|New Trick| टेलीग्राम (Telegram App) से पैसे कैसे कमाए पूरी जानकारी हिंदी में

0
278

Telegram App Kya Hota Hai | टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए | टेलीग्राम एप से पैसा कमाने के तरीके क्या है | Telegram App Download Kaise Kare | What Is The Telegram App Used For

दोस्तों हम आज आपको Telegram App से कैसे पैसे कमाए जाते हैं यह बताएंगे और इसके बारे में हम आपको पूरी जानकारी देंगे टेलीग्राम एप के बारे में तो आप जानते ही होंगे और इससे पैसे कैसे कमाते हैं यही हम आपको बताएंगे। वैसे तो आजकल बहुत से तरीके हैं ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए जैसे कि आपने देखा होगा यूट्यूब पर लोग चैनल बनाकर भी पैसा कमाते हैं और कुछ लोग ब्लॉगिंग के जरिए भी पैसा कमाते हैं इसी तरीके से आप टेलीग्राम ऐप के जरिए पैसा कमा सकते हो टेलीग्राम एप्प पर भी चैनल बनाकर पैसा कमाया जा सकता है इसलिए हम आज आपको बता रहे हैं कि के टेलीग्राम चैनल से पैसा कैसे कमाया जाता है।

टेलीग्राम एप से पैसा कमाने के तरीके

इसके लिए सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर से Telegram App को डाउनलोड करना होगा उसके बाद इस ऐप पर आप को अपना अकाउंट खोलना होगा जिसे ईमेल आईडी के द्वारा ही बनाया जाएगा जब आप Telegram App को यूज करना शुरू कर देंगे तो आप इस पर एक चैनल भी बना सकते हैं जिस विषय पर आप रुचि रखते हो उस विषय पर आप चैनल को बना सकते हैं जैसे करंट अफेयर्स, टेक्निकल टिप्स, फिटनेस आदि। अगर आपने यह चैनल बना लिया तो अपने चैनल को प्रमोट करने के लिए आप इसे सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं जिससे आपके सब्सक्राइब में इजाफा हो सकता है अगर आपके इस चैनल के यूजर ज्यादा हो गए और जब आपके सब्सक्राइबर करीब 1000 हो गए तो आप अपना चैनल मोनेटाइज कर सकते हैं और इससे पैसा कमा सकते हैं।

Telegram App

(Telegram App )किसी एप या वेबसाइट को रेफर करके

आप अपने टेलीग्राम चैनल पर किसी एप या वेबसाइट के बारे में जानकारी दे सकते हो आप अपने टेलीग्राम चैनल में बहुत सी ऐप और वेबसाइट्स लिंक शेयर करके भी पैसा कमा सकते हो जैसा कि आपको पता होना चाहिए की बहुत सी एप्स अपने प्रमोशन के लिए हैं रेफरल सिस्टम का प्रयोग करते हैं जिसमें युजर्स को बहुत लाभ पहुंचता है। बहुत सी एप्स रेफर करने के लिए ₹50 से लेकर ₹100 तक पैड करती हैं। जिसे आप आपके लिंक को अपने चैनल से शेयर करके पैसा कमा सकते हैं। टेलीग्राम एप पर बहुत तेजी से लोग चैनल बना रहे हैं तो इसमें आप भी अपना चैनल बनाकर कमाई कर सकते हैं।

एफिलिएटिड मार्केटिंग के द्वारा

एफिलेटेड मार्केट के द्वारा भी आप अपने टेलीग्राम चैनल पर पैसे कमा सकते हो यह सबसे अच्छा तरीका है इसमें आपको अपने प्रॉब्लम नहीं बेचना होते हैं किसी कंपनी के प्रोडक्ट जो किसी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट जैसे ऐमेज़ॉन फ्लिपकार्ट के द्वारा उनके प्रोडक्ट का ऐड करके भी पैसा कमा सकती हो इसके लिए इन शॉपिंग वेबसाइट पर आपको अपना एक अकाउंट बनाना होगा चैनल बनाने के बाद आपको उस वेबसाइट पर जो प्रोडक्ट है उनके लिस्ट पर जाना होगा लिस्ट में से प्रोडक्ट सेलेक्ट करने होंगे जिसे आप अपने टेलीग्राम चैनल पर उन प्रोडक्ट का लिंक शेयर करना होगा। फिर उसके बाद जब आपके टेलीग्राम चैनल के सबक्राइबर उस लिंक पर क्लिक करेंगे और कोई प्रोडक्ट खरीदेंगे तो उसका कमीशन आपको मिलेगा। ऐमेज़ॉन फ्लिपकार्ट क्लीकबैंक के अलावा और भी बहुत सी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स है जिनके प्रोडक्ट आप अपने टेलीग्राम चैनल पर डाल सकते हो यह सारे लिंक आपको इन्हीं ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर ही मिल जाएंगे।

