|फ्री डाउनलोड| Truecaller क्या है- फ्री में Truecaller Pro 2021 डाउनलोड करे

0
104

Truecaller Kya Hota Hai | ट्रूकॉलर एप्लीकेशन कैसे डाउनलोड करे |  Truecaller Pro 2021 Online Downlaod Kaise Kare | ट्रूकॉलर एप्लीकेशन की हिस्ट्री

हैलो दोस्तों! आज के समय में प्रत्येक व्यक्ति बिजी शेड्यूल होने के कारण अनवांटेड कॉल से परेशान रहते हैं क्योंकि बार-बार अननोन नंबर से आने वाली कॉल को रिसीव करने में हमारा कीमती वक्त ज़ाया हो जाता है।तो आज हम आपको एक ऐसी एप्लीकेशन के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले हैं जिसकी सहायता से आप अनवांटेड नंबर से आने वाली कॉल्स के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। Truecaller Application अब तक की सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली android.app है जो हमें आने वाले अनवांटेड कॉल्स के ऑनर के बारे में सभी प्रकार की जानकारी देती है। आपने से बहुत सारे ऐसे लोग होंगे जो ट्रूकॉलर एप्लीकेशन का सही तरीके से इस्तेमाल कैसे किया जाता है नहीं जानते।

तो चलिए दोस्तों आज हम आपको बहुत ही आसान और सरल भाषा में ट्रूकॉलर एप्लीकेशन से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं। अगर आप भी ट्रूकॉलर एप्लीकेशन का उपयोग सही तरीके से करना चाहते हैं तो हमारे पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

Truecaller Application kya Hai

बहुत ही आसान और सरल शब्दों में आपको बताना चाहेंगे कि ट्रूकॉलर एप एक ऐसी एप्लीकेशन है जिसकी सहायता से हम किसी भी अननोन नंबर से फोन या एसएमएस आने पर उस नंबर के मालिक का नाम और उसकी लोकेशन आदि यह सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आपकी सहायता से हमें बहुत ही आसानी से पता चल जाता है कि हमें किसने फोन किया है और वो नंबर किस कंपनी का है। इसके अलावा मजेदार फीचर्स की भी सुविधा के लिए आप इस ऐप का प्रोवर्जन डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप को डाउनलोड करना यूजर्स के लिए बहुत ही आसान होता है आपको केवल प्ले स्टोर पर जाकर इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं।

इस ऐप का उपयोग लगभग सभी स्मार्ट फोन जैसे Android, BlackBerry OS, iOS, Series 40, Symbian s60, Firefox OS, BlackBerry, और Windows Phone में कर सकते हैं। इस ऐप की सबसे खास बात यह है कि आप बिना इंटरनेट के भी ट्रूकॉलर एप्लीकेशन को बहुत ही आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। उसके लिए बस आपको एक बार कॉलर को आइडेंटिफाई करना पड़ता है।

Truecaller

ट्रूकॉलर एप्लीकेशन की हिस्ट्री

  • Stockholm, Sweden की एक प्राइवेट हेल्ड कंपनी द्वारा  True Software Scandinavia AB ने इस एप्लीकेशन को विकसित किया था।
  • Alan Mamedi और Nami Zarringhalam के द्वारा वर्ष 2009 में इसकी शुरुआत की गई थी।
  • ट्रूकॉलर ने अपने सफ़र कि शुरुआत ब्लैकबेरी स्मार्टफोन के साथ 1 जुलाई 2009 को की थी जिसमें सफलता प्राप्त करने के बाद कई एंड्रॉयड फोन जैसे  Android और iPhones (IOS) के लिए भी रिलीज किया गया।
  • वर्ष 2014 में Sequoia Capital से ट्रूकॉलर को 18.8 million की फंडिंग प्राप्त हुई। उस समय उनकी existing investor OpenOcean था और इससे कंपनी को और ज्यादा ग्रोथ करने में मदद मिली।
  • 7 जुलाई 2015 में Truecaller ने केवल इंडिया में अपना एसएमएस ऐप True Massenger नाम का एक ऐप लॉन्च किया। ताकि वह भारत में अपना यूज़र बेस बढ़ा सके। वैसे आज के समय में यह करीब विश्व के 70+ देशों में फ़ैल चुका हैं।
Truecaller Kya Hai

