Percentage कैसे निकाले- परसेंटेज निकालने का सूत्र, प्रतिशत निकालने का तरीका

Percentage Kya Hota Hai और परसेंटेज कैसे निकाले एवं प्रतिशत निकालने का सूत्र क्या होता है व प्रतिशत निकालने का तरीका क्या होता है

गणित एक ऐसा विषय है जोकि आज के समय में काफी ज्यादा उपयोगी तथा दैनिक दिनचार्य में इस्तेमाल होने वाला माना जाता है जब भी आप पढ़ाई की बात करते हैं,दुकानों पर जाते हैं तो उन सभी जगह गणित का ही इस्तेमाल करके रुपयों का आदान-प्रदान होता है वही पर आपने परसेंटेज का नाम सुना होगा यह परसेंटेज वही होते हैं कि जब आप किसी भी बड़ी दुकानों पर जाते हैं तो आपको कुछ प्रतिशत की जो छूट प्रदान की जाती है वह एक परसेंट के द्वारा ही निकाल कर दी जाती है गणित विषय में परसेंटेज का बहुत अहम रोल माना जाता है यह एक फ्रेक्शन के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है

परंतु आज के समय में बहुत से ऐसे विद्यार्थी हैं जिन्हें परसेंटेज निकालना नहीं आता तो आज हम इस लेख के द्वारा Percentage कैसे निकालते हैं उसका तरीका बताएंगे जिससे यदि कोई इससे अछूता है तो वह बताए गए सूत्र के द्वारा आसानी से प्रतिशत निकाल सके।

Percentage Kya Hota Hai?

जब कोई भी संख्या 100 को फ्रेक्शन के रूप में व्यक्त करती है तो उसे परसेंटेज अथवा प्रतिशत कहते हैं। जब भी किसी संख्या का प्रतिशत अथवा परसेंटेज निकालना होता है तो उसे उस पूर्ण संख्या से विभाजित करके हम उसमें सौ का गुड़ा कर देते हैं जिससे उस संख्या का प्रतिशत ज्ञात हो जाता है। जिस भी संख्या को हम प्रतिशत के रूप में व्यक्त करना चाहते हैं उसे हम बटे सौ जैसे माना की 60 की प्रतिशत निकालनी है तो उसे हम 60/100 के रूप में व्यक्त करेंगे यदि परसेंटेज के सिंबल अथवा चिन्ह की बात किया जाए तो उसे (%) में व्यक्त करते हैं।

Percentage

जमीन कैसे नापे

Percentage (प्रतिशत) कैसे निकले?

यदि परसेंटेज निकालना हो तो उसके लिए सबसे पहला पॉइंट यह ध्यान में रखना चाहिए कि दो प्रकार के अंक होते हैं पहला अंश और दूसरा हर जो भी संख्या बटे में होती है उस के ऊपरी हिस्से को अंश कहते हैं तथा नीति निचले हिस्से को हर कहते हैं और प्रायः हर 100 नंबर को ही लिया जाता है प्रतिशत निकालने के लिए जब भी किसी मांग का प्रतिशत निकालते हैं तो कुलमान में से निकले मान का भाग देकर फिर 100 से गुणा कर देते हैं जिससे हमें प्रतिशत सामने मिल जाता है जिसका एक तरीका हम आपको निम्नलिखित बता रहे हैं।

फॉर्मूला:

  • मान/कुल मान×100

Percentage निकालने का फॉर्मूला:

गणित के विषय में परसेंटेज का बहुत बड़ा योगदान माना जाता है जिसकी बदौलत हम कई तरह से प्रतिशत निकाल सकते हैं इसके लिए हम निम्नलिखित कई तरह के तरीके बताएंगे जिसके माध्यम से आप प्रतिशत को आसानी से निकाल सकते हैं जो कि हम बारी बारी से उदाहरण सहित बताएंगे।

1.परीक्षा में प्राप्त अंको का Percentage निकाले

जब भी अभी स्कूल था कॉलेज में परीक्षा देते हैं तो अंत में हमें रिजल्ट प्रदान किया जाता है जिसमें हमें सभी विषयों के नंबर प्रदर्शित किए जाते हैं तथा उसके साथ साथ परसेंटेज भी दिखाई जाते हैं क्या आपको पता है कि आप के परीक्षा में आए हुए अंकों का परसेंटेज कैसे निकालते हैं तो उसके लिए हम आपको निम्नलिखित तरीका बता रहे हैं:

फॉर्मूला:प्राप्त अंक×100÷पूर्णांक

उदाहरण:माना किसी विद्यार्थी को उसके हाईस्कूल में पूर्णांक 600 में से 441 अंक प्राप्त हुए है तो उसका Percentage बताए?

