मोबाइल बैलेंस ट्रांसफर (Mobile Balance Transfer) कैसे करे- आसान तरीका हिंदी में

Mobile Balance Transfer Kya Hota Hai और मोबाइल बैलेंस ट्रांसफर कैसे करे एवं ट्रांसफर करने का तरीका क्या है जाने सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में

आज के युग में Mobile का इस्तेमाल बहुत तेजी से किया जा रहा है जिससे यह देखने को मिला है की वर्तमान समय में जनता Mobile Phone के द्वारा बहुत सी सुविधाएं घर बैठे आसानी से उठा पा रही हैं इसके साथ ही साथ बहुत से ऐसे कार्य हैं जिसके लिए पहले लोगों को Computer, Laptop & Cyber cafe में जाकर कराना होता था जो कि अब आपके हाथ में मोबाइल फोन के द्वारा आसानी से किया जा सकता है परंतु मोबाइल फोन के इस्तेमाल के साथ उसमें बैलेंस करवाना Data भरवाना है महंगा होता जा रहा है

ऐसे में कभी-कभी क्या होता है कि उपभोक्ता के पास मोबाइल फोन में अचानक से Balance खत्म हो जाता है ऐसे में उसे कहीं पर भी रिचार्ज की सुविधा नहीं प्राप्त हो पाती जिससे उसे बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता है इस Article के माध्यम से Mobile Balance Transfer की जानकारी साझा करेंगे।

Mobile Balance Transfer Kaise Kare

आज के समय में भारत ने बहुत सी ऐसी Mobiles Network Company हैं जो अपने ग्राहकों को बहुत सारी सुविधाएं प्रदान कर रही है चाहे वह डाटा से संबंधित है Talktime Main Balance से संबंधित हो या फिर अन्य Features जो नए-नए प्रकार के Update होते रहते हैं उनसे संबंधित ऐसे में जब उपभोक्ताओं की परेशानियों की समीक्षा की गई तो उन्हें यह समझ में आया कि उपभोक्ताओं के Balance जाते हैं बहुत परेशानियां उठानी पड़ती है क्योंकि आधी रात में जब बैलेंस नहीं होते तो उसके लिए दिन का इंतजार करना पड़ता है ऐसे में कंपनियों ने अपने उपभोक्ताओं को एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल से Main Balance Transfer करने का तरीका निकाला जिससे उनकी सुविधाओं को दूर किया जा सकता है निम्नलिखित हम आपको कंपनियों के बारी बारी से मोबाइल का तरीका बताने जा रहे हैं।

मोबाइल बैलेंस ट्रांसफर

Airtel (एयरटेल) Balance Transfer

विश्व की सबसे नामी Mobile Network Company कोई है तो वह एयरटेल(Airtel) को ही माना जाता है ऐसा इसलिए है क्योंकि एयरटेल ने सिर्फ भारत में ही नहीं लगभग 20 से ज्यादा देशों में अपना Mobile Network स्थापित कर लिया है और ऐसे में इसके लगभग 40 करोड़ से ज्यादा ग्राहक बन चुके हैं अब इतने ग्राहकों को सुविधा पहुंचाना जरूरी माना गया इसके लिए हम आपको निम्नलिखित तरीका बताने जा रहे हैं।

  • सर्वप्रथम आपको अपने मोबाइल के Dial पैड पर *141# Dial करना होगा
  • जिसके बाद आपके मोबाइल की Screen पर कुछ Interface सामने आएगा जिसमें पहले नंबर पर Share Talktime का Option होगा जिसमें आपको 1 नंबर का बटन दबाकर OK कर देना होगा।
  • उसके बाद आपको एक नए Interface पर जितना पैसा आप Share करना चाहते हैं उतना Amount लिख कर OK करना होगा।
  • अब उसके बाद आपको जिस नंबर पर पैसा भेजना है उस नंबर को डायल करके ओके कर देना होगा इसके बाद आपके Main Balance में से उक्त Mobile Number पर पैसा Transfer हो जाएगा।
मोबाइल बैलेंस ट्रांसफर

BSNL (बीएसएनएल) Balance Transfer

देश की इकलौती सरकारी Mobile Network कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड(BSNL) ही है जिसका ग्राहक प्रतिशत निरंतर बढ़ता जा रहा है ज्यादातर सरकारी संस्थाओं तथा सरकारी कर्मचारियों के द्वारा इस मोबाइल नेटवर्क का उपयोग किया जाता है तो आइए बीएसएनल के द्वारा Balance Transfer का तरीका हम आपको निम्नलिखित बताते हैं।

