एमएस पेंट (MS Paint) क्या है- उपयोग, कार्य व MS Paint की विशेषताएं हिंदी में

MS Paint Kya Hai और एमएस पेंट डाउनलोड कैसे करे एवं इसका एक्सटेंशन कोड, उपयोग, कार्य व विशेषताएं क्या है जाने हिंदी में

जैसा कि आप बहुत अच्छी तरह से जानते हैं कि आज के युग में कंप्यूटर का इस्तेमाल बहुत ही तेजी से किया जा रहा है चाहे वह सरकारी दफ्तर हो या निजी संस्था का दफ्तर हर जगह सभी चीजें ऑनलाइन माध्यम के द्वारा ही निश्चित तौर पर की जाती है इसके लिए सरकार ने भी डिटेल चीजों को ज्यादा बड़ा बढ़िया है इन्हीं शब्दों में आपको आज एमएस पेंट यानी माइक्रोसॉफ्ट पेंट के बारे में विस्तृत तौर से जानकारियां साझा करी जाएंगे जिससे माइक्रोसॉफ्ट पेंट से संबंधित आपके अंदर जो लालसा है वह पूरी तरह से खत्म हो जाए |

आज आर्टिकल के माध्यम से हम आपको एमएस पेंट (MS Paint) क्या है- उपयोग, कार्य व MS Paint की विशेषताएं हिंदी में सभी जानकारी मुहैया कराएंगे आगे की विस्तृत जानकारी के लिए हमारे इस लेख के अंत तक हम से जुड़े रहिए जिसके द्वारा आप को सभी संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो सके।

एमएस पेंट (MS Paints) क्या है?

MS Paint एक प्रकार का साधारण Graphic Editor है जो MS Windows के प्रत्येक भाग में इस्तेमाल किया जाता है।यह अपने Users को  Drawing/Painting करने में सहायता करता है तथा कई तरह की फोटो की Editing भी MS Paint के द्वारा ही की जाती है।यह सब कार्य Paint Tool के अंतर्गत किया जाता है।ये व्यवस्था सभी Window PC में उपलब्ध होती है।इस टूल को Windows Accessories में शामिल किया गया है।जिसे आसानीपूर्वक कोई भी Windows User इस्तेमाल कर सकता है।ये Tools की सहायता से Graphic और Painting बहुत ही आसानी से बना जाते है। जिसमे Shapes,Brush,Colour Tool,Crop Tool,Select Tool आदि की मदद लेकर बनाया जाता है। इसके अंतर्गत बनाए गए Draw को JPG,PNG,GIF व BMP Format में Save करके एक फाइल के रूप में रखा जा सकता है।साथ में Mobile Phone के द्वारा यदि कोई तस्वीर अपने ली है तो उसे Editing की भी व्यवस्था का प्रावधान किया गया है।

MS-Paint-Kya-Hai

माइक्रोसॉफ्ट पेंट (Microsoft Paint) टूल में उपलब्ध टूल्स (Tools)

माइक्रोसॉफ्ट पेंट टूल्स में बहुत से ऐसे टूल्स उपलब्ध है जिनकी सहायता से हम आसानी से ड्राइंग तथा ग्राफिक्स को एडिट कर सकते हैं निम्नलिखित एक-एक करके सभी के बारे में विस्तृत जानकारी दी जा रही है:

1. MS Paint Button

MS Paint Button, एक प्रकार का बहुत ही उपयोगी हिस्सा माना जाता है Microsoft Paint का जिसके द्वारा  Documents को Save, Open, Print आदि कार्य को बहुत ही आसानी से किया जाता है।यह Menu Bar में स्तिथ होता है।

2. Quick Access Toolbar

Quick Access Toolbar,Microsoft Paint का एक महत्वपूर्ण भाग माना जाता है।इसे हम समय बचाने के लिए उपयोग करते है। इस प्रक्रिया के उपयोग से  MS Paint में कार्य जल्दी हो जाता है।

3. Title bar

Title bar,Microsoft Paint में ऊपरी हिस्से में मौजूद होता है।इसकी मदद से पेंट टूल की File के नाम को दर्शाया जाता है।इस Tool में  बिना नाम की File के लिए  Untitled show होने लगेगा इसलिए इसके दाएं कोने में 3 बटन का आकार होता है वहां पर Click करके हम Rename में जाकर नाम दर्ज करके Save कर सकते हैं।

4. Ribbon

Ribbon,Microsoft Paint का ही एक भाग है।इस भाग में MS Paint Tabs के Menu Bar में प्रयुक्त होते है उन विकल्पों को दर्शाया जाता है।यह Title Bar के बाद होता है।

