Signal App क्या है कैसे डाउनलोड करें- Install Signal (सिग्नल) Messenger APK

0
189

Signal App Kya Hai | सिग्नल ऐप  कैसे डाउनलोड करें | Install Signal (सिग्नल) Messenger APK | सिग्नल ऐप कितना सेव है | सिग्नल ऐप के फीचर्स क्या है

आज हम सिगनल एप के बारे में बात करेंगे जोकि कुछ दिनों से चर्चा का विषय बना हुआ है जिसका मुख्य कारण व्हाट्सएप की प्राइवेसी पॉलिसी में बदलाव है। जैसे कि आप लोग जानते हैं कि हम सभी लोग ज्यादातर व्हाट्सएप मैसेजिंग ऐप का उपयोग सबसे ज्यादा करते हैं लेकिन क्या आप यह बात जानते हैं कि अब व्हाट्सएप ने अपनी पॉलिसी में कहा है की वह उपयोगकर्ता  के डाटा को अपने फायदे के लिए यूज़ करता है। जिसकी वजह से लोगों ने  सिगनल एप का उपयोग करना शुरू कर दिया है क्योंकि वह हमारे डाटा को सुरक्षित रखता है। और यह लोगों की पहली पसंद बनता जा रहा है। तो आज हम आपको सिगनल ऐप से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियां जैसे सिगनल एप क्या है, यह कैसे वर्क करता है, कितना सुरक्षित है, और इसे कैसे डाउनलोड कर सकते हैं अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताएंगे।

सिग्नल ऐप क्या है

सिग्नल ऐप व्हाट्सएप की तरह ही एक मैसेजिंग ऐप है जिसके जरिए आप इंस्टेंट मैसेज के साथ-साथ वॉइस कॉल, वीडियो कॉल, डॉक्यूमेंट और फोटो सेंड कर सकते हैं। सिग्नल ऐप यूजर्स को बिल्कुल व्हाट्सएप की तरह ही सुविधाएं देता है। व्हाट्सएप की प्राइवेसी पॉलिसी में बदलाव होने के कारण सिगनल ऐप 48 घंटे में सबसे ज्यादा डाउनलोड किया गया है सिग्नल ऐप की खास बात यह है कि यह यूजर्स के डाटा को पूरी तरीके से सुरक्षित रखता है। डाउनलोड करते समय यह ऐप मोबाइल नंबर के अलावा और कोई जानकारी नहीं लेता है।Signal App एप्पल मोबाइल के ऐप स्टोर फ्री ऐप्स के श्रेणी में सबसे ऊपर ट्रेंट कर रही थी जो कि सबसे अधिक बार डाउनलोड किया जाने वाला ऐप है। सिग्नल एप को एप्पल और गूगल प्ले स्टोर पर पिछले दो दिन में 1 लाख से ज्यादा डाउनलोड्स मिल गए हैं।

Signal App
Signal

सिग्नल ऐप के ऑनर

सिग्नल ऐप को सिग्नल फाउंडेशन और सिग्नल मैसेंजर कंपनी द्वारा डेवलप किया गया है और वर्ष  2018 Moxie Marlinspike और Brian Acton के द्वारा बनाया गया। सिग्नल ऍप अमेरिका देश का एप्लीकेशन है। Acton व्हाट्सएप के सह-संस्थापक भी हैं। फिर फेसबुक ने व्हाट्सएप को $ 19 बिलियन में खरीद लिया था, उसके 3 साल बाद उन्होंने फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी को छोड़ दिया।  सिग्नल फ़ाउंडेशन यह एक non-profit कंपनी है। यह एक-से-एक और समूह संदेश भेजने के लिए इंटरनेट का उपयोग करता है, जिसमें फ़ाइलें, वॉइस नोट्स, चित्र और वीडियो शामिल हो सकते हैं।

