Indian Air Force जॉइन कैसे करे – भारतीय वायु सेना में नौकरी कैसे पाएं ?

0
184

दोस्तों आज हम आपको इंडियन एयर फोर्स के बारे में बता रहे हैं और हम यह भी बताएंगे कि इंडियन एयर फ़ोर्स कैसे ज्वाइन करते हैं और  Indian Air Force को जॉइन करने के लिए क्या-क्या तैयारी करनी पड़ती है। आज के जमाने में ज्यादातर स्टूडेंट एयर फोर्स जॉइन करना चाहते हैं लेकिन एयरपोर्ट ज्वाइन करना बड़ा मुश्किल काम है इसमें बहुत सारे कंपटीशन और एग्जाम से गुजरना पड़ता है लेकिन नामुमकिन भी नहीं है जब कोई व्यक्ति किसी काम को करने की ठान लेता है तो उसे पूरा करके ही छोड़ता है इसलिए निराश होने की आवश्यकता नहीं है और कठिन परिश्रम करना चाहिए। इसलिए आज हम यहां एयर फोर्स जॉइन करने के बारे में पूरी जानकारी दे रहे हैं।

भारतीय वायु सेना कैसे ज्वाइन करें ?

इंडियन एयरफोर्स ज्वाइन करने के लिए आवेदक दो ऑप्शन रखता है जिसमें पहला ग्रुप एक्स होता है और दूसरा ग्रुप वाई होता है यहां हम आपको दोनों ग्रुप की जानकारी विस्तार से बता रहे हैं।

Indian Air Force

Indian Air Force में ग्रुप एक्स में कैसे ज्वाइन करें? 

इंडियन एयरफोर्स के ग्रुप एक्स में ज्वाइन करने के लिए एक आवेदक को कम से कम 12वीं कक्षा में पास होना आवश्यक है। इसके लिए 12वीं कक्षा में आपके पास साइंस होनी जरूरी है यानी क्या आपके पास फिजिक्स केमिस्ट्री और मैथ होनी चाहिए इसके अलावा 12वीं कक्षा में कम से कम 50% मार्क्स होना आवश्यक है। Indian Air Force में जॉइन करने के लिए आपकी उम्र 18 वर्ष से लेकर 21 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

इंडियन एयर फोर्स में ग्रुप वाई में कैसे ज्वाइन करें? 

Indian Air Force के ग्रुप वाई में ज्वाइन करने के लिए आपके पास 12वीं कक्षा की मार्कशीट होना अनिवार्य है इसमें आपके सब्जेक्ट कोई भी हो सकते हैं साइंस के अलावा आर्ट कॉमर्स या किसी भी सब्जेक्ट से 12वीं पास करी हो तो आप ग्रुप वाई में ज्वाइन कर सकते हैं।

ग्रेजुएशन के बाद क्या करे ?

अगर आपने ग्रेजुएशन कंप्लीट कर लिया है तो आप ग्रुप वाई के लिए अप्लाई कर सकते हैं इसके लिए आप की उम्र 21 वर्ष से 25 वर्ष तक होनी चाहिए एयरफोर्स ज्वाइन करने के लिए छात्रों को बहुत से फिजिकल टेस्ट से भी गुजरना पड़ता है। ग्रेजुएशन के बाद आप सीधे ग्रुप वाई को ज्वाइन कर सकते है वैसे तो आप 12th के बाद भी ग्रुप वाई ज्वाइन कर सकते हैं लेकिन ग्रेजुएशन करने के बाद ग्रुप वाई में जाॅइन  करना और भी आसान हो जाता है ग्रेजुएट छात्रों को इसमें कुछ छूट दी जाती है।

Indian Air Force ग्रुप एक्स एंड वाई सिलेक्शन प्रोसेस

यहां पर हम आपको सिलेक्शन प्रोसेस के बारे में बता रहे हैं जिसके अंतर्गत दोनों ही ग्रुप आते हैं ग्रुप एक्स और ग्रुप वाई इसमें निम्नलिखित प्रोसेस होते हैं

  • इसके लिए कैंडिडेट को एक लिखित  एग्जाम उत्तीर्ण करना पड़ता है।
  • अगर आप लिखित एग्जाम में पास हो जाते हैं तो आपको शारीरिक टेस्ट के लिए सेलेक्ट किया जाता है।
  • आप फिजिकल टेस्ट में पास हो जाते हैं तो आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है।
  • अगर आप इंटर में इंटरव्यू में भी पास हो जाते हैं तो सबसे आखिर में मेडिकल चेकअप के लिए बुलाया जाता है।
  • फिर इसके बाद सिलेक्शन लिस्ट जारी की जाती है। 

इस प्रकार सलेक्शन की प्रक्रिया पूरी होती है।

इंडियन एयरफोर्स परिक्षा की तैयारी कैसे करें?

Indian Air Force परीक्षा की तैयारी करने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी और अपने शारीरिक क्षमता को भी बढ़ाना पड़ेगा क्योंकि इसमें मानसिक को शारीरिक दोनों क्षमताओं को मजबूत करना होगा इसके लिए आपको निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करना पड़ेगा जिससे आप परीक्षा में अच्छे नंबर से पास हो सको।

  • जिस पोस्ट के लिए आप अप्लाई कर रहे हो उसे संबंधित नोटिफिकेशन को देखने के लिए आपको एयरफोर्स की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा |
  • इस लिंक पर क्लिक करके आप इंडियन एयरफोर्स की वेबसाइट पर जाकर अपनी पोस्ट से संबंधित नोटिफिकेशन डाउनलोड करके उसके हिसाब से परीक्षा की तैयारी कर सकते हो।
  • इस परीक्षा की तैयारी करने के लिए आपको एक टाइम टेबल के हिसाब से चलना होगा ताकि आपके अंदर अनुशासन पैदा हो जाए।
  • पहले कुछ सालों के पेपर डाउनलोड करके आप परीक्षा की तैयारी कर सकते हो इसके लिए आपको इंटरनेट की मदद लेनी होगी।
  • अगर आप किसी इंस्टिट्यूट में एडमिशन लेकर तैयारी करना चाहते हैं तो यह और भी अच्छी बात है।
  • शारीरिक क्षमताओं को बढ़ाने के लिए आपको रेगुलर एक्सरसाइज करनी होगी या फिर आप रेगुलर जाॅगिगं भी कर सकते हैं।

तो दोस्तों इन सब बातों को ध्यान में रखकर आप एयरफोर्स प्रवेश परीक्षा की तैयारी कर सकते हो और हमें पूरी उम्मीद है कि सारा सिलेक्शन प्रोसेस आपकी समझ में आ गया होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here