(Simple Steps) Do Not Disturb क्या है और DND कैसे Activate और Deactivate करे?

0
401

Do Not Disturb Kya Hai | Do Not Disturb कैसे एक्टिवेट करें | Do Not Disturb कैसे Deactivate करें | Type Of Do Not Disturb

दोस्तों जैसे कि आप जानते हैं आजकल हर किसी के पास मोबाइल उपलब्ध होता है। आजकल कोई ऐसा व्यक्ति नहीं होता जिसके पास मोबाइल ना हो। छोटा हो या बड़ा  हर व्यक्ति के पास मोबाइल पाया जाता है। यकीनन आप सब के पास  भी मोबाइल उपलब्ध होगा। और जिस जिसके पास मोबाइल होता है वह लोग सिम कार्ड भी जरूर खरीदते हैं। क्योंकि बिना सिम कार्ड के मोबाइल सिर्फ एक डब्बा होता है। और ज्यादातर  सिम कार्ड जो होते हैं उसमें हमें अनवांटेड मैसेज और कॉल प्राप्त होती हैं।

Do Not Disturb

क्या आपको भी कभी ऐसे एक्सपीरियंस हुआ है कि आपके मोबाइल पर अनवांटेड कॉल्स और मैसेजेस आए हो?  यह  समस्या, ज्यादातर  पाई जाती है। इसलिए इसके लिए ही एक सर्विस बनाई गई है जो के है DND Do Not Disturb.  DND को अब TRAI ( Telecom Regulatory Authority of India) और NCPR (National Consumer Preference Register)  कहा जाता है।अगर आप भी अनवांटेड मैसेजेस और कॉल से परेशान हैं तो यह सर्विस आपको मदद करेगी। क्या आप जानते हैं डीएनडी कैसे यूज़ किया जाता है? अगर नहीं तो आइए आज हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे के डीएनडी कैसे इस्तेमाल किया जाता है?

Do Not Disturb

DND  क्या है?

Do Not Disturb  सर्विस उन लोगों को प्रदान की जाती है जिन लोगों के सिम कार्ड पर अनवांटेड कॉल्स और मैसेजेस आते हैं। क्योंकि वह अक्सर इस कठिनाई से गुजरते हैं और उन्हें डिस्टरबेंस भी बहुत होती है। इससे कठिनाइयां पैदा होती हैं। इसी चीज को मद्देनजर रखते हुए। यह सर्विस प्रदान की गई है ग्राहकों को। इस सर्विस को इस्तेमाल करके। वह लोग अनवांटेड मैसेजेस और कल से बिल्कुल मुक्त हो सकते हैं।  यह  सर्विस TRAI ( Telecom Regulatory Authority of India)  के द्वारा शुरू की गई है। जिसे सारी टेलीकॉम कंपनियों  द्वारा अपनाया गया है। जब आप अपने फोन में डीएनडी एक्टिवेट कर लेते हैं तो इससे आपके फोन पर किसी भी कंपनी के प्रमोशनल मैसेज  अथवा  कॉल नहीं आती।

Type Of DND

मोबाइल नंबर के लिए डीएनडी सेवा एक्टिव कराने के लिए दो ऑप्शन मिलते हैं। पहला आंशिक डीएनडी (partial dnd), और दूसरा फूल डीएनडी।

1-  Partial DND

आंशिक डीएनडी आप अपनी मर्जी मुताबिक कैटेगरी चुनकर डीएनडी सेवा लग सकते हैं। बैंकिंग, मार्केटिंग, फाइनेंस, एजुकेशनल, इंटरटेनमेंट को चुनकर इससे संबंधित कोई भी फोन कॉल या मैसेज आपके मोबाइल नंबर पर नहीं आएगा।

2- Full DND

जबकि फुल डीएनडी को एक्टिव करने पर आपके पास किसी भी तरह की कोई गैर ज़रूरी मैसेज और प्रमोशनल कॉल मोबाइल नंबर पर नहीं आएगी।

DND कैसे Activate और Deactivate करे

डीएनडी भेजने के बाद ध्यान रखने योग्य बातें

  • डीएनडी भेजने के बाद आपके बैंक खाते के अलर्ट आपके पास आते रहते हैं और इसके साथ ही ऑनलाइन बैंकिंग और थर्ड पार्टी कॉल एसएमएस भी आपके पास आएंगे।
  • डीएनडी का आवेदन भेजने के बाद फौरन ही डीएनडी लागू नहीं होती हैं बल्कि यह 7 दिन के अंतर्गत लागू होती है।
  • आप कभी भी डीएनडी नहीं भेज सकते। दूसरा डीएनडी भेजने के लिए कम से कम अंतर होना चाहिए।
  • डीएनडी कराने के लिए आपको किसी भी तरह का कोई शुल्क नहीं देना पड़ता है
  • S.m.s. के अलावा आप 1909 पर कॉल करके भी डीएनडी के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह एक टोल फ्री नंबर है।

Do Not Disturb कैसे एक्टिवेट करें?