Moxie Marlinspike को सिग्नल के फाउंडर के तौर पर जाना जाता है, क्योंकि इस ऐप को बनाने में  उनका ही दिमाग लगा है। Moxie Marlinspike ने 2013 में ही Open Whisper Systems की शुरुआती की थी और इसी के तहत बाद Signal प्रोटोकॉल और Signal मैसेंजर की शुरुआत की गई। Moxie Marlnspike एक सिक्योरिटी रिसर्चर भी हैं और उन्होंने 2010 में Whisper System की शुरुआत की। इसके एक एन्क्रिप्टेड टेक्सटिंग प्रोग्राम TextSecure लॉन्च किया गया। इसी दौरान एन्क्रिप्टेड वॉयस कॉलिंग के लिए RedPhone भी पेश कर दिया गया। कुल मिला कर यही वो समय था जब Signal मैसेंजर की नींव रखी गई या कॉन्सेप्ट शुरू किया गया।

Install Signal (सिग्नल) Messenger APK

सिग्नल मैसेजिंग ऐप ट्रेंड होने की वजह

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं कि पिछले कुछ दिनों से पूरी दुनिया में सिग्नल ऐप काफी चर्चित हो चुका है जिसका मुख्य कारण व्हाट्सएप की प्राइवेसी पॉलिसी में बदलाव है। जिसे 8 फरवरी से पूरी दुनिया में लागू किया जाएगा।व्हाट्सएप की प्राइवेसी पॉलिसी को जो उपयोगकर्ता स्वीकार नहीं करते हैं उनका व्हाट्सएप अकाउंट अपने आप ही बंद हो जाएगा। व्हाट्सएप अपना डाटा फेसबुक के साथ साझा करने की बात कही है जिसकी वजह से इस प्राइवेसी पॉलिसी ने यूजर्स को भी एक बड़ी समस्या में डाल दिया है। इसीलिए ज्यादातर यूजर्स व्हाट्सएप के बाद सिग्नल एप का चुनाव करना ज्यादा पसंद कर रहे हैं क्योंकि बाकी एप्स की तुलना में सिग्नल ऐप ज़्यादा सुरक्षित माना जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि सिग्नल ऐप को दुनियाभर में जर्नलिस्ट, एक्टिविस्ट, पॉलिटिशियन्स, लॉयर्स और सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स भी बड़ी संख्या में इस्तेमाल करते हैं।

सिग्नल ऐप कितना सेव है ?

अमेरिका के ख़ुफ़िया जानकारी लीक करनेवाले जाने माने शख्स व्हिसलब्लोअर एडवर्ड स्नोडन ने भी सिग्नल ऍप की सिक्योरिटी और प्राइवेसी को बाकी ऍप्स से बेहतर और सिक्योर बताया है। इसमें आपकी प्रोफाइल फोटो, वॉयस-वीडियो कॉल्स, अटैचमेन्ट्स, स्टिकर्स और लोकेशन पिन्स शामिल हैं। ये आपके चैट्स का बैकअप सुरक्षित तरीके से करता है। ये ऐप आपके मैसेजेस का असुरक्षित बैकअप्स क्लाउड को नहीं भेजता है। यानी आपके मैसेजेस दुनिया में कोई भी दूसरा व्यक्ति नहीं पढ़ सकता। सिग्नल ऐप अपने सर्वर में आपके कॉन्टैक्ट्स तक नहीं रखता है और ये आपको आपके फ्रेंड्स मैच कराने के लिए दूसरी प्राइवेसी फ्रेंडली मेथड का इस्तेमाल करता है। Signal का एक सबसे पुराना और यूजफुल फीचर वो है, जिससे आप मैसेज डिसअपीयर कर सकते हैं। व्हाट्सएप ने हाल ही में इस फीचर को इनेबल किया है। यूजर्स इसके लिए 10 सेकेंड से लेकर एक हफ्ते तक का टाइमर सेट कर सकते हैं।

Signal App

सर्वर पर स्टोर नहीं होता डाटा

 सिग्नल एप का दावा है कि आपकी चैटिंग का एक भी हिस्सा अपने सर्वर पर स्टोर नहीं करती है। आपकी चैटिंग हिस्ट्री आपके फोन में ही रहती है और यदि आपका फोन खो जाता है या खराब हो जाता है। तो आपकी चैटिंग हिस्ट्री भी खत्म हो जाएगी। सिग्नल ऐप के साथ सबसे अच्छी बात यह है वह किसी अन्य कंपनी के साथ आपका डेटा शेयर नहीं करता है। इसका जिक्र कंपनी की प