अग्निपथ योजना क्या है- Agniveer Yojana की विशेषता, उद्देश्य व आवेदन प्रक्रिया जाने

Agneepath Yojana Kya Hai और अग्निपथ योजना आवेदन कैसे करे एवं Agniveer योजना के लाभ, विशेषताएं तथा पात्रता जाने

हर युवा का एक सपना होता है कि वह एक अच्छी नौकरी प्राप्त कर सके या फिर देश सेवा के लिए अपने आप को निछावर कर सकें शायद यही कारण है कि जितने भी युवा आपको तैयारी करते हुए मिलते हैं या दौड़ लगाते हुए मिलते हैं वह सभी एक लाइन में बोलते हैं कि वह सेना में भर्ती होना चाहते हैं परंतु कुछ कारण से या तो वह छूट जाते हैं या फिर उनका सिलेक्शन नहीं हो पाता आज उन्हीं युवाओं को उनके सपनों को साकार करने के लिए भारत सरकार की तरफ से Agneepath Yojana की शुरुआत की गई योजना क्या है इसका विवरण तो हम आपको बताएंगे उसके साथ ही साथ आपको इसकी विशेषता उद्देश्य आवेदन प्रक्रिया के बारे में भी सभी प्रकार की जानकारियां प्रदान करेंगे |

Agneepath Yojana Kya Hai?

हाल ही में 14 जून 2022 को भारत सरकार के द्वारा एक योजना लॉन्च है जिसका नाम अग्निपथ योजना (Agnipath Yojana) है इस योजना के द्वारा देश के सभी युवा जो भारतीय सेना में जाना चाहते हैं तथा उनका सपना है उनके लिए एक विशेष प्रकार की भर्ती प्रक्रिया चालू की जा रही है जिसमें तीनों शाखाओं थल सेना नौसेना वायु सेना में इस योजना के अंतर्गत युवाओं की 4 साल की भर्ती प्रक्रिया की जाएगी |

इस योजना की शुरुआत रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के द्वारा की गई Agneepath योजना में जो युवा 4 साल के लिए सेना में भर्ती होंगे उन्हें अग्निवीर के नाम से संबोधित किया जाएगा इस योजना के द्वारा रोजगार के अवसर को बढ़ाने का भी प्रयास किया गया है तथा देश की सेना की जो औसत आयु है उसमें भी कमी देखने को मिलेगी और देश की सुरक्षा को और भी मजबूत बनाने की कोशिश की जाएगी।

उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन

अग्निपथ योजना से संबंधित नई अपडेट

हाल ही में शुरू की गई Agnipath Yojana कि जो आयु सीमा थी वह साडे 17 वर्ष से 21 वर्ष निर्धारित की गई थी परंतु इस वर्ष अधिकतम आयु सीमा को 21 वर्ष से 23 वर्ष कर दिया गया है क्योंकि पिछले 2 वर्ष कोरोना महामारी के वजह से युवाओं को इस वर्ष 2 वर्ष की छूट प्रदान की गई है पर तो आने वाले वर्षों में या अधिकतम आयु सीमा 21 वर्ष ही रहेगी इसके साथ ही साथ अग्निवीरों को रिटायरमेंट के बाद उत्तर प्रदेश मध्य प्रदेश उत्तराखंड हरियाणा आदि राज्यों में पुलिस भर्ती में जाने का भी मौका प्रदान किया जाएगा जिसकी घोषणा सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के द्वारा की गई है।

Agnipath योजना का उद्देश्य

अग्निपथ योजना को शुरू करने का जो देश है वह देश हित में लिया गया एक फैसला माना जा रहा है क्योंकि देश में सैनिक बल और भी ज्यादा सुदृढ़ होगा और ऐसे में एक व्यवस्था के रूप में देश के युवाओं को देश सेवा करने का मौका प्रदान किया जाएगा तो आइए Agneepath Yojana का जो देश है वह हम आपको बताते है।

