CRPF का फुल फॉर्म क्या है और सीआरपीएफ कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी में

0
268

CRPF Kya Hai | सीआरपीएफ की फुल फॉर्म क्या है | सीआरपीएफ कैसे बने |CRPF Salary Slip | CRPF Recruitment |

CRPF की फुल फॉर्म क्या होती है और अगर आप सीआरपीएफ को ज्वाइन करना चाहते हैं तो आपको क्या करना पड़ेगा केंद्र सरकार के अधीन कार्य करने वाले भारतीय केंद्रीय पुलिस बल भारत का सबसे बड़ा दल होता है जो देश की सुरक्षा और कानून व्यवस्था बनाए रखने में केंद्र सरकार की मदद करता है और केंद्र शासित प्रदेशों में भी यह कानून व्यवस्था को बनाए रखना है आतंकवादियों और नक्सलवादियों से लड़ने में भी सीआरपीएफ सबसे आगे अपनी भूमिका अदा करता है।देश के युवा वर्ग को इससे जोड़ने के लिए केंद्र सरकार ने कई कार्यक्रम चलाए हैं क्योंकि युवाओं तक इससे संबंधित जानकारी नहीं पहुंच पाती इसीलिए आज हम आपको इसके बारे में सारी जानकारी देंगे और यह भी बताएंगे कि सीआरपीएफ जॉइन करने के लिए क्या-क्या करना पड़ता है इसमें कौन से एग्जाम देने पड़ते हैं किस परीक्षा की तैयारी करनी पड़ती है।

सीआरपीएफ क्या है ?

सीआरपीएफ के बारे में बताने से पहले हम आपको यह बताना चाहते हैं कि CRPF की फुल फॉर्म होती है केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स)। यह दुनिया का सबसे बड़े अर्धसैनिक बल के रूप में माना जाता है। सीआरपीएफ गृह मंत्रालय के अंतर्गत कार्य करता है यह पुलिस डिपार्टमेंट के साथ कंधे से कंधा मिलाकर देश की कानून व्यवस्था बनाए रखने और आतंकवादियों और नक्सलवादियों से लड़ने में मदद करता है। देश की स्वतंत्रता के बाद दिसंबर सन 1949 को इसकी स्थापना की गई थी सबसे पुराना अर्धसैनिक बल होने के कारण यह दुनिया का सबसे बड़ा अर्धसैनिक बल बन गया है। CRPF की भूमिका उस समय और ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाती है जब देश में चुनाव होते हैं यह चुनाव व्यवस्था को सही तरीके से लागू करने में पुलिस डिपार्टमेंट की मदद करती है

CRPF

CRPF के कार्य क्या है ?

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल बहुत से कार्यो में देश को सेवा प्रदान करती है जिनके बारे में हम आपको नीचे बता रहे हैं।

  • आतंकवाद नक्सलवाद और उग्रवाद को रोकने में सीआरपीएफ की अहम भूमिका है।
  • जिन इलाकों में सांप्रदायिक दंगे होते हैं वहां CRPF ही सारी व्यवस्था को सही करने का कार्य करती है।
  • इलेक्शन के समय पुलिस विभाग के साथ मिलकर कानून व्यवस्था को सुचारु रुप से लागू करना और बूथ कैपचरिंग और चुनाव में धांधली को रोकने में सहायता करती है।
  • सरकारी और ऐतिहासिक इमारतों की सुरक्षा का इंतजाम सीआरपीएफ के द्वारा ही होता है।
  • किसी अन्य देश से युद्ध के दौरान यह b.s.f. यानी बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स का साथ देती है।
  • जिस समय देश में कोई प्राकृतिक आपदा आती है तो सबसे पहले सीआरपीएफ के जवान बचाव कार्य में जुट जाते हैं।
CRPF का फुल फॉर्म क्या है

सीआरपीएफ ज्वाइन करने के लिए शैक्षिक योग्यता

सीआरपीएफ को ज्वाइन करने के लिए हैं आपको ग्रेजुएट होना जरूरी है इसके लिए आपको भारत के मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या राज्य के विधान मंडल विश्वविद्यालय द्वारा स्नातक की डिग्री प्राप्त करनी होगी।

CRPF ज्वाइन करने के लिए आयु सीमा कितनी होनी चाहिए ?

सीआरपीएफ को ज्वाइन करने के लिए आयु सीमा कम से कम 20 वर्ष और अधिक से अधिक 25 वर्ष होनी चाहिए इसमें एसटी/एसटी वर्ग के लिए  5 वर्ष की छूट होती है।

सीआरपीएफ में कैसे ज्वाइन करें

CRPF में ज्वाइन करने के लिए आपको चार तरह की परीक्षाओं से गुजरना पड़ेगा। लिखित एग्जाम फिजिकल टेस्ट मेडिकल टेस्ट और इंटरव्यू। इसके लिए हम आपको नीचे बता रहे हैं।

लिखित परीक्षा 

लिखित परीक्षा में 2 पेपर होते हैं फर्स्ट पेपर और सेकंड पेपर जिसके बारे में हम आपको नीचे बता रहे हैं

