|डाउनलोड करे| गन्ना पर्ची कैलेंडर कैसे देखें 2021- UP Ganna Parchi Calendar

0
46

Ganna Parchi Calender Kya Hai | उत्तर प्रदेश गन्ना पर्ची कैलेंडर कैसे देखें | गन्ना पर्ची कैलेंडर ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करे | UP Ganna Parchi Calendar Mobile App

जैसे कि हम सभी लोग जानते हैं कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा समय-समय पर किसानों की आय में वृद्धि लाने के लिए कई सारी योजनाएं एवं ऑनलाइन सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। इसी तरह से अब यूपी सरकार द्वारा किसानों की सहायता करने के लिए गन्ना पर्ची कैलेंडर देखने के लिए ऑनलाइन पोर्टल का आरंभ किया गया है जिसके माध्यम से अब किसान घर बैठे ही अपने गन्ने की फसल से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी आसानी से अपने मोबाइल पर प्राप्त कर सकते हैं। हालाकि सरकार द्वारा किसानों के लिए गन्ना उत्पादन करने के लिए समर्थन मूल्य भी बढ़ाया गया है इसी के साथ साथ गन्ना पर्ची कैलेंडर ना मिलने की वजह से जो भी परेशानियों का सामना करना पड़ता था उन से भी निजात मिल जाएगी। आज हम आपको अपनी इस पोस्ट के माध्यम से Ganna Parchi Calendar से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियां बताने वाले हैं।

Up Ganna Parchi online Calender

किसानों को घर बैठे गन्ना पर्ची कैलेंडर से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने के लिए ही यूपी गन्ना पर्ची कैलेंडर पोर्टल की शुरूआत की गई है जिसके माध्यम से किसान गन्ने की सप्लाई से संबंधित सभी जानकारी जैसे सर्वे, पर्ची, तोल भुगतान, विकास संबंधित समस्या जानकारी आदि प्राप्त की जा सकती है। अब किसान घर बैठे यह सभी जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं उन्हें कहीं किसी सरकारी कार्यालय या दफ्तर में जाकर समय बर्बाद नहीं करना पड़ेगा। इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से कालाबाजारी पर भी रोक लगेगी और साथ ही साथ लोगों का समय और पैसे दोनों की ही बचत होगी। राज्य के जो भी इच्छुक किसान गन्ना पर्ची कैलेंडर के लिए आवेदन करना चाहते हैं एवं इस ऑनलाइन सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं तो हमारे इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

गन्ना पर्ची कैलेंडर कैसे देखें

गन्ना पर्ची कैलेंडर क्या है ?

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं कि हमारे देश में किसानों द्वारा प्रतिवर्ष गन्ने का उत्पादन एक बहुत बड़ी मात्रा में किया जाता है जिसके बाद सभी चीनी मिल किसानों के पास जाकर उनकी गन्ना फसलों की संपूर्ण जानकारी का ब्यौरा लेती हैं और चीनी मिल्स अपनी जरूरत के मुताबिक गन्ना खरीदते हैं। इसलिए गन्ना मिल द्वारा एक ही समय पर गन्ना खरीदना बहुत ही कठिन कार्य है जिसके लिए अब चीनी मिल्स द्वारा सभी किसानों को एक पर्ची बाटी जाती है जिसमें किसानों की फसलों का पूरा रिकॉर्ड दर्ज होता है। यह पर्ची किसानों को दी जाती है जिससे उन्हें थोड़ी राहत और फसल बेचने काफी सुविधाजनक हो जाता है। और पर्ची में गन्ना खरीदने की जो तारीख दर्ज होती है उसी तारीख पर किसान अपनी फसल बेचने के लिए चीनी मिल्स में जाते हैं।

Highlights Of Up Ganna Parchi online Calender

आर्टिकल का नामयूपी गन्ना पर्ची कैलेंडर
किसके द्वारा लॉन्च कियाउत्तर प्रदेश सरकार
कब आरंभ हुआ2021
उद्देश्यगन्ना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी एवं चीनी मिल्स की जानकारी प्रदान करना
लाभार्थीराज्य के किसान
लाभऑनलाइन माध्यम से घर बैठे जानकारी प्राप्त होना
आवेदन का प्रकारऑनलाइन आवेदन
आवेदन की तिथिजारी है
आवेदन की अंतिम तिथिअभी घोषित नहीं
ऑफिशियल वेबसाइटhttps://caneup.in/Default.aspx
Ganna Parchi Calendar

