Zip File क्या है, कैसे बनाये और Unzip (Extract) कैसे करें

0
255

Zip File Kya Hai | ज़िप फाइल कैसे बनाये | ज़िप फाइल को Unzip (Extract) कैसे करें | Zip File का इस्तेमाल क्यों करते हैं | ZIP के कितने प्रकार के सॉफ्टवेयर हैं

दोस्तों आज हम आपको ZIP फाइल के बारे में बताएं बताने जा रहे हैं। ZIP फाइल क्या होती है और उसे अंधे पैक चेक कैसे किया जाता है आप लोगों में से बहुत लोग ऐसे होंगे जिन्हें से फाइल के बारे में पता नहीं होगा कि जिप फाइल कैसे काम करता है और सिर्फ फाइल के कौन-कौन से प्रकार हैं? आज के दौर जैसे चल रहा है हर चीज टैक्लॉजी पर डिपेंड है। क्योंकि 4G के जरिए आप लोग बड़ी से बड़ी फाइल जैसे के मूवीस या गेम डाउनलोड आसानी से कर सकते हैं। पर उनका साइज बड़ा होता है और उन उससे आपके डिवाइस का स्टोरेज सेट जाता है। यहां समस्या आ जाती है ऐसे स्टोरेज और स्पेस की समस्या  को दूर करने के लिए ZIP फाइल को बनाया गया है। ZIP फाइल बहुत ही  कम जगह गिरती है और बहुत सुरक्षित भी है इसीलिए अगर आपको ऑनलाइन किसी भी मूवी अथवा गेम की जिप फाइल मिले तो उसे जरूर डाउनलोड करें इससे आपकी फाइल सुरक्षित रहेगी और  स्पेस भी कम  इस्तेमाल होगा। 

 आइए जानते हैं ZIP फाइल क्या होती है?

जब एक आर्काइव फाइल फॉर्मेट है जो  डेटा संपीड़न का समर्थन करता है। ZIP फाइल में एक और एक से अधिक फाइल ओर डायरेक्टरी एक फाइल में कन्वर्ट कर सकते हैं और वह उस फ़ाइल को कंप्रेस भी कर देता है। ZIP फाइल लॉग्र्रिदम की अनुमति है। हालांकि DEFLATE सबसे आम है। ZIP  फाइल आमतौर पर फाइल एक्सटेंशन .ZIP  और MIME  मीडिया टाइप एप्लीकेशन का उपयोग करती है व्हाट्सएप का उपयोग है कार्यक्रमों के आधार पर रूप के रूप में किया जाता है। आमतौर पर एक अलग नाम के तहत जब एक उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस का माध्यम से एक फाइल सिस्टम को नेविगेट करना फाइलों को प्रतिनिधि करने वाले क्षेत्र नियर आईकन अक्सर एक जब ग्रुप में एक दस्तावेज या अन्य वस्तु के रूप में दिखाई देता है।

Zip File

Zip File का इस्तेमाल क्यों करते हैं?

ZIP  फाइल जैसे के आर्काइव फाइल फॉरमैट एक और एक से ज्यादा फाइल और फोल्डर को एक फाइल में कन्वर्ट करने के काम आता है। कंप्लीट करके ताकि बहुत आसानी से भेज दिया जाए सबसे ज्यादा इस्तेमाल ZIP फाइल का सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने का होता है।

 क्या ZIP  फाइल क्वालिटी कम हो जाती है?

ZIP  पाइल्स से क्वालिटी जरा कम नहीं होती दो टाइप के कंप्रेशन होते हैं लूजनेस कंप्रेशन लॉसी कंप्रेश zip फाइल  डाटा कम होने का ज्यादा खतरा हो सकता है पर क्वालिटी अच्छी ही रहती है वह इसलिए क्योंकि एक जिप फाइल में zipped  कुछ बट पूरे जिप फोल्डर को unzip होने से रोक सकता है।

Zip File क्या है

ZIP  के कितने प्रकार के सॉफ्टवेयर हैं?

 आइए जानते हैं सिर्फ के साथ सबसे ज्यादा अच्छे कंप्रेशन सॉफ्टवेयर 2020 के। बारे में।

  • WINZIP : Winzip  को किसी प्रकार के इंट्रोडक्शन की जरूरत नहीं यह सबसे पॉपुलर जब सॉफ्टवेयर है आप इससे कंप्रेस्ड सुरक्षित शेयर और डीकंप्रेस भी कर सकते हैं।

supported format- zip, tar, gzip, cab, rar, 7z, img, iso, xz, VHD, VMD

  • 7-ZIP: 7ZIP एक बहुत पॉपुलर कंप्रेशन सॉफ्टवेयर एक अच्छा सॉफ्टवेयर जो आपके लिए फायदेमंद रहता है।

supported format: 7z, xz, bzipz, gzip, tar, zip, wim

  • WINRAR: WINRAR  बहुत लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है। यह मल्टीमीडिया फाइल को कंप्रेस करने के काम आता है या ऑटोमेटिकली सबसे अच्छा कंप्रेशन सेलेक्ट करता है।

supported format- RAR, CAB, ZIP, ZACE, ARJ, 7ZIP, TAR

  • PEAZIP:  अगर आप के ज्यादातर काम zip  के माध्यम पर होते हैं तो यह आपके लिए सबसे अच्छा है यह फाइल फ्री है।

supported format- 7Z, APK, BZ, BZ2, BZIP2, TBZ, GZ, GZIP

  • ZIPWARE: zipware  एक बहुत अच्छा फाइल है जो कंप्रेशन करता है विंडो प्लेटफार्म पर यह हर में जो फाइल को सपोर्ट करता है और बहुत इसलिए हर फाइल हैंडल कर लेता है।

supported format- zip, zipx, 7z, ra, rar5, iso, vhd, msi, nsis, rpm, uda

  • HAMSTER ZIP:  यह एक फ्री सॉफ्टवेयर है जो सपोर्ट करता है हर फॉर्मेट को। और ड्रैगन ड्रॉप इंटरफ़ेस को इजीली कंप्रेस करता

supported format: zip, 7z, arj, bz2, tbz, gzip, deb, dmg, gz, tgz, hfs

  • EXPRESS ZIP FILE COMPRESSION:  एक्सप्रेशन सेव फाइल कंप्रेशर सॉफ्टवेयर द्वारा नेट सॉफ्टवेयर एक सॉफ्टवेयर है जो फाइल कंप्रेशन में काम आता है। यह एक फ्री वर्जन है जो डे टू डे एक्टिविटी के लिए काम आता है।

Supported format- .zip, .zipx,  .rar, .tar,  .tgz,  .gz, .gzip,  .7z,  .cab

 ज़िप फाइल को unzip कैसे करें?

 फाइल एक्सप्लोरर को खोलें और zipped फोल्डर को ढूंढें।

ज़िप फाइल
  1.  पूरे फोल्डर को आंसर करने के लिए राइट क्लिक करें। एक्सट्रैक्ट ऑल पर फिर इंस्ट्रक्शंस को फॉलो करें।
  2.  सिंगल फाइल और फोल्डर को ऑन सेव करने के लिए डबल क्लिक करें। सिर्फ फोल्डर को खोलें पर ड्राइंग और जब फोल्डर को कॉपी करें न्यू लोकेशन पर।

CONCLUSION

 उम्मीद करता हूं कि आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पता चल गया होगा कि जब फाइल क्या होती है और इसको कैसे इस्तेमाल करते हैं?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here