आयुष्मान मित्र योजना 2022- Ayushman Mitra Yojana, ऑनलाइन आवेदन व लॉगिन

Ayushman Mitra Yojana Kya Hai और आयुष्मान मित्र योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे एवं लॉगिन, एप्लीकेशन स्टेटस व बेनेफिशरी लिस्ट देखे

केंद्र सरकार हमेशा से ही अपने नागरिकों के लिए मूलभूत योजनाओं को धरातल पर लाकर उनकी परेशानियों को दूर करने का कार्य करती रहती है ऐसे में बहुत से ऐसे परिवार हैं जो अपने गरीबी के कारण गंभीर बीमारियों का इलाज नहीं करा पाते जिसके कारण उनकी मृत्यु भी हो जाती है इसी समस्या को दूर करने के लिए भारत सरकार ने आयुष्मान योजना का शुभारंभ किया था जो कि गरीब एवं निर्धन परिवार के लोगों को बेहतर इलाज मिल सके और इस सुविधा को हम तक पहुंचाने के लिए अब केंद्र सरकार आयुष्मान मित्र(Ayushman Mitra) योजना 2022 की शुरुआत कर रहे हैं जो कि सरकारी एवं प्राइवेट अस्पतालों में Ayushman Yojna की सुविधा लेने वालों को सहूलियत प्रदान करने का कार्य करेंगे।

Ayushman Mitra Yojana Kya Hai?

आयुष्मान भारत योजना के द्वारा जितने भी जरूरतमंद लोग हैं उनको स्वास्थ सुविधा प्रदान की जाएगी और उसके साथ ही साथ उन्हें बीमा भी दिया जाएगा जो कि काफी कम खर्चे में उनके इलाज कराने के लिए पर्याप्त होगा और भारत सरकार को कुछ ऐसे लोग भी चाहिए थे जो सरकारी एवं प्राइवेट हॉस्पिटलों में इस योजना को धरातल पर लाकर सरकार और जरूरतमंदों की मदद कर सकें इसीलिए Ayushman Mitra योजना लागू की गई जिसमें कोई भी व्यक्ति इस योजना से जुड़ कर अपनी सेवाएं दे सकता है और उसके लिए सरकार की तरफ से इसे वेतनमान भी प्राप्त होगा।हाल ही में 5 वर्षों में भारत में लगभग 10 लाख नौकरियां देने का लक्ष्य रखा गया है जिसमें आयुष्मान मित्र योजना को भी जोड़ा जाएगा।

आयुष्मान मित्र योजना

क्या है आयुष्मान मित्र योजना का उद्देश्य

भारत सरकार के द्वारा जब से Ayushman Bharat Yojana लागू की गई है तबसे बहुत से लोगो को इस योजना से जोड़ा जा चुका है। बहुत से लोग ऐसे हैं जो कि कम पढ़े लिखे अथवा अनपढ़ हैं, ऐसे में अस्पतालों में वह लोग इस सुविधा का मूलरूप से फायदा नहीं उठा पा रहे और कम जानकारी की वजह से ये इस योजना से वंचित रह जाते हैं ऐसे में इन लोगों की सहायता करने के लिए अब सभी सरकारी एवं प्राइवेट अस्पतालों में आयुष्मान मित्रों की भर्ती की जाएगी जो कि ऐसे लोगों को अच्छी स्वास्थ्य सेवा दिला सके और उन्हें अन्य सुविधाओं को प्रदान कर सकें

जो कि भारत सरकार की तरफ से दी जाती है ऐसे में भारत सरकार अपने उद्देश्य को लोगों तक पहुंचाने में काफी सफल होगी और इससे जरूरतमंद लोगों को सुविधाएं प्राप्त हो जाएंगी और Ayushman Mitra योजना के द्वारा जो भी व्यक्ति इस योजना में जुड़ेगा उसे रोजगार भी प्रदान किया जाएगा।

आयुष्मान मित्र(Ayushman Mitra) का कार्य क्या होता है

यदि कोई व्यक्ति Ayushman Mitra बनता है तो उसे बहुत से ऐसे कार्य प्रदान किए जाते हैं जोकि वह अस्पतालों में रहकर करता है जिसके बारे में हम निम्नलिखित आपको बताने जा रहे हैं।

