ओटीजी (OTG) केबल क्या है और कैसे काम करता है?- OTG Full Form Hindi Me

0
310

OTG Cable Kya Hai | ओटीजी केबल कैसे काम करता है | OTG Full Form Kya Hai | ओटीजी केबल मोबाइल फोन से कनेक्ट करने का तरीका

आजकल इंटरनेट का जमाना है और इस इंटरनेट के जमाने में आजकल नई नई टेक्नोलॉजी आ रही है जो हम समय-समय पर आपको बता रहे हैं। आज हम आपको ओटीजी केबल के बारे में बताएंगे कि ओटीजी केबल क्या है? और यह कैसे काम करता है और इसके क्या क्या लाभ है? OTG केबल के जरिए हम अपने काम आसान कर सकते हैं यदि आपके पास एक एंड्राइड मोबाइल है तो उसके जरिए आप ओटीजी केबल का इस्तेमाल कर सकते हैं। ओटीजी केबल को हम कई तरीके से यूज कर सकते हैं जैसे कि आपने स्मार्टफोन के जरिए उसको और भी बढ़िया काम करने के लायक बना सकते हैं। OTG केबल के जरिए हम एसडी कार्ड और कार्डरीडर के साथ इस्तेमाल करना बहुत ही आसान काम है और आपको यह भी पता होना चाहिए ओटीजी केबल को हम बहुत तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं।

ओटीजी क्या है?

 ओटीजी की फुलफॉर्म ऑन द गो होती है जिसे हम शॉर्ट फार्म में ओटीजी कहते हैं। ओटीजी केबल के जरिए आपका स्मार्टफोन और भी स्मार्ट तरीके से वर्क करता है।ओटीजी एक ऐसा केबल है जिसके द्वारा आप अपने मोबाइल को किसी और डिवाइस से जोड़ सकते हैं बस हमें इस बात का ध्यान रखना होगा कि वह डिवाइस ओटीजी सपोर्टर होना चाहिए। OTG Cable के द्वारा आप अपने मोबाइल को यूएसबी पेनड्राइव के साथ भी जोड़ सकते हैं। उसी से आप स्टोर डाटा को अपने फोन में देख पाएंगे अपने एंड्रॉयड फोन में ओटीजी केबल को इस्तेमाल करने के लिए आपको एक ओटीजी केबल की जरूरत होती है जिसे आप मार्केट से आसानी से खरीद सकते हैं।

ओटीजी मोबाइल के जरिए आप बहुत सी डिवाइस को अपने फोन से कनेक्ट कर सकते हैं। इसका आकार लगभग आधा फीट होता है और इसकी कीमत भी बहुत सस्ती होती है। ओटीजी को पहली बार वर्ष 2001 में इस्तेमाल किया गया था।

OTG केबल

ओटीजी केबल का उपयोग

अपने फोन के साथ की-बोर्ड कनेक्ट करें-

स्मार्टफोन एक छोटा डिवाईस है, इसलिए इसमें टाईपिंग करने में हमेशा दिक्कत ही आती है और जो आन्नद कम्प्युटर पर आता है उससे स्मार्टफोन मालिक अनजान ही रहते है।मगर OTG Cable इस टाईपिंग आनंद को कराने में आपकी मदद कर सकती है. क्योंकि इसके द्वारा आप अपने मोबाईल फोन के साथ कम्प्युटर की-बोर्ड को कनेक्ट कर सकते है,और फिर टाईपिंग का मजा ले सकते है।

स्मार्टफोन के साथ कम्प्युटर माउस कनेक्ट करना-

आपने जिस तरह की-बोर्ड कनेक्ट किया है, ठीक उसी प्रकार माउस भी कनेक्ट किया जा सकता है। और मोबाईल फोन माउस द्वारा नियत्रिंत किया जा सकता है।

कम्प्युटर डाटा को फोन में लेना-

 वैसे तो स्मार्ट फोन के मुकाबले कंप्यूटर में कई गुना ज्यादा स्टोरेज होता है, इसलिए हम मोबाइल का डाटा ही कंप्यूटर में ट्रांसफर करने के बारे मे सोचते है। मगर OTG Cable के सहारे हम अपने स्मार्टफोन में भी पेनड्राइव का डाटा स्टोर कर सकते है।

USB Light कनेक्ट करना-

अगर आपको अपने स्मार्टफोन में फ्लैशलाइट से भी अधिक रोशनी का उपयोग करना है तो आप स्मार्टफोन में OTG को Connect कर USB Light को अटैच कर सकते हैं। जिससे आप मोबाइल को मिनी बल्ब के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

Game Controller कनेक्ट करें-

यदि आप स्मार्टफोन में Game खेलते हुए आनंद नहीं ले पा रहे हैं, तो आप मोबाइल में OTG Connect कर Game Controller को Attach कर सकते हैं, जिससे आप किसी भी गेम को Game Controller की सहायता से खेल कर सकते हैं।

USB Fan कनेक्ट कीजिए-

 आपका स्मार्टफोन आपको जरूरत पड़ने पर गर्मी से भी राहत दे सकता है? यदि आपका स्मार्टफोन ओटीजी सपोर्ट करता है तो आप बाजार में उपलब्ध ओटीजी केबल खरीद कर आसानी से अपने स्मार्टफोन में यूएसबी पंखा चला सकते हैं।

