Radiologist क्या होता है और रेडियोलॉजिस्ट कैसे बने- योग्यता, फीस व सैलरी जाने हिंदी में

Radiologist Kya Hota Hai और रेडियोलॉजिस्ट कैसे बने एवं इसके प्रकार क्या है व बनने के लिए योग्यता, फीस व सैलरी क्या होती है जाने हिंदी में

आज के समय में प्रत्येक व्यक्ति अपने Career संभावना की तलाश में जुटा हुआ है और वह चाहता है कि उसका कैरियर एक ऐसे क्षेत्र में बने जिसमें उसे एक बेहतर नौकरी के साथ-साथ एक सफल जीवन भी जुड़ सके आज के समय में यदि Medical क्षेत्र में देखा जाए तो बहुत सारे Career बनाने के विकल्प है ऐसा नहीं है कि सिर्फ Doctor ही मेडिकल के लिए सर्वश्रेष्ठ होता है इसके अलावा भी इस क्षेत्र में कई ऐसे कार्य है जो कि आपको एक बेहतर भविष्य का कैरियर प्रदान कर सकते हैं उन्हीं में से एक होता है रेडियोलॉजिस्ट(Radiologist) जोकि वर्तमान समय में सबसे ज्यादा मांग है

एक Radiologist किस तरह से कार्य करता है और कैसे रेडियोलॉजिस्ट बना जाता है उन सभी की पूरी जानकारी इस Article के माध्यम से हम आपको मुहैया कराएंगे तो आइए निम्नलिखित हम आपको Radiology से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी साझा करते हैं।

Radiologist Kya Hai ?

जब भी आप किसी डॉक्टर को दिखाने के लिए हॉस्पिटल या क्लीनिक पर जाते हैं तो कई बार ऐसा होता है कि डॉक्टर आपके मर्ज को जानने के लिए कुछ जांच लिखता है जिसे आप को किसी Diagnostic Centre पर जाकर कराना होता है क्या आपको पता है कि उस डायग्नोस्टिक सेंटर पर जो व्यक्ति आप की जांच करता है वह कौन होता है उसे ही हम Radiologist कहते हैं जो आपकी पूर्ण रूप से सभी प्रकार की जांच करता है जैसे ब्लड टेस्ट लिवर टेस्ट एक्सरे सीटी स्कैन एमआरआई टेस्ट आदि सभी जांच एक Radiologist के द्वारा ही की जाती है और एक रेडियोलॉजिस्ट ही आपकी सभी जांचों की एक रिपोर्ट बनाकर आपको देता है जिसके आधार पर डॉ आपके मर्ज को पहचान कर दवा चलाता है तो हम आशा करते हैं कि आप रेडियोलॉजिस्ट के बारे में समझ गए होंगे कि यह क्या होता है।

Radiologist

Types of Radiologist(रेडियोलॉजिस्ट के प्रकार)

जैसा कि हर क्षेत्र में किसी किसी प्रकार के पद होते हैं ठीक उसी तरह एक Radiologist के भी दो प्रकार होते हैं जोकि अपने अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग कार्यों के लिए पहचाने जाते हैं जिनका हम नीचे वर्णन करने जा रहे हैं।

Diagnostic Radiologist

प्राय आपने देखा होगा कि जब भी डॉक्टर जांच लिखता है तो उसके लिए हमें Diagnostic Centre पर जाना होता है जहां पर एक डायग्नोस्टिक Radiologist हमारी जांच करता है जिसका काम हमारे Blood को निकाल कर उसकी रिपोर्ट तैयार करना होता है जैसे Blood Test,Sugar,Malaria,Typhoid, इन सभी की जांच Diagnostic Radiologist के द्वारा आसानी से की जाती है उसके बाद उस जांच की एक रिपोर्ट तैयार करके हमें दी जाती है जिसे हम अपने डॉक्टर को दिखा कर उन बीमारी से संबंधित दवाई लेकर अपना इलाज करते हैं।

Interventional Radiologist

जब भी हमें किसी गंभीर बीमारी से रूबरू होना पड़ता है तो उसके लिए हमें X-ray, Blood Test,MRI,CT Scan, Ultrasound जैसी न्यूनतम प्रक्रिया की जांच से गुजरना पड़ता है जिसे हम Interventional Radiologist के द्वारा कराते हैं इस प्रक्रिया के द्वारा आपके अंदर चीटी की बीमारियों का पता लगता है जिससे डॉक्टर समझकर सही समय पर इलाज करके उन बीमारियों को ठीक करता है।