  • जो भी युवा जो सेना में जाना चाहते हैं परंतु किसी कारणवश सेना भर्ती में नहीं जा पाते हैं ऐसे में उनको Agnipath Yojana के तहत 4 वर्षों के लिए एक कमीशन बेस पर देश की सेवा करने का मौका प्रदान किया जाएगा।
  • देश में सैनिकों की जो औसतन आयु है वह 32 वर्ष है ऐसे में ज्यादा से ज्यादा युवाओं को जो कि 17.5 वर्ष से 21 वर्ष तक के बीच के होंगे उनको नौकरी देकर औसत आयु को कम करने का प्रयास किया जाएगा।
  •  युवाओं को कम उम्र में ही एक बेहतर भविष्य बनाने का मौका मिलेगा जिससे उनको रिटायरमेंट में 11 लाख 71 हजार रुपए की राशि भी प्रदान की जाएगी
  • देश के युवाओं को सेना में भर्ती करके उन्हें हाई स्कूल ट्रेनिंग भी प्रदान की जाएगी तथा एक अनुशासन में रहना तथा एक प्रशिक्षित सैनिक जीवन जीने का भी मौका मिलेगा।
  • कम उम्र में ही देश के युवाओं को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनने का मौका भी मिलेगा।
  • ज्यादा से ज्यादा अग्निवीरों को भर्ती करके देश की सुरक्षा व्यवस्था को और भी ज्यादा मजबूत बनाया जाएगा।

अग्निपथ योजना In Highlights

योजनाअग्निपथ योजना
शुरुवात14 जून 2022
लाभार्थीदेश के युवा वर्ग
योजना का उद्देशयुवाओं को सशस्त्र बलों में भर्ती
आयु सीमा17.5 वर्ष से 21 वर्ष
भर्ती वर्गथल सेना, नौसेना, वायु सेना
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटशीघ्र ही शुरू की जाएगी

मिशन कर्मयोगी 

अग्निपथ योजना की कुछ विशेषताएं

जिस तरह से देश के युवाओं को सेना में 4 वर्षों के लिए कमीशन बेस पर नौकरी प्रदान की जाएगी ऐसे में अब युवाओं के सपने को साकार करने के लिए भारत सरकार ने यह साहसिक कदम उठाकर काफी अच्छा प्रयास किया है तो आइए Agnipath योजना की विशेषताओं से आपको रूबरू कराते हैं।

  • Agneepath Yojana में शामिल सेना के जवानों को अग्निवीर के नाम से संबोधित किया जाएगा।
  • वर्तमान समय में बढ़ रही बेरोजगारी को खत्म करके रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे।
  •  देश के युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास किया जाएगा तथा उन्हें अनुशासन में रहने का भी पाठ पढ़ाया जाएगा।
  • सुयोजित तरीके से उन्हें प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा तथा उसके साथ ही साथ प्रशिक्षण का सर्टिफिकेट भी अनिवार्य रूप से दिया जाएगा।
  • देश की सुरक्षा को सुदृढ़ एवं जमीनी स्तर पर मजबूत करने का कार्य किया जाएगा।
  • प्रत्येक वर्ष अग्नि वीरों की भर्ती की जाएगी जिससे भारतीय सीमा की सुरक्षा को और भी पुख्ता किया जाएगा।
  • भारतीय सेना की औसत आयु में कमी करने का प्रयास किया जाएगा तथा नए एवं पूर्ति में युवाओं को मौका देकर उन्हें 4 वर्षों के लिए सेना में भर्ती किया जाएगा।
  • भर्ती किए गए अग्निवीरों में से लगभग 25% को स्थाई तौर पर सेना में नौकरी प्रदान की जाएगी।
  • देश के युवा को अग्निपथ योजना के तहत भर्ती करके एक अच्छा वित्तीय पैकेज प्रदान किया जाएगा।

Agniveer (अग्निवीर) क्या है?

जब भारतीय सेना में Agnipath Yojana के तहत 4 वर्षों के लिए युवाओं को भर्ती किया जाएगा तो उन्हें भारतीय सेना का जवान के एक नया शब्द जिससे अग्निवीर कहा जाता है उस शब्द से संबोधित किया जाएगा ऐसे में ये Agniveer देश की सुरक्षा को मजबूत एवं सुदृढ़ बनाने के लिए भारतीय सीमा पर तैनात होंगे और यह सभी 10 सप्ताह से लेकर 6 माह के प्रशिक्षण को पूर्ण रूप से पूरा करेंगे और देश सेवा में लग जाएंगे ऐसे भारतीय सेना के वीरों को भारत सरकार के द्वारा अग्निवीर शब्द से संबोधित किया गया है जोकि अपने रिटायरमेंट के बाद पूर्व अग्निवीर कहलाएंगे।

अग्निवीर को वेतनमान कितना मिलेगा?