  • वह अस्पताल जो आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत जुड़े हुए हैं उनकी List बनाकर सरकार को अवगत कराने का कार्य आयुष्मान मित्र का होता है।
  • Ayushman Bharat Yojana की जो आधिकारिक पोर्टल की जानकारी है वह सिर्फ Ayushman Mitra के पास ही होती है जिसका कब और किस तरह इस्तेमाल करना है वह उसे ही पता होता है।
  • यदि किसी अस्पताल में आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत कोई मरीज अपना इलाज करवा रहा है तो आयुष्मान मित्र के द्वारा उस मरीज की संपूर्ण जानकारी एकत्र करके उसे सरकार को अवगत कराना होता है
  • जो भी अस्पताल आयुष्मान भारत योजना से जुड़े हुए हैं उन सभी अस्पतालों में आयुष्मान मित्रों की तैनाती की जाती है जो कि इस योजना के तहत जारी किए गए जो सॉफ्टवेयर है उसको मैंने किया जा सके।
  • Aayushman Yojana के अंतर्गत गंभीर बीमारियों के मरीज का मुफ्त में इलाज होता है जोकि Ayushman Mitra अपनी Software के माध्यम से मरीजों की शिनाख्त करके उसके सारे Documents को Bima Agency तक भेजता है उसके बाद बीमा एजेंसी मरीज के इलाज में लगी पूरी रकम को अस्पताल को भेज देती है

आयुष्मान भारत हॉस्पिटल लिस्ट

Ayushman Mitra बनने के लिए क्या योग्यता चाहिए

यदि कोई व्यक्ति आयुष्मान मित्र बनना चाहता है तो उसे कुछ निर्धारित योग्यताओं को पूर्ण करना होगा जिसके बाद ही वह Ayushman Mitra बनने के लिए योग्य माना जाएगा तो आइए निम्नलिखित हम आपको आयुष्मान मित्र बनने के लिए योग्यता के बारे में बताते हैं।

  • यदि कोई व्यक्ति आयुष्मान मित्र बनना चाहता है तो उसको अपनी न्यूनतम आयु 18 वर्ष पूर्ण कर लेनी होगी
  • यदि शैक्षणिक योग्यता की बात किया जाए तो आयुष्मान मित्र बनने के लिए न्यूनतम 12वीं पास व्यक्ति इसके लिए योग्य माना जाएगा।
  • Aayushman Mitra योजना के अंतर्गत आधिकारिक पोर्टल को भी देखरेख करना होता है ऐसे में यदि कोई व्यक्ति इस योजना में जुड़ना चाहता है तो उसे Computer का प्रारंभिक ज्ञान अनिवार्य रूप से प्राप्त होना चाहिए।
  • आयुष्मान मित्र बनने के लिए आपको अपने ही राज्य का निवासी होना अनिवार्य है परंतु कई राज्यों में यह भी देखने को मिला है की दूसरे राज्य का व्यक्ति भी किसी दूसरे राज्य में Ayushman Mitra बन सकता है।
  • यदि कोई व्यक्ति आयुष्मान मित्र बनना चाहता है तो वह किसी भी प्रकार की मानसिक समस्या या फिर बीमारियों से ग्रसित नहीं होना चाहिए।

आयुष्मान मित्र(Ayushman Mitra) बनने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज़

जब भी हम किसी भी नौकरी के लिए आवेदन करते हैं तो हमसे कुछ दस्तावेजों की मांग की जाती है ऐसे में Ayushman Mitra बनने के लिए भी कुछ दस्तावेज निर्धारित किए गए हैं जो कि आपके पास अनिवार्य रूप से होने चाहिए जिनके बारे में हम आपको निम्नलिखित बताते हैं।

  • Aadhaar Card
  • Pan Card
  • Bank Account
  • 4 Passport Size Photograph
  • Domicile Certificate
  • Intermediate Marksheet
  • Mobile Number

