DBT Transfer क्या है और डीबीटी के क्या लाभ हैं – पूरी जानकारी हिंदी में

0
394

आज हम आपको DBT Transfer के बारे में बताएंगे इसके क्या उपयोग है और इसके क्या फायदे हैं यह सारी जानकारी हम आपको देंगे यदि आप गवर्नमेंट की योजनाओं का लाभ उठाते हैं तो आप सब्सिडी भी लेते होंगे इसलिए आप इसके बारे में जानते ही होंगे फिर भी ऐसे काफी लोग हैं जिन्हें इसके बारे में मालूम नहीं है इसलिए हम आपको इसके बारे में बता रहे हैं। हमारे देश भारत में डीबीटी की सुविधा पिछले कुछ सालों से ही उपलब्ध हुई है और इससे बहुत से लोगों को फायदा भी पहुंचा है बहुत से सरकारी योजनाओं में गरीब लोगों की सहायता के लिए इसका उपयोग किया जाता है पहले गरीब लोगों को सरकारी दफ्तर के चक्कर लगाने पड़ते थे सब्सिडी के लिए या फिर सहायता राशि लेने के लिए  लेकिन अब यह राशि उनके अकाउंट में सीधी पहुंच जाती है जिससे उन्हें किसी को कमीशन नहीं देना पड़ता।

डीबीटी क्या है ?

दोस्तों डीबीटी के बारे में बताने से पहले इसकी फुल फॉर्म जानना जरूरी है डीबीटी की फुल फॉर्म यह है डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर इसके द्वारा कोई भी सरकारी धनराशि या सब्सिडी आपके अकाउंट में डायरेक्ट पहुंच जाती है यह सरकारी योजनाओं का फायदा उठाने के लिए एक पारदर्शक तरीका है और इसे पारदर्शिता भी बड़ी है। जिसमें गलती की गुंजाइश नहीं होती है ना ही कोई कमीशन एजेंट बीच में होता है। पहले सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए या सब्सिडी पाने के लिए हमें नकद या चेक के माध्यम से सहायता मिलती थी।जब हम कोई वस्तु खरीदते थे उसने हमें छूट मिलती थी लेकिन डीवीटी में एक अलग ही सुविधा है इसमें सारा पैसा आपके बैंक अकाउंट में सीधे आता है। जिससे लाभार्थी को किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है।

DBT Transfer

DBT Transfer का उद्देश्य

DBT Transfer का मुख्य उद्देश्य यही है सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए या किसी चीज पर सब्सिडी पाने के लिए अब गरीब आदमी को सरकारी दफ्तर के चक्कर नहीं लगाने पड़ते ना ही किसी एजेंट के जरिये पैसा मंगवाना पड़ता है यह पैसा सीधा उसके अकाउंट में आता है इससे उसे परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता पहले काफी धोखाधड़ी के मामले सामने आए थे की अर्जेंट कमीशन के तौर पर अच्छा खासा पैसा अपने पास रख लेता था और गरीब आदमी को पूरी धनराशि नहीं मिल पाती थी इस योजना के शुरू होने से भ्रष्टाचार में काफी कमी आई है।

DBT Transfer के फायदे

दोस्तों आप यह तो जान ही गए होंगे डीबीटी क्या होता है और यह कैसे कार्य करता है और यह सरकार का काफी अच्छा कदम है जिससे गरीबों को काफी फायदा पहुंचा है लेकिन अब हम आपको इसके कुछ फायदे बता रहे हैं DBT Transfer के क्या फायदे हैं।

  • डीबीटी के द्वारा फंड ट्रांसफर सीधा लाभार्थी के अकाउंट में पहुंचता है।
  • इसमें बीच में किसी भी कमीशन एजेंट की जरूरत नहीं पड़ती।
  • यह प्रक्रिया पूर्णता पारदर्शी है।
  • जनकल्याण की योजनाओं में धोखाधड़ी नहीं होती।
  • सब्सिडी या आर्थिक सहायता के पैसे सीधे लाभार्थी के अकाउंट में आते हैं।
  • पैसे की जरूरत पड़ने पर लाभार्थी सीधे अपने अकाउंट से पैसे निकाल सकता है उसे किसी के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ती।
  • जितने पैसों की जरूरत पड़ती है लाभार्थी उतने हीं निकलता है बाकी उसके अकाउंट में सुरक्षित रहते हैं।
  • इस सुविधा की वजह से भ्रष्टाचार बहुत कम हो गया है।
  • डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर की वजह से लाभार्थी को बहुत आसानी हो गई है।
  • सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए इसमें बहुत आसानी हो गई है।

तो दोस्तों आपने देखा कि डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर की वजह से आम आदमी को गरीब आदमी को ग्रामीण आदमी को कितनी आसानी हो गई है और उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ सीधे प्राप्त होता है पहले इसमें बिचौलियों की वजह से काफी भ्रष्टाचार का सामना करना पड़ता था लेकिन अब इस डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर की वजह से लोगों को सीधे लाभ पहुंचता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here