अपना फोन चार्ज कर सकते हैं-

यदि आप अपने स्मार्टफोन में ओटीजी केबल अटैच करने पर किसी दूसरे स्मार्टफोन को अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट करते हैं, तो दूसरा स्मार्टफोन ऑटोमेटिक चार्ज होने लगेगा। क्योंकि यहाँ आपका स्मार्टफोन Power Bank के रूप में कार्य करता है।

अपना डिजिटल कैमरा कनेक्ट करें-

आपको स्टोरेज की समस्या उत्पन्न होती है, तो आप ओटीजी को अपने स्मार्टफोन में कनेक्ट कर अपने कैमरे से अटैच कर सकते हैं। जिससे आप अपने कैमरे की फोटो तथा वीडियो का Data स्मार्टफोन में ट्रांसफर कर सकते हैं।

एक्सटरनल हार्ड डिस्क कनेक्ट कर सकते हैं-

अब आप अपने स्मार्टफोन में भी पोर्टेबल हार्ड डिस्क तथा फ्लैश ड्राईव को अपने फोन के साथ कनेक्ट कर सकते है, और उनमे मौजूद डाटा को अपने फोन के माध्यम से एक्सेस कर सकते है।

वाईफाई रूटर कनेक्ट कर सकते हैं-

कभी राउटर खराब होने की स्थिति में आप अपने स्मार्टफोन से वाईफाई राउटर को अटैच कर सकते हैं। और बिना परेशानी के वाईफाई इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ओटीजी (OTG) केबल क्या है

OTG केबल की कीमत

जब आप मार्केट जाएंगे तो आपको कई तरह के ओटीजी केबल देखने को मिलेंगे यह कंपनी पर निर्भर करता है कि आप कौन सी  कंपनी का ओटीजी केबल खरीद ना चाहते हैं साधारण ओटीजी केबल आपको 100 रूपए तक का मिल सकता है लेकिन अगर आप किसी ब्रांडेड कंपनी का  ओटीजी केबल खरीदना चाहते हैं तो वह आपको 200 रूपए से 250 रूपए तक का मिलेगा।

ओटीजी (OTG) केबल

आपका स्मार्टफोन ओटीजी सपोर्ट करता है या नहीं

आज कू समय में लगभग सभी फोन निर्माता अपने स्मार्टफोन में OTG Support पहले से ही देते है. मगर कुछ डिवाईस अभी भी ओटीजी सपोर्टेड नही होते है। किसी भी डिवाइस ओटीजी कंपैटिबिलिटी जानने के 2 प्रकार है जिसके जरिए आप बहुत ही आसान तरीके से पता कर सकते हैं कि आपकी डिवाइस ओटीजी सपोर्ट करता है या नहीं।

Read Device Full Specifications-

ये फीचर-सूची आपको ऑनलाईन प्रोड्क्ट समीक्षा वेबसाईट (Products Review Websites) पर आसानी से मिल जाएगी और फोन निर्माताओं की ऑफिशियल वेबसाईट से भी इस बारे में जानकारी जुटाई जा सकती है।मगर ये तकनीक केवल उन लोगों के काम आ सकती है, जिन्होने फोन अभी तक खरीदा नही है।

 यदि आपने फोन खरीद लिया है और आपके फोन निर्माता ने नही बताया है कि आपका फोन OTG Compatible है अथवा नही? दूसरे तरीके से ओटीजी कंपैटिबिलिटी चेक कर सकते हैं।

 Manually Check करना-

  • सबसे पहले अपने फोन में OTG नाम की इस एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर लीजिए और इंस्टॉल हो जाने के बाद ओपन पर टैप करके इसे लॉच भी कर दीजिए।
  • अब आपको सामने एक बटन दिखाई देगा जिसका नाम है – Check now! तो अब आप इस बटन पर टैप कर दीजिए।
  • ऐसा करते ही ये एप्लीकेशन आपके डिवाईस को चैक करना शुरु कर देगी. यदि आपका डिवाईस OTG Support कर सकता है। तो आपको Yes! This device is otg supported दिखाई देगा, अन्यथा otg is not supported लिखा हुआ आएगा।

ओटीजी केबल मोबाइल फोन से कनेक्ट करने का तरीका

  • अब आप जान चुके है कि मेरा फोन ओटीजी सपोर्ट करता है, तो अब आप अपने फोन के साथ इस USB On-the-Go को अपने फोन के साथ कनेक्ट करने के लिए बिल्कुल तैयार है।
  • ओटीजी केबल के दो मूँह होते है, एक छोटा मूँह और दुसरा बडा मूँह होता है।
  • सबसे पहले आप छोटे मूँह को पकडिए और अपने फोन के चार्जिंग पॉइंट में लगा  दीजिए।
  • इसके बाद OTG Cable के बडे मूँह से जिस डिवाईस को कनेक्ट करना है, उसे जोड दीजिए। बस इतना ही करना है. बाकि काम आपका फोन सभांल लेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here