5. Scroll bar

Scroll Bar की उपस्तिथि Drawing Area के दोनो ही हिस्से में होती है।इसमें एक Bar लंबाई(Vertically) में होता है, जो Canvas को ऊपर-नीचे करने के लिए प्रयुक्त होता है तथा दूसरा Bar चौड़ाई (Horizontally) होता है,जोकि Canvas को दाएं-बाएं करने के लिए उपयोग में लाया जाता है।

6. Status bar

Status Bar की उपस्तिथि Drawing Area के सबसे नीचले स्तर पर होती है। “Zoom Level” नामक Tool इसी Bar के अंतर्गत प्रयुक्त होता है जो Canvas  को Zoom In तथा Zoom Out करने में सहायता करता है तथा इसमें Drawing के Pixels को  left side area में दर्शाया जाता है तो वही इसके आगे के हिस्से में Canvas की चौड़ाई (Width) एवं लम्बाई (Height) को दर्शाया जाता है।

7. Drawing Area or Canvas

Textarea में प्रयुक्त होने वाला जो Surface होता है उसे हम Canvas के नाम से भी जानते है,ये MS Paint का उपयोगी भाग होता है।यह MS Paint Window का सबसे बडा तथा बीचों बीच में स्तिथ भाग होता है जोकि Drawing या Painting के लिए उपयोग किया जाता है।

एमएस पेंट

MS Paint Tool के उपयोग(Uses of MS Paint Tool in Hindi)

MS Paint के बहुत से उपयोग है जिसकी सहायता से यूजर्स आसानी से अपने सारे कार्य कर सकता है निम्नलिखित आपको सारे उपयोग बताए जा रहे है:

Mouse Maintaining

Paint Tool  का उपयोग नए यूजर्स को Mouse चलाने के लिए उपयुक्त किया जाता है।ज्यादातर छोटे बच्चे या फिर नए यूजर्स को कम्प्यूटर सिखाने के दौरान उन्हे Mouse को अच्छे तरीके से उपयोग कराने के लिए यह Tool बहुत ही उपयोगी साबित होता है।

Picture Editing

माइक्रोसॉफ्ट पेंट(Microsoft Paint) के द्वारा हम आसानी से किसी भी मोबाइल फोन अथवा कैमरे से ली गई फोटो को एडिट कर सकते हैं तथा उनको अपने मन मुताबिक तरीके से डाल सकते हैं इसके लिए स्कूल का बहुत ही उनका उपयोग किया जाता है जिससे आपकी पिक्चर और भी ज्यादा आकर्षित लगने लगती है।इसी के साथ साथ इस टूल के अंतर्गत आप किसी भी फोटो को इंपोर्ट करके उसे अपनी फाइल में सेव कर सकते हैं।

MS Paint में Painting करना

ज्यादातर स्कूलों या फिर ऑफिसों में पेंटिंग के कार्य को करने के लिए एमएस पेंट की सहायता ली जाती है जिसके माध्यम से आप आसानी से कैनवास पर किसी भी चित्र में रंग भर सकते हैं तथा उसको बेहतर करने के लिए स्कूल में बहुत सारे Colour Combination प्रदान किए गए हैं जिसकी सहायता से आप आसानी से रंग को चुनकर पेंटिंग कर सकते हैं।

Child Skills Development

इसका सबसे अच्छा उपयोग यदि माना जाता है तो वह यह है कि शुरुआती दौर में ही बच्चों को यदि एमएस पेंट के द्वारा कंप्यूटर की बारीकियां सिखाई जाए तो वह बहुत ही आसानी से चित्रकारी करके सीख जाते हैं आजकल स्कूलों अथवा कॉलेजों में या आम बात हो गई है जो कि कंप्यूटर के विषय में सिखाया जाता है यह एक तरह का बहुत ही सफल कार्य माना जाता है बच्चों की Skills को बढ़ाने के लिए।

Increase WordArt Design Skill

एमएस वर्ड प्रोग्राम(MS Word Program) में आप वर्ड आर्ट के माध्यम से किसी भी टेक्स्ट को कैनवास पर अपनी स्किल की सहायता से एक बेहतर डिजाइन में प्रदर्शित कर सकते हैं जिसके लिए वहां पर बहुत सी डिजाइनर उपलब्ध होती हैं जोकि हर तरह से व्यवस्थित हुई होती हैं उन्हें आप अपने अनुसार उपयोग में लाकर एक अच्छी स्किल का उपयोग करके Design Increase कर सकते हैं।

Conclusion: निष्कर्ष

उपरोक्त आज आपको एमएस पेंट से संबंधित जानकारी मुहैया कराई गई है जिसके द्वारा एमएस पेंट (MS Paint) के बारे में बताया गया है जिसके माध्यम। से आसानी से आप इन सब के बारे में जान सकते है।यदि यह लेख आपको पसंद तो आप इसे दूसरों को भी शेयर करें।

Leave a comment