हिंदुओं और मुसलमानों का आज कौन सा त्यौहार है- 2022 Ka Aaj Kon Sa Tyohar Hai

हिंदुओं और मुसलमानों का आज कौन सा त्यौहार है और हिंदुओं और मुसलमानों के त्योहारों की सूची एवं 2022 Ka Aaj Kon Sa Tyohar Hai

भारत वर्ष पूरे विश्व में ऐसा राष्ट्र है जहां पर सभी धर्मों का आदर किया जाता है और एक दूसरे के प्रति सम्मान के साथ पेश आ जाता है शायद यही कारण है कि भारतवर्ष को एक धर्मनिरपेक्ष राष्ट्र की उपाधि प्रदान की गई देश में हिंदू मुस्लिम सिख इसाई जैन सभी धर्मों को मानने वाले रहते हैं तथा इनके कई प्रकार के त्योहार होते हैं जो कि यहां पास में मिल बांटकर बहुत ही अच्छे से मनाते हैं कई बार क्या होता है कि लोगों को हिंदुओ और मुसलमानों के त्योहारों की तिथि सही तरह से मालूम नहीं होती है तो कभी-कभी उन्हें कैलेंडर भी देखना पड़ जाता है

कुछ लोग Google के द्वारा है उन Dates को जानने की कोशिश करते हैं परंतु उन सभी लोगों की परेशानियों का हल निकालने के लिए आज हमने इस Article के माध्यम से प्रत्येक महीने के त्योहारों की लिस्ट (Aaj Kon Sa Tyohar Hai) अपने लीडरों को माहिया कराने की पूरी कोशिश की गई है।

हिंदुओं और मुसलमानों का त्योहार–2022

भारत में यदि आबादी के हिसाब से देखा जाए तो हिंदू और मुसलमान धर्म के लोगों की आबादी ज्यादातर क्षेत्रों में आपको देखने को मिलेगी और इनकी बहुत से अनेकों त्यौहार है जो किया बहुत ही धूमधाम से मनाते हैं इस आर्टिकल के माध्यम से उन त्योहारों की लिस्ट निम्नलिखित हम आपको प्रदान करेंगे जिससे यदि भविष्य में आपको Festival की Date जानने हो तो आप आसानी से इस लेख के माध्यम से जान सकें तो आइए हम आपको बारी बारी से सभी Months के त्योहारों के List दर्शाते हैं।

हिंदुओं और मुसलमानों का आज कौन सा त्यौहार है

January (जनवरी)

साल का पहला महीना पर काफी खुशहाल वाला महीना जनवरी को ही माना जाता है इस महीने में जो भी छुट्टियां होती हैं हम आपको निम्नलिखित बताने जा रहे हैं।

तिथित्योहार
13 जनवरीलोहड़ी
14 जनवरीपोंगल,मकर सक्रांति
26 जनवरीगणतंत्र दिवस
30 जनवरीमासिक शिवरात्रि

February (फरवरी)

साल का दूसरा महीना और सबसे छोटा महीना फरवरी का महीना होता है इस महीने में भी बहुत से से त्यौहार है हिंदू और मुसलमानों के जिसे बहुत ही प्रेम और उल्लास के साथ मनाया जाता है जिसे हम निम्नलिखित दर्शा रहे हैं।

तिथित्योहार
5 फरवरीसरस्वती पूजा,बसंत पंचमी
12 फरवरीजया एकादशी
13 फरवरीकुंभ संक्रांति
14 फरवरीहज़रत अली जयंती
16 फरवरीमाघ पूर्णिमा
20 फरवरीप्रदोष व्रत
27 फरवरीविजया एकादशी
28 फरवरीलैलातुल मिराज

हिन्दू कैलेंडर के महीनों के क्या नाम है

March (मार्च)

साल का तीसरा महीना और हिंदुओं के लिए सबसे पवित्र और बड़ा त्यौहार होली और महाशिवरात्रि का इसी महीने में आता है जिसे वह काफी ज्यादा धूमधाम से रंग गुलाल खेल कर मनाते हैं तो आइए मार्च महीने की त्यौहार के लिस्ट आपको दिखाते हैं।

तिथित्योहार
1 मार्चमहाशिवरात्रि
18 मार्चशब-ए-बारात,होलिका दहन
19 मार्चहोली

April (अप्रैल)

शान का चौथा महीना और इसमें अन्य पिछले 3 महीनों से ज्यादा त्यौहार होता है जिसमें मुख्य रुप से रमजान भी आता है राजेश की भी लिख हम आपको निम्नलिखित दिखाते हैं।

तिथित्योहार
2 अप्रैलरमज़ान
2 अप्रैलचैत्र नवरात्र, गुड़ी पड़वा
3 अप्रैलचेती चंद्र
10 अप्रैलराम नवमी
11 अप्रैलचैत्र नवरात्रि पारणा
14 अप्रैलबैसाखी
16 अप्रैलहनुमान जयंती
28 अप्रैललैलातूल कद्र
29 अप्रैलअलविदा जुमा
हिंदुओं और मुसलमानों का आज कौन सा त्यौहार है

May (मई)

साल का पांचवा महीना और मुसलमानों का सबसे पवित्र त्यौहार ईद उल फितर इसी महीने में इस वर्ष पड़ रहा है इसके साथ ही साथ हिंदुओ का त्योहार भी इसी महीने में पढ़ रहा है तो आइए आपको निम्नलिखित उसकी सूची आपको दिखाते है।

