इंटरनेट डाटा कैसे ट्रांसफर (Mobile Data Share) करें किसी भी सिम में जानकारी हिंदी में

0
449

इंटरनेट डाटा क्या होता है |Mobile Data Share Kaise Kare | इंटरनेट डाटा कैसे ट्रांसफर करें | Airtel to Airtel Internet Data Transfer Kaise Kare | इंटरनेट डाटा कैसे बनता है

दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं कि इंटरनेट डाटा कैसे ट्रांसफर करे जाए।  दोस्तों जैसे कि हम सब जानते ही हैं कि दुनिया में हर कोई इंटरनेट का प्रयोग करता है तो कभी कभी आपको एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल में डाटा ट्रांसफर करने की जरूरत पड़ जाती है। पर आजकल के नेट पैक कितने सस्ते हैं कि ज्यादातर लोग इंटरनेट रिचार्ज करवाना सही समझते हैं डाटा ट्रांसफर करने से फिर भी अगर आपको अर्जेंट में जरूरत पड़ जाए तो मैं आपको बता दूं कि आज के समय में ज्यादातर ऑपरेटर अपने सिम से दूसरे सिम में डाटा ट्रांसफर करने की सुविधा प्रदान कर रहे हैं। हां, लेकिन यह भी कुछ भी ऑपरेटर के साथ है जैसे कि एयरटेल टू एयरटेल आइडिया, टू आइडिया जिओ टू जिओ वोडाफोन टू वोडाफोन रिलायंस टू रिलायंस के सिम में डाटा भेज सकते हैं।

इंटरनेट डाटा कैसे ट्रांसफर करें?

आपको बता दूं कि यह काफी पुरानी सुविधा है  जिओ के आने से पैसे ही कुछ कंपनियां इंटरनेट ट्रांसफर करने की सुविधा प्रदान कर रही थी जैसे कि हम सब जानते हैं कि भारत में इंटरनेट पैक काफी महंगे होते थे। लोगों के लिए इंटरनेट रिचार्ज करवाना मुश्किल पड़ता था तो है। ऐसे में लोगों के पास 100 एमबी भी काफी होता था, लेकिन जिओ के आने के बाद नेट काफी सस्ता हो गया है और आजकल लोग हर दिन डेढ़ जीबी डाटा इस्तेमाल कर रहे हैं और इस सुविधा की वजह है जियो ने आते  ही भारत में इंटरनेट सस्ता कर दिया इंटरनेट डाटा ट्रांसफर करना उतना ही आसान है जितना बैलेंस ट्रांसफर करना। कुछ कंपनियों में इस सुविधा का फायदा लेने के लिए सबसे पहले आपको अपना नंबर रजिस्टर्ड करवाना होता है। नंबर रजिस्टर्ड होने के बाद कुछ USSD code   डायल  करके डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं |

इंटरनेट डाटा

Airtel to Airtel Internet Data Transfer 

एयरटेल टू एयरटेल इंटरनेट डाटा ट्रांसफर करने के लिए आपको एयरटेल ऐप या किसी ऑफिशल वेबसाइट में जाकर एयरटेल नंबर रजिस्टर करना होगा इससे आपका नंबर इंटरनेट शेयर करने के लिए एक्टिव हो जाएगा।

  • 10 MB  शेयर करने के लिए *141*712*11* जिस नंबर पर शेयर करना है वह एयरटेल नंबर# डायल करें
  • 25 MB  शेयर करने के लिए *141*712*9* जिस नंबर पर शेयर करना है वह एयरटेल नंबर# डायल करें।
  • 60 MB  शेयर करने के लिए *141*712*4* जिस नंबर पर शेयर करना है वह एयरटेल नंबर# डायल करें।

एयरटेल पर आपको यही तीन ऑप्शन मिलते हैं। इसका यूएसएसडी कोड एंटर करने के बाद आपको बताए गए इंस्ट्रक्शंस को फॉलो करना है। आपका डाटा शेयर हो जाएगा इसके लिए एक से ₹3 की फीस देनी होती है।

Mobile Data Share

Idea to Idea Internet Data Transfer 

आइडिया टू आइडिया डाटा ट्रांसफर करने के लिए आपको एयरटेल एप्प या किसी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अपना नंबर रजिस्टर्ड करवाना होगा उसके बाद आपको

