(India Map) भारत का नक्शा डाउनलोड करें – इंडिया मैप देखें, भारत का राजनीतिक मानचित्र डाउनलोड

0
47

India Map Kya Hai | भारत का नक्शा डाउनलोड करें | इंडिया मैप कैसे  देखें | भारत का राजनीतिक मानचित्र डाउनलोड कैसे करें

आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से भारत के नक्शे से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान करने जा रहे हैं।  हम सभी लोग  भारत के भौगोलिक (Geographical or Physical) व राजनीतिक (Political) मानचित्र के बारे में जानते हैं।परीक्षा जाए छोटी हो या बड़ी लेकिन भारत के मानचित्र के बिना कोई भी परीक्षा संभव नहीं है। क्योंकि मानचित्र के स्वरूप के आधार पर परीक्षाओं में विभिन्न प्रकार के सवाल पूछे जाते हैं लेकिन अगर आपको भारत के नक्शे के बारे में जानकारी मिली होगी इन परीक्षाओं को कैसे पास करें। तो चलिए फिर आज हम आपको अपने इस पोस्ट के माध्यम से भारत का राजनीतिक मानचित्र से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान करने जा रहे हैं।

भारत का पहला मानचित्र

जैसे की हम सभी लोग जानते हैं कि स्कूली शिक्षा के दौरान हमें भारत के प्राकृतिक एवं राजनीतिक मैप्स के बारे में जानकारी प्रदान की जाती है और इससे सभी लोग परिचित होते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि भारत का पहला राजनीतिक मानचित्र किसने बनाया था या कभी यह सवाल मन में आया है। अगर नहीं तो आज हम आपको बताएंगे कि भारत का पहला मानचित्र बनाने वाले 4 लोगों के बारे में जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं जिन्होंने अलग-अलग कालखंड में भारत का नक्शा बनाया था।

भारत का नक्शा डाउनलोड करें

इरेटोस्थनीज

300 ई. पू. में ग्रीस के शासक सिकन्दर ने ग्रीस के गणितज्ञ इरेटोस्थनीज को पहली बार भारत के मानचित्र को तैयार करने का आदेश दिया था।

टॉलमी

इरेटोस्थनीज के बाद टॉलेमी भारत आये जिनके द्वारा बनाया गया निर्मित मानचित्र इरोटोस्टेनेस से थोड़ा बहुत ठीक था लेकिन यह अजीब दिखाई देता था।

विलियम लैंबटन

विलियम लैंबटन ने भारत के सबसे दक्षिणी क्षेत्र मद्रास से मानचित्र बनाने का कार्य आरंभ किया जिसके लिए उन्होंने सरल त्रिकोण विधि का उपयोग किया। 18 वर्ष कार्य करने के बाद भी भारत के नक्शे का एक तिहाई हिस्सा पूरा नहीं हो पाया जिसके बाद उनके स्थान पर जॉर्ज एवरेस्ट को चुना गया।

जॉर्ज एवरेस्ट

जॉर्ज एवरेस्ट पूरे भारत का मानचित्र बनाकर उत्तर में हिमालय के क्षेत्र में पहुंचे। जॉर्ज एवरेस्ट ने त्रिकोणमिति के सरल तकनीकों का उपयोग करके एवरेस्ट की ऊंचाई को मापा  जॉर्ज एवरेस्ट द्वारा की गई माप लगभग 99.75% सटीक था। यही कारण है कि दुनिया के सर्वोच्च शिखर का नाम जॉर्ज एवरेस्ट के नाम पर माउंट एवरेस्ट रखा गया।

इंडिया मैप

भारत का भौगोलिक मानचित्र

जैसे कि हम सब लोग जानते हैं थी मानचित्र कई प्रकार के होते हैं लेकिन विषय आधारित केवल दो ही प्रकार के होते हैं जिसमें से पहला है भौगोलिक मानचित्र। भौगोलिक मानचित्र में भारत में पाए जाने वाले मैदान, पठार एवं पर्वत के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। प्रतियोगिता परीक्षा के आधार पर राज्यों सहित या भारत का भौगोलिक मैप पाली भी डाउनलोड कर सकते हैं।

भारत का राजनैतिक मानचित्र

हम बात करते हैं भारत का दूसरा मानचित्र यानी राजनैतिक मानचित्र के बारे में। इस मानचित्र के माध्यम से हमें भारत की राजनीतिक स्वरूप के बारे में पता चलता है। ज़्यादातर जगहों पर भारत के राजनीतिक नक्शे का ही इस्तेमाल किया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here