E-Ganna App डाउनलोड APK 2023: यूपी ई गन्ना मोबाइल एप्प ऐसे करे डाउनलोड

E-Ganna App Kya Hai और यूपी ई गन्ना ऍप 2022-23 डाउनलोड कैसे करे एवं डाउनलोड करने का तरीका क्या है जाने हिंदी में

अक्सर यह देखा जाता है कि प्रदेश की सरकार द्वारा जनता के प्रति हमेशा से ही अपने उत्तरदायित्व का वाहन किया जाता है ऐसे में सरकार नई-नई योजनाओं को लागू करके किसानों को कई प्रकार की सुविधा प्रदान करती है उन्हीं में से एक सुविधा है E-Ganna App जो कि किसान भाई अपने गन्ने से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी को अपने Android Phone पर आसानी से प्राप्त कर सकते हैं जिसमें उन्हें अपने खेत और उसकी जोताई,रकबा,फसल,गन्ना,पर्ची तथा अन्य सभी प्रकार की जानकारियों को इस ऐप के माध्यम से प्रदान किया जाता है तो आज इस Article के माध्यम से हम आपको ई गन्ना एप 2022-23 के बारे में विस्तृत से जानकारियां प्रदान करेंगे तथा इसके साथ ही साथ इससे Google Play Store के माध्यम से कैसे Download किया जाता है तथा अन्य जानकारियों को भी आप तक पहुंचाएंगे।

E-Ganna App Kya Hai?

माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा 13 नवंबर 2019 को E-Ganna App को Launch किया गया जोकि किसान भाइयों के लिए एक नई सुविधा जनक योजना को धरातल पर लाने का कार्य किया गया है इस एप के द्वारा किसान भाई अपने गन्ने की खेती उसकी जोताई रकबा फसल गन्ना पर्ची कैलेंडर आदि सभी की जानकारी अपने मोबाइल फोन पर आसानी से प्राप्त कर सकते हैं इस योजना को लाने का कारण यह था कि पहले किसान चीनी मिलों पर निर्भर हुआ करते थे ऐसे में अब उन्हें सरकार की तरफ से अतिरिक्त लाभ प्रदान किया जाएगा और चीनी मिलों का भी हस्तक्षेप अनावश्यक रूप से बंद कर दिया जाएगा जिससे किसानों को सीधे तौर पर इस Application के माध्यम से अपनी फसल की संपूर्ण जानकारियां प्रदान कर दी जाएगी।

E-Ganna App

E-Ganna App का उद्देश्य क्या है

जैसा कि आपको बताया गया है कि ई गन्ना एप के द्वारा किसानों को कई प्रकार की सुविधाएं प्रदान की जाएगी जिसमें उन्हें कई प्रकार की जानकारियां उनके मोबाइल फोन पर ही मिल जाएगी तो आइए निम्नलिखित हम E-Ganna App के उद्देश्य के बारे में बताते हैं।

  • ई गन्ना एप के माध्यम से किसानों को कई प्रकार की सुविधा देने का का तथा किसान और चीनी मिल के बीच पारदर्शिता लाने के लिए विकसित करने का कार्य किया गया है जिसमें गन्ना से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी Data में Application पर Upload की जाएगी।
  • पहले किसानों को गन्ना समिति के कार्यालय में किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए चक्कर लगाने पड़ते थे ऐसे में इस Application के माध्यम से किसान घर बैठे ही सारी जानकारियां प्राप्त कर सकता है।
  • E-Ganna App के द्वारा किसानों को किसान गन्ना सर्वेक्षण बेसिक कोटा सट्टा गन्ना कैलेंडर रिंग गन्ना पर्ची के निर्गम और गन्ना आपूर्ति संबंधित सभी प्रकार की जानकारियां प्रदान कराने का कार्य किया जाएगा।
  • गन्ना किसान पहले जो चीनी मिलों पर निर्भर हुआ करते थे वह अब इससे छुटकारा पा लेंगे और चीनी मिलों का अनावश्यक हस्तक्षेप जो होता था वह भी बंद हो जाएगा।
E-Ganna App

E Ganna App से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी

योजनाE Ganna App
लॉन्च13th November 2019
शुभारंभमाननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
लाभार्थीगन्ना किसान
उद्देशकिसानों को होने वाली असुविधा को दूर करना
ऐप लिंकDownload Here

  यूपी गेहू खरीद

E-Ganna App को कैसे Download करें

ई गन्ना ऍप किसानों की एक महत्वपूर्ण योजनाओं के तहत प्रदान किया गया है इसमें कई प्रकार की सुविधाएं प्राप्त होती है तो आइए निम्नलिखित हम आपको E-Ganna App किस प्रकार से Download करते हैं वह बताते हैं।

  • सबसे पहले आपको E-Ganna App को Download करने के लिए अपने मोबाइल के Google Play Store पर जाना होगा तथा वहां पर आपको E Ganna App Search करना होगा या फिर निम्नलिखित बताई गई लिंक पर क्लिक करके आप डायरेक्ट गन्ना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं।
E-Ganna App
  • उसके बाद आपके सामने Google Play Store पर E-Ganna App ओपन हो जाएगा जिस पर आप को Install के बटन पर Click करना होगा।
  • अब आप E Ganna App को अपने मोबाइल में ओपन कर ले।
  • उसके बाद ऐप ओपन हो जाएगा और उसमें ‘Register Former’ के Option में जाकर अपने गन्ना संबंधित सभी प्रकार की जानकारियों को दर्ज कर दें।
  • अब इस तरह से आप अपने Mobile Phone में ई गन्ना ऐप को आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

Conclusion: निष्कर्ष

उपरोक्त आज हमने आपको उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से शुरू की गई एक बेहतरीन योजना ई गन्ना एप के बारे में विस्तृत तौर पर बताने का कार्य किया है यह E Ganna App क्या है तथा इसके उद्देश्य और इस अपने मोबाइल फ़ोन में कैसे Download करते हैं यह सभी तरीका आपको विशेष तौर पर बताया है हम आशा करते हैं कि आपको काफी ज्यादा उपयोगी साबित होगा और काफी लाभदायक भी होगा।

Leave a comment