Radiologist Kya Hota Hai

रेडियोलॉजिस्ट के महत्वपूर्ण कार्य

जैसा कि आपको बताया गया कि आप की बीमारी ठीक करने में जितना ही योगदान किसी डॉक्टर को होता है उतना ही एक रेडियोलॉजिस्ट का भी माना जाता है क्योंकि किसी Diagnostic Center पर आपकी सही जांच एक Radiologist के ऊपर ही निर्भर करती है क्योंकि उसके द्वारा दी गई जांच की रिपोर्ट के आधार पर ही डॉक्टर अपनी दवा चलाता है ऐसे में हम निम्नलिखित रेडियोलॉजिस्ट के महत्वपूर्ण कार्य आपको दर्शाने जा रहे हैं।

  • किसी भी मरीज की जांच करना जो डॉक्टर द्वारा बताई गई है।
  • CT Scan, MRI, Ultrasound, Blood Test आदि की जांच करना तथा उनकी रिपोर्ट तैयार करना।
  • एक रेडियोलॉजिस्ट पर सबसे बड़ी जिम्मेदारी होती है किसी मरीज की जांच करके एक सही रिपोर्ट तैयार करना क्योंकि उस रिपोर्ट के आधार पर ही किसी मरीज की दवा चलती है।
  • किसी भी बीमारियों या फिर महा मारियो में एक Radiologist को सचेत रहना होता है जैसा कि गत दिनों कोरोना महामारी में सभी Radiologist ने अपने कर्तव्य का पालन किया और Corona जैसी बीमारियों की जांच भी की।
  • किसी गंभीर बीमारी का पता चलने पर उक्त मरीज के डॉक्टर को तुरंत सूचित करना।

लैब टेक्नीशियन कैसे बने

रेडियोलॉजिस्ट कैसे बने?

उपरोक्त तो हमने आपको एक Radiology से संबंधित सभी बातें विस्तार से बता दीजिए यदि आप रेडियोलॉजिक के कार्य से प्रभावित हुए हैं और आप खुद एक सफल Radiologist बनना चाहते हैं तो हम निम्नलिखित आपको रेडियोलॉजिस्ट कैसे बनते हैं उसके बारे में जानकारी बताएंगे।

रेडियोलॉजिस्ट बनने के लिए योग्यता

सबसे पहले किसी भी क्षेत्र में जाने के लिए एक मापदंड तैयार किया जाता है तथा एक योग्यता देखी जाती है उसके बाद ही आप उस क्षेत्र में आसानी से प्रवेश कर सकते हैं तो निम्नलिखित हम एक Radiologist बनने के लिए जो योग्यता होनी चाहिए वह बताने जा रहे हैं।

  • एक सफल Radiologist बनने के लिए आपको सबसे पहले 12वीं उत्तीर्ण करना होगा वह भी न्यूनतम 50%अंकों के साथ।
  • इसके साथ ही साथ आपको 12वीं में Biology विशेष तौर पर विषय चुना होगा।
  • अगले चरण में आपको एक रेडियोलॉजिस्ट बनने के लिए एक मेडिकल क्षेत्र की प्रवेश परीक्षा देनी होगी क्योंकि आज के समय में प्राइवेट कॉलेज में काफी ज्यादा फीस होने की वजह से सरकारी कॉलेज में प्रवेश लेना चाहता है।
  • प्रवेश लेने के बाद आपको एक Radiologist बनने के लिए Diploma Course या फिर Bachelor Degree Course करना होगा उसके बाद ही आप एक Radiologist बन सकते हैं।
रेडियोलॉजिस्ट कैसे बने

List of Radiologist Courses

एक Radiologist बनने के लिए कई प्रकार के कोर्स होते हैं जिसे चुनकर ही छात्र एक सफल रेडियोलॉजिस्ट बन सकता है तो निम्नलिखित हम आपको उन Radiologist Courses की लिस्ट प्रदान करने जा रहे हैं।

Diploma Course for Radiologist

  • Diploma in CT Scan Technician
  • Diploma in X-ray Technician
  • Radiography & Imaging Technology
  • Diploma in Medical Radiology Therapy

Degree Course for Radiologist

  • B.Sc in Radiography
  • B.Sc in Radiography & Imaging Technology
  • M.Sc in Radiography & Radiology
  • Phd in Radiology Therapy

