CPU क्या है, (CPU Full Form) – जानिए सीपीयू के Main Parts की पूरी जानकारी

0
308

CPU Kya Hota Hai | सीपीयू की फुल फॉर्म क्या होती है | सीपीयू के मैन पार्ट्स क्या होते है | सीपीयू कैसे कार्य करता है | Whats a CPU in a computer

दोस्तों आज हम आपको CPU के बारे में बताएंगे कि सीपीयू क्या होता है और उसके मेन पार्ट कौन-कौन से होते हैं। सीपीयू सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट होता है जिसे कंप्यूटर का दिमाग भी कहा जाता है। बहुत से लोग कंप्यूटर का इस्तेमाल तो करते हैं लेकिन उन्हें सीपीयू क्या होता है यह पता नहीं होता इसलिए हम आज आपके लिए सीपीयू की जानकारी लेकर आए हैं इसीलिए सीपीयू के बारे में आपको सभी जानकारी दे रहे हैं।

सीपीयू क्या है

सीपीयू को सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट कहते हैं CPU में प्रोसेसर मदरबोर्ड का साथ फिट होता है। इसके अलावा मदर बोर्ड के साथ और कंपोनेंट भी जुड़े हुए होते हैं जो कंप्यूटर को कंट्रोल करते हैं कंप्यूटर प्रोसेस एक खास तरह की इलेक्ट्रॉनिक चिप होती है जो हमारे कंप्यूटर सिस्टम में प्रयोग की जाती है। मदरबोर्ड से अटैच जितने भी डिवाइस होती हैं और  कंप्यूटर प्रोसेसर एक दिमाग की तरह कार्य करता है और पूरे कंप्यूटर सिस्टम को कंट्रोल करता है |

CPU

Type Of CPU

जब हम कंप्यूटर खरीदने या देखने जाते हैं तो सबसे पहले प्रोसेसर का चुनाव करते हैं क्योंकि यह सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। एक सीपीयू प्रोसेसर किसी भी कंप्यूटर के सभी इंपॉर्टेंट कंपोनेंट्स को हैंडल करता है। कंप्यूटर की परफॉर्मेंस उसकी प्रोसेसर पर ही डिपेंड करती है। अब हम आपको नीचे कुछ  प्रोसेसर के बारे में बताएंगे जो आपके कंप्यूटर के लिए अच्छा होगा।

Single Core CPUs

सिंगल कोर सीपीयू एक समय में सिर्फ एक ही एप्लीकेशन को एग्जीक्यूट कर पाता है। यह सबसे पुराने प्रकार के सीपीयू चिप है जिन्हें बहुत पहले के कंप्यूटर में इस्तेमाल किया जाता था। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बताना चाहेंगे कि जिन कंप्यूटर में सिंगल कोर सीपीयू लगे होते हैं उन कंप्यूटर की परफॉर्मेंस मल्टी टास्किंग में कुछ खास अच्छी होती है। इस प्रोसेसर मेंएक एप्लीकेशन कंपलीट होने के बाद ही दूसरी एप्लीकेशन का नंबर आता है।

Duol Core CPU

जिन कंप्यूटर में दो प्रोसेसर लगे होते हैं उसे ही डुअल कोर सीपीयू कहते हैं। Intel Pentium Dual Core Processors इसी में आते हैं। प्रकार के सीपीयू प्रोसेसर की क्षमता सिंगल वाले की तुलना में अधिक होती है और परफॉर्मेंस भी बहुत अच्छी होती है।

Quad-Core CPU

क्वाड-कोर प्रोसेसर 4 प्रोसेसर से मिलकर बना होता है। Intel i5 Processors क्वाड-कोर प्रोसेसर में आते हैं। कंप्यूटर पर चलने वाले प्रोग्राम व ऑपरेटिंग सिस्टम, quad-core CPU की क्षमताओं का उपयोग कर पाए इसके लिए उनमे एक खास प्रकार का कोड होता है, जिसे SMT Code (simultaneous multi-threading technology) के नाम से जाना जाता है। इस प्रकार के CPUs, मल्टी प्रोसेसर आर्किटेक्चर पर कार्य करते हैं।

Hexa-Core

हेक्सा कोर प्रोसेसर में 6 प्रोसेसर होते हैं इसीलिए इसे हेक्सा कोर प्रोसेसर कहा जाता है। Intel i5 के कुछ प्रोसेसर तथा Intel i7 Processors इस तरह के प्रोसेसर्स लगे होते है।

Octa-Core

सीपीयू में आठ प्रोसेसर होना उसे ओक्टा-कोर प्रोसेसर बनाता है। Intel i7 Processors श्रंख्ला के 9th Generation के बाद के प्रोसेसर इस श्रेणी में गिने जाते है।

CPU  Kya Hai

CPU के मेन पार्ट्स

यहां हम आपको सीपीयू के पार्ट्स के बारे में बता रहे हैं इन पार्ट्स की सहायता से मिलकर CPU बनता है सीपीयू के पार्ट्स निम्नलिखित हैं

अर्थमैटिक लॉजिक यूनिट (Arithmetic Logic Unit)

