प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2022-23: PMAY नई लाभार्थी सूची देखे 

Pradhanmantri Awas Yojana List Kya Hai और प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट कैसे देखें एवं इस योजना सूची में अपना नाम देखने का तरीका क्या है

भारत में आज भी बहुत सपरिवार ऐसा है जोकि झुग्गी झोपड़ियों में या फिर रोड के किनारे रहता है ऐसे में उन्हें ना ही धन के मकान मिल पाते हैं ना ही वह एक परिवारिक जीवन जी पाते हैं इसलिए केंद्र सरकार के द्वारा एक ऐसी योजना लाइए जिससे उन सभी गरीब निर्धन परिवारों को उनको आश्रम मिल सके और वह भी मकान घरों में रहकर एक अच्छा जीवन जी सकें इसका नाम प्रधानमंत्री आवास योजना(PMAY) है जोकि कुछ साल पहले ही माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू की गई है तो आज हम आपको प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2022 की सूची कैसे देखते हैं उसके बारे में जानकारियां प्रदान करेंगे तथा इससे संबंधित जानकारी कभी आपसे साझा करेंगे। तो आइए आपको Pradhan Mantri Awas Yojana से बाबत विस्तार में जानकारी देते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना(PMAY) क्या है

साल 2022 तक केंद्र सरकार ने एक ऐसा लक्ष्य रखा है जिसके द्वारा देश के सभी ग्रामीण आवास नागरिकों को मकान मोहैय्या कराया जा सके जो कि 1 अप्रैल 2016 से लागू हो चुका है जिसके अंतर्गत कच्चे टूटे-फूटे मकानों में रहने वाले उन परिवार को जो कि अपना रिहायशी नहीं बना सकते उनको आर्थिक तौर पर मदद की जाएगी जिससे वह अपने मकान बना सकें।इस Pradhanmantri Awas Yojana के अंतर्गत भारत के लगभग एक करोड़ निर्धन एवं गरीब परिवार को लाभ मिलने का अनुमान है इसके द्वारा उन्हें आवासीय सुविधा के साथ-साथ रसोईघर और शौचालय की भी व्यवस्था प्रदान की जाएगी शुरुआती दौर से अब तक मैं इसमें कई संशोधन भी किए गए इसमें पहले 20 वर्ग मीटर में मकान का निर्माण होता था जो कि अब बदल कर 25 वर्ग मीटर कर दिया गया है वहीं आर्थिक सहायता ₹70000 से बढ़कर ₹130000 तक कर दी गई है।

प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट

Pradhanmantri Awas Yojana List का उद्देश्य

प्रधानमंत्री आवास योजना के मुख्य उद्देश्य को देखा जाए तो इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में रह रहे परिवार जो कि काफी निर्धन है और उनके पास अपना खुद का मकान नहीं है ऐसे में केंद्र सरकार के द्वारा 2022 तक एक करोड़ आवासीय सुविधा प्रदान करके उन्हें और उनके परिवार के जीवन को सामान्य तौर पर लाने का प्रयास किया जा रहा है जिसके अंतर्गत E-Governance Model App के माध्यम से प्रधानमंत्री आवास योजना को सफल बनाने का कार्य किया जा रहा है किसके द्वारा इस योजना के अंतर्गत एक लिस्ट निकाली जा रही है सभी सफल परिवारों का नाम भी दर्ज है। इस लिस्ट के माध्यम से वे सभी परिवार Online तरीके से अपनी सूची को देख सकेंगे और आगे की कार्यवाही में साथ भी दे सकेंगे।

Pradhanmantri Awas Yojana List In Highlights

योजनाप्रधानमंत्री आवास योजना
शुरुवात1 April 2016
मंत्रालयMinistry of Rural Development of India
उद्देशसभी निवासियों को रहने के लिए आवास
लाभार्थीवो निवासी जिनके पास रहने के लिए घर मकान नहीं है
प्रदान राशि1,20000 से 1,30000 तक
राज्यउत्तर प्रदेश राज्य
योजना का प्रकारकेंदीय योजना
टोल फ्री नंबर 1800-11-6446
वेबसाइटClick here
प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट

PM Awas Yojana की विशेषता

प्रधानमंत्री आवास योजना की 2022-23 की जो List निकाली जा रही है उससे संबंधित कुछ विशेषताएं निम्नलिखित लिखित बताने जा रहा है।

  • PM Awas Yojana को विभिन्न प्रकार की योजनाओं के सहयोग से मिलकर सफल बनाने का कार्य किया जा रहा है।
  • उत्तर प्रदेश प्रधानमंत्री आवास योजना के द्वारा 2022 तक 300000 लाभार्थियों को आवास उपलब्ध कराया जा चुका है।
  • जैसा कि उपरोक्त आपको बताया गया कि आवास निर्माण के लिए 20 वर्ग मीटर से बढ़ा कर 25 वर्ग मीटर तक का मकान बनाया जा सकेगा जिसमें रसोई के साथ-साथ शौचालय भी रहेगा
  • प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले नागरिकों को ₹120000 तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • और वही Pradhan Mantri Awas Yojana के अंतर्गत जो भी नागरिक पहाड़ी क्षेत्र में रह रहे हैं उनके परिवार को ₹130000 तक की आर्थिक सहायता प्रदान करने का प्रावधान रखा गया है।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत स्वस्थ भारत मिशन ग्रामीण के द्वारा भी शौचालय के निर्माण हेतु परिवार को ₹12000 की आर्थिक रकम प्रदान करने का प्रावधान है।
  • ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार के अंतर्गत थी इन सभी अनुमोदन राशियों की परियोजनाओं को स्वीकृति करने का कार्य किया जाएगा।
  • सबसे बड़ी खासियत यह है कि PMAY के अंतर्गत जो भी मकान बनाए जाएंगे उसमें तकनीकी सहायता भी प्रदान की जाएगी।

