से संबंधित MPIN के बारे में संक्षेप जानकारी दी है।जिससे आप आसानी से अपने Mobile Banking के द्वारा पैसों का लेन देन आसानी से किया जा सकता है।यदि आपको यह लेख पसंद आया तो इससे दूसरो को भी शेयर करें,जिससे अन्य लोगो को भी यह जरूरी जानकारी मिल सके।

Leave a comment