Feature Of Truecaller Application

Block spam Calls

Truecaller App में आपको स्पैम कॉल ब्लॉक करने के लिए कई सारे ऑप्शंस मिलते हैं जिसकी सहायता से आप किसी भी नंबर को बहुत ही आसानी से ब्लॉक कर सकते हैं। इसके अलावा आप अंतर्राष्ट्रीय अननोन नंबर भी ब्लॉक कर सकते हैं। और इसी के साथ-साथ आप टेलीकॉम कंपनी से आने वाली कॉल को भी पूरे नंबर की सीरीज को ब्लॉक कर सकते हैं। टेलीकॉम कंपनी के नंबर ब्लॉक करने के लिए अक्सर 140 सीरीज को ब्लॉक किया जाता है।

Block spam SMS

कई बार हम लोग बहुत सारे टेलीकॉम कंपनी से आने वाले फालतू एसएमएस से काफी परेशान हो जाते हैं जो हमारे किसी काम के नहीं होते। ऐसे में इन s.m.s. को ब्लॉक करने के लिए हमें ट्रूकॉलर में एक ऑप्शन दिया जाता है जिसे क्लिक करने के बाद हम आसानी से अनचाहे फालतू एसएमएस को ब्लॉक कर सकते हैं। नंबर को ब्लॉक करने के लिए आपको truecaller में sms के ऑप्शन में जाना है उसके बाद आपको उस नंबर आदि का सिलेक्शन करना है जिसको आप ब्लॉक करना चाहते है उसके बाद आप उस नंबर को ब्लॉक कर दे।

किसी भी नंबर की इंफर्मेशन निकालना

अगर आपके पास कोई अननोन नंबर सेव है और आप उसके बारे में जानकारी निकालना चाहते हैं तो आप बहुत ही आसानी से इस ऐप की सहायता से उस नंबर को पेस्ट करके ऑटोमेटिक ही उस नंबर के मालिक का नाम, लोकेशन, राज्य आदि जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

ट्रैकिंग

अगर आप ट्रूकॉलर एप्लीकेशन का ऐप डाउनलोड करते हैं तो आपको उसमें एक ट्रैकिंग फीचर की सुविधा मिलती है। उससे आपको यह जानकारी मिलती है कि किस व्यक्ति ने इस एप्लीकेशन पर आपका नंबर सर्च किया है और जिस व्यक्ति ने आपके बारे में जानकारी प्राप्त की है आपको उसकी सारी जानकारी इस फीचर की सहायता से मिल जाती है।

5.Automatic Call Detect

जब आपको कोई व्यक्ति फोन एस एम एस करता है या फिर आप किसी को फोन करते हैं और उसका नंबर आपके पास सेव नहीं है तो फीचर ऑटोमेटिक ही उस नंबर को डिलीट कर लेता है और आपको जानकारी देता है कि वह नंबर किस व्यक्ति का है।

ट्रूकॉलर ऐप

How To download Truecaller Application

  • इस ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर से बिलकुल फ्री में डाउनलोड कर सकते है। ट्रूकॉलर एप्लीकेशन डाउनलोड हो जाने के बाद, इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको ट्रूकॉलर पर आईडी बनानी होती है।

ट्रूकॉलर ऐप पर आईडी बनाने का तरीका

  • सबसे पहले आप ट्रूकॉलर ऐप को अपने मोबाइल में डाउनलोड करके इंस्टाल कर ले।
ट्रूकॉलर ऐप
  • ट्रूकॉलर एप इंस्टॉल हो जाने के बाद, उसे ओपन करे।
  • एप ओपन हो जाने के बाद, “Get Started” के आप्शन पर क्लिक करे।
  • अब आपसे आपके कॉल्स, कॉन्टैक्ट और मैसेजेस को अलाउ करने के लिए परमिशन माँगा जायेगा। जिसे एक एक करके आपको तीनों को अलाउ कर देना है।
  • यहाँ अब आप अपना मोबाइल नंबर डाले और अपना कंट्री कोड सेलेक्ट करके Continue की बटन पर टैब कर दे।
  • अब कुछ देर बाद आपका मोबाइल नंबर अपने आप ही Verify हो जाएगा। जिसके बाद आपको Truecaller एप पर अपना प्रोफाइल क्रिएट करना है।
  • अपना प्रोफाइल क्रिएट करने के लिए, आप गूगल या फेसबुक में से किसी भी एक को सेलेक्ट कर सकते है। या फिर आप Type Name Manually को भी सेलेक्ट करके अपनी डिटेल्स भर सकते है।
  • जैसे आपका नाम, लास्ट नाम, ईमेल आईडी और कंटिन्यू पर क्लिक करें।
  • अब आप Next के आप्शन पर क्लिक करे। जिसके बाद फाइनली आपका Account Truecaller App पर बन कर रेडी हो जाएगा। अब आप चाहे तो अपना Photo भी इस एप पर ऐड कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here