Resume क्या होता है कंप्यूटर और मोबाइल पर रिज्यूम कैसे बनाएं?

0
58

आप लोग जानते होंगे जब आप कहीं नौकरी के लिए जाते हैं तो रिसीव अपने साथ लेकर जाते हैं। क्योंकि जोकैसे डॉक्यूमेंट होता है जो हमारे बारे में एक खुली किताब होता है उनके माध्यम से ही आपको नौकरी मिलती है। बिना रिज्यूम आफ कहीं नौकरी के लिए दर्ज नहीं कर सकते जब आपका कोई नई नौकरी के बारे में बताता है तो सबसे पहले वह यही कहता है कि अपना रिज्यूम दो क्योंकि एक रिज्यूम ही ऐसा माध्यम है जो आपके बारे में एक पन्ने के द्वारा सब बयां करता है।डब्लू जी ओम ही सब कुछ आपके बारे में बताता है तो यह आपके ऊपर है क्या आपका रिज्यूम कैसे बनाएं? एक अच्छा रेशम आपको एक अच्छी नौकरी प्रदान कर सकता है। अथवा एक खराब रिज्यूम आपसे वह नौकरी छीन भी सकता है हम आपको अपने आर्टिकल के जरिए बताते हैं कि अच्छा Resume कैसे बनाते हैं?

 आइए जानते हैं  रिज्यूम होता क्या है?

Resume व करिकुलम विटाई एक तरह का इंट्रोडक्शन होता है। जिससे आप अपनी जॉब के जॉब लेने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। रिज्यूम में आपका नाम नंबर ईमेल क्वालिफिकेशन स्ट्रैंथ वीकनेस वर्क एक्सपीरियंस अथवा आपके अचीवमेंट होते हैं जिससे इंटरव्यू को पता चलता है आपके बारे में अगर आपका रिज्यूम अच्छा होता है तो इंटरव्यू पर अच्छा असर पड़ता है और आपका रिज्यूम खराब होता है तो इंटरव्यू के ऊपर खराब इंप्रेशन पड़ता है और उससे आपके हाथ से अच्छा मौका निकल जाता है। Resume में सिर्फ एक या दो पेज से का होता है जिसमें आप अपनी हर सूचना ब्रीफ में डालते हैं।

Resume

Resume मे क्या क्या होता है?

 पहला भाग

 रिज्यूम को शुरू अपने नाम से करते हैं। पहले अपना नाम नंबर ईमेल एड्रेस डालते हैं और रिज्यूम को और आकर्षक बनाने के लिए अपना फोटो भी डाल सकते हैं।अब आप सोच रहे होंगे कि फोटो कैसे डाल सकते हैं तो दोस्तों जब हम रिज्यूम बनाते हैं तो हम टेंपलेट का प्रयोग करते हैं। हर टेंपलेट का अलग-अलग ढांचा होता है। जिसमें अलग-अलग ऑप्शन का प्रयोग होता है। इसके माध्यम से आप Resume में अपना फोटो भी डाल सकते हैं।

 दूसरा भाग

 रिज्यूम के दूसरे भाग में व्यक्ति अपना ऑब्जेक्टिव डालता है। आप देखते मतलब आप का क्या उद्देश्य है? आप किस फील्ड में जॉब करना चाहते  है वह आप किस क्षेत्र में माहिर हैं।

 तीसरा भाग

 रिज्यूम के तीसरे भाग में। हमारी विकनेस और सीमेंट लिखी जाती हैं। रिज्यूम कमजोरी बहुत ताकत का एक अहम महत्व होता है जिससे इंटरव्यू और को आपकी  नेचर का पता चलता है।

चौथा भाग

 रिज्यूम के चौथे भाग में इंसान अपनी खूबियां लिखते हैं। इंसान की खूबी उसकी खासियत बताते हैं कि व्यक्ति क्या-क्या कर सकते हैं और क्या नहीं

 पांचवा भाग

 रिज्यूम के पांचवा भाग में आपकी अचीवमेंट बताते हैं कि आप ने क्या हासिल किया है और कौन-कौन से पुरस्कार जीते हैं

 छठा भाग

 रिज्यूम के छठे  भाग में डिक्लेरेशन होता है डिक्लेरेशन में आप अपना सिग्नेचर देते हैं कि आपके ऊपर दिए गए सारी सूचना सही है।

 सातवां भाग

 रिज्यूम के  साथ में व आखिरी भाग में अपना नाम तिथि व सिग्नेचर दर्ज करते हैं।

 आइए बताते हैं कि कंप्यूटर पर Resume कैसे बनाते हैं?

