फोनपे हिस्ट्री (Delete Phonepe History) कैसे डिलीट करे जाने हिंदी में आसान तरीका

Phonepe History Kya Hota Hai और फोनपे हिस्ट्री कैसे डिलीट करे एवं डिलीट करने का आसान तरीका क्या है इससे जुडी सभी जानकारी हिंदी में

आज के समय में भारत में डिजिटल भुगतान को बहुत ज्यादा महत्व दिया जा रहा है तथा इसके साथ-साथ सरकार ने भी इस को बढ़ावा देने के लिए बहुत से ऐसे कदम उठाए हैं जिससे डिजिटल करण इंडिया का जो सपना है वह पूरा किया जा सके एवं भारत कोरोना महामारी के दौरान डिजिटल लेनदेन का बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया गया उसी के बाद से यह चलन बहुत तेजी से आगे बढ़ा भारत में वर्तमान में Paytm, Google Pay, Phone Pe, Amazon Pay, Bhim UPI पर इन सब के माध्यम से ऑनलाइन ट्रांजैक्शन किया जा रहा है

परंतु कभी-कभी क्या होता है कि हमारे द्वारा भेजे गए रकम की जो हिस्ट्री होती है वह इन एप्लीकेशन में दर्ज हो जाती है इसे कैसे डिलीट करें इन सबके बाबत आज Phonepe History डिलीट करने का तरीका निम्नलिखित बताया जाएगा जिसके द्वारा आप अपने मोबाइल में जाकर फोन पर हिस्ट्री को डिलीट कर सकते हैं या फिर हाइड कर सकते हैं तो आइए इस आर्टिकल के अंत तक हम से जुड़े रहिए।

फोनपे हिस्ट्री डिलीट(Phone Pay Application history)

जब भी आप अपने फोनपे के माध्यम से किसी भी अन्य व्यक्ति को ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करते हैं या फिर भुगतान करते हैं तो उसकी हिस्ट्री जो होती है वह आपके मोबाइल के एप्लिकेशन में दर्ज हो जाती है जिसके द्वारा वह अपने Payment के विवरण जान सकते हैं परंतु कभी-कभी क्या होता है कि बहुत से ऐसे Customer होते हैं जो अपनी History को हाइड करना चाहते हैं तथा छुपा कर रखना चाहते हैं या फिर वो चाहते ही नहीं कि उनके मोबाइल की ट्रांजैक्शन हिस्ट्री कभी दिखे इसके लिए वो इसे डिलीट करना चाहते हैं परंतु वे हिस्ट्री को डिलीट नहीं कर पाते हैं इसके लिए उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है आज इस आर्टिक के माध्यम से उन्हें Phonepe History करना बताएंगे।

फोनपे हिस्ट्री

Phone Pe App क्या है

फोनेपे(Phone pay) हिस्ट्री कैसे चेक करें?

सबसे पहले हम आपको Phonepe History करने से पहले फोन पर की हिस्ट्री चेक कैसे करते हैं या बताएंगे जिसके द्वारा यदि आपको ये नहीं आता है तो आप आसानी से समझ सकते हैं निम्नलिखित जो हम आपको बता रहे हैं।

  • सर्वप्रथम आपको अपने मोबाइल फोन में Phone Pay एप्लीकेशन को Open करना होगा।
  • उसके बाद ओपन होते ही आप नीचे की तरफ कॉल करके पहुंच जाएं तथा वहां पर आपको History का विकल्प दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने आपके द्वारा किए गए भुगतान की हिस्ट्री दिखाई देगी जिसके द्वारा आप आसानी से Date और Time दोनों ही अपने भुगतान का देख सकते हैं।
फोनपे हिस्ट्री

Phonepe History डिलीट कैसे करें?

उपरोक्त आपको हमने फोन पे की हिस्ट्री चेक करना बताया है अब हम आपको निम्नलिखित बारी बारी से फोन पर की हिस्ट्री को कैसे डिलीट करते हैं ये बताएंगे जिसके द्वारा आप आसानी से अपने मोबाइल में जाकर फोन पर एक हिस्ट्री को डिलीट कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको उपरोक्त बताए गए तरीके के साथ फोन पर की History में जाना है जो कि आपको Application के एकदम अंतिम में दिख जाएगी।
  • उसके बाद आपको जिस भी हिस्ट्री को डिलीट करना है या फिर आप चाहते हैं कि उस भुगतान को दोबारा से ना देखना पड़े तो उस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपको Contact Phonepay Support का विकल्प दिखाई देगा जिस पर आप को क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपको कांटेक्ट सपोर्ट में एक प्रकार का मैसेज लिखना होगा जोकि कारण बताओ मैसेज होता है जिसमें आपको अपनी हिस्ट्री डिलीट करने का कारण बताना होगा।
  • आपने बताया क्या कारण के बाद Contact Support आपको एक मैसेज भेजेगा कि जो कि Ticket बन कर दिखाई देगा।
  • उसके बाद आप के कारण बताओ Message Support टीम के पास पहुंच जाएगा तथा उसके थोड़ी देर के बाद वह Procedure पूरा होने पर आप की हिस्ट्री डिलीट हो जाएगी।

Leave a comment