Google Mera Naam Kya Hai: गूगल मेरा नाम क्या है?- जाने खुद का नाम हिंदी में

Google Mera Naam Kya Hai और गूगल असिस्टेंट क्या है एवं गूगल असिस्टेंट कैसे कार्य करता है गूगल मेरा नाम क्या है जाने खुद का नाम हिंदी में

जैसे कि आप सभी जानते हैं कि आपके मन में उपलब्ध विभिन्न सवालों का जवाब गूगल के पास उपलब्ध होता है। और ऐसे में अगर आप गूगल से अपना नाम पूछना चाहते हैं तो आप गूगल असिस्टेंट का उपयोग कर अपने आपना नाम जान सकते हैं। गूगल से अपना नाम पूछने के लिए सबसे पहले आपको गूगल असिस्टेंट खोलना होता है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से Google Mera Naam Kya Hai जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। यदि आप भी अपना नाम गूगल से जानना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को अंत तक विस्तार पूर्वक पढे।

गूगल मेरा नाम क्या है?

यदि आप भी जानना चाहते हैं कि गूगल आपको गूगल मेरा नाम क्या है पूछने पर आपका नाम कैसे बताता है तो आपको बता दें यह काम गूगल असिस्टेंट करता है। गूगल असिस्टेंट आप से संबंधित सभी जानकारी को अपने पास सेफ रखता है और उससे पूछने पर आपको सभी जानकारी के जवाब प्राप्त होते हैं। यदि आप भी चाहते हैं कि गूगल आपका नाम बताए तो आपको सेट अप करना होगा सेटअप करने के बाद गूगल आपको आपका नाम बता देगा। Google Mera Naam Kya Hai पूछने के लिए आपको गूगल असिस्टेंट में जाकर कुछ सेटिंग करनी पड़ती है उसके बारे में हम आपको विस्तार पूर्वक जानकारी बताने जा रहे हैं।

Google Mera Naam Kya Hai

गूगल असिस्टेंट क्या है?

आप सभी जानते हैं कि गूगल द्वारा विभिन्न प्रोडक्ट निकाले जाते हैं जिनका उपयोग करके लोगों को काफी आसानी प्राप्त होती है। इसी प्रकार गूगल द्वारा एक प्रोडक्ट और निकाला गया है जिसे हम गूगल असिस्टेंट के नाम से जानते हैं। यह असिस्टेंट आप के आवास पर काम करता है। यदि आपको किसी भी संबंधित जानकारी प्राप्त करनी है जैसे गूगल मेरा नाम क्या है तो गूगल आपको आपका नाम बता देगा। इसके लिए आपको केवल एक वॉइस या टेक्स्ट कमांड डालना होगा।

Google Assistant कैसे कार्य करता है?

वह सभी लोग जो जानना चाहते हैं कि गूगल असिस्टेंट कैसे काम करना करता है उन्हें सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से गूगल असिस्टेंट ऐप डाउनलोड करना होता है। ऐप को डाउनलोड करने के बाद उन्हें इंस्टॉल के बटन पर क्लिक कर, ओपन करना होता है। इसके पश्चात गूगल के डेटाबेस में आपका नाम सेव हो जाता है और जब आप गूगल से अपना नाम पूछते हैं तो वह आपको आपका नाम बताता है। गूगल से अपना नाम जानने की प्रक्रिया काफी सरल है यह देश का कोई भी व्यक्ति आसानी से कर सकता है और गूगल प्रोडक्ट का आनंद ले सकता है।

Google Mera Naam Kya Hai

गूगल असिस्टेंट की विशेषताएं

गूगल द्वारा निकाले गए विभिन्न प्रोडक्ट के विभिन्न विशेषताएं होती हैं। परंतु गूगल असिस्टेंट से संबंधित विशेषताएं निम्नलिखित हैं:-

