|TOP 10 Trick| सोशल मीडिया अकाउंट को हैक होने से कैसे बचाये: Secure Social Media Account

0
163

Social Media Account Kya Hota Hai | सोशल मीडिया अकाउंट को हैक होने से कैसे बचाये | Secure Social Media Account In Hindi

आज कल लगभग सभी लोग सोशल मीडिया पर एक्टिव रहकर समय बिताना ज्यादा पसंद करते हैं क्यूंकि यहां हम अपनी छोटी छोटी एक्टिविटीज दूसरों के साथ शेयर करते हैं। आजकल तो वैसे भी मार्केट में बहुत सारे सोशल मीडिया है अवेलेबल है जैसे इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप, फेसबुक, स्नैपचैट आदि लेकिन क्या आप लोग जानते हैं कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर हम जितने मज़े से हम अपना समय बिताते हैं अगर कभी भविष्य में यही सोशल मीडिया अकाउंट खो जाए तो क्या होगा। जी हां आज हम आपको आपनी इस पोस्ट के माध्यम से सोशल मीडिया अकाउंट को हैक होने से बचाने के लिए कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिनकी मदद से आप हैकिंग जैसी समस्या का शिकार से बच जाएंगे। यदि आप भी भविष्य में इस प्रकार की समस्या से बचना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें |

सोशल मीडिया अकाउंट

सोशल मीडिया अकाउंट को हैक होने से बचाने का बेस्ट उपाय

स्ट्रॉन्ग पासवर्ड

सबसे पहले जब भी आप किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपना अकाउंट बनाएं ध्यान रखें कि उसका पासवर्ड बहुत ही स्ट्रांग डालें क्योंकि कभी-कभी हम अपने पासवर्ड को ज्यादा सीरियस नहीं लेते और अपना नाम, फोन नंबर या फिर कुछ आसान से डिजिट डालकर पासवर्ड डाल देते हैं। ऐसा करने से हैकर्स बहुत ही आसानी से हमारा पासवर्ड हमारी लॉगिन आईडी के माध्यम से पता लगा सकते हैं। अपना अकाउंट बनाते समय आपको यह ध्यान रखना है कि लखनऊ इसके अलावा नंबर सिंबल तथा स्पेशल कैरक्टर पासवर्ड का ही उपयोग करें क्योंकि साइबरसिक्योरिटी भी इसी तरह के पासवर्ड को अलाउ करती है। जब आपका पासवर्ड पासवर्ड स्ट्रांग होगा तो तभी आप हैकिंग जैसी समस्या से बच पाएंगे।

डेली अपडेट करें

अपना अकाउंट हैकर से बचाने के लिए केवल स्ट्रांग पासवर्ड ही काफी नहीं है बल्कि उसका निरंतर अपडेट करना भी बहुत जरूरी है। ऐसा नहीं होना चाहिए कि एक बार पासवर्ड बनाने के बाद आप भूल गए। बल्कि आपको समय-समय पर इसको अपडेट करते रहना चाहिए।

2FA Enable

2FA फुलफॉर्म Two Factor Authentication होती है। यानि अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर 2 परतों वाली सुरक्षा परता लगाना। क्या आप लोग जानते हैं कि आजकल सभी ऑनलाइन अकाउंट में पैसे सर्विस फ्री दी जाती है जिसका उपयोग कर आप अपने अकाउंट को सुरक्षित रख सकते हैं। 2FA यूजर्स की पहचान सुनिश्चित करने की एक सेफ विधि है। यह फीचर पता करता है कि जिस व्यक्ति का अकाउंट है वही व्यक्ति उसे एक्सेस कर रहा है। जब आप फेसबुक, ट्वीटर, इंस्टाग्राम आदि सोशल मीडिया अकाउंट में Two Factor Authentication Enable कर देते हैं।

सोशल मीडिया अकाउंट

अलग अलग इमेल आईडी बनाए

आपकी जानकारी के लिए आपको बताना चाहेंगे कि अपनी सोशल मीडिया अकाउंट ईमेल आईडी और अपनी पर्सनल ईमेल आईडी को अलग अलग रखें। दोनों ही कार्यों के लिए आप एक आईडी का उपयोग नहीं कर सकते। यदि आप दोनों कार्यों के लिए आईडी का उपयोग करते हैं तो यदि कभी आपकी आईडी हैकर्स के हाथ लग जाती है तो आपका पर्सनल डाटा और जानकारी उनके पास आसानी से पहुंच सकता है इसलिए अपनी सोशल मीडिया और पर्सनल लाइफ दोनों को अलग ही रखें।

