प्रधानमंत्री जनधन योजना क्या है और जनधन खाता कैसे खोलें?

0
182

दोस्तों आज हम आपको प्रधानमंत्री जन धन योजना के बारे में बता रहे हैं के प्रधानमंत्री जन धन योजना क्या है और जन धन खाता कैसे खोलें। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2014 को जनधन खाता योजना की घोषणा की थी यह खाता जीरो बैलेंस से खुलता है इस खाते में प्रधानमंत्री राहत कोष के जरिए गरीब महिलाओं को ₹ 500/- महीना देने का प्रावधान किया गया है और इसका सबूत इस बात से मिलता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीब महिलाओं के खाते में लाॅक डाउन दौरान पहली किश्त 500 की दे दी है और दूसरी किस्त 4 मई तक दे दी जाएगी।

प्रधानमंत्री जनधन योजना क्या है ?

15 अगस्त सन 2014 को हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने जन धन योजना की घोषणा की थी। इस योजना की शुरुआत 28 अगस्त सन 2014 को हुई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के अनुसार इस योजना में देश के गरीबों के जीरो बैलेंस अकाउंट पोस्ट ऑफिस और राष्ट्रीय कृत बैंकों में खोले जाएंगे। जिन लोगों के खाते आधार से लिंक होंगे उन 6 महीने बाद पांच हजार की ओवरड्राफ्ट सुविधा प्रदान की जाएगी इसके अलावा ₹100000 का दुर्घटना बीमा दिया जाएगा। प्रधानमंत्री के निर्देशानुसार जिन महिलाओं के जनधन योजना के अकाउंट खुले होंगे उन्हें ₹500 महीना दिया जाएगा इसके अंतर्गत 500 महीना की दूसरी किस्त 4 मई तक उनके खाते में आ जाएगी।

प्रधानमंत्री जनधन योजना

Pradhanmantri Jan Dhan Yojana Highlights

योजना का नामप्रधानमंत्री जन धन योजना
विभाग वित्त मंत्रालय भारत सरकार
घोषणा प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी
आरंभ तिथि 15 अगस्त 2014
उद्देश्य गरीबों की आर्थिक सहायता 
आधिकारिक  वेबसाइट https://www.pmjdy.gov.in 

पीएम जन धन स्कीम 2020 का उद्देश्य

आज भी हमारे देश में बहुत से ऐसे लोग हैं जो अपना खाता नहीं खोलते हैं। और वह यह नहीं जानते कि बैंक में अकाउंट खुलवाने से क्या-क्या फायदे हो सकते हैं इसी बात को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत देश के गरीब परिवारों के लिए एक बहुत ही अच्छी योजना तैयार की है जिसे प्रधानमंत्री जन धन योजना के नाम से पुकारा जाता है इस योजना के अंतर्गत जीरो बैलेंस पर लाभार्थियों के खाते खोले जाएंगे। इन जीरो बैलेंस के अकाउंट में देश की गरीब महिलाएं अपनी बचत तो करेंगी ही साथ ही इस योजना के तहत ₹500 महीना उन्हें आर्थिक मदद के तौर पर मिलेगा इसके अलावा अन्य समाज कल्याण की योजनाओं का लाभ भी सीधे इस खाते में आएगा।

जनधन खाता खोलने के लिए जरूरी कागजात

यहां पर हम आपको प्रधानमंत्री जनधन योजना का खाता खोलने के लिए जरूरी दस्तावेजों का बारे में बता रहे हैं जिनकी लिस्ट निम्नलिखित है।

  • आवेदक का आधार कार्ड  
  • मतदाता पहचान पत्र 
  • ड्राइविंग लाइसेंस  
  • पैन कार्ड नंबर 
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
  • 3 पासपोर्ट साइज फोटो
  • बिजली का बिल ( एडरेस प्रूफ )

प्रधानमंत्री जन धन योजना 2020 में आवेदन कैसे करे 

अगर आप भी पी एम जन धन योजना 2020 में अपना खाता खुलवाना चाहते हैं तो आपको सीधे बैंक जाना होगा। प्रधानमंत्री जन धन योजना 2020 में खाता खुलवाने के लिए अभी कोई ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध नहीं है इसके लिए आपको बैंक ही जाना पड़ेगा जिन बैंकों में जीरो बैलेंस वाले जन धन खाते खुल रहे हो। प्रधानमंत्री जन धन योजना 2020 के तहत अपना खाता खुलवाने के लिए आपको निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करना पड़ेगा।

  • अगर आप जन धन खाता खुलवाना चाहते हैं तो आपको अपने घर के सबसे नजदीक बैंक में जाकर आवेदन फॉर्म लेना होगा।
  • आवेदन फॉर्म लेकर उसे पूछी गई सभी जानकारी को ध्यान पूर्वक भरना होगा अगर आपसे फॉर्म ना भरना आता हो तो किसी दूसरे पढ़े लिखे व्यक्ति से भर वा सकते हैं।
  • आवेदन फॉर्म में जहां पर फोटो लगना हो वहां फोटो चिपका दें और इसके बाद जरूरी कागजात जो फॉर्म के साथ जमा करने हैं उसे पिनअप कर देना है एक बात का ध्यान रखें कि सभी दस्तावेजों की फोटो कॉपी जमा करनी है और उस पर सेल्फ अटेस्टेड कर दें।
  • इसके बाद आवेदन फॉर्म और सभी जरूरी दस्तावेज के साथ बैंक अधिकारी के पास जमा करना होगा।
  • बैंक अधिकारी आपको बताएंगे कि आप को कब आकर अपने अकाउंट की पासबुक और चेक बुक लेनी है और इसके अलावा आपको एक डेबिट कार्ड भी मिलेगा इसके द्वारा आप अपने खाते की राशि एटीएम के द्वारा निकाल सकते हो।

दोस्तों इस प्रकार आपका खाता प्रधानमंत्री जन धन योजना 2020 के तहत खुल जाएगा और गरीब महिलाओं के खाते में सीधे 500 महीना आते रहेंगे इसके अलावा अन्य समाज कल्याण की योजनाओं की राशि भी इसी खाते में आएगी इसलिए यह खाता खुलवाना बहुत जरूरी है और इसमें आपको कुछ जमा नहीं करना पड़ रहा यह जीरो बैलेंस से खुल रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here