गन्ना पर्ची कैलेंडर का उद्देश्य

यूपी सरकार द्वारा गन्ना पर्ची कैलेंडर किसानों को घर बैठे सुविधा प्रदान करने के लिए ही आरंभ किया गया है क्योंकि पहले किसानों को अपनी गन्ना फसल बेचने से लेकर भुगतान करने तक बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता था जैसे सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते थे और पैसे लेने में भी काफी सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। इसके अलावा समय पर भुगतान ना होने के कारण किसानों की फसलों पर उसका सीधा असर पड़ता था। इसीलिए राज्य सरकार द्वारा सभी समस्याओं से किसानों को छुटकारा दिलाने के लिए गन्ना अच्छी कैलेंडर देखने के लिए ऑनलाइन सुविधा की शुरुआत की जिसके माध्यम से किसान अब घर बैठे गन्ने की फसल से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

Benefits Of Ganna Parchi online Calender

  • इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से किसान घर बैठे ही चीनी मिल्स एवं गन्ना फसल से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी आसानी से अपने मोबाइल पर प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस ऑनलाइन पोर्टल के कारण फसलों की कालाबाजारी पर रोक लगेगी और किसानों में पारदर्शिता आएगी।
  • किसानों को उनकी फसलों की जानकारी उनके मोबाइल नंबर पर भेजी जाएगी जिससे कि बिचौलियों का कार्य पूरी तरह से खत्म हो जाएगा और उसका सीधा लाभ किसानों को ही प्रदान किया जाएगा।
  • सरकार द्वारा गन्ना पर्ची कैलेंडर देखने के लिए आप ई केन ऐप नाम का ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं।
  • आपको आप बहुत ही आसानी से गूगल प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।
  • ऑनलाइन सेवा के माध्यम से किसानों की बहुत सारी समस्याओं का समाधान बहुत ही कम समय में हो जाएगा।
  • इस पोर्टल के माध्यम से किसान गन्ना बेचने से संबंधित सारी जानकारी, सर्वेक्षण डाटा, गन्ने से संबंधित कैलेंडर, मूल कोटा आदि प्राप्त कर सकते हैं।
  • गन्ना पर्ची ऑनलाइन कैलेंडर के माध्यम से कम से कम राज्य के 5000000 किसानों को इसका लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • इस ऑनलाइन सेवा के माध्यम से किसानों का समय एवं पैसे दोनों की ही बचत होगी।

गन्ना पर्ची कैलेंडर ऑनलाइन देखने कि प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको गन्ना पर्ची कैलेंडर देखने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है। वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
गन्ना पर्ची कैलेंडर ऑनलाइन
Ganna Parchi Calendar
  • इस फॉर्म में आपको सबसे पहले ऊपर कैप्चा कोड भरना है। उसके बाद view पर क्लिक करना है। उसके बाद फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे डिस्टिक ,फैक्ट्री, विलेज आदि चुनना है। इसके बाद इसके नीचे आपको select grower का विकल्प मिलेगा इस विकल्प पर अपना नाम चुने और फिर क्लिक करे।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने दूसरा पेज खुल जायेगा इस पेज पर आपको आपकी पूरी जानकारी मिल जाएगी।
  • फिर आपको नीचे 4 विकल्प दिखाई देंगे इस सभी विकल्प में से आपको गन्ना कलैण्डर के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने गन्ना पर्ची कैलेंडर खुल जायेगा।

गन्ना पर्ची मोबाइल ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रिया

गन्ना पर्ची मोबाइल ऐप डाउनलोड
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा। इस पेज पर इ गन्ना को डाउनलोड कर सकते है।

Helpline Number

  • गन्ना किसान भाइयों हेतु टोल फ्री नंबर
  • 1800-121-3203,
  • 1800-103-5823

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here