तिथित्योहार
2 मईअक्षय तृतीया
3 मईईद उल फितर

June (जून)

साल का छठा महीना और इस महीने में प्राया यह देखने को मिला है कि बहुत कम है त्यौहार रहता है परंतु इस वर्ष 2022 में हिंदुओं के कुछ देर बाद इस माह में पढ़ रहे हैं जिसे हम निम्नलिखित दिखाने जा रहे हैं।

तिथित्योहार
2 जूनमहाराणा प्रताप जयंती
15 जूनराजा संक्रांति
22 जूनखारची पूजा

July (जुलाई)

साल का सातवां महीना और मुसलमानों का दूसरा सबसे बड़ा त्यौहार ईद उल अजहा इस वर्ष इसी महीने में पढ़ रहा है तो आइए उसके साथ ही साथ और भी जितने त्योहार है उसके लिस्ट हम आपको निम्न लिखित दिखाते हैं।

तिथित्योहार
1 जुलाईजग्गानाथ रथ यात्रा
9 जुलाईईद उल अजहा
10 जुलाईअषाढ़ी एकादशी
13 जुलाईगुरु पूर्णिमा
30 जुलाईअल हिजरा
31 जुलाईतीज

August (अगस्त)

साल का आठवां महीना और सबसे व्यस्त महीना अगस्त को ही माना जाता है इस वर्ष अगस्त में 8 त्यौहार पड़े हैं जिसमें गणेश चतुर्थी, मोहर्रम आदि सभी सम्मिलित होंगे तो आइए इस महीने के त्योहारों की लिस्ट हम आपको निम्नलिखित बताते हैं।

तिथित्योहार
2 अगस्तनाग पंचमी
8 अगस्तमुहर्रम
11 अगस्तरक्षा बंधन
14 अगस्तकजरी तीज
15 अगस्तस्वतंत्रता दिवस
19 अगस्तजन्माष्टमी
30 अगस्तहरतालिका तीज
31 अगस्तगणेश चतुर्थी

September (सितंबर)

साल का नवा महीना और यह महीना हमेशा से काफी व्यस्त माना जाता है क्योंकि इस महीने में पढ़ाई लिखाई सुचारू रूप से जारी रहती है इस वजह से इस महीने में ज्यादा त्यौहार छुट्टियां भी नहीं पड़ती तो आइए इस महीने की हम त्योहारों की लिस्ट आपको दिखाते हैं।

तिथित्योहार
8 सितंबरओणम
9 सितंबरअनंत चतुर्दशी
26 सितंबरशरद नवरात्रि

October (अक्टूबर)

साल का दसवां महीना और सबसे ज्यादा छुट्टी या फिर त्यौहार अक्टूबर के माह में ही पड़ती है क्योंकि इसमें हिंदुओं का सबसे बड़ा त्यौहार दिवाली और दशहरा  होता है और मुसलमानों का ईद मिलादुन्नबी की इस वर्ष अक्टूबर माह में ही पड़ा है तो आइए निम्नलिखित हम आपको त्योहारों की सूची दिखाते हैं।

तिथित्योहार
2 अक्टूबरगांधी जयंती
4 अक्टूबरदुर्गा पूजा
5 अक्टूबरदशहरा
8 अक्टूबरईद मिलादुन नबी
13 अक्टूबरकरवा चौथ
23 अक्टूबरधनतेरस
24 अक्टूबरदिवाली
25 अक्टूबरनरक चतुर्दशी
26 अक्टूबरगोवर्धन पूजा,भैय्या दूज
30 अक्टूबरछठ पूजा

November (नवंबर)

साल का 11वां महीना और इस महीने में बहुत ज्यादा त्यौहार नहीं होता परंतु कुछ हिंदू धर्म के त्यौहार इसमें गिने जाते हैं जो कि इस वर्ष पढ़ रहे हैं तो आइए निम्नलिखित उन त्योहारों की लिस्ट हम आपको दिखाते हैं।

तिथित्योहार
4 नवंबरदेवोत्थान एकादशी
8 नवंबरकार्तिक पूर्णिमा
12 नवंबरसंकष्टी चतुर्थी
20 नवंबरउत्पन्ना एकादशी

December (दिसंबर)

साल का अंतिम महीना और ईसाई धर्म का सबसे बड़ा देवास क्रिसमस इसी महीने की 25 तारीख को मनाया जाता है इसके साथ ही साथ इसमें और भी छोटे-मोटे त्यौहार पढ़ते हैं जो कि हम निम्नलिखित आपको बताने जा रहे हैं।

तिथित्योहार
3 दिसंबरमोक्षदा एकादशी
8 दिसंबरमार्गशीष पूर्णिमा
16 दिसंबरधनु संक्रांति
23 दिसंबरपौष पूर्णिमा
25 दिसंबरक्रिसमस

Conclusion:निष्कर्ष

आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको वर्ष 2022 में पढ़ने वाले प्रत्येक माह में हिंदू और मुसलमानों के त्योहारों-2022 (Aaj Kon Sa Tyohar Hai) को संक्षेप में बताया है तथा उसकी सूची भी दर्शाइए जिससे हमें आपको यदि किसी भी त्योहार की तिथि जानने की जरूरत पड़े या लेख आप को उपयोगी साबित हो हम आशा करते हैं कि इससे आपको काफी ज्यादा सहायता मिलेगी और आप उन त्योहारों की लिस्ट को देखकर तिथि ज्ञात कर सकते हैं जो कि इस वर्ष आगामी महीने में आने वाले हैं।

Leave a comment