भारत में इस्तेमाल होने वाली काफी टेलीकॉम कंपनी ने डीएनडी सर्विस लागू की है।  कभी-कभी आपको काफी कंपनियों से अलर्ट मैसेज प्राप्त होते हैं पर आप चाहते हैं कि आपके मोबाइल में नहीं है। यह अलर्ट मैसेज काफी अलग अलग कंपनी से आते हैं। जैसे के बैंकिंग, इंश्योरेंस, क्रेडिट कार्ड, शिक्षा,हेल्थ केयर, ऑटोमोबाइल ,कम्युनिकेशन ब्रॉडकास्टिंग संबंधित या टूरिज्म। अलर्ट।

 आइए बताते हैं इन सारी कंपनी इसके अलर्ट को कैसे रोकते हैं? इन सभी  अलर्ट को रोकने के लिए आपको अलग-अलग मैसेज करने पड़ते हैं, जैसे कि।

  • बैंकिंग अलर्ट बंद करवाने के लिए आपको ‘START 1’ लिख कर 1909  पर भेजना होगा।
  • रियल स्टेट अलर्ट बंद करवाने के लिए आपको ‘START  2’  लिखकर 1909  पर भेजना होगा।
  • शिक्षा अलर्ट बंद करवाने के लिए आपको ‘START 3’ लिख कर 1909  पर भेजना होगा।
  •  हेल्थ अलर्ट बंद करवाने के लिए आपको ‘START 4’ लिख कर 1909  पर भेजना होगा।
  • ऑटोमोबाइल अलर्ट बंद करवाने के लिए आपको ‘START 5’ लिख कर 1909  पर भेजना होगा।
  • कम्युनिकेशन ब्रॉडकास्टिंग मोड बंद करवाने के लिए आपको ‘START 6’ लिखकर 1909  पर भेजना होगा।
  • टूरिज्म  अलर्ट बंद करवाने के  लिए आपको ‘START 7’ लिख कर 1909  पर भेजना होगा।

 इन मैसेजेस को मोबाइल के द्वारा भेजने के बाद आपको इन कंपनी से कोई भी s.m.s. अथवा कॉल प्राप्त नहीं होगी।

दोस्तों उम्मीद करती हूं क्या आपको समझ आ गया होगा कि डीएनडी अपने मोबाइल में कैसे एक्टिवेट करते हैं? आइए आपको बताते हैं कि डीएनडी deactivate  कैसे करें?

Do Not Disturb

DND  स्टेटस कैसे चेक कर सकते हैं?

  • DND  स्टेटस चेक करने के लिए आपको अपने मोबाइल से 1909 पर कॉल करके कस्टमर केयर से पता लगवा सकते हैं।
  • अथवा आप अपने टेलीकॉम सर्विस की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर डीएनडी  मैं जाकर स्टेटस चेक कर सकते हैं।
  • आप और भी वेबसाइट से डीएनडी चेक कर सकते हैं,  

Do Not Disturb कैसे Deactivate करें।

DND  डीएक्टिवेट करने के दो तरीके हैं। आइए आपको बताते हैं दोनों तरीकों के बारे में।

  • Do Not Disturb आप s.m.s. की सहायता से भी डीएक्टिवेट करवा सकते हैं उसके लिए आपको ‘STOP’ लिख कर 1909  पर भेजना होगा।
  • DND  आप कॉल करके भी बंद करवा सकते हैं 1909  पर कॉल करें आपसे आईवीआर की सहायता लेकर डीएनडी डीएक्टिवेट करवा दिया जाएगा।

 दोस्तों इस तरीके से आप डीएनडी सर्विस डीएक्टिवेट कर सकते हैं।

Conclusion

 उम्मीद करती हूं दोस्तों क्या आपको मेरे आर्टिकल के माध्यम से समझ आ गया होगा कि डीएनडी सर्विस एक्टिवेट डीएक्टिवेट कैसे करते हैं? अथवा डीएनडी सर्विस क्या होती है? अगर आपको कोई परेशानी हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में हम से पूछ सकते हम आपके लिए हमेशा अवेलेबल रहेंगे। आगे भी इसी तरह आपको और चीजों के बारे में जानकारी प्रदान करती रहूंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here