Call Divert एक्टिवेट और कॉल डाइवर्ट डीएक्टिवेट कैसे करें?

0
384

कॉल डाइवर्ट क्या है | Call Divert एक्टिवेट और डीएक्टिवेट कैसे करें |Call Divert या फॉरवर्ड को एक्टिव करने का तरीका क्या है | कॉल डाइवर्ट डीएक्टिवेट करने का तरीका

दोस्तों आज हम आपको Call Divert के बारे में बता रहे हैं इसे कॉल फॉरवर्डिंग भी कहते हैं कॉल डाइवर्ट एक्टिव कैसे की जाती है और इसे डीएक्टिव कैसे करते हैं इन सभी के बारे में हम आपको बताएंगे आज के जमाने में अधिकतर लोग मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि कॉल को डायवर्ट भी करा जा सकता है अगर आप चाहते हैं कि एक मोबाइल की कॉल दूसरे मोबाइल पर आए तो इसे Call Divert करना कहते हैं इसी के बारे में आज हम आपको बता रहे हैं।

कॉल डाइवर्ट क्या है– Call Divert Kya Hai

Call Divert कॉल फॉरवर्डिंग एक ही बात है कॉल डाइवर्ट का इस्तेमाल उस वक्त करते हैं जब हमारे पास दो मोबाइल होते हैं जैसे कि एक हमारा मोबाइल ऑफिस से काम का होता है और दूसरा घर का काम का अगर हम चाहते हैं कि ऑफिस वाले मोबाइल की कॉल घर वाले मोबाइल पर आए तो इसे कॉल डायवर्ट या कॉल फॉरवर्डिंग करना कहते हैं।

Call Divert एक्टिवेट और डीएक्टिवेट कैसे करें?

Call Divert के फीचर्स

जब हम कॉल डायवर्ट करते हैं तो हमारे सामने निम्नलिखित फीचर्स आते हैं।

ऑलवेज फॉरवर्ड

जब हम कॉल डाइवर्ट करते हैं तो हमारे सामने यह पहला ऑप्शन आता है इसके जरिए हम हमेशा के लिए Call Divert कर सकते हैं अगर आप पूरे दिन के लिए कॉल डायवर्ट कर रहे हैं तो आप इस ऑप्शन का उपयोग कर सकते हैं और दूसरे दिन सुबह उसको इसे डिटेक्टिव कर सकते हैं।

फॉरवर्ड व्हेन विजी

यह आपके सामने दूसरा ऑप्शन आता है इसका मतलब यह होता है कि जब आप किसी से बात कर रहा हैंयानी बिजी हैं तो उस वक्त आपके कॉल डाइवर्ट हो जाती है अगर आप इस ऑप्शन पर क्लिक करते हो।

फॉरवर्ड व्हेन अनआनसर्ड

जब आप किसी काम में बिजी होते हो जैसे कि आप ड्राइविंग कर रहे हो और आप फोन को रिसीव नहीं कर पाते तो इस ऑप्शन के द्वारा ऑटोमेटिकली आपकी Call Divert हो जाएगी।

फॉरवर्ड व्हेन अनरीचेबल

अगर आप इस ऑप्शन का इस्तेमाल करते हो तो आपकी कॉल उस वक्त फॉरवर्ड होगी जिस वक्त आप किसी ऐसे क्षेत्र में होंगे जहां पर सिग्नल नहीं आ रहे होंगे तो आपकी कॉल ऑटोमेटिकली Call Divert हो जाएगी |

Call Divert या फॉरवर्ड को एक्टिव करने का तरीका

कॉल डाइवर्ट को एक्टिव कैसे करते हैं यह तरीका हम आपको बता रहे हैं इसके लिए आपको कई स्टेप फॉलो करना पड़ेंगे जो निम्नलिखित हैं।

  • सबसे पहले हमें जहां से हम फोन कॉल करते हैं उसमें दो ऑप्शन होते हैं एक कांटेक्ट लिस्ट का होता है दूसरे जिसमें हमें यह दिखाया जाता है कि हमने किस किस को फोन किया और किस-किस के फोन आऐ उसे खोलते हैं जिसे फोन का ऑप्शन माना जाता है।
  • जब आप इस ऑप्शन को खोलते हैं तो हमारे स्क्रीन पर दायी तरह ऊपर कोने में” मोर” का ऑप्शन दिखाई देता है आपको उस पर क्लिक करना होता है।
  • More मोबाइल के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको सेटिंग का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको कई ऑप्शन दिखाई देंगे मगर आपको “मोर सेटिंग” का ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • मोर सेटिंग के को क्लिक करने के बाद आपके सामने बहुत से ऑप्शन दिखाई देखने लेकिन आपको कॉल फॉरवर्डिंग को सेलेक्ट करना है।
  • इसके बाद आपका साथ में दो ऑप्शन आएंगे वॉइस कॉल यह वीडियो कॉल आपको वॉइस कॉल के विकल्प को सेलेक्ट करना है।
  • वॉइस कॉल सेलेक्ट करने के बाद इसमें से आपको कॉल फॉरवर्डिंग के किसी एक विकल्प को चुनना है जो हम आपको ऊपर बता चुके हैं।
  • इसके बाद आपके सामने एक विकल्प आएगा जिसमें आपसे पूछा जाएगा कि किस नंबर पर कॉल डाइवर्ट करनी है आपको नंबर डालना होगा।
  • इसके बाद कॉल डायवर्ट के ऑप्शन को आपको इनेबिल करना  है।
  • आप कोई भी  विकल्प चुन सकते हैं जैसे कॉल फॉरवर्ड व्हेन अनरीचेबल या कॉल फॉरवर्ड व्हेन विजी
  • इस तरह आप किसी भी विकल्प को चुन कर कॉल फॉरवर्ड या डाइवर्ट कर सकते हैं।

कॉल डाइवर्ट डीएक्टिवेट करने का तरीका

कॉल डाइवर्ट डीएक्टिवेट करने के लिए आपको वही है सारे स्टेप्स फॉलो करने पड़ेंगे जो आपने Call Divert एक्टिव करने के लिए किए थे जब आप उस जगह आएंगे जहां पर आपने कॉल डाइवर्ट का ऑप्शन सुना था उसके सामने क्लिक करते ही आपके सामने डिसएबल का ऑप्शन आएगा आपको इस पर क्लिक करना है तो आपकी कॉल डाइवर्ट डिसएबल हो जाएगी। तो इस प्रकार आप डाइवर्ट कॉल को डिसएबल कर सकते हैं। इसका मतलब होता है कि आपकी कॉल फॉरवर्ड डीएक्टिवेट हो गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here