Suspicious Links पर क्लिक ना करें

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं कि सोशल मीडिया पर कई तरह के लिंक आते रहते हैं इसलिए यदि आप उनके बारे में नहीं जानते हैं तो उस उस लिंक पर क्लिक ना करें। क्यूंकि कभी कभी ऐसा होता है कि इस तरह की लिंक्स भारी डिस्काउंट, वन टाइम ऑफर, बेस्ट डील्स, लॉटरी आदि का लालच देने वाली होती है। मगर, इन पर क्लिक करने पर कुछ पता ही नहीं चलता है।आजकल ऐसे मामले सबसे अधिक देखे जा रहे है जहां पर फेक लिंक के जरिए यूजर्स की जानकारी या बिजनेस डिटेल्स को प्राप्त कर लिया हो। कई बार हैकर्स द्वारा इस तरह प्रोग्रामिंग की जाती है कि जब आप ऐसे लिंक पर क्लिक करते हैं तो आपके डिवाइस में वायरस, मेलवेयर या कोई सॉफ्टवेयर प्रोग्राम भी इंस्टॉल हो जाता है।

Secure Social Media Account

 रिमेंबर पासवर्ड का यूज ना  करें

अपने अकाउंट को हैक होने से बचाने के लिए हमें अपने ब्राउज़र को लॉगिन डिटेल्स सेव करने का काम नहीं देना चाहिए जब हम किसी सोशल मीडिया अकाउंट में यूजर नेम और पासवर्ड डालकर लॉगइन करते हैं तो ब्राउजर इस जानकारी को हमारे लिए सेव करने के लिए पूछता है जिसे हम अलाउड कर देते हैं। जिससे कि हमें पासवर्ड डालने की जरूरत नहीं पड़ती लेकिन कभी-कभी यही चीजें हमारे लिए नुकसानदायक हो जाती है।

ब्राउजर हिस्ट्री डिलिट करना चाहिए

कभी-कभी ऐसा होता है कि हम अपने दोस्त या फिर पड़ोसी के फोन से फेसबुक या अन्य सोशल मीडिया अकाउंट लॉगइन कर लेते हैं जिसके बाद आपको यह ध्यान रखना है कि काम खत्म होने के बाद आपको तुरंत लॉगआउट करना है और लॉग आउट करने के बाद ब्राउज़र की हिस्ट्री अवश्य ही डिलीट करें।

फोन सेल करने से पहले फैक्ट्री रिजॉर्ट जरूर करे

यदि किसी कारणवश आपको अपना फोन भेजना है या फिर किसी को देना है तो केवल सिम और मेमोरी कार्ड निकालना ही काफी नहीं है बल्कि आपको आपके सारे सोशल मीडिया अकाउंट को लॉगआउट करना है। उसके बाद सारे ऐप को अपने फोन से डिलीट करना है। डिलीट करने के बाद अपने मोबाइल को फैक्ट्री रिजल्ट अवश्य कर दें। उसके बाद ही किसी को फोन दे।

पर्सनल इन्फर्मेशन बिल्कुल सांझा ना करे

कभी भी आपको अपनी पर्सनल इन्फर्मेशन username, email, date or birth & more.. किसी के भी साथ सोशल मीडिया पर share नहीं करनी चाहिए।और आपको अपनी सोशल मीडिया profiles से भी इन details को हाइड करके रखना चाहिए।, क्युकी आपकी इन details का उपयोग करके हैकर आपके अकाउंट को हैक कर सकता है।

पब्लिक वाईफाई का उपयोग ना करे

कभी भी आपको पब्लिक और फ्री वाईफाई का उपयोग नहीं करना चाहिए जितना हो सके इन चीजों से बचना चाहिए क्योंकि कभी-कभी ऐसा होता है कि पब्लिक वाईफाई यूज करने से सिम नेटवर्क पर हैकर्स man in the middle attack से अकाउंट हैक कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here