गूगल का आविष्कार किसने किया: Google Ka Avishkar Kab Aur Kisne Kiya

0
340

Google क्या है | Google Ka Avishkar | गूगल का आविष्कार किसने किया | गूगल का आविष्कार कब हुआ | Google Ka Avishkar Kab Aur Kisne Kiya

वर्तमान समय में इंटरनेट का काफी महत्व है। बिना इंटरनेट के दुनिया की कल्पना करना काफी मुश्किल लगता है। जैसे कि हम सब जानते हैं पहले की दुनिया में इंटरनेट का कोई भी जिक्र नहीं था लेकिन अब देखा जाए तो इंटरनेट दुनिया की सबसे बड़ी जरूरत बन चुका है। जिस इंटरनेट का हम इतना उपयोग करते हैं क्या उसके बारे में हमें जानकारी है जैसे गूगल का आविष्कार किसने किया तथा कब किया। अगर नहीं तो आप बिल्कुल सही  लेख पढ़ रहे हैं क्योंकि आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से इंटरनेट से जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं जैसे गूगल का आविष्कार किसने किया तथा कब किया है। आपसे निवेदन है कि हमारे इस लेख को विस्तार से पढ़ें।

Google Kya Hai?

जैसे कि हम सब जानते हैं गूगल दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है जिसके द्वारा आप इंटरनेट से कोई भी जानकारी हासिल कर सकते हैं। गूगल दुनिया की सबसे बड़ी इंटरनेशनल कंपनी है जिसमें हर एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर काम करता है भले ही इसकी शुरुआत एक सर्च इंजन के तौर पर हुई लेकिन अब गूगल ने सॉफ्टवेयर के फील्ड में धमाल मचा रखा है। गूगल में सर्च इंजन यह सॉफ्टवेयर के अलावा गूगल के पिक्सेल फोन गूगल होम जैसे प्रोडक्ट को लॉन्च करना शुरू कर दिया है जो लोगों द्वारा बहुत लोकप्रिय साबित हो रहा है। अगर हम दुनिया के सबसे बड़े ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्राइड (Android) की बात करें तो यह भी गूगल द्वारा ही लांच किया गया था। और इसके अलावा काफी ऐसे फेमस प्रोडक्ट है जो गूगल द्वारा लांच किए गए हैं जैसे YouTube, Google Assistant, Google Keep, Google Docs, Gmail और Google Suite.

गूगल का आविष्कार

गूगल का भारत से कनेक्शन

आसान भाषा में कहा जाए तो गूगल एक मल्टीनेशनल टेक्नोलॉजी कंपनी है जो पूर्ण रूप से इंटरनेट से जुड़ी सर्विस प्रदान करता है जैसे ऑनलाइन एडवरटाइजिंग प्रौद्योगिकी, क्लाउड कंप्यूटिंग, सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर। यदि बात विकिपीडिया की जाए तो उसे विश्व के 5 सबसे बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनी की लिस्ट में शामिल किया गया है। गूगल और भारत के कनेक्शन पर बात करें तो गूगल के वर्तमान सीईओ सुंदर पिचाई है जो गूगल के पैरंट कंपनी अल्फाबेट का नेतृत्व करते हैं इसके साथ ही सुंदर पिचाई गूगल के मुख्य शेयरहोल्डर में से एक हैं। यह एक बहुत गर्व की बात है पूरे भारत के लिए |

Google Kya Hai

Highlights Of Google

आर्टिकल का विषयगूगल का आविष्कार किसने और कब किया
गूगल क्या हैयह एक सर्च इंजन है जिसके द्वारा इंटरनेट पर चीजें खोजी जाती हैं
गूगल का आविष्कार कब हुआ4 सितंबर 1998
गूगल का आविष्कार किसने कियाSergery Brin & Larry Page
गूगल के प्रोडक्टYouTube, Google Assistant, Google Keep, Google Docs, Gmail, G Suite
गूगल का आविष्कार कहां हुआकैलिफोर्निया
गूगल की पैरंट कंपनी का नामअल्फाबेट
भारत से गूगल के शेयर होल्डरसुंदर पिचाई

Google Ka Aavishkar Kisne Kiya?

Google Ka Aavishkar कैलिफोर्निया के स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के 2 छात्रों Sergey Brin और Larry Page ने एक प्रोडक्ट के रूप में किया था। यह दोनों आज गूगल के सबसे बड़े शेयरहोल्डर है। जब इन दोनों द्वारा गूगल का आविष्कार किया गया था तो इसका नाम Googol रखा गया था लेकिन स्पेलिंग मिस्टेक (Spelling Mistake) होने के कारण यह Google बन गया जो वर्तमान समय में एक ब्रांड के नाम से जाना जाता है। Sergrey Brin और Lerry Page की बात करें तो यह दोनों विश्व प्रसिद्ध स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के कंप्यूटर इंजीनियरिंग में पीएचडी करने वाले छात्र थे जिन्होंने मिलकर गूगल की शुरुआत की। गूगल की अविष्कार के समय एक और स्थापक Scott Hassan थे जिन्होंने गूगल का अधिकतर कोड टाइप किया था

लेकिन गूगल को एक कंपनी के रूप में स्थापित करने से पहले ही वह इसे छोड़ गए थे। स्कॉट ने रोबोटिक्स में अपना करियर बनाने के लिए इस प्रोजेक्ट को 2006 में छोड़ दिया था। इसे छोड़ कर उन्होंने Willow Garage नाम की एक कंपनी को स्थापित किया था।

गूगल का आविष्कार किसने किया:

गूगल का आविष्कार कब हुआ

गूगल का आविष्कार Sergery Brin और Lerry Page द्वारा 4 सितंबर 1998 को कैलिफ़ोर्निया में गूगल के एक निजी तौर आयोजित कंपनी के रूप में स्थापित किया गया था। गूगल का आविष्कार उस समय में हुआ था जब वेब डायरेक्टरी का उपयोग किया जाता था किसी वेब पेज को ढूंढने में। गूगल और सर्च इंजन से काफी बेहतर था जिसे एक नए कार्य प्रणाली पर बनाया गया था। गूगल से पहले कोई सर्च इंजन नहीं था पर बात यह है कि गूगल से पहले जो भी सर्च इंजन थे मैं गूगल से ज्यादा बेहतर नहीं कहलाए गए।

Google को बनाने की कार्यप्रणाली

गूगल को एक नई कार्यप्रणाली पर बनाया गया था जिसमें गूगल विषय से संबंधित वेबसाइट और उससे जुड़ी लिंक को देखकर पेज को लाइक करता था। जैसे अगर किसी वेबसाइट के पास ज्यादा और रिलेटिव बैकलिंक्स होती हैं तो उसे रंग किया जाता है इससे उपभोक्ता को ज्यादा परिणाम मिलते हैं। यह आइडिया लैरी पेज के द्वारा दिया गया था और इस आइडिया को PageRank प्रदान किया गया। जब लैरी पेज ने इस आइडिया को एस्कॉर्ट के साथ शेयर किया तो उन्होंने इस आईडिया पर कोडिंग शुरू कर दी थी।

Conclusion

उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से समझ आ गया होगा कि Google का आविष्कार किसने किया तथा आविष्कार कहां किया गया था। हम अपने आर्टिकल के माध्यम से  कोशिश करते हैं कि आपको हर विषय के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करें यदि आपको इस इस आर्टिकल से जुड़ी किसी भी चीज में समस्या आती है तो आप हम से नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपको अपने लेख के माध्यम से संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here