Certificate Course for Radiologist

  • Radiography Diagnostic Certificate
  • Certificate in Radiology Assistant

Radiologist बनने के लिए प्रवेश परीक्षा

जैसा कि आपको बताया कि एक Radiologist बनने के लिए आपको एक Entrance Exam को Qualified करना पड़ेगा जो कि  All India Institute of Medical Science AIIMS एम्स के द्वारा प्रत्येक वर्ष आयोजित कराई जाती है इस परीक्षा में पास होने के बाद ही आपको देश के सर्वश्रेष्ठ मेडिकल कॉलेजों में Admission प्रदान किया जाता है उसके लिए परीक्षा के बाद एक Merit सूची तैयार की जाती है जिसके आधार पर ही एडमिशन होता है जो कि 5 वर्षों तक का होता है इसमें आपको Radiologist से संबंधित सभी चीजें बहुत बारीकी से समझाई जाती है इसके अलावा यदि आप Certificate, Diploma Course करना चाहते हैं तो उसके लिए भी बहुत से ऐसे Private College है जहां पर आप आसानी से एडमिशन ले कर 1 से 3 साल तक के कोर्स को कर सकते है।

Radiologist हेतु देश के कुछ महत्वपूर्ण कॉलेज

यदि आप Radiologist पढ़ने के लिए  College अथवा University में एडमिशन लेना चाहते हैं तो उसके लिए भी कुछ महत्वपूर्ण और अच्छे कॉलेज देश में उपलब्ध है जिसमें आपकी कैरियर की संभावना बेहतर मानी जाती है तो आइए निम्नलिखित हम उन कॉलेजों की लिस्ट आप को दर्शाते हैं।

  • Bundelkhand University,Jhansi
  • AIIMS,New Delhi
  • Apolo Institute of Hospital, Hyderabad
  • Medical College,Kolkata
  • Tata Memorial Hospital & Institute, Mumbai
  • Darbhanga Medical College,Darbhanga
  • Rani Laxmi Bai Medical College,Jhansi
  • Mahavir University, Moradabad

Radiologist Course के बाद किन पदों पर नौकरी मिलती है?

आज के समय में Radiologist Course करने के बाद Medical क्षेत्र में तमाम ऐसे नौकरियां हैं जो बहुत तेजी से लोगों को अपनी तरफ आकर्षित कर रही हैं शायद यही कारण है कि भारत में मेडिकल क्षेत्र में जाने वाले छात्रों की संख्या का दिन-ब-दिन बढ़ती ही जा रही है निम्नलिखित हम Radiologist Course करने के बाद किन किन पदों पर नौकरी मिलती है वह बताने जा रहे हैं।

  • Diagnostic Radiologist
  • Assistant Radiologist
  • Radiology Technician
  • MRI Technician
  • X-ray Technician
  • CT Scan Technician
  • Radiology Lab Attender

Radiologist का वेतनमान

जैसा कि हमने आपको बताया है कि Radiologist का जो कोर्स होता है वाह दो प्रकार का होता है एक तो डिप्लोमा कोर्स से सर्टिफिकेट कोर्स भी कहते हैं तथा दूसरा बैचलर डिग्री कोर्स कोर्स के आधार पर ही आपकी सैलरी निर्धारित की जाती है यदि आपने Diploma Course करके एक Radiologist के तौर पर कहीं नौकरी पाई है तो उसके लिए आपको शुरुआती दौर में 12000 से 15000 मासिक वेतन मिल सकता है परंतु आपने Degree Course किया हुआ है और आपने कहीं अच्छी जगह नौकरी रेडियोलोजी है तो उसके लिए आपको सीधे तौर पर 25000 से 30000 महीने से शुरुआती दौर में मिलते हैं जो कि 50000 तक भी पहुंच जाते हैं यदि आज के दौर के हिसाब से काफी सही माना जाता है।

Conclusion:निष्कर्ष

आज इस Article में हमने एक Radiologist के बारे में संपूर्ण तरीके से महत्वपूर्ण जानकारियां आपसे साझा की जिसमें आपको एक रेडियोलॉजिस्ट का कार्य उसकी योग्यता वेतनमान इन सब के बारे में चर्चा किया गया इसके साथ ही साथ रेडियोलॉजिस्ट कैसे बनते हैं उसके बारे में भी विशेष रूप से ध्यान दिया गया है हम आशा करते हैं कि इसमें यदि आपको रेडियोलॉजी से संबंधित कोई जानकारी प्राप्त करना हो तो यह आपके लिए उपयोगी साबित हो।

Leave a comment