प्रथम पेपर–

                “जनरल एबिलिटी एंड इंटेलिजेंस” इस पहले पेपर में सारे सवाल ऑब्जेक्टिव टाइप के होते हैं यह पेपर ढाई सौ अंकों का होता है क्वेश्चन हिंदी और इंग्लिश दोनों में हो सकते हैं।

द्वितीय पेपर–

                 “जनरल नॉलेज और एस्से राइटिंग” इस पेपर में हिंदी में निबंध लिखना पड़ता है और यह पेपर 200 अंकों का होता है इंग्लिश में कम्युनिकेशन स्किल अच्छी होनी चाहिए।

फिजिकल टेस्ट

लिखित परीक्षा में अगर आप पास हो गए तो आपको फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा इसमें आपको 100 मीटर की दौड़ में को 16 सेकंड में पूरा करना है और महिलाओं के लिए 18 सेकंड है। ऊंची कूद के लिए पुरुषों को 1.05 मीटर और महिलाओं के लिए 0.90 मीटर होती है। फिजिकल टेस्ट पास होने के बाद मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है।

मेडिकल टेस्ट

फिजिकल टेस्ट में पास होने के बाद आपको मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है जिसमें आपका हर तरीके से मेडिकल चेकअप होता है कि आपको कोई बीमारी तो नहीं है या आप किसी गंभीर बीमारी से तो नहीं जीत रहे हैं इसलिए सारे ब्लड टेस्ट वगैरह सब होते हैं।

इंटरव्यू

साक्षात्कार में आपसे जनरल नॉलेज के अलावा इतिहास भूगोल साइंस किसी भी विषय पर सवाल पूछे जा सकते हैं इंटरव्यू में अगर पास हो गए तो आप समझ ले कि आप सीआरपीएफ ज्वाइन कर सकते हैं।

CRPF Kya Hai

सीआरपीएफ में सैलरी कितनी होती है ?

सीआरपीएफ में रैंक के हिसाब से सैलरी होती है इसके बारे में हम आपको नीचे बता रहे हैं

S.N.        पोस्ट  सैलरी प्रति माह 
1, असिस्टेंट कमांडेंट  ₹ 46,800 से ₹1,17,300 तक
2, सब इंस्पेक्टर ₹ 27,900 सै  ₹1,04,400   तक
3, कांस्टेबल ₹ 15,600 से       ₹60,600 तक

सीआरपीएफ में कई पदों के लिए भर्ती की जाती हैं जैसे कि

  • Assistant Commandant
  • Sub Inspector
  • Constable
  • Assistant Sub-Inspector
  • Head Constable

Assistant Commandant

असिस्टेंट कमांडेंट की भर्ती सीआरपीएफ में यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन के द्वारा की जाती है। असिस्टेंट कमांडेंट की भर्ती के लिए कुछ योग्यताएं मांगी जाती है। जैसे कि उम्मीदवार के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री होना चाहिए। न्यूनतम आयु सीमा 20 या 25 वर्ष होनी चाहिए। हालांकि SC/ST वर्ग के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट दी जा सकती है।

लिखित परीक्षा

1- पेपर 1

सामान्य योग्यता और इंटेलिजेंस – यह पेपर 250 अंकों का होगा जिसमें ऑब्जेक्टिव टाइप के सवाल पूछे जायेंगे जो अंग्रेजी के साथ-साथ हिंदी में भी होंगे।

2- पेपर 2

 सामान्य अध्ययन, निबंध और समझ – यह पेपर 200 अंकों का होगा इस पेपर में उम्मीदवारों को अंग्रेजी या हिंदी में निबंध लिखने का विकल्प दिया जाएगा, लेकिन Precise Writing, Comprehension Components और Communications/Language Skills का माध्यम केवल अंग्रेजी होगा।

Sub Inspector

CRPF की सब इंस्पेक्टर (SI) पोस्ट में प्रवेश के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले लिखित परीक्षा देना होती है। लिखित परीक्षा में पास होने के बाद शरीरिक परिक्षण और मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है। जिसमें आपको 1 मील की दौड़ को 6.5 मिनट में पूरा करना होता है। और 12 फीट की लम्बी कूद के लिए तीन अवसर दिए जाते है।

लिखित परीक्षा

1- पेपर-I

 पहले पेपर में जनरल अवेयरनेस और जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, न्यूमेरिकल एबिलिटी से सवाल पूछे जाते है। जिसके लिए 200 अंक निर्धारित रहते है।

2- पेपर-II

दूसरे पेपर में इंग्लिश और हिंदी में essay और

Precise Writing (English) और  Comprehension Of Given Passage In English के प्रश्न पूछे जाते है। जिसके 100 अंक निर्धारित होते है।

Constable (General Duty)

CRPF में कांस्टेबल (GD) की पोस्ट में प्रवेश के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले लिखित परीक्षा देना होती है। CISF में कॉन्स्टेबल/GD के लिए शैक्षिक योग्यता मान्यता प्राप्त राज्य बोर्ड/केंद्रीय बोर्ड से 10वीं कक्षा पास है।

लिखित परीक्षा

  • सामान्य बुद्धि और तर्क
  • सामान्य ज्ञान और सामान्य जागरूकता
  • प्राथमिक गणित
  • अंग्रेजी / हिंदी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here