  • सबसे पहले अपने मोबाइल फोन से *121*121# डायल करना होगा।
  • अब आप को जितना डाटा शेयर करना है वह सेलेक्ट करना होगा।
  • फिर उस नंबर को एंटर करना होगा जिस नंबर पर इंटरनेट शेयर करना चाहते हैं
  • इसके लिए आपको एक से ₹3 तक की सर्विस चार्ज देनी होगी।

 आइडिया में सिर्फ आपको यूएसएसडी कोड डायल करने की आवश्यकता होती है  डायल करने के बाद बताए गए इंस्ट्रक्शंस को फॉलो करके नेट शेयर हो जाता है।

Reliance to Reliance Internet Data Transfer

रिलायंस के यूजर के लिए

  • *312*3#   डायल करना है।
  • इसके बाद आपको कुछ इंस्ट्रक्शंस को फॉलो करके प्लान सेलेक्ट करना है।
  • फिर उसके बाद आपको जिस नंबर पर डाटा शेयर करना है, वह नंबर एंटर करना है।
  • इससे आपका डाटा आसानी से शेयर हो जाएगा।

पर दोस्तों मैं आपको बता दूं कि कुछ स्टेट्स में यह काम नहीं कर रहा है क्योंकि यह सुविधा बंद कर दी गई है।

Reliance to Reliance Internet Data Transfer

Jio to Jio Internet Data Transfer 

दोस्तों जैसे कि हम सब जानते ही हैं कि जियो दुनिया की सबसे ज्यादा यूज करने वाली कंपनी हो चुकी है और बहुत से लोग जानना चाहते हैं कि इसका डाटा कैसे ट्रांसफर किया जाता है तो दोस्तों मैं आपको बता दूं कि अभी जिओ में डाटा ट्रांसफर की कोई सर्विस नहीं आई है। जिओनी ऑफीशियली अभी ऐसी कोई सर्विस  लॉन्च नहीं की है जिससे आप अपना डाटा ट्रांसफर कर सके।

इंटरनेट डाटा कैसे ट्रांसफर (Mobile Data Share) करें

Vodafone to Vodafone Data Transfer Kaise Kare

दोस्तों जैसे कि हम सब जानते ही हैं कि भारत में वोडाफोन और आइडिया का विलय हो गया है। दोनों कंपनी साथ मिलकर काम कर रही हैं। ऐसे में इनके कुछ यूएसएसडी कोड भी एक दूसरे के लिए काम करने लगे हैं जो आपको ऊपर आईडिया के यूएसएसडी कोड बताएं हैं। उन्हें ही आप वोडाफोन सिम से डायल करके देख सकते हैं आपका डाटा ट्रांसफर हो जाएगा।

Aircel To Aircel Data Transfer

  • सबसे पहले आप अपने एयरटेल मोबाइल से *121*776# dail करे।
  • उसके बाद आप जो भी ऐसे नंबर पर डाटा ट्रांसफर करना चाहते हैं उसको एंटर करें और फिर स्क्रीन पर आ रहे हैं इंस्ट्रक्शन को फॉलो करें।

BSNL To BSNL Data Transfer

अगर आप बीएसएनल का मोबाइल नंबर से उस करते हैं तो आप उसमें डाटा ट्रांसफर नहीं कर सकते क्योंकि अभी तक बीएसएनएल ने ऐसी कोई भी सर्विस की शुरूआत नहीं की है।

TaTa Docomo To TaTa Docomo Data Transfer

अगर आप टाटा डोकोमो का मोबाइल नंबर यूज करते हैं तो उसमें भी आप डाटा ट्रांसफर नहीं कर सकते क्योंकि अभी तक टाटा डोकोमो ने इस तरह के किसी भी सर्विस की सुविधा उपलब्ध नहीं की है।

Conclusion 

तो दोस्तों उम्मीद करती हूं कि आपको मैंने आर्टिकल के माध्यम से समझ आ गया होगा कि इंटरनेट डाटा ट्रांसफर कैसे कर सकते हैं इस सुविधा से हम  ज्यादा डाटा ट्रांसफर तो नहीं कर सकते लेकिन 100MB के  आस पास तो हो ही जाता है। एक इमरजेंसी सुविधा जो काफी समय में काम आती है। तो दोस्तों आगे भी इसी तरह आपको अपना आर्टिकल के माध्यम से और चीजों के बारे में जानकारी प्रदान करती रहूंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here