Google क्या है (Google Full Form) और गूगल किसने बनाया है?

0
351

Google Kya Hai | गूगल फुल फॉर्म क्या होती है | गूगल किसने बनाया है | गूगल ट्रेंड कैसे काम करता है | Google Account Banane Ka Tarika Kya Hai

दोस्तों आज का हमारा विषय है कि Google क्या है।  दोस्तों इंटरनेट की दुनिया का सबसे  फेमस सर्च इंजन गूगल है। आपने गूगल का नाम तो सुना ही होगा क्योंकि जब भी आपके मन में कोई सवाल आता है तो सबसे पहले आप उसे गूगल करते हैं। 15 से 20 साल पहले जब इंटरनेट तो था लेकिन इंफॉर्मेशन की काफी कमी होती थी।  जैसे आज हम हर चीज गूगल से पता करते हैं जब भी हमारे मन में कोई सवाल आता है तो सबसे पहले हम गूगल में ही जाते हैं। पहले की जनरेशन को जब कुछ जाना होता था तो वह किताबों का इस्तेमाल करते थे क्योंकि जब तक गूगल सर्च इंजन नहीं आया था।ऐसी कठिनाई को मद्देनजर रखते हुए दो नौजवान युवकों ने इसका समाधान निकाला था। क्या आपको पता है कि गूगल? किसके द्वारा बनाया गया था अथवा इसकी शुरुआत कब हुई थी |

Google क्या है?

दोस्तों जैसे कि आप जानते हैं गूगल इस दुनिया  का सबसे बड़ा सर्च इंजन है। आपके मन में जब भी कोई सवाल आता है तो आप सबसे पहले उसे गूगल पर सर्च करते हैं। इसके अलावा Google एक अमेरिकी कंपनी है जो इंटरनेट से संबंधित सेवाओं और उत्पादों में माहिर है जिसमें ऑनलाइन विज्ञापन तकनीक एक  सर्च इंजन क्लाउड कंप्यूटिंग सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर शामिल है। इससे अमेज़न एप्पल और फेसबुक के साथ बिग फॉर टेक्नोलॉजी कंपनी में से एक माना जाता है।

Google

गूगल की जानकारी

गूगल एक इंटरनेट सर्च इंजन है। यह एक अलग और धन का उपयोग करता है जिससे खोज परिणामों को फोन प्राप्त करने और आर्डर करने के लिए डिजाइन किया गया है ताकि डाटा के सबसे अधिक भरोसेमंद स्रोत प्रदान किए जा सकें। गूगल का घोषित मिशन दुनिया की जानकारी को व्यवस्थित  करना और इससे स्वार्थ भूमि के रूप से सुलभ और उपयोगी बनाना है। यह दुनिया का सबसे फेमस खोज इंजन है। एक स्थिति जिसमें आलोचना उत्पन्न की है और शक्ति के बारे में चिंता यह है कि ऑनलाइन जानकारी के प्रभाव को प्रभावित करना है।गूगल इतना प्रभावी है कि गूगल शब्द का उपयोग एक क्रिया के रूप में भी किया जाता है।

Google का इतिहास

जनवरी 1996 मे लैरी पेज और सगाई ब्रिन द्वारा एक शोध परियोजना के रूप में गूगल की शुरुआत हुई। जब वह दोनों स्टैनफोर्ड कैलिफ़ोर्निया में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में पीएचडी छात्र थे। परियोजना में शुरू में एक अनौपचारिक तीसरे संस्थापक  स्कॉट हसन मूल प्रमुख प्रोग्राम में शामिल थे, जिन्होंने मूल गूगल खोज इंजन के लिए बहुत कोड लिखा था लेकिन गूगल के आधिकारिक तौर पर कंपनी के रूप में स्थापित होने से पहले उन्होंने छोड़ दिया। हसन रोबोटिक्स में अपना करियर बनाने के लिए 2006 में कंपनी की स्थापना की और  विलो गिराज की स्थापना की।

Google Full Form

गूगल का उद्देश्य

गूगल सर्च इंजन का मुख्य उद्देश्य था के web-server द्वारा सार्वजनिक रूप से सुलभ दस्तावेज में पाठ की खोज करना है जैसे कि अन्य डेटा जैसे छवियों या डेटाबेस में नैतिकता के विपरीत हैं। यह मूल रूप से 1997 मे Larry page, Sergey brin और Scott Hassan द्वारा विकसित किया गया था।

Google की फुल फॉर्म क्या है?

Google  की फुल फॉर्म है Global Organization of Oriented Group Language of Earth

G – Global

O – Organization

O – Oriented

G – Group

L – Language

E – Earth

गूगल किसके द्वारा बनाया गया था?

गूगल Larry Page और Sergey Brin  द्वारा बनाया गया था।

Google के असली ओनर कौन है?