हल: माना पूर्णांक:600  प्राप्त अंक:441

अब हाल: 441×100÷600=73.5

2.Percentage के माध्यम से अंक पता करना

कभी-कभी क्या होता है कि आपको रिजल्ट पर आपके दिए हुए परीक्षा के प्रश्न टेल बता दिए जाते हैं और आपसे कहा जाता है कि उसके अंक आप स्वयं निकाल ले जिससे उन विद्यार्थियों को जिन्हें परसेंटेज निकालने नहीं आता दिक्कत का सामना करना पड़ता है इसलिए निम्नलिखित हम उदाहरण सहित एक तरीका व फार्मूला बता रहे हैं जिससे आप आसानी से प्रतिशत के माध्यम से अपना अंक ज्ञात कर सकते हैं।

फॉर्मूला: पूर्णांक×प्राप्त प्रतिशत=?(प्राप्त अंक)

उदाहरण:राजेश को अपनी इंटरमीडिएट की परीक्षा में 1000 में से 70% अंक प्राप्त हुए है तो राजेश ने कुल विषयों का मिला कर कितना अंक प्राप्त किया?

हल: 1000×70/100=700 अंक प्राप्त

Percentage Kaise Nikale

3.Percentage के माध्यम से पूर्णांक ज्ञात करना

कभी-कभी क्या होता है कि हमें कुल अंक प्राप्त हो जाते हैं तथा उसके साथ-साथ प्रतिशत भी हमें प्राप्त हो जाता है परंतु हमें पूर्णांक नहीं मालूम पड़ पाता इसलिए निम्नलिखित उदाहरण सहित हम आपको पूर्णांक ज्ञात करने का तरीका बताएंगे जिससे आप आसानी से अपने कुल अंकों का पूर्णाक जान सके।

फॉर्मूला:प्राप्त अंक×100÷प्राप्त प्रतिशत=?

उदाहरण: सोहन ने अपनी आठवीं कक्षा में 400 अंक प्राप्त किए तथा उसे 50% के साथ अपनी परीक्षा उत्तीर्ण कर ली तो उसे कितने पूर्णांक में से यह नंबर प्राप्त हुआ?

हल: 400×100÷50=4000÷50=800 पूर्णांक

4.Error प्रतिशत फॉर्मूला

जब भी हम कैलकुलेशन करने के लिए बैठते हैं तो कभी-कभी क्या होता है कि हमारे द्वारा कैलकुलेशन प्रतिशत के हिसाब से थोड़ा गलत आ जाता है जिसको ज्ञात करने के लिए हम एक अलग प्रकार का एरर परसेंटेज फार्मूला निकालते हैं जो कि हम आपको निम्नलिखित बता रहे हैं।

फॉर्मूला:एरर×100/वास्तविक कैलकुलेशन

उदाहरण: राहुल ने किसी मेष की लंबाई 20 सेंटीमीटर माफी परंतु उसकी वास्तविक लंबाई 18 सेंटीमीटर ज्ञात हुई तो राहुल के द्वारा कितना एरर प्रतिशत हुआ?

हल: 2×100÷18=11.111111

5.लागत मूल्य ज्ञात करना

जब भी हम बाजार में जाते हैं कोई सामान लेने तो वह हमें दुकानदार के द्वारा उसके मूल्य आधार पर लेना पड़ता है परंतु हमें उसकी वास्तविक मूल नहीं पता होती क्योंकि जब भी कोई दुकानदार कोई सामान भेजता है तो वह अपनी लागत मूल्य के साथ साथ परिवर्तन मूल लगाकर तथा उसमें थोड़ा फायदा कमाता है तो उसका हम लागत मूल्य प्रतिशत ज्ञात करने का तरीका बताएंगे।

फॉर्मूला: नया मूल्य×100/100+परिवर्तन प्रतिशत

उदाहरण: माना कि सोहन के द्वारा एक में बेची गई जो कि₹3000 में बिकी पर उसने 20% का लाभ कम है मूल मूल्य क्या रहा होगा?

हल: 3000×100/100+20=300000÷120=2500

Percentage का उपयोग किन जगहों पर किया जाता है?

जैसा कि आपको उपयोग बताएं क्या है कि Percentage गणित का वह हिस्सा है जिसके माध्यम से दैनिक जीवन में भी बहुत सारे कार्य किए जाते हैं आप चाहे दुकानों पर चले जाएं या फिर मेडिकल स्टोर पर शोरूम आदि सब जगह पर प्रतिशत के हिसाब से रुपयों का लेनदेन होता है निम्नलिखित हम उन जगहों को बताएंगे जहां-जहां प्रतिशत का अत्यधिक इस्तेमाल किया जाता है।

  • बड़े व्यापारी या छोटे व्यापारी अपने व्यापार की समीक्षा करने के लिए Profit और Loss ज्ञात करने के लिए प्रतिशत का इस्तेमाल करते हैं।
  • क्वांटिटी आदि की तुलना परसेंटेज के माध्यम से ही की जाती है।
  • किसी भी डाटा का वैल्यूएशन ज्ञात करने के लिए परसेंटेज का अत्यधिक इस्तेमाल किया जाता है।
  • स्कूल कॉलेज में विद्यार्थियों का रिजल्ट ज्ञात करने के लिए तथा उन्हें अंक प्रदान करने के लिए प्रतिशत का उपयोग किया जाता है।
  • गणित के विषय में किसी भी प्रकार की अंकीय संरचना को ज्ञात करने के लिए प्रतिशत का इस्तेमाल किया जाता है।

Leave a comment