विंडो डिफेंडर (window defender) क्या है, कैसे एक्टिवेट करें पूरी जानकारी हिंदी में?

0
221

window defender Kya Hai | विंडो डिफेंडर कैसे एक्टिवेट करें |विंडो डिफेंडर के फीचर्स |window defender Antivirus Download Kaise Kare |windows defender update

दोस्तों कंप्यूटर तो आप सभी यूज करते होंगे। और कंप्यूटर को सुरक्षित रखने के लिए उसमें बहुत सारे एंटीवायरस फ्री डाउनलोड करते होंगे। इंटरनेट में कंप्यूटर को वायरस से बचाने के लिए काफी सारे एंटीवायरस हैं जो आपको फ्री में मिल जाते हैं। पर क्या यह वायरस आपके कंप्यूटर को वायरस फ्री रखते हैं क्या आपको इस बात का यकीन है? क्या यह फ्री एंटीवायरस वर्जन आपके कंप्यूटर में रियल टाइम प्रोटेक्शन  प्रदान करता है।क्या आपको पता है कि विंडो डिफेंडर क्या होता है अथवा वह कैसे एक्टिवेट कर सकते हैं? अपने कंप्यूटर में अपने कंप्यूटर को वायरस फ्री बनाने के लिए? अगर नहीं तो आज आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे हैं। आज मैं अपने पोस्ट से आपको बताऊंगी कि कंप्यूटर को वायरस  फ्री कैसे बनाया जाता है?

Windows defender  क्या है?

माइक्रोसॉफ्ट डिफेंडर विंडोज 10 नंबर 2019 से पहले विंडो डिफेंडर के रूप में जाना जाता है या windows10 क्रिएटर अपडेट और बाद में विंडोज डिफेंडर एंटीवायरस माइक्रोसॉफ्ट विंडोज का एक एंटीमैलवेयर घटक है यह पहली बार विंडोज एक्स पी के लिए डाउनलोड करने योग्य  मुफ्त एंटीस्पाइवेयर। प्रोग्राम के रूप में जारी किया गया था और बाद में विंडोज विस्टा और विंडोज 7 के साथ भेज दिया गया यह विंडोज 8 और बात के संक्रमण ओं के हिस्से के रूप में माइक्रोसॉफ्ट सिक्योरिटी एसेंशियल्स की जगह एक फोन एंटीवायरस प्रोग्राम में विकसित हुआ है।

विंडो डिफेंडर

विंडो डिफेंडर के फीचर्स

 विंडो 8 से पहले विंडोज डिफेंडर ने केवल स्पाइवेयर के खिलाफ उपयोगकर्ताओं की रक्षा की इसमें कई रियल टाइम सुरक्षा एजेंट शामिल है जो विंडोस के कई सामान्य क्षेत्रों की निगरानी करते हैं जो कि स्पाइवेयर के कारण हो सकते हैं।  यह स्थापित एक्टिव एक्स सॉफ्टवेयर  निकालने की क्षमता भी रखता है। विंडोज डिफेंडर ने माइक्रोसॉफ्ट स्पाइनेट के लिए एक एकीकृत समर्थन दिखाइए जो उपयोगकर्ताओं को माइक्रोसॉफ्ट को रिपोर्ट करने की अनुमति देता है कि वह क्या सॉफ्टवेयर मानते हैं और कौन से एप्लीकेशन ऑन डिवाइस ड्राइवर को अपने सिस्टम पर स्थापित करने की अनुमति देते हैं वायरस  वायरस से सुरक्षा को बाद में विंडोज़ 8 में जोड़ा गया था जो विंडो सुरक्षा विशेषताएं जैसा दिखता है। यह मैसेज से सामान्य एंटीमैलवेयर इंजन ऑफ वायरस परिभाषाओं का भी उपयोग करता है।

 क्या विंडो डिफेंडर एक अच्छा एंटीवायरस है?

 विंडो डिफेंडर एक सभ्य एंटीवायरस है जबकि summing ऊपर यह सबसे अच्छा मुक्त समाधान नहीं है अभी AVतुलनात्मक और AVटेस्ट के अनुसार यह एक उत्कृष्ट उत्पाद बनने के बहुत करीब है। लेकिन अभी तक नहीं है जैसे कि परीक्षण साबित करते हैं Avast,  McAfee, Bitdefender and Bullguard के लिए कुछ सबसे अच्छे विकल्प है।

window defender

window defender अपने कंप्यूटर में कैसे एक्टिवेट करें?

 विंडो डिफेंडर अपने कंप्यूटर में एक्टिवेट करने के लिए  नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना है।

  • ध्यान रखें कि आपका विंडो डिफेंडर बंद है:  अपना कंप्यूटर बंद करने से पहले आपको यह ध्यान रखना होगा कि आपका विंडो डिफेंडर बंद है।  और अगर आप बंद करना भूल गए हैं तो विंडो डिफेंडर डिसएबल हो जाएगा और एक नया एंटीवायरस प्रोग्राम इंस्टॉल हो जाता है। उसके लिए आपको फिर  एंटीवायरस प्रोग्राम को डिलीट करना पड़ेगा  इससे आपके कंप्यूटर में विंडो डिफेंडर  इनेबल हो जाएगा।
  • स्टार्ट पर क्लिक करें:  कंप्यूटर पर सबसे नीचे उल्टे हाथ पर विंडो लोगों पर क्लिक करें।
  • सेटिंग्स खोलें:  उस में जाने के बाद आपको सेटिंग्स को खोलना है।
  • अपडेट एंड सिक्योरिटी पर क्लिक करें:  सेटिंग्स करने के बाद आपको अपडेट एंड सिक्योरिटी पर क्लिक करना है।
  • विंडो सिक्योरिटी पर क्लिक करें:  अपडेट एंड सिक्योरिटी में जाकर आपको काफी सारे ऑप्शंस मिलेंगे उसमें से आपको विंडो सिक्योरिटी पर क्लिक करना है।
  • वायरस एंड threat प्रोटेक्शन पर क्लिक करें:  यह आपको विंडो के बीच में मिलेगा।  इससे विंडो  एक्सपेंड हो जाती है।
  • वायरस एंड threat प्रोटेक्शन सेटिंग पर क्लिक करें:  आप कौन मेनू में पहुंचने के बाद बीच में यह लिंक मिलेगी इस पर क्लिक करें।
  • Real-time प्रोटेक्शन हेडिंग के नीचे आपको ऑफ पर क्लिक करना है:  आपको। Real-time प्रोटेक्शन हेडिंग के नीचे एक ऑफ का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें।
  • जब promoted हो जाए तो यस पर क्लिक करें:  ऐसा करने से आप विंडो डिफेंडर को ऑन कर सकते हैं।
window defender

Conclusion

 उम्मीद करते हो दोस्तों के आपको समझ आ गया होगा कि विंडो डिफेंडर क्या होता है? अथवा उस एक्टिवेट कैसे किया जाता है? अगर आपको इसमें कोई कोई भी आए तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

आगे भी कोशिश करोगे क्या आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से और चीजों के बारे में जानकारी प्रदान करती रहूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here