Online FIR Kaise Kare- ऑनलाइन एफआईआर, पुलिस कंप्लेंट  कैसे करे

Online FIR Kya Hoti Hai और ऑनलाइन एफआईआर कैसे करे एवं पुलिस कंप्लेंट कैसे करे व दर्ज करवाने का तरीका क्या है

वर्तमान समय में केंद्र सरकार अपने नागरिकों के लिए कई प्रकार की योजनाएं चलाती रहती है इसमें वह चाहती है कि जनता को हर सुविधा प्रदान की जा सके और उनके समय की भी बचत की जा सके ऐसे में Online FIR के माध्यम से एक नई योजना को शुरू करके बहुत ही अच्छा कार्य किया गया है जिसके माध्यम से आप किसी भी अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ ऑनलाइन एफआईआर कर सकते हैं तथा अपनी खोई हुई चीजों की रपट भी आप ऑनलाइन माध्यम से करा सकते हैं Article के माध्यम से Online FIR कैसे करते हैं इसके बारे में हम आपको विस्तार से बताएंगे तथा उसके साथ ही साथ इससे संबंधित भी हम कुछ जानकारियां करेंगे जिससे यदि भविष्य में आपको कभी ऑनलाइन एफआईआर करने की जरूरत पड़ती है आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हो सके निम्नलिखित हम आपको Online FIR के बाबत जानकारी प्रदान करते हैं।

ऑनलाइन एफआईआर क्या होती है

जब भी किसी घटना हो जाने पर या फिर ऐसी परिस्थिति जिसमें हमें पुलिस शिकायत दर्ज करना होता है तो ऐसे में हमें पुलिस थाने या चौकियों पर जाकर एफआईआर दर्ज करानी पड़ती है परंतु अब हम इस परेशानी से निजात पाने के लिए ऑनलाइन माध्यम से चाहे वह मोबाइल हो यह कंप्यूटर आसानी से अपनी Online FIR दर्ज कर सकते हैं और उसकी HardCopy निकाल कर हम उसका इस्तेमाल कहीं पर भी कर सकते हैं क्योंकि आज भी अक्सर देखा जाता है कि बहुत से लोग ऐसे हैं जो अभी भी पुलिस थानों और चौकियों में जाने से कतराते हैं ऐसे में उनके लिए यह एक वरदान से कम नहीं है जिससे आसानी से मोबाइल के माध्यम से या फिर किसी साइबर कैफे में जाकर ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकते हैं और उसका निवारण भी पुलिस के द्वारा जल्द से जल्द किया जाएगा।

Online FIR कैसे दर्ज कराया जाता है

जैसा कि आपको बताते चलें की वर्तमान समय में यदि ऑनलाइन माध्यम से FIR दर्ज कराई जाती है तो किसी भी व्यक्ति विशेष के नाम पर नहीं करा सकते हैं इसका सीधा मतलब यह हुआ कि Online FIR केवल अज्ञात लोगों के खिलाफ ही ऑनलाइन माध्यम से कराई जा सकती है जिसकी आप Print out निकाल कर कहीं पर भी उसका इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं और यही फिर के माध्यम से यदि आपकी किसी चीज को नुकसान पहुंचा है या फिर कोई वस्तु खो गई है तो उसकी दूसरी कॉपी भी आसानी से मिल सकती है बताते चलें कि Online FIR दर्ज करने के लिए इसमें आप Mobile SIM, Driving Licence,Aadhaar Card,Bank Passbook आदि की जानकारी आसानी से दर्ज करा सकते हैं जिसके लिए आपको पुलिस थानों के चक्कर लगाने की भी आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

Online FIR करने के लिए कुछ राज्यों की Link

StatesLinks
DelhiClick here
Uttar PradeshClick here
Madhya PradeshClick here
HaryanaClick here
RajasthanClick here
BiharClick here
MumbaiClick here
KarnatakaClick here
Andhra PradeshClick here
KeralaClick here
PanjabClick here
GujaratClick here

Online FIR करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

यदि आप Online FIR कराना चाहते हैं तो उसके लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण जानकारी रखनी होगी जिसके बारे में हम आपको निम्नलिखित बताने जा रहे हैं।

  • सबसे पहले आपको यदि ऑनलाइन एफआईआर करानी है तो उसके लिए आपके पास एक Valid Mobile Number अवश्य होना चाहिए जो कि आपके एफआईआर दर्ज किया जाएगा जिस पर यदि पुलिस विभाग को आपकी कुछ जानकारी चाहिए हो तो आपसे संपर्क कर सकें।
  • किसी भी ऑनलाइन FIR करने के लिए एक Email ID की जरूरत पड़ती है इसके माध्यम से ही पुलिस विभाग में मेल भेजा जाता है।

उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग में Online FIR करने का तरीका

जैसा कि उपरोक्त हमने आपको सभी राज्यों के लिंक प्रदान कर दी गई है अब हम आपको उत्तर प्रदेश राज्य में किस तरह से ऑनलाइन एफ आई आर दर्ज कराते हैं उसका ब्यौरा दिखाने जा रहे हैं।

  • उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग में सबसे पहले आपको FIR कराने के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एक Account बनाना होगा जहां पर आपको User ID व Password प्रदान कर दिया जाएगा।
  • अब उन जानकारी के आधार पर  Login करे और फिर आपके सामने Website का पेज खुलकर आएगा, जिस पर आपको तीन विकल्प दिखाई देंगे
  • उसके बाद आपको लॉगइन के विकल्प पर Click करना होगा जहां पर आप के सामने तीन प्रकार के Option दिखाई देंगे जोकि इस प्रकार हैं।
  • Existing User
  • Authenticate Submitted Report
  • जिनमें से आपको New User के विकल्प पर क्लिक करना होगा जहां पर एक नया पेज आपके सामने खुलकर आ जाएगा जिसमें आपकी कुछ Personal Details मांगी जाएगी जैसे नाम फोन नंबर ईमेल आईडी आदि।
  • अब इसके बाद आपके Mobile Number पर एक OTP आएगा जिसे आपको अपने पास रखे रहना है इस ओटीपी की जरूरत जब आप अंतिम में FIR को Submit करने जाते हैं तो उस समय पड़ती है।
  • अब उसके बाद आपको Registered के विकल्प पर Click करना होगा जहां पर आपसे फिर से आपके बारे में जानकारियां मांगी जाएंगी जिसमें आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी को जैसे पिता का नाम पता घटना की विस्तृत जानकारी आदि इसके साथ ही साथ आपके साथ क्या घटना घटी वह भी आपको दर्ज करना होगा तथा उसके बाद आपको Next बटन पर Click कर देना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया Page जाएगा जिसमें कुछ जानकारी मांगी जाएगी उदाहरण के तौर पर यदि आपका Mobile Phone कहीं खो गया है तो उससे संबंधित आपके मोबाइल में लगी SIM Card Number,Mobile Company Name,Model Number आदि के बारे में जानकारी मांगी जाएगी जिसे आप को भरकर Next के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • अब आप से Verification Code की मांग की जाएगी जो कि आपके मोबाइल फोन पर थोड़ी देर पहले आया था उसे दर्ज कर दें।
  • अब आप को अंतिम में Submit के बटन पर Click कर देना होगा इस तरह आपकी Online FIR दर्ज हो जाएगी इसके बाद आप अपनी FIR का Print out आसानी से निकाल कर उसे कहीं पर भी इस्तेमाल में ला सकते हैं।

Leave a comment