लैरी पेज गूगल के ओनर अथवा कोफाउंडर हैं। और अब लैरी पेज ने चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर की जगह ले ली है गूगल कंपनी में। लैरी पेज ने अपनी ज्यादा से ज्यादा जिम्मेदारियां सुंदर पिचाई। को दे दी है जो अब गूगल के नए सीईओ हैं।

Google Kya Hai

गूगल का हेड क्वार्टर कहां स्थित है?

गूगल का हेड क्वार्टर  Mountain View, California, US में स्थित है।

Google के कुछ और प्रोडक्ट

 वैसे तो गूगल के काफी सारे प्रोडक्ट है पर मैं अभी आपको सबसे ज्यादा जरूरी प्रोडक्ट के बारे में जानकारी प्रदान करूंगी।आइए आपको बताते हैं गूगल के प्रोडक्ट के बारे में।

  • Search:  सर्च का इस्तेमाल करके आप किसी चीज के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • Blogger:  आप अपना खुद का ब्लॉक बना सकते हैं? जहां आप दूसरों तक अपनी जानकारी पहुंचा सकते हैं।
  • CHROMEOS:  कंप्यूटर और लैपटॉप के  ऑपरेटिंग सिस्टम।
  • Gmail:  इससे आप अपने संदेश को e फॉर्मेट में भेज सकते हैं।
  • Google Pay:  इसके जरिया आप आसानी से अपने पैसे कहीं भी भेज सकते हैं।
  • Books:  इसमें आपको पढ़ने के लिए काफी सारी किताबें मिलेंगी।
  • Contacts:  कांटेक्ट के जरिए आप अपने फैमिली और फ्रेंड्स के एड्रेस और नंबर एक साथ रख सकते हैं synchronized करके!
  • Docs:  यह एक माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस वर्ड डॉक्यूमेंट को ऑनलाइन खोलने के लिए इस्तेमाल होता है।
  • Google drive:  जहां आप अपने डाटा को सुरक्षित रख सकते हैं और जब चाहे डाउनलोड भी कर सकते हैं।
  • यह थे गूगल के सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले प्रोडक्ट और भी काफी सारे प्रोडक्ट हैं जिनके बारे में आपको जानकारी होगी।

इंडिया में गूगल केसे लोकप्रिय हुआ

भारत में पहली बार 15 अगस्त 1995 को इंटरनेट सेवा शुरू की गई थी। जब इंटरनेट सेवा शुरू हुई उस वक्त याहू बहुत फेमस था और ज्यादातर लोग इसका इस्तेमाल करते थे। और अगर इंटरनेट यूज़ करना होता था तो ऊपर जाकर अपनी आईडी बनाकर चलाते थे। सन1995 में जब देश में Internet सेवा की तो यह बहुत चैटिंग करने के लिए लोग चैट रूम इस्तेमाल करते थे यदि हम सेवर कैसे जाते थे तो 10 ₹20 में एक घंटा कंप्यूटर चलाने मिलता था जब मोबाइल चलना शुरू हुआ तो सबसे पहले एयरटेल के मोबाइल मैं मोबाइल ऑफिस के नाम से सेटिंग को सेव करना होता था।और उसके होम पेज पर google.com का एड्रेस डालना होता था इस तरह जो यूज़र एयरटेल का मोबाइल यूज करते थे उनको धीरे-धीरे Google के बारे में पता चलता गया और आज गूगल इतना फेमस हो गया कि गूगल के बिना कोई काम ही नहीं होता है।

गूगल से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां

  • जब गूगल को लॉन्च किया गया तो उसके पहले से ही करीब दो हजार Doodles गूगल ने तैयार कर रखें ताकि उनका हर यूजर उनके डूडल देखकर सेटिस्फाइड हैं।
  • Google खोलने के लिए आप कितनी भी गलत स्पेलिंग डालते है तो गूगल ही खुलता है।
  • गूगल का उपयोग आप 80 अलग-अलग भाषाओं में कर सकते हैं।
  • गूगल पर ट्रांसलेट करने वाला ऐप करीब 100 भाषा में लोगों को अनुवाद कर सकता है।
  • Yahoo कंपनी की CEO गूगल में काम करने वाली पहली महिला बनी।
  • विश्व में सबसे अधिक उपयोग होने वाला सर्च इंजन गूगल है लेकिन दूसरे नंबर पर जो सर्चिंग इंजन आता है वह है यूट्यूब और यह गूगल का ही प्रोडक्ट बन चुका है।
  • गूगल अपनी कर्मचारियों के लिए जो भी खाना तैयार कर आता है वह 200 फीट की दूरी पर ही होता है।

Conclusion

उम्मीद करती हो तो उसको क्या आपको मेरा आर्टिकल के माध्यम से समझ आ गया होगा कि गूगल क्या होता है अथवा वह किसके द्वारा बनाया गया है। आगे भी इसी तरह और विषयौं के बारे में जानकारी प्रदान करती रहूंगी बने रहिए मेरे साथ मेरी वेबसाइट पर।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here