Mi Account क्या है और एमआई खाता पंजीकरण कैसे करें. Mi अकाउंट बनाएं?

0
283

दोस्तों आज हम आपको Mi Account के बारे में बताएंगे कि एमआई अकाउंट क्या है और और एमआई एप्लीकेशन में अपना अकाउंट कैसे बनाएं?अगर आपने रेडमी कंपनी का कोई सा भी मॉडल लिया है तो आप अपने उस फोन से एमआई में अकाउंट बना सकते हो और उस फोन से आप एमआई एप्लीकेशन का फायदा उठा सकते हो यह सिर्फ उन्हीं लोगों के लिए है कि के पास रेडमी कंपनी का फोन हो और किसी कंपनी के फोन पर आप इसका अकाउंट नहीं बना सकते इसके लिए जरूरी है कि हमारे पास रेडमी कंपनी का फोन होना चाहिए। यह बहुत आसान है जैसे कि गूगल हमें सारी सहुलतें मुहैया कराता है इसी तरीके से रेडमी मोबाइल में एम आई एम आई अकाउंट बनाने के बाद हम हर तरह का कार्य कर सकते हैं।

Mi अकाउंट क्या है?

यह सुविधा सिर्फ उन लोगों के लिए है जो एमआई फोन को इस्तेमाल करते हैं यह सर्विस Xiaomi Inc. China ने उपलब्ध कराई है इसे आप गूगल की तरह यूज कर सकते हैं और इस वेबसाइट पर बहुत सी सुविधाएं आपको मिलेगी जैसा कि आप गूगल पर इस्तेमाल करते हैं। इसमें आप अपना सारा डाटा एमआई क्लाउड पर स्टोर कर सकते हैं जिस तरह से हमें गूगल पर सभी सुविधाओ का लाभ उठाने के लिए एक गूगल अकाउंट बनाना पड़ता है और उसके प्ले स्टोर से हम कोई सी भी एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते हैं उसी तरीके से Xiaomi की सभी सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए हमें एमआई अकाउंट बनाना पड़ता है इसीलिए इसकी अलग एमआई आईडी होती है अलग एमआई ईमेल अकाउंट होता है जो इस कंपनी द्वारा प्रदान किया जाता है। Mi Account से भी हर तरह की ऐप को डाउनलोड करके उसका उपयोग कर सकते हैं।

Dark Web क्या है

Mi Account बनाने का तरीका

 इस सर्विस पर अपना अकाउंट बनाने के लिए आपके पास Xiaomi  रेडमी कंपनी का किसी भी मॉडल का मोबाइल होना जरूरी है। इसके सारे मॉडल बाजार में उपलब्ध है इसके लिए आप कोई भी मॉडलिंग ले सकते हैं जैसे रेडमी 4, रेडमी 4 प्रो, रेडमी 5, रेडमी y1,नीचे हम आपको बता रहे हैं कि इसका अकाउंट कैसे बढ़ा सकते हैं।

  • अगर आपके पास रेडमी कंपनी का मोबाइल फोन है तो इसमें सबसे पहले आप एम आई स्टोर एप्लीकेशन को ओपन करेंगे इसमें आपको ओपन अकाउंट का ऑप्शन दिखाई देगा और साइन अप का ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा जिस पर आपको क्रिएट Mi फोर फ्री का विकल्प दिखेगा इस पर क्लिक करना होगा।
Mi Account
  • इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर भरने का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर भरे।
  • फिर आपको सेलेक्ट कंट्री का ऑप्शन दिखाई देगा जिसमें आपको अपना कंट्री सेलेक्ट करना होगा। सिलेक्ट कंट्री पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको कैप्चा कोड दिखाई देगा जिसे देखकर भरने के बाद ओके पर क्लिक कर देंना है।
  • इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर यानी जो नंबर आपने भरा था उस पर एक एसएमएस के द्वारा आपको ओटीपी प्राप्त होगा इस ओटीपी को भरकर आप अपना अकाउंट वेरीफाई कर सकते हैं।
  • फिर आपको अपना एक स्ट्रांग पासवर्ड बनाना होगा पासवर्ड भरकर उसको दोबारा कंफर्म पासवर्ड भरे।
  • उसके बाद फिनिश ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको अकाउंट क्रीटेड का मैसेज दिखाई देगा इसको देखने के बाद आपके समझ में आ जाएगा कि आपका अकाउंट एमआई पर सफलतापूर्वक बन गया है।

Google Duo App क्या है

Mi Account के क्या-क्या फायदे हैं ?

बाजार से हम जब कोई भी एंड्राइड मोबाइल लेते हैं तो उसका इंटरनेट पर इस्तेमाल करने के लिए हमें गूगल अकाउंट की जरूरत पड़ती है और उसके बाद हम गूगल प्ले स्टोर पर आईडी बनाकर कोई सी भी ऐप डाउनलोड करके उसका उपयोग करते हैं इसी तरह आप जब रेडमी कंपनी का मोबाइल फोन लेंगे तो आपको एमआई पर अपना अकाउंट बनाना पड़ेगा जब भी आप इसका लाभ उठा सकते हैं।

  • जिस प्रकार हम गूगल पर अपना अकाउंट बनाकर एंड्रॉयड फोन के सभी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करते हैं वैसे ही Xiaomi Mi पर भी हमें अकाउंट बनाकर सभी तरह के सॉफ्टवेयर को एक ही आईडी के द्वारा इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • इसमें किसी दूसरे डिवाइस के डाटा को सिकं करने के लिए एक ही ओएस का उपयोग किया जाता है।
  • फोन चोरी हो जाने या खो जाने की स्थिति में आप डिवाइस फाइंड सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसकी मदद से आप मोबाइल की लोकेशन का पता लगाकर अपने फोन को दोबारा प्राप्त कर सकते हैं।
  •  इसमें सारा डाटा क्लाउड सर्विस पर स्टोर होता है अगर आप मोबाइल बदलते भी हैं तो अपने अकाउंट से वह डाटा द्वारा प्राप्त कर सकते हैं।
  • एमआई की सर्विस पर भी आप गेम खेलने का मजा उठा सकते हैं जिस प्रकार आप गूगल प्ले स्टोर से गेम गेम डाउनलोड करते हैं।
  • इस सर्विस के द्वारा आप अपने रेडमी के मोबाइल फोन में लॉक लगा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here