बिजली बिल ज्यादा आने/ खराब मीटर बदलने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे?

0
43

बिजली मीटर क्या होता है | बिजली बिल ज्यादा आने/ खराब मीटर बदलने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे | Bijli Bill Ke Liye Application Form

जैसे कि हम सभी जानते हैं कि आजकल लोगों से बिजली के मीटर दौड़ से बाहर लगे होते हैं परन्तु ऐसे में कोई भी मीटर तोड़ जाता ह या उनमें अन्य कठिनाई आती है। इस समस्या के बाद हमें मीटर चेंज करवाना पढता है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बिजली बिल ज्यादा आने/ खराब मीटर बदलने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे से जुडी सम्पूर्ण जानकारी स्पष्ट करने जा रहे हैं। यदि आप भी इस विषय से सम्बंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को विस्तारपूर्वक पढ़ें

Bijli Meter Kya Hota Hai

वैसे तो सभी जानते हैं कि उनका हर माह बिजली का बिल आता है। और बिजली का बिल आते समय उस पर बिल की स्तिथि प्रदान की जाती है। यदि आप का बिजली का मीटर सही है तो आपके बिल पर ओके लिखा आता है यदि आपका बिजली मीटर खराब है तो उस पर खराब लिखा हुआ आता है। परंतु कुछ परिस्थितियां ऐसी आन पड़ती है कि आप को बिजली मीटर को चेंज करने की आवश्यकता पड़ती है। यदि आप भी अपना बिजली मीटर चेंज करना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए आर्टिकल को विस्तार पूर्वक पढ़ना होगा।

बिजली बिल

बिजली मीटर किन परिस्थितियों में बदले जाते हैं?

व्यक्ति नीचे दिए गए परिस्थितियों पर अपने बिजली का मीटर बदलता है:-

  • खराब मीटर होने पर
  • बिजली का बिल ज्यादा आने पर

बिजली बिल ज्यादा आने/ खराब मीटर बदलने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे?

ऊपर दी हुई दोनों परिस्थितियों में एक ही आवेदन पत्र लिखा जाता है पर उन दोनों में कंडीशन में कुछ अंतर आता है। दो तरह के बिजली मीटर बदलने के लिए एप्लीकेशन कुछ इस प्रकार है:-

बिजली बिल

बिजली मीटर खराब होने पर एप्लीकेशन

सेवा में,

मुख्य अभियंता,

(राज्य विद्युत विभाग)

(पता)

विषय: खराब मीटर बदलने के लिए आवेदन पत्र

महोदय,

मेरा नाम (व्यक्ति का नाम) है और मैं (व्यक्ति का पता) का रहने वाला हूं। पिछले कुछ महीनों में मेरे घर का बिजली मीटर खराब हो गया है। मेरे बिजली मीटर का नंबर (मीटर का नंबर) यह है। यह मीटर मैंने (मीटर लगवाने) मैं लगवाया था। पिछले महीनों यह बिल्कुल ठीक कंडीशन में काम कर रहा था क्योंकि यह घर के अंदर था। परंतु कुछ समय पहले मैंने यह घर के बाहर लगवाया है और ऐसे में मीटर की स्थिति खराब हो गई है। मेरे चेक करवाने पर पाया गया है कि मीटर रीडिंग नहीं दिखा रहा है। मैं चाहता हूं कि मेरा बिजली का मीटर जल्द से जल्द बदला जाए।

अंत: आपसे निवेदन है कि बिजली मीटर बदलने और उसके स्थान पर एक नया मीटर लगा दे। मैं आपका आभारी रहूंगा

भवदीय

(व्यक्ति का नाम)

(व्यक्ति का पता)

(पत्र लिखने की दिनांक)

Bijli Bill

बिजली का बिल ज्यादा आने पर एप्लीकेशन

सेवा में,

मुख्य अभियंता,

(राज्य विद्युत विभाग)

(पता)

विषय: खराब मीटर बदलने के लिए आवेदन पत्र

महोदय,

मेरा नाम (व्यक्ति का नाम) है और मैं (व्यक्ति का पता) का रहने वाला हूं। पिछले चार-पांच महीनों से मेरे घर में बिजली का बिल बहुत ज्यादा आ रहा है। हालांकि हम बिजली का उपयोग कम कर रहे हैं फिर भी बिजली का बिल अधिक से अधिक आ रहा। मुझे लगता है कि मेरे घर के बिजली मीटर खराब हो गया है। आपसे कृपा है कि आप जल्द से जल्द मेरे घर का मॉनिटरिंग सिस्टम चेक करें के यह क्यों डबल रीडिंग दिखा रहा है।

अंत: आपसे निवेदन है कि आप मेरा बिजली मीटर बदल दे और उसके स्थान पर एक नया मीटर लगा दें आपकी अति कृपा होगी।

भवदीय

(व्यक्ति का नाम)

(व्यक्ति का पता)

(पत्र लिखने की दिनांक)

बिजली का मीटर बदलने के लिए आवेदन पत्र को कहां जमा करें?

अगर आपने अपने घर का बिजली मीटर बदलने के लिए आवेदन पत्र लिखा है तो आप इस आवेदन पत्र को बिजली विभाग में जमा कर सकते हैं। वहां स्थित एक जेईई को आप को ही आवेदन पत्र सौंपना होगा। आवेदन पत्र प्राप्त करने के बाद वह आपको आगे की स्थिति बताएंगे। साथ ही साथ अगर आप बिजली विभाग में नहीं गए हैं तो आप अपने एरिया मैं बिजली की देखरेख वाले से भी संपर्क कर सकते हैं। हर एरिया में स्थित एक बिजली निरीक्षक होता है जो आपकी हर परिस्थिति में मदद करता है।

मीटर बदलने के लिए एप्लीकेशन देने के बाद क्या होगा?

बिजली विभाग में स्थित जेईई द्वारा आपके एप्लीकेशन फॉर्म की जांच की जाएगी। जांच करने के बाद बिजली विभाग के कर्मचारी द्वारा आज से कुछ प्रश्न पूछे जाएंगे। इन प्रश्नों के सफलतापूर्वक जवाब देने के बाद यदि वाकई में कोई कठिनाई है तो आपका बिजली मीटर जल्द से जल्द बदल दिया जाएगा।

Conclusion

आज हमने आपको अपने इस लेख के माध्यम बिजली बिल ज्यादा आने/ खराब मीटर बदलने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे? से संबंधित संपूर्ण जानकारी स्पष्ट कर दी है। यदि आपको इस विषय से संबंधित कोई भी कठिनाई यमन में कोई भी प्रश्न आता है तो आप हमसे नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम जल्द से जल्द आपकी समस्या का समाधान देने का प्रयास करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here