Computer या Laptop में Hard Disk Partition कैसे करते हैं?

0
343

हार्ड डिस्क पार्टीशन क्या होता है | Laptop me Hard Disk Partition Kaise Karte Hai | How to partition hard drive without formatting | कंप्यूटर में हार्ड डिस्क पार्टीशन कैसे करे

दोस्तों आज हम आपको Hard Disk Partition के बारे में बता रहे हैं कि हमारे कंप्यूटर में हार्ड डिस्क पार्टीशन कैसे करते हैं आजकल कौन सा ऐसा काम है जो कंप्यूटर पर नहीं हो रहा है और कंप्यूटर के बारे में बेसिक जानकारी जानना भी बहुत जरूरी है और जो नए लोग इस प्रोफेशन से जुड़ते हैं या शौक में ही लैपटॉप या कंप्यूटर ले आते हैं तो बहुत से लोगों को नहीं पता होता बहुत से फीचर्स के बारे में जैसे की हार्ड डिस्क पार्टीशन है हार्ड डिस्क को कई भागों में बांटने को हार्ड डिस्क पार्टीशन कहते हैं तो बहुत से लोगों को नहीं पता होता कि यह क्या है और कैसे होता है और इसके क्या क्या उपयोग है इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको हार्ड डिस्क पार्टीशन के बारे में पूरी जानकारी दे रहे हैं। 

हार्ड डिस्क पार्टीशन क्या होता है ?

अपने कंप्यूटर की हार्ड डिस्क को तीन भागों में बांटने को Hard Disk Partition कहा जाता है वैसे आप इसे अपनी मर्जी के अनुसार चार भागों मैं भी बांट सकते हैं और सभी भागों को अलग-अलग नाम भी दिया जा सकता है जब हम अपने लैपटॉप में ऑपरेटिंग सिस्टम यानी के विंडो इंस्टॉल करते हैं तो उसमें केवल सी ड्राइव ही पाई जाती है हार्ड डिस्क का इस्तेमाल हम अपने लैपटॉप में डाटा स्टोर करने के लिए करते हैं जिसे हम अपनी इच्छा के अनुसार अलग-अलग पार्टीशन में रखते हैं। सी ड्राइव में केवल ऑपरेटिंग सिस्टम और कमांड के लिए होती है डी और ई ड्राइव में हम अपनी मर्जी के हिसाब से अलग अलग डाटा सेव कर सकते हैं।

हार्ड डिस्क पार्टीशन क्या होता है

Computer या Laptop में Hard Disk Partition

अगर आपका ऑपरेटिंग सिस्टम यानी विंडो कभी करप्ट हो जाता है तो आप उसको दोबारा इंस्टॉल करते हैं तब हमारा डी और ई ड्राइव का डाटा सेव रहता है उसे कुछ नहीं हो पाता। जब हम ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा इनस्टॉल करते हैं तो हमे सी ड्राइव को दोबारा फॉर्मेट करना पड़ेगा और अगर हम ड्राइव के पार्टीशन नहीं करते तो हमारा सारा डाटा भी सी ड्राइव को फॉर्मेट करते समय डिलीट हो जाता इसलिए हम हार्ड डिस्क को तीन जगह डिवाइड कर देते हैं। ताकि डी और ई-ड्राइव का डाटा सेव रहे।

Hard Disk Partition Kaise Karte Hai

Hard Disk Partition कैसे करते हैं ?

हम आपको Hard Disk Partition कैसे होते हैं यह बता रहे हैं और आपको यह भी बताएंगे कि आप अपनी मर्जी के अनुसार चार या पांच भागों में भी हार्ड डिस्क को बांट सकते हैं इसके लिए आपको इससे संबंधित जानकारी हासिल करने के लिए निम्नलिखित बातों को ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा।

  • इसके लिए सबसे पहले आपको माई कंप्यूटर पर जाकर राइट क्लिक करना होगा इसके बाद मेनयू ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही मेनयू ऑप्शन पर क्लिक करोगे आपके सामने कई सारे ऑप्शन खुल कर आएंगे।
  • लेकिन आपको कंप्यूटर मैनेजर पर क्लिक करना होगा।
  • अब मैंन्यू में आकर मैंनेज के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर कंप्यूटर मैनेजमेंट की विंडो खुल कर आएगी।
  • कंप्यूटर मैनेजमेंट की विंडो खुलने के बाद विंडो में लेफ्ट साइड पर डिस्क मैनेजमेंट पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको न्यू ड्राइव पर क्लिक करना होगा।
  • अब राइट साइड में शो हो रही ड्राइव में से उस ड्राइव पर राइट क्लिक करना होगा इसको आप श्रिंक करने के बाद एक नया पार्टीशन बनाना चाहते हो राइट क्लिक करके अब मैन्यू में श्रिंक वॉल्यूम पर क्लिक करना होगा।
  • Shrink वाल्यूम पर क्लिक करके आपकी स्क्रीन पर एक नई पॉपअप विंडो ओपन होकर आएगी।
  • इसके बाद एंटर द अमाउंट ऑफ स्पेस यू वांट टू श्रिंक के सामने अपने नया पार्टीशन का वॉल्यूम लिखना होगा। साइज एमबी या  जीबी में लिखना होगा।
  • Shrink बटन पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया ड्राइव बनकर तैयार हो जाएगा जो ब्लैक कलर का एक इंडिकेटर होगा यह वो खाली जगह कहलाती है जहां पर आपको नया पार्टीशन बनाना है। इस प्रकार आपको यहां पर पार्टीशन बनाना होगा।
  • जो खाली जगह आपको दिखाई दे रही है उस पर राइट क्लिक करना होगा और मीनू मैं न्यू सैम्पल वॉल्यूम पर क्लिक करना होगा।
  • हम आपके स्क्रीन पर एक नई विंडो खुल कर आएगी इसमें नेक्स्ट पर क्लिक करना होगा और आखिर में फिनिश पर क्लिक करना होगा अब आपका नया पार्टीशन बनकर तैयार है आप इसे यूज कर सकते हैं।
Hard Disk Partition Kaise Karte Hai

तो दोस्तों आपने देखा यह कितना सरल काम है आप खुद ही अपने कंप्यूटर लैपटॉप की हार्ड डिस्क के पार्टीशन बना सकते हैं और यह जरूरी नहीं है कि तीन ही पार्ट होंगे आप  इसके चार या पांच जगह भी पार्टीशन कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here