Ayushman Mitra बनने के लिए चयन प्रक्रिया

आपको बताते चलें कि आयुष्मान मित्र योजना एक सरकारी योजना तो है परंतु इसकी भर्ती सरकार के द्वारा नहीं की जाती है बल्कि किसी Man Power Supply यानी दवा कंपनियों के द्वारा ही इसकी भर्ती होती है इसलिए Ayushman Mitra सरकारी वर्कर ना कहलाकर Company’s Worker के तौर पर जाने जाते हैं और इनकी भर्ती पूर्ण रूप से कंपनी की चयन बिडिंग के आधार पर की जाती है और सभी कंपनियों को उनके अलग-अलग क्षेत्रों में कार्य बांट दिए जाते हैं और जो भी कंपनियां स्वास्थ्य के क्षेत्र में बिडिंग के लिए सफल होती हैं उन्हें ही आयुष्मान मित्र भर्ती करने का मौका प्रदान किया जाता है तो इस प्रकार से Ayushman Mitra की चयन प्रक्रिया पूरी होती है।

Ayushman Mitra बनने के लिए आवेदन की प्रक्रिया

यदि आप Ayushman Mitra बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Online माध्यम से आवेदन करना होगा जो कि हम आपको निम्नलिखित बताने जा रहे हैं

  • यदि आप आयुष्मान मित्र बनना चाहते हैं तो सर्वप्रथम आपको और राष्ट्रीय स्वास्थ्य एजेंसी की आधिकारिक वेबसाइट  पर जाना होगा।
Ayushman Mitra Yojana
  • अब आपके सामने Website का Home Page खुल कर आ जाएगा।
  • उसके बाद आपको होम पेज पर बहुत से Option दिखाई दे रहे होंगे जितने से आपको Work With National Health  Agency के विकल्प पर Click कर देना होगा।
Ayushman Mitra Yojana
  • जैसे ही आप वहां पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक प्रकार का Application Form खुलकर आ जाएगा जिसमें आपको कुछ जानकारियां दर्ज करनी होगी।
आयुष्मान मित्र
  • पूछी गई जानकारियों में आपका नाम पता मोबाइल नंबर आदि के बारे में कुछ Basics Details मांगी जाएगी जिसे आपको दर्ज कर देना होगा।
  • उसके बाद आपसे आपके Documents Scan करके Upload करने को बोला जाएगा जो कि आप बारी बारी से अपलोड कर दें।
  • अंत में आपको ‘Submit’ के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा जिससे आपका Ayushman Mitra का Online Registration पूर्ण हो जाएगा।

Ayushman Mitra का वेतनमान कितना होता है

यदि वर्तमान समय में आयुष्मान मित्र के वेतनमान की बात की जाए तो किसी भी अच्छे अस्पताल में यदि कोई आयुष्मान मित्र है तो उससे शुरुआती दौर में ₹10000 से ₹15000 प्रति माह वेतन के रूप में दिए जाते हैं और इसके साथ ही साथ प्रत्येक मरीज के पीछे उसे इंसेंटिव के रूप में भी कुछ राशि प्रदान की जाती है परंतु जिस तरह से कोई Ayushman Mitra धीरे-धीरे अपने क्षेत्र में Experience बढ़ाता रहता है  तो उसके वेतनमान में भी वृद्धि देखने को मिलती है जिससे उसकी Salary लगभग ₹25000 से ₹30000 तक भी पहुंच जाती है और उसके साथ ही साथ उसे मेडिकल सुविधाएं भी मुफ्त में प्रदान की जाती है।

Ayushman Mitra हेतु Helpline Number

यदि आप आयुष्मान मित्र(Ayushman Mitra) बनना चाहते हैं और उस प्रक्रिया में आपके लिए कोई असुविधा सामने आ जाती है या फिर किसी भी प्रकार की ऐसी समस्या जो कि आपके लिए विकट परिस्थिति पैदा कर देती है तो ऐसे में आपको आयुष्मान योजना के द्वारा दिए गए हेल्पलाइन नंबर 14555 पर कॉल कर सकते हैं जो कि यह सुविधा 24 घंटे चालू रहती है।

Leave a comment