उत्तर प्रदेश राज्य में PMAY की स्तिथि

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 2022 तक पात्र नागरिक जो है उन्हें केंद्र सरकार ने पक्के मकान मुहैया कराने के लक्ष्य रखे हुए हैं वह चाहे किसी भी राज्य हैं तो इसीलिए उत्तर प्रदेश में भी बहुत से ऐसे नागरिक हैं जिनके पास घर मकान नहीं है तो उन्हें भी लाभ पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने उत्तर प्रदेश के नागरिकों को लाभ पहुंचाने के लिए 5 अक्टूबर 2021 आयोजन भी किया था जिसमें उनके द्वारा कुछ घोषणाएं भी की गई।

  • प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा उत्तर प्रदेश में इन कार्यक्रमों के द्वारा संपूर्ण 75 दिनों में लगभग 75000 नागरिकों को डिजिटल माध्यम से बनाए गए मकानों की चाबी प्रदान की गई थी
  • वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवासों की जो स्वीकृति प्रदान की गई है वह लगभग सच्चा लाख से ज्यादा हो चुकी है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आने वाले राज्यो के शहर एवं कस्बे:

Pradhan Mantri Awas Yojana कार्यक्रम का विस्तार संपूर्ण भारत में किया गया है जिसके अंतर्गत बहुत से राज्य आते हैं तो आज हम निम्नलिखित उन राज्यों के शहर एवं पदों के बारे में जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं।

PMAY के अंतर्गत राज्य एवम उनके शहर/कस्बे

Chattisgarh1000 City/Town
Madhyapradesh74 City/Town
Uttarakhand54 City,6226 Town
Jammu & Kashmir19 City/Town
Jharkhand15 City)Town
Tamilnadu65 City/Town 40625 House
Kerala52 City/Town 9460 House
Maharashtra13 City/Town 12123 House
Karnatak95 City 32656 House
Orissa26 City 5200 House
Haryana38 City 53300 House
Gujarat45 City 15590 House

PMAY नई लाभार्थी सूची कैसे देखे 2022-23

यदि कोई भी इच्छुक लाभार्थी जो कि प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेना चाहता है वह नई सूची में अपना नाम देखना चाहता है तो उसके लिए हम आपको निम्नलिखित तरीका बताने जा रहे हैं जिसके माध्यम से आप आसानी से अपनी सूची देख सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको अपने राज्य की PMAY-G की List देखने के लिए आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
Pradhanmantri Awas Yojana List
  • जहां पर आपके सामने एक होम पेज खुल कर आ जाएगा जिसमें आपको  Stakeholder के विकल्प पर जाकर प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण  Beneficiary Link पर क्लिक कर देना होगा।
Pradhanmantri Awas Yojana List
  • उसके बाद आपसे आप का Registration Number मांगा जाएगा जिससे आपको दर्ज कर देना होगा।
  • यदि किसी अवस्था में आपके पास रजिस्ट्रेशन नंबर उपलब्ध नहीं है तो आपको Advanced Search वाले विकल्प पर क्लिक कर देना होगा।
Pradhanmantri Awas Yojana List
  • अब आपसे कुछ जानकारियां मांगी जाएंगी जिसमें आपसे State, District,Block, Panchayat, Scheme, Financial Year,Name,BPL No., Account Number आदि से संबंधित जानकारियां पूर्ण रूप से दर्ज करने को कहा जाएगा।
  • सभी जानकारियों को भलीभांति भरने के बाद आपको Search के विकल्प पर Click कर देना होगा।
  • तथा उसके बाद आपके सामने प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट 2022 23 की खुल जाएगी जिसमें आपको बारी-बारी से अपने नाम को लिस्ट में चेक कर लेना होगा
  • इस तरीके से आप प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण  लिस्ट बहुत ही आसानी से चेक कर सकेंगे।

PMAY SLNA List कैसे देखें?

यदि देश का कोई भी नागरिक जो इस प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ ले रहा है और उससे List देखनी है तो निम्नलिखित तरीके से आसानी से अपने List देख सकता है।

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जहां पर आपके सामने एक Homepage खुल कर आ जाएगा।
  • अब उस होम पेज पर आपको SLNA List का Option दिखाई देगा जिस पर आपको Click कर देना होगा।
PMAY SLNA List
  • उसके बाद आप फिर से एक नए Homepage पर चल जाएंगे।
  • जिसमें आपके सामने जितने भी SLNA List होगी वह खुलकर आ जाएगी जो कि आप आसानी से उसमें देख सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना हेतु हेल्पलाइन:

यदि किसी भी नागरिक को PMAY से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए या फिर किसी कारण की परेशानियां उत्पन्न हो रही है तो ऐसे में केंद्र सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना हेतु Helpline Number भी जारी किया है जो कि हम आपको ने लिखित बताने जा रहे हैं।

Helpline No.:1800-11-6446,1800-11-3377, 1800-11-3388

Email: pmaymis-mhupa@gov.in

Website: https://pmaymis.gov.in/

  • दा उठा सकते हैं

Leave a comment