पैड प्रमोशन के द्वारा

यदि आपके टेलीग्राम चैनल पर कम से कम 1000 सब्सक्राइबर हो गए हैं तो आप बहुत सी कंपनियों को प्रमोशन करने के लिए मैसेज भेज सकते हो ताकि उन कंपनियों को आपके बारे में पता चल सके टेलीग्राम एप के चैनलों का अभी और विकास होना रह गया है अधिकतर कंपनियां टेलीग्राम चैनल को पेड प्रमोशन के द्वारा अभी इस पर पूरा भरोसा नहीं करती हैं लेकिन अगर आपके Telegram App पर बहुत ज्यादा सब्सक्राइबर हो गए हैं तो आप इन कंपनियों को फॉलो अप कर सकते हो।

Telegram App

आप अपने प्रोडक्ट को भी सेल कर सकते हो

आप अपने टेलीग्राम चैनल पर अपने प्रोडक्ट भी प्रमोट कर सकते हो अगर आप इस तरह का कोई काम करते हो या आपने प्रोडक्ट बनाते हो या आप कोई सर्विस प्रोवाइड कर रहे हो तो अभी आप अपने चैनल पर इसका प्रमोशन करके ज्यादा प्रोडक्ट बेचकर पैसा कमा सकते हो यह ई- बुक यानी इलेक्ट्रॉनिक बुक अगर आप लिखते हो तो उस को भी अपने टेलीग्राम चैनल पर बेच कर पैसा कमा सकते हो।

टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए

लिंक शेयर के द्वारा

आप अपने टेलीग्राम चैनल पर शॉर्टनर वेबसाइट के लिंक शेयर करके भी पैसा कमा सकते हो जब आपका कोई भी सब्सक्राइबर इस लिंक पर क्लिक करेगा तो वह कंपनी जिसका आप लिंक शेयर कर रहे हो आपको पैसा देती है शॉर्टनर वेबसाइट्स जैसे कि adf.ly और shorte.st इनसे कांटेक्ट करके भी आप पैसा कमा सकते हो।

क्रॉस प्रमोशन के द्वारा

आप अपने टेलीग्राम चैनल के द्वारा अपने यूट्यूब चैनल इंस्टाग्राम और फेसबुक लिंक शेयर करके उनका प्रमोशन करके पैसा कमाने का ऑप्शन बना सकते हो इसमें आप गूगल ऐडसेंस का सहारा भी ले सकते हो आपको चैनल की स्पॉन्सरशिप भी माल सकती है अगर आपके सब्सक्राइबर ज्यादा हो गए तो आप अधिक पैसा कमा सकते हो |

Telegram App Kya Hai

कोर्स सेलिंग

वैसे तो टेलीग्राम एप से पैसे कमाने के बहुत से नए नए तरीके उपलब्ध हैं लेकिन सबसे आसान और अच्छा तरीका कोर्स सेलिंग का है। यदि अगर आपको किसी भी चीज का या फिर पढ़ाई में अच्छा एक्सपीरियंस और नॉलेज है तो आप अपने हुनर का उपयोग करके उसे कोर्सेस के रूप में बनाकर टेलीग्राम चैनल पर अपलोड कर सकते हैं। लेकिन शुरुआत में सबसे पहले आपको अपने कोर्सेस के कुछ महत्वपूर्ण भाग बिल्कुल फ्री लोगों तक पहुंचाने होंगे अगर आपके द्वारा अपलोड किए गए कोर्स लोगों को पसंद आते हैं और वह आपसे उस कोर्स को पूरा लेना चाहते हैं तो आप इसके बदले में कैसे चार्ज कर सकते हैं।

Subscription Fee charges

अब हम आपको टेलीग्राम एप से पैसे कमाने का दूसरा बहुत ही आसान और सरल तरीका बताने वाले हैं जो Subscription Fee charges है। यह सब्सक्रिप्शन सर्विस के लिए एक बहुत ही लोकप्रिय मॉडल है जिसका उपयोग टेलीग्राम में किया जाता है। यह मुख्य रूप से दो प्रकार से उपयोग में लाया जाता है। जिसमें से पहला पब्लिक चैनल चैनल है जिन लोगों के ज्यादा बड़ी संख्या में फॉलोअर्स होते हैं।दूसरा प्राइवेट चैनल है जिसमें केवल प्रीमियम कंटेंट प्रदान किया जाता है। यह केवल पैड सब्सक्राइबर के लिए ही अवेलेबल होता है।

डोनेशन के द्वारा

अगर आप एक कंटेंट क्रिएटर है और आप फ्री में अपना अकाउंट एंड क्रिएट करते हैं तो एड की सेलिंग, पैड subcriptions या फिर डोनेशन के माध्यम से आप उन कॉन्टेंट को मोनेटाइज कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here