  • बीएसएनल से पैसा भेजने का तरीका अन्य Private Network Company से थोड़ा अलग है इसमें आप Massage के द्वारा आसानी से पैसा भेज सकते हैं।
  • उसके लिए सबसे पहले आपको अपने Mobile के Massage Inbox में जाना होगा और वहां पर आपको Send Message में जाकर जिस नंबर पर पैसा भेजना चाहते हैं उस Number को Type करना होगा।
  • जिसे हम Gift Receiver से संबोधित करते हैं उसके बाद आपको Amount जितना भेजना है उतना दर्ज कर देना होगा।
  • उसके बाद आपको 53733 या 53738 पर यह Massage Send कर देना होगा जिसके कुछ ही देर बाद आपके Mobile पर एक Massage के द्वारा यह बता दिया जाएगा कि अगले के मोबाइल पर Transfer हो चुका है।

Vodafone (वोडाफोन) Balance Transfer

Mobile Networks के मामले में जिओ को यदि कोई टक्कर दे रहा है तो वह है वोडाफोन मोबाइल नेटवर्क जिसने बहुत ही तेजी से अपने ग्राहकों को बढ़ाने का कार्य किया है उसके पीछे का कारण यह भी है कि Vodafone और Idea ने एक Marge कंपनी के तौर पर साथ में कार्य करने का फैसला लिया है ऐसे में उनके ग्राहकों की संख्या आपस में जुड़ जाने से 46 करोड़ के स्तर पर पहुंच चुके हैं आपको Voda के माध्यम से Balance Transfer करने का तरीका निम्नलिखित बताते हैं

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के Dial Pad पर *131*लिखकर फिर जितना Balance आप भेजना चाहते हैं उतना Amount लिख दें उसके बाद आपको फिर से *लिखना होगा तथा उसके बाद फिर से आपको अपने उस Receiver का Mobile Number  लिखना होगा जिस पर आपको पैसा भेजना है तथा अंत में आपको # डायल कर देना होगा।
  • जिसके थोड़ी देर ही बात आपके मोबाइल से Main Balance में से पैसा कट जाएगा तथा Receiver को आसानी से पहुंच जाएगा निम्नलिखित हम आपको एक Demo भी दिखाते हैं।
  • Ex– *131*50*9999999999#
Mobile Balance Transfer

Jio(जिओ) Balance Transfer

भारत में सबसे तेजी से किसी नेटवर्क कंपनी में अपना साम्राज्य स्थापित किया है तो वह Reliance Jio ही है जिसने अपने नए ग्राहक बनाने में तेरी से कदम बढ़ाए इसके कम Data Pack और अच्छे Network के कारण ज्यादातर लोग इसकी तरफ आकर्षित होते जा रहे हैं तरह से साथ-साथ कई ऐसे Features और आकर्षित करने वाले Plan लांच किया है जो कि उपभोक्ताओं को रह रह कर और भी ज्यादा इसके प्रति आकर्षण पैदा करता है तो आइए हम आपको जिओ के द्वारा मोबाइल में Main Balance किस प्रकार स्थानांतरण किया जाता है वह बताते हैं।

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में My Jio App को Install करना होगा।
  • उसके बाद आपको अपने Mobile Number से Sign in करके इसे Open करना।
  • अभी Screen के दाएं तरफ ऊपर की ओर आप देखेंगे कि My Jio का Dashboard होगा जिसे आप Open करें।
  • अब उसमें आपको Menu में जाकर My Voucher पर Click करना होगा।
  • इसके बाद उसमें आप देखेंगे कि बहुत सारे Plan होंगे जिससे आपको कोई बेहतर प्लान चुनकर Online माध्यम से भुगतान कर दे।
  • अब My Voucher में ही आपको Transfer का विकल्प दिखाई देगा जिस पर आपको Click करना होगा।
  • जहां पर आपको  Jio to Jio Balance Transfer करने का अधिकार प्राप्त होगा वहां पर आप Receiver Jio Number को दर्ज करके Plan को आसानी से एक नंबर पर Transfer कर सकते हैं।

कुछ महत्वपूर्ण जानकारी:

जैसा कि आप जानते हैं कि आज के जमाने में Online बहुत से ऐसे कार्य किए जा रहे हैं जिससे फायदे भी होते हैं और नुकसान में इसलिए निम्नलिखित हम आपको कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां बता रहे हैं जिसका अब विशेष तौर पर ध्यान रखें।

  • सबसे पहली बात तो यह कि आपको जब भी Mobile Balance Transfer करना हो उसके लिए आपको एक SIM से दूसरी SIM जो हो वह एक समान होनी चाहिए।
  • Balance Transfer करते वक्त आप से सुविधा शुल्क के नाम पर कुछ Minimum राशि भी मांगी जाती है ऐसे में आपको उसे देना अनिवार्य होगा।
  • एक बात का आपको विशेष ध्यान होना चाहिए कि जिस किसी को भी आप Balance भेज रहे हैं उससे आपको Refund मोबाइल के द्वारा नहीं दिया जा सकता है।
  • किसी को भी Balance Transfer के समय आपके खुद के मोबाइल में भी Main Balance होना चाहिए तभी आप आसानी से किसी दूसरे को Balance भेज सकते हैं।

Leave a comment