Network Hub क्या है और नेटवर्क हब कैसे काम करता है?

0
191

Network Hub Kya Hota Hai | नेटवर्क हब कैसे काम करता है | नेटवर्क हब के फीचर्स क्या है | Types Of Hub In Computer Network |

दोस्तों आज हम आपको नेटवर्क हब बारे में बता रहे हैं यह कैसे कार्य करता है और Network Hub को हम कहां पर इस्तेमाल करते हैं। आज का दौर कंप्यूटर और इंटरनेट का दौर है और हर तरह का कार्य कंप्यूटर पर इंटरनेट की सहायता से किये जा रहे है। जब हम मल्टीपल डिवाइस पर काम करते हैं तो उन्हें कनेक्ट करने के लिए एक नेटवर्क डिवाइस की आवश्यकता होती है नेटवर्क डिवाइस की सहायता से मल्टीपल इथरनेट डिवाइस को एक दूसरे से कनेक्ट किया जाता है इस नेटवर्क डिवाइस में हब एक ऐसा यन्त्र है जो ईथरनेट डिवाइस आपस में एक दूसरे से जोड़ने का कार्य करता है इसी को नेटवर्क हब कहा जाता है 

नेटवर्क हब क्या है ?

नेटवर्क हब एक नेटवर्क डिवाइस कहलाती है जो मल्टीपल डिवाइसेज को आपस में जोड़ने के लिए इस्तेमाल किया जाता है इसकी वजह से ही आपस में डाटा का आदान प्रदान किया जाता है Network Hub सिग्नल को बढ़ाता है और रीजेनरेट करता है हब मैं मल्टीपल पोर्ट होते हैं इसी वजह से इसे मल्टीपल पोर्ट रिपीटर भी कहते हैं नेटवर्क स्विच तथा रोटर की तरह आपकी रूटिंग टेबल और इंटेलिजेंस नहीं पाई जाती इसीलिए इसको नेटवर्क हब कहते हैं।

Network Hub क्या है

Network Hub कैसे काम करता है ?

जब हम मल्टीपल डिवाइस पर कार्य कर रहे होते हैं तो कोई होस्ट फ्रेम भेजता है उस वक्त हब फ्रेम सभी पोर्ट में भेजने का कार्य करता है नेटवर्क हब फ्रेम के प्रकारों को अलग नहीं करता जब Uni Cast या Multicast या ब्रॉडकास्ट हो सभी फ्रेम को सभी पोर्टो में फॉरवर्ड करने का काम करता है फ्रेम वही एक्सेप्ट करता है इसका मैक ऐड्रेस फ्रेम के डेस्टिनेशन मेक एड्रेस फील्ड के बराबर हो बाकी सारे होस्ट इसे रिसीव करके बेस्ट कार्ड डिस्कार्ड कर देता है। इस प्रकार Network Hub कार्य करता है।

Network Hub

हब के प्रकार

यहां पर हम आपको नेटवर्क हब के प्रकारों के बारे में बता रहे हैं इनको तकनीक के आधार पर तीन प्रकारों में बांटा जा सकता है

एक्टिव हब

इस हब को कार्य करने के लिए बिजली की आवश्यकता नहीं होती जब इसके पास सिग्नल पहुंचता है तो यह सिग्नल को रीजेनरेट करके इसके साथ ही सिग्नल को बड़ा भी देती है इस हब का इस्तेमाल सिर्फ कनेक्टर की तरह किया जाता है इसी को Multiport Repeater भी कहा जाता है।

पेस्सिव हब

यह हब सिगनल को आगे भेजने का काम करती है जिस स्थिति में सिग्नल आता है उसी स्थिति में आगे सेंड कर दिया जाता है। यह किसी भी चैनल को ना तो एमप्लीफाई करता है ना ही रिजल्टेट करता है इसका उपयोग केवल रिपीटर के तौर पर किया जाता है।

इंटेलिजेंस हब

एक्टिव ओर पैसिव हब जो भी काम करती हैं इंटेलिजेंस हब उन सभी कामों को बड़ी सरलता पूर्वक कर सकता है इंटेलिजेंस हब एडमिनिस्टर को नेटवर्क ट्रेफिक को मॉनिटर करने में सहायता प्रदान करता है यह सभी पोर्ट को कंफीगर करता है। इंटेलिजेंस हब प्रॉब्लम की लोकेशन को आईडेंटिफाई कर लेता है।

Network Hub Kya Hai

Network Hub के फायदे

यहां पर हम आपको नेटवर्क हब के फायदे बता रहे हैं जो निम्नलिखित हैं।

  • नेटवर्क हब सभी प्रकार के नेटवर्क मीडिया को सपोर्ट करने का काम करता है।
  • इसका उपयोग कोई भी कर सकता है क्योंकि यह बहुत सस्ते होते हैं।
  • नेटवर्क हब इस्तेमाल करने से नेटवर्क पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता।
  • हब साथ अलग-अलग मीडिया टाइप को बड़ी आसानी से जोड़ा जा सकता है।

 नेटवर्क हब के नुकसान

जब किसी टेक्नालॉजी के बहुत से फायदे होते हैं तो उसके कुछ नुकसान भी होते हैं इसलिए हम आपको नेटवर्क हब के नुकसान के बारे में बता रहे हैं।

  • Network Hub  ट्रैफिक को कम नहीं करता ।
  • यह Network के Best Path का चुनाव नहीं कर सकता ।
  • नेटवर्क हब नेटवर्क को Segment में विभाजित नहीं कर सकता।
  • इसमें नेटवर्क ट्रैफिक को कम करने के लिए किसी 

तरह का कोई हर्ड वेयर नहीं होता है।

Network Hub के फीचर्स

नेटवर्क हब कई तरह के काम करता है यह एक नेटवर्क डिवाइस है और इसमें बहुत से फीचर्स होते हैं जिनका जिक्र हम नीचे कर रहे हैं।

  • Hub 4 से लेकर 24 Port Sizes में होते है।
  • Hub Half Duplex Mode में ऑपरेट किये जाते है।

तो दोस्तों हमने आपको यह बताया कि नेटवर्क हब क्या होता है और यह कितने प्रकार के होते हैं और यह किस तरह कार्य करता है तो उम्मीद है कि नेटवर्क हब के बारे में आप अच्छी तरह समझ गए होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here