  • अगर आप किसी व्यक्ति को कॉल करना चाहते हैं और आपके मोबाइल में वह कांटेक्ट सेव है तो आप डायरेक्टली गूगल असिस्टेंट से कहकर उस व्यक्ति को कॉल कर सकते हैं।
  • यदि किसी इंसान का मूड ऑफ है या वह डिटेल फील कर रहा है तो वह गूगल असिस्टेंट से बोलकर मजेदार चुटकुले सुन सकता है।
  • कोई भी व्यक्ति अगर किसी दूसरे व्यक्ति को मैसेज करना चाहता है तो वह गूगल असिस्टेंट से कहकर मैसेज कर सकता है।
  • गूगल असिस्टेंट लोगों से उनके बेस्ट फ्रेंड की तरह बातें करता है और उनके सवालों का जवाब देता है।
  • आप इस प्रोडक्ट का इस्तेमाल करके अपनी पर्सनल मैटर भी सर्च कर सकते हैं।
गूगल असिस्टेंट

Google Assistant के फीचर को कैसे चालू करें?

देश का कोई भी व्यक्ति जो गूगल असिस्टेंट के फीचर को चालू करना चाहता है उसे नीचे दिए गए कारणों को ध्यान पूर्वक पढ़ना है और पालन करना है:-

Download Google Assistant

सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर से गूगल असिस्टेंट को डाउनलोड करना होगा। डाउनलोड करने के बाद आपको गूगल प्ले स्टोर को ओपन करना होगा और इंस्टॉल के बटन पर क्लिक करना होगा।

गूगल असिस्टेंट

Google Assistant Ko Naam Batayein

गूगल असिस्टेंट को इंस्टॉल करने के बाद आपको इस फीचर में अपना नाम दर्ज करना होगा। इसके पश्चात आपको गूगल मेरा नाम क्या है पूछना है और एक सीधा प्रश्न आएगा के गूगल को आपका नाम नहीं पता है। इसके बाद आपको अपना नाम बताना है और कन्फर्म के विकल्प पर क्लिक करना है।

Google Me Naam Kaise Badle

अगर आप किसी कारणवश अपना नाम बदलना चाहते हैं तो आपको गूगल से बोलना होगा कि गूगल मेरा नाम बदलो। इसके पश्चात गूगल असिस्टेंट आप से बोलेगा कि ठीक है आपको क्या कह कर बुलाऊं। अब आपको अपना नाम कंफर्म करना होगा और गैस के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इस प्रकार आपका नाम बदल जाएगा

You Are Done

इस प्रकार आप अपने गूगल असिस्टेंट को पूरी तरह एक्टिव कर सकते हैं। यदि आप आप अपने गूगल असिस्टेंट को खोल कर पूछते हैं गूगल मेरा नाम क्या है तो इसके बाद आपको आपका जवाब मिल जाएगा।

Google Assistant

गूगल असिस्टेंट का सेट अप कैसे करें?

इस फीचर का उपयोग करके आप को सेट अप करना अनिवार्य है। सेटअप करने के लिए नीचे दिए गए चरणों को ध्यानपूर्वक पढ़ें और उनका पालन करें:-

  • सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर से गूगल असिस्टेंट की ऐप को डाउनलोड करना होगा।
  • उसके बाद आपको Ok Google Assistant सेटिंग को खोलना होगा।
  • सेटिंग खोलने के बाद आपको अपने पसंदीदा इनपुट का चयन करना होगा।
  • अपने सवाल या नाम पूछने के लिए आवाज पर टैप करें या अपने सवाल या नाम लिखने के लिए कीबोर्ड पर टैप करें।
  • इस प्रकार आपका गूगल असिस्टेंट एक्टिव हो जाएगा।
  • आपको अपने मोबाइल के होम बटन को देर तक प्रेस करके असिस्टेंट से अपना नाम जान सकते हैं।
  • इस प्रकार आप गूगल असिस्टेंट से जो कुछ भी पूछते हैं वह आपको उस बारे में जानकारी देगा।

Conclusion

आज हमने आपको इस लेख के माध्यम से Google Mera Naam Kya Hai: गूगल मेरा नाम क्या है? से जुड़ी संपूर्ण जानकारी स्पष्ट की है। यदि आपको इस विषय से संबंधित कोई भी कठिनाई आती है या मन में कोई भी प्रश्न आता है तो आप हम से नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम जल्द से जल्द आपकी कठिनाई का समाधान प्रदान करने के लिए प्रयास करेंगे।

Leave a comment