भारतीय सेवा में Agnipath Yojana के तहत जो अग्निवीर अपनी सेवा देंगे उन्हें सालाना वेतनमान के तौर पर लगभग पहले वर्ष ₹4.76 लाख जोकि चौथे वर्ष आते-आते लगभग ₹6.92 लाख हो जाएगा जोकि शुरुआत में मासिक वेतन के तौर पर प्रदान किया जाएगा। इसके साथ ही साथ अग्निवीरों को सेवा से मुक्त होने के बाद 4 वर्षों के बाद 11 लाख 71 हजार रुपए भी प्रदान किए जाएंगे जो की सेवा कर से मुक्त रहेंगे और उन्हें भारतीय सेना के स्थाई जवानों की तरह ही सभी प्रकार के भक्ति भी प्रदान किए जाएंगे आइए निम्नलिखित हम आपको ग्राफ के द्वारा अग्नि वीरों के वेतनमान के बाबत जानकारी प्रदान करते हैं

Agniveer का वेतनमान का ब्योरा

वर्षमासिक वेतन30% अग्निवीर फंड प्राप्त मासिक वेतन
प्रथम वर्ष30,0009,00021,000
द्वितीय वर्ष33,0009,90023,000
तृतीय वर्ष36,50010,90025,580
चतुर्थ वर्ष40,00012,00028,000

अग्निपथ योजना की पात्रता

Agneepath Yojana के अंतर्गत भारतीय सेना में जाने वाले युवाओं के लिए भारत सरकार की तरफ से कुछ पात्रता भी रखी गई है जिसके बाद ही कोई भी युवा भारतीय सेना में एक अग्निवीर के तौर पर जा सकता है तो आइए निम्नलिखित उनकी पात्रता के बारे में आपको विशेष जानकारी प्रदान करते हैं।

  • Agnipath Yojana के अंतर्गत यदि कोई युवा भारतीय सेना में जाना चाहता है तो उसे मूल रूप से भारत का निवासी होना अनिवार्य होना चाहिए।
  • कोई भी युवा जो अग्नीपथ योजना के अंतर्गत अग्निवीर बनना चाहता है उसे आयु के निर्धारित वर्ष 17.5 से लेकर 21 वर्ष तक का होना अनिवार्य है।
  • यदि शैक्षणिक योगिता की बात करें तो आवेदक को कम से कम हाई स्कूल पास होना जरूरी है।
  • भर्ती प्रक्रिया में जो चिकित्सक मापदंड तय रखे गए हैं उसके अनुरूप ही आवेदक को उन मापदंडों में खरा उतरना अनिवार्य है।

Agneepath योजना में आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज

भारत सरकार द्वारा शुरू की गई अग्निपथ(Agneepath) योजना में यदि कोई युवा आवेदन करना चाहता है तो उसके लिए कुछ जरूरी दस्तावेज भी निर्धारित किए गए हैं जिनके बारे में हम आपको निम्नलिखित बताने जा रहे हैं।

  • Aadhar Card
  • Domicile Certificate
  • Income Certificate
  • Birth Certificate
  • 10th/12th Marksheet
  • Medical Certificate
  • Passport Size Photo
  • Mobile Number
  • Email Id

Agneepath Yojana के लिए आवेदन प्रक्रिया

हाल ही में शुरू की गई अग्निपथ योजना के लिए भारत सरकार ने 46 हजार भर्तियां निकालने का फैसला लिया है 4 वर्षों के लिए देश के युवाओं को भारतीय सेना में जाने का मौका मिलेगा जिसकी आवेदन प्रक्रिया जल्दी शुरू की जाएगी परंतु अभी किसी भी प्रकार की कोई समय सीमा घोषणा नहीं की गई है जैसे ही आवेदन प्रक्रिया की तिथि घोषित होगी आपको लेख के माध्यम से इसकी जानकारी प्रदान करा दी जाएगी उपरोक्त आवेदन प्रक्रिया में लगने वाले दस्तावेजों के बारे में आपको जानकारी दी गई है जिसे आप पहले से ही अपने दस्तावेजों को पूर्ण रूप से सही करा कर रख ले।

Conclusion:निष्कर्ष

आज इस Article में हमने आपको हाल ही में शुरू की गई अग्निपथ योजना के बारे में विस्तार से बताने का प्रयास किया है क्या योजना देश के युवाओं के लिए एक वरदान बनकर सामने आई है क्योंकि भारतीय सेना में जाने का सपना हर एक युवा देखता है ऐसे में 4 वर्षों की अवधि के लिए शुरू की गई Agnipath Yojana युवाओं के लिए एक प्रेरणा का कार्य करेगी तथा उसके साथ ही साथ योजना के उद्देश्य विशेषताएं तथा उनसे संबंधित सभी प्रकार की जानकारियां भी देने का प्रयास किया गया हम आशा करते हैं कि Article आपको पसंद आएगा।

Leave a comment