Jio Phone में hotspot कैसे चलाएं- जियो फोन में हॉटस्पॉट है या नहीं ?

0
371

Jio Phone Kya Hota Hai | जिओ फ़ोन में हॉटस्पॉट कैसे चलाएं | जियो फोन में हॉटस्पॉट है या नहीं | Can Jio Phone Be Used As Hotspot | जिओ फोन हॉटस्पॉट डाउनलोड

दोस्तो आज का हमारा विषय है कि Jio Phone में Hotspot कैसे ऑन करें। जैसे कि आप जानते हैं रिलायंस  द्वारा जिओ फोंस बहुत सस्ते में कीपैड फोन लांच किए गए थे जिसमें आपको स्मार्टफोन के काफी फीचर्स प्राप्त हुए। और आपने अगर जियो फोन खरीदा हो तो आपको तो पता ही होगा कि यह फोन पर पंद्रह सौ रुपए की कीमत का था और यह फोन अब तक का पैसा वसूल फोन साबित हो रहा है। और तो और इसमें हम वाईफाई भी इस्तेमाल कर सकते हैं। पर क्या आप लोग जानते हैं कि जियो फोन में हम इस Hotspot को ऑन कर सकते हैं।

 क्या Jio Phone में Hotspot की सुविधा है?

पहले के जियो फोन में हॉटस्पॉट  की सुविधा उपलब्ध नहीं थी। पहले आप हमारे फोन में वाई फाई तो था पर हॉटस्पॉट स्थित नहीं था पर अब नए  जिओ फोंस में अंबानी द्वारा यह फीचर भी ऐड करवा दिया गया है। बहुत से लोगों को यह नहीं पता कि आप अपने जियो फोन में हॉटस्पॉट ऑन कैसे करते हैं?जी हां दोस्तों आप अपने जियो फोन इस्तेमाल करके हॉटस्पॉट भी खोल सकते हैं। पर क्या आप लोग जानते हैं कि हॉटस्पॉट कैसे ऑन किया जाता है? अगर नहीं तो दोस्तों आज हम अपने आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि जियो फोन में हॉटस्पॉट कैसे ऑन कर सकते हैं?

Jio Phone में hotspot

 Hotspot क्या होता है?

हॉटस्पॉट का मतलब होता है कि एक  डिवाइस का इंटरनेट दूसरी डिवाइस में इस्तेमाल करना आप हॉटस्पॉट का इस्तेमाल करके आसानी से इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं और हॉटस्पॉट में एक खासियत यह होती है कि आप उसमें पासवर्ड लगा सकते हैं। इस पर पासवर्ड लगाने से आपका इंटरनेट सिर्फ वही इस्तेमाल कर सकता है जिससे आप शेयर करना चाहते हैं।हॉटस्पॉट से आप एक मोबाइल का इंटरनेट दूसरे मोबाइल में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे काफी आसानी हो जाती है जैसे आप घर में है और घर में सिर्फ एक ही मोबाइल में रिचार्ज है तो आपको फिक्र करने की जरूरत नहीं उसी रिचार्ज से आप दूसरे मोबाइल में इंटरनेट इस्तेमाल कर सकते हैं

Jio Phone में hotspot कैसे चलाएं

Jio Phone में Hotspot कैसे चलाएं?

दोस्तों जैसे कि मैंने आपको बताया जियो फोन में हॉटस्पॉट की सुविधा। पहले फोन में उपलब्ध नहीं थी पर अब तो जिओ अपडेटेड फोन से आए हैं। उनमें यह सुविधा आपको प्रदान की गई है। जिससे आप अपने फोन से दूसरे फोन में इंटरनेट इस्तेमाल कर सकते हैं।

 जियो फोन में हॉटस्पॉट चालू करने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना है।

Method 1

1:  सेटिंग्स में जाएं अपने जियो फोन में और नेटवर्क एंड कनेक्टिविटी मैनू में जाएं।

2:  उसके बाद आपको इंटरनेट शेयरिंग ऑप्शन पर जाना होगा।

3:  इंटरनेट शेयरिंग ऑप्शन में आपको वाईफाई हॉटस्पॉट ऑप्शन दिखेगा।

4:  वहां आपको वाईफाई हॉटस्पॉट ऑन करने का ऑप्शन दिखेगा उसे ऑन करें।

 इस तरीके से आपका हॉटस्पॉट ऑन हो जाएगा। आप अपने नेटवर्क कनेक्शन को नाम भी दे सकते हैं और पासवर्ड भी डाल सकते हैं। आपको हॉटस्पॉट आइकन नोटिफिकेशन बार में  दिखेगा।

Method 2

1:  जियो फोन की सेटिंग में जाएं और ब्लूटूथ सेटिंग ऑन करें।

2:   जिस फोन में आपको हॉटस्पॉट लेना है और उस फोन में जियो फोन का नाम चने ब्लूटूथ सेटिंग्स में जाकर।

3:  आपको Paired डिवाइस सेटिंग में जाकर internet access का ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।

4:  अब आपके फोन में इंटरनेट चालू हो जाएगा।

 दोस्तों Jio Phone 1 कम पैसों में बहुत सारे फीचर प्रदान करता है। पहले जियो फोन में यह सुविधा उपलब्ध नहीं थी। पर अब यह सुविधा जियो फोन में आ गई है और इसकी वैल्यू बहुत बढ़ गई है। जियो फोन में पहले जब यह सुविधा नहीं थी तब लोग इसे लेना पसंद नहीं करते थे। पर अब जब से यह टीचर आया है जियो फोन में तब से उसकी वैल्यू बढ़ चुकी है। हर कोई कम पैसों में लाभदायक फोन लेना चाहता है।

Jio Phone Me Hotspot

Conclusion

 उम्मीद करती हो क्या आपको इस आर्टिकल के माध्यम से समझ आ गया होगा कि जियो फोन में हॉटस्पॉट कैसे ऑन करते हैं? आगे भी इसी तरह आपको इतने आर्टिकल के द्वारा जानकारी प्रदान करती रहूंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here