Covid Vaccine Certificate कैसे डाउनलोड करे- कोरोना वैक्सीन प्रमाण पत्र डाउनलोड

Covid Vaccine Certificate Kya Hai और कॉविड वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करे एवं प्रमाण पत्र डाउनलोड करने का तरीका क्या है

जैसा कि आपको पता है पिछले 2 साल से विश्व में कोरोना महामारी बहुत तेजी से फैली है जिसकी वजह से बहुत सी मौतें भी हुई। पूरा विश्व आर्थिक मंदी पर पहुंच गया, कारोबार ठप हो गए, बहुत सी परेशानियां सभी देशों में देखने को मिली। हवाई यात्रा,आना-जाना सब बंद हो चुका था।इस महामारी से लड़ने के लिए बहुत से उपाय भी WHO (विश्व स्वास्थ्य संगठन) के द्वारा बताए गए और कोरोना की वैक्सीन भी लगवाने का आदेश दिया गया, जिससे इसकी मारक क्षमता को कम किया जा सकता है l।भारत में कोरोना वैक्सीन लगवाए हुए जितने लोग भी हैं उन्हें Covid Vaccine Certificate अथवा प्रमाण पत्र भी दिया जाता है जिससे यह सिद्ध हो जाता है कि कॉविड वैक्सीन की पहली और दूसरी दोस्त लगाया जा चुका है। आज आपको Covid Vaccine सर्टिफिकेट डाउनलोड करने का तरीका तथा उसके बारे में कुछ जानकारियां बताई जाएगी।

कोरोना वैक्सीन प्रमाण पत्र

Covid Vaccine Certificate Kya Hai

कोरोना महामारी के दौरान भारत सरकार के स्वास्थ्य विभाग के द्वारा Covid Vaccine की 1st dose तथा 2nd dose लगवाने का सिलसिला शुरू किया गया था वर्तमान समय में डेढ़ सौ करोड़ टीके लगाए जा चुके हैं जो कि एक रिकॉर्ड माना जाता है स्वास्थ्य विभाग के द्वारा पोर्टल एक प्रमाण पत्र जारी किया जाता है जिससे यह साबित होता है कि किसके नाम का प्रमाण पत्र जारी है उसे दोनों डोज की वैक्सीन लगाई जा चुकी है उस पत्र में व्यक्ति की कुछ निजी जानकारी जैसे उम्र नाम रजिस्ट्रेशन नंबर लगाने वाले का नाम आदि दर्ज होता है सर्टिफिकेट दोनों डोज की वैक्सीन के लिए अलग-अलग जारी होता है जो कि मोबाइल पर एक लिंक के द्वारा भेजा जाता है इसे pdf के माध्यम से डाउनलोड करके अपने मोबाइल में रख सकते हैं।

कोरोना वैक्सीन प्रमाण पत्र

कॉविड वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करे?

Covid Vaccine Certificate डाउनलोड करने के लिए कई तरह किया जा सकता है यहां पर आपको Cowin Portal से सर्टिफिकेट को डाउनलोड करने का तरीका निम्नलिखित दिया गया है

Covid Vaccine Certificate
  • उसके बाद cowin साइट ओपन हो जाएगी उसपर अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर अंकित करना होगा।
  • आपके मोबाइल पर OTP आएगी जिसे आपको उसमे दर्ज करके कन्फर्म करना होगा।
  • अगले पेज पर आपका सारा विवरण वैक्सीन से संबंधित आजाएगा जहा आपको नीचे में certificate download करने का विकल्प दिखेगा जिसपर क्लिक करके आप उससे अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते है।

Aarogya Setu App के द्वारा को–वैक्सीन का प्रमाण पत्र download करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले Google Play Store पर जाकर Aarogya Setu App को download कर लें
Covid Vaccine Certificate
  • उसके बाद अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके App में रजिस्ट्रेशन कर लें
  • उसके बाद आपको Cowin मेनु दिखेगा जिस पर क्लिक करें।
  • अब उसमें आपके मोबाइल में मौजूद 14 अंको का Beneficiary Reference ID number दर्ज कर दें
  • उसको कंफर्म करने के बाद आपको CO–vaccine सर्टिफिकेट download करने का विकल्प दिख जाएगा जिससे आप आसानी से डाउनलोड कर सकते है।

Umang APP के द्वारा  CO-Vaccine प्रमाण पत्र download

  • सबसे पहले Google Play Store से आपको UMANG APP को डाउनलोड करें।
कॉविड वैक्सीन सर्टिफिकेट
  • उसको ओपन करने के बाद आपको Cowin का विकल्प दिखेगा जिसे आप ओपन करें
  • उसके बाद आपको सर्टिफिकेट डाउनलोड करने का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
  • अब अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करें उसके बाद आपके मोबाइल पर OTP जाएगा जिसे आप दर्ज कर दें।
  • अब आपके मोबाइल में CO -vaccine का प्रमाण पत्र PDF के रूप में डाउनलोड हो जाएगा।

कॉविड वैक्सीन सर्टिफिकेट क्यों जरूरी है?

Corona के बाद से वैक्सीन लगवाने का सिलसिला जो चला आ रहा है वो अभी तक चल रहा है,जिससे अब तक 150 करोड़ vaccine की डोज लगाई जा चुकी है इसका certificate भी रखना बहुत जरूरी हो चुका है क्योंकि आज के टाइम में इसकी बहुत अहमियत देखने को मिलती है ,यदि आप कही सफर करना चाहते है या किसी भी कार्य करने के लिए इसकी बहुत आवश्कता देखने को मिल रही है।इसलिए आप सभी वैक्सीन लगवा लें और सर्टिफिकेट को अपने मोबाइल में मौजूद रखें।

Leave a comment