Normal TV को Smart TV कैसे बनाएं: जाने 5 आसान तरीके, Step By Step Hindi Me

0
147

नॉर्मल टीवी को स्मार्ट टीवी बनाने की ट्रिक | Normal TV को Smart TV कैसे बनाएं | Normal TV को Smart TV बनाने के 5 आसान तरीके क्या है

टीवी का आविष्कार सबसे पहले लंदन में जॉन लॉगी बेयर्ड ने 1925 में किया था और उसके 3 साल बाद 1928 में बेयर्ड ने कलर टेलीविजन का आविष्कार किया। टीवी का आविष्कार होने के बाद जैसे-जैसे समय बढ़ता गया वैसे वैसे टेलीविजन में बहुत सारे बदलाव भी किए गए। और अब बीते कुछ समय में केबल और डायरेक्ट टू होम टेलीविजन प्रोग्रामिंग की लोकप्रियता में कमी आई है क्योंकि ऑनलाइन स्क्रीमिंग का चलन भारत में बहुत तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में कई शो किसी स्ट्रीमिंग सर्विस पर एक्सक्लूसिव होते हैं ऐसे में अपने पसंदीदा शोज़ को देखने के लिए स्मार्ट टीवी की जरूरत पड़ती है। अगर आपके पास स्मार्ट टीवी नहीं है तो भी आप इन शोज का मजा ले सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिससे आप आसानी से अपने Normal TV को Smart TV में बदल सकते हैं।

नॉर्मल टीवी को स्मार्ट टीवी बनाने की ट्रिक

एक नोर्मल टीवी को स्मार्ट टीवी में कन्वर्ट करने से पहले आपको सबसे पहले एचडीएमआई पोर्ट चेक करना है क्योंकि इस ट्रिक के माध्यम से अपने साधारण टीवी को स्मार्ट टीवी बना सकते हैं। इसके लिए आपको ऑनलाइन वेबसाइट से गूगल का एक डिवाइस क्रोमकास्ट खरीदना है जिसकी कीमत 1000 रुपए से 1500 रुपए तक की होती है। इस डिवाइस को वायरलेस क्रोमकास्ट एयरप्लेन डोंगल भी कहते हैं। इन सबके अलावा आपको एक स्मार्टफोन की आवश्यकता होगी जिसे आप अपने टीवी से कनेक्ट कर सकते हैं। स्मार्टफोन टीवी से कनेक्ट होने के बाद आप अपने स्मार्टफोन में जो भी करना चाहेंगे वह आपके टेलीविजन में दिखाई देगा इससे आप अपने पसंदीदा शो, यूट्यूब, व्हाट्सएप आदि सब देख पाएंगे।

Normal TV को Smart TV

 क्रोमकास्ट के फीचर

  • वाईफाई
  • स्क्रीन कास्टिंग

1- सबसे पहले आपको अपने नोर्मल टीवी को ऑन करके क्रोमकास्ट डिवाइस को टीवी के एचडीएमआई पोर्ट में लगाना है।यह पोस्ट आपको टेलीविजन के साइड में या पीछे मिल जाएगा।

Normal TV को Smart TV

2- अब क्रोमकास्ट डिवाइस में चार्जर की पिन लगाकर इसे पावर दें। आप चाहे तो डाटा केबल को टीवी से लगाकर भी इसे पावर दे सकते हैं। जब इस में बिजली पहुंच जाएगी तब इसमें लाइट जल जाएगी। इसके बाद टीवी में रिमोट से उस एचडीएमआई पोर्ट को सेलेक्ट करें जिसमें गूगल का क्रोमकास्ट डिवाइस लगा हुआ है।

क्रोमकास्ट

3- अब आपको अपने स्मार्ट फोन में जाना है और इसका वाईफाई ऑन करना है। इसके नीचे आपको काष्ट का ऑप्शन दिखेगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।  इससे आपको अपने टीवी में सेट नाम दिखाई देगा। जिसपर आप क्लिक करके टीवी और स्मार्ट फोन को कनेक्ट कर सकते हैं।

क्रोमकास्ट

4- कुछ स्मार्टफोन में कास्ट का ऑप्शन नहीं होता है। अगर आपके फोन में भी यह ऑप्शन नहीं है तो आपको गूगल प्ले स्टोर में जाकर गूगल क्रोमकास्ट सर्च करना है। इस के रिजल्ट में आपको सबसे पहले ऐप गूगल होम के नाम से मिलेगा आपको इसे ही अपने फोन में इंस्टॉल करना है। इसे ओपन करने के बाद इससे अपने टीवी के क्रोमकास्ट डिवाइस को कनेक्ट करना है।

Normal TV को Smart TV

5- इस तरह आप बहुत आसान तरीके से नार्मल टीवी को स्मार्ट टीवी में बदल सकते हैं। जब आपका स्मार्टफोन टीवी से कनेक्ट होगा तो आपके फोन का डिस्प्ले टीवी पर दिखाई देने लगेगा। जिसके बाद आप अपने पसंदीदा शो टीवी पर देख सकते हैं।