 कंप्यूटर में Resume बनाने के लिए आपको एमएस वर्ड का इस्तेमाल करना होता है। एम एस वर्ड पर रिज्यूम बनाने के लिए नीचे दिए गए हैं सब को फॉलो करें।

  • एमएस वर्ड खोलें:  कंप्यूटर पर एमएस वर्ड खोलें।
  • फाइल चुने:  एमएस वर्ड खुलने के बाद आपको फाइल पर क्लिक करना पड़ेगा फाइल पर क्लिक करें और न्यू सिलेक्ट करें।
  • टेंपलेट चुने:  टेंपलेट सुनने के लिए राइट साइड में कुछ ऑप्शन देखेंगे उसके साथ एक टास्क खुलेगा टास्क पेन में ऐसे ऑन माय कंप्यूटर पर क्लिक करें।
  • टेंपलेट देखेंगे:  दो जो टेंपरेट आपके कंप्यूटर में होंगे वह आपको इसके माध्यम से देखेंगे।
  • अदर डॉक्यूमेंट पर क्लिक करें:  अदर डॉक्यूमेंट पर क्लिक करने के बाद आपको रिसीव मिर्जा दिखेगा उस पर क्लिक करें और ओके कर दें।
  • रिज्यूम स्टाइल:  रिज्यूम विजार्ड खुलने के बाद आपको रिज्यूम का स्टाइल चुनना पड़ेगा और रिसीव मिस्टर सेलेक्ट करें और नेक्स्ट पर क्लिक करें।
  • अपनी सूचना डालें:  अब आपको अपनी सूचना डालनी है जैसे कि नाम पता फोन नंबर ईमेल और नेक्स्ट पर क्लिक करें।
  • हेडिंग जोड़े:  आप अपनी सोच ना डालने के बाद हेडिंग डालनी पड़ेगी हेडिंग डालने के बाद आपको कोई हेडिंग अपने पास से डालनी है तो आप उस हेडिंग को अपने रिज्यूम में जोड़ सकते हैं। 
  • ऐसे आपका रिज्यूम तैयार हो जाएगा और आप उसको फ्रेंड भी निकाल सकते हैं। यह तरीका कंप्यूटर में रिज्यूम बनाने का।

 मोबाइल में रिज्यूम कैसे बनाते हैं?

 मोबाइल में रिज्यूम बनाने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • रिज्यूम बिल्डर ऐप डाउनलोड करें:  मोबाइल में रिज्यूम बनाने के लिए आपको एक एंड्रॉयड एप डाउनलोड करनी पड़ेगी जो है रिज्यूम बिल्डर ऐप।
  • डिटेल्स भरे:  रिज्यूम बिल्डर ऐप में डिटेल्स अरे पहले आपको खोलें क्रिएट रिज्यूम करें और अपनी सारी डिटेल्स उसमें भरे।
  • रिज्यूम को जनरेट वा डाउनलोड करें:  अपनी डिटेल पढ़ने के बाद आपको रिज्यूम जेनरेट करना पड़ेगा डिलीवरी ओम जनरेट करें ऑफिस डाउनलोड करें।
  • प्रीव्यू:  रिज्यूम टेंप्लेट वर्ड डाउनलोड करने के बाद आपको रिज्यूम प्रयोग करना पड़ेगा प्रेमियों में आपको अपना रिज्यूम दिखेगा क्या आपने उस रिज्यूम को कैसे तैयार किया है?

CONCLUSION

 उम्मीद करता हूं क्या आपको इस आर्टिकल के माध्यम से समझ जाओगे होगा कि रिज्यूम को कंप्यूटर व मोबाइल द्वारा कैसे बनाया जाता है?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here