यह Unit Arithmetic Calculation करता है, जैसे जोड़, घटाव, गुणा, भाग आदि, यह  लॉजिकल ऑपरेशन भी करता है, जैसे तुलना करना, मिलान करना आदी ALU बड़ी तेजी से कार्य करता है।

मेमोरी (Memory)

मेमोरी सीपीयू का मेन पार्ट है। मेमोरी सी पी यू की स्टोरेज डिवाइस है इसमें कंप्यूटर डाटा स्टोर होता है। इसे कंप्यूटर की प्राइमरी मेमोरी इंटरनल मेमोरी और मैन मेमोरी भी कहा जाता है।

कंट्रोल यूनिट(Control Unit)

कंट्रोल यूनिट कंप्यूटर की मेमोरी से इंफॉर्मेशन को लेता है और इनपुट आउटपुट को कंट्रोल करने का कार्य करता है कंट्रोल यूनिट कंप्यूटर के सभी कार्य को सफलतापूर्वक करता है।

CPU के इंटरनल पार्ट

यहां पर हम आपको सीपीयू के इंटरनल पार्ट्स के बारे में बता रहे हैं जो निम्नलिखित हैं

मदरबोर्ड

कंप्यूटर मदरबोर्ड सभी हार्डवेयर को कनेक्ट करने का कार्य करता है जिसमें कीबोर्ड माउस प्रिंटर जुड़े होते हैं। मदरबोर्ड सीपीयू का मेन प्रिंटेड सर्किट बोर्ड होता है और इसे कंप्यूटर का सेंट्रल कम्युनिकेशन यूनिट भी कहा जाता है।

रैम (Ram)

रेम को रैंडम एक्सेस मेमोरी कहते हैं यह सीपीयू के अंदर मदर बोर्ड में एक चिप के रूप में लगी रहती है यह सीपीयू के साथ सीधी कनेक्ट होती है रैंडम एक्सेस मेमोरी का मतलब होता है कि आप कोई भी प्रोग्राम फाइल कहीं से भी उठा कर खोल सकते हो।

हार्ड डिस्क

हम जो भी काम करते हैं वह सब हार्ड डिस्क पर स्टोर हो जाता है हार्ड इस कंप्यूटर की परमानेंट मेमोरी होती है कंप्यूटर बंद होने के बावजूद भी हार्ड डिस्क मेमोरी अपना काम करती रहती है।

पावर सप्लाई

यह कंप्यूटर के सारे पार्ट्स को पावर सप्लाई देने का कार्य करता है इसे कूल करने के लिए इसमें एक फैन लगा होता है।

रोम ( Rom )

इसको रीड ओनली मेमोरी कहते हैं इसमें कंप्यूटर की सिस्टम मेमोरी होती है इसमें स्टोर की गई फाइल्स को आप ओनली रीड कर सकते हैं उसमें कोई बदलाव नहीं कर सकते इससे आपकी विंडो करप्ट हो सकती है। तो दोस्तों हमने आपको बताया कि सीपीयू क्या है उसके क्या-क्या कार्य हैं और सीपीयू के अंतर्गत कौन-कौन से पार्ट्स आते हैं और हमें लगता है कि आपको सीपीयू के बारे में सारी जानकारी प्राप्त हो गई होगी।

CPU के मेन पार्ट्स

CPU की जानकारी 

 यह कंप्यूटर पर काम करने वाले और कंप्यूटर के बीच होने वाली सारी कार्यप्रणाली को समझता है। इसी वजह से प्रोसेसर यूजर के द्वारा कंप्यूटर में दी गई सारी कमांड को अच्छे से पहचानता है और इसके साथ ही इनपुट कमांड पर प्रोसेस का काम करके हमारे कंप्यूटर की स्क्रीन पर डिस्प्ले कर देता है। प्रोसेसर की स्पीड को गीगाहर्टज में नापा जाता है क्योंकि जितनी अधिक कोर का प्रोसेसर होता है उतना ही ज्यादा अच्छा काम करता है और हम जो भी काम करते हैं उसे इनपुट करके कुछ सेकेंड में ही हमारे कंप्यूटर स्क्रीन के डिस्प्ले पर आ जाता है।

CPU Kya Hai

सीपीयू कैसे कार्य करता है ?

  • सीपीयू के अंदर मदरबोर्ड में एक चिप लगी होती है जिसे प्रोसेसर कहते हैं प्रोसेसर कंप्यूटर के सभी कंपोनेंट को कंट्रोल करने का कार्य करता है
  • कंप्यूटर के सब प्रोग्रामिंग का काम प्रोसेसर के जरिए किया जाता है कुछ पार्ट से मिलकर एक सीपीयू बनाते हैं यह कंप्यूटर के सारे कामों को कंट्रोल करने का कार्य करता है
  • और कंप्यूटर से जो भी जानकारी मिलती है उसे आगे बढ़ाता है हम जो भी काम करते हैं उसे इनपुट कहते हैं और यह उसे आउटपुट में निकालने का काम करता है जो प्रिंट आउट के रूप में आउटपुट होता है।
  • कंप्यूटर की जितनी भी कार्यप्रणाली है सब CPU में ही होती है यहाँ हमने आपको बताया कि सीपीयू कैसे काम करता है अब हम आपको बता रहे हैं कि इसके कौन-कौन से मैन पार्ट्स होते हैं जो निम्नलिखित है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here