 Normal TV को Smart TV में बदलने की प्रक्रिया

  • अमेजॉन fire TV stick एमाजोन कम्पनी का एक ऐसी डिवाइस है जिसकी सहायता से आप अपने टीवी को एंड्राइड टीवी में बदल सकते हैं।
  • इसकी कीमत लगभग 3000 रुपए है और यूजर से ई-कॉमर्स साइट अमेजॉन से आसानी से खरीद सकते हैं।

amazon fire TV stick features-

  • online video streaming
  • वाईफाई
  • इंटरनेट कनेक्टिविटी
  • ब्लूटूथ
  • 8 GB internal storage
  • 1 GB रैम
  • वॉइस सपोर्ट
  • इसके अलावा आप एयरटेल इंटरनेट टीवी और एंड्रॉयड टीवी बॉक्स की सहायता से भी अपने पुराने नॉरमल एलइडी टीवी को एंड्राइड बना सकते हैं।
amazon fire TV stick

डिजिटल मीडिया प्लेयर की सहायता से टीवी स्मार्ट बनाए

इन डोंगल की सहायता से आप अपने पुराने टीवी को स्मार्ट टीवी में बदल सकते हैं। देखने में यह यूएसबी फ्लैश ड्राइव जैसे होते हैं पर यह एचडीएमआई पोर्ट के साथ आते हैं। इसके लिए आपको ऐसे टीवी सेट की जरूरत होती है जिससे डिवाइस कनेक्ट करके आप अपने टीवी को स्मार्ट टीवी में बदल सकते हैं।

 HDMI केबल के उपयोग से नॉर्मल टीवी को स्मार्ट टीवी में कन्वर्ट करना

एचडीएमआई केबल से आप आसानी से अपने टीवी को स्मार्ट टीवी में बदल सकते हैं इसके लिए आप एचडीएमआई केबल से अपने लैपटॉप को कनेक्ट कर सकते हैं और अपने टीवी को मॉनिटर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने फेवरेट कार्यक्रम टीवी पर आसानी से देख सकते हैं।

साधारण टीवी पर एयरटेल टीवी के मदद से अपने पसंदीदा कार्यक्रम का मज़ा ले

एयरटेल टीवी की मदद से यूजर केबल टीवी और इंटरनेट बेस्ट सर्विस जैसे यूट्यूब, अमेजॉन प्राइम और नेटफ्लिक्स जैसे स्ट्रीमिंग सर्विस का मजा ले सकते हैं। एयरटेल टीवी क्रोमकास्ट सपोर्ट के साथ आता है जिसकी मदद से आप लाइव टीवी रिकॉर्ड कर सकते हैं।

Airtel internet TV features-

  • एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम
  • क्रोमकास्ट सपोर्ट
  • लाइव  स्ट्रीमिंग
  • ब्लूटूथ
  • 8 जीबी इंटरनल स्टोरेज
  • 2 जीबी रैम
  • मेमोरी कार्ड सपोर्ट अप टू 128 जीबी
  • वॉइस सपोर्ट

 प्ले स्टेशन और एक्स बॉक्स

प्ले स्टेशन और एक्स बॉक्स की सहायता से आप अपने टेलीविजन को स्मार्ट बना सकते हैं इन दोनों प्लेटफार्म पर इंटरनेट कनेक्शन की मदद से आप ऑनलाइन कांटेक्ट स्ट्रीम कर सकते हैं प्ले स्टेशन और एक्स-बॉक्स का दुनिया भर में काफी ज्यादा यूज किया जाता है।

 Xiaomi MI box 4K

वैसे आप अपने पुराने टीवी को स्मार्ट टीवी में कन्वर्ट करने के लिए सेट टॉप बॉक्स का भी उपयोग कर सकते हैं इसके लिए श्योमी एमआई बॉक्स 4K एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है।पिछले साल लॉन्च किया गया श्योमी के इस सेटटॉप बॉक्स की कीमत 3499 रुपए है। इसमें आपको गूगल असिस्टेंट और गूगल प्ले स्टोर के अलावा कई वीडियो स्ट्रीमिंग एप को एक्सेस करने की सुविधा प्राप्त होगी। इसमें कनेक्टिविटी के लिए एचडीआर10, डॉल्बी एटमॉस, एंड्राइड 9.0, एचडीएमआई यूएसबी पोर्ट और ब्लूटूथ जैसे फीचर्स हैं।

Xiaomi MI box 4K

जिओ फोन से टीवी कनेक्ट केसे करें?

यह केबल दो तरह के कनेक्टर के साथ आता है जिसमे से अगर आपके पास कोई बड़ा टीवी यानी एलईडी और एलसीडी है तो आपको एचडीएमआई पोर्ट वाला कनेक्टर इस्तेमाल के लिए खरीदना होगा। और अगर आपके पास कोई छोटा टीवी जैसे है तो आपको आरसीए केबल खरीदना हैं। इस केबल को कनेक्ट करना बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको एलईडी है तो एचडीएमआई और साधारण टीवी  है तो आरसीए केबल कनेक्ट करना होता हैं। और दूसरी तरफ जिओ फोन से कनेक्ट करना होगा। सेटअप करने के बाद अब आप अपने जिओ फोन पर जिओ टीवी एप को ओपन कर ले ऐप के ओपन होते ही आप अपना मन पसंदीदा चैनल को चला ले अब आप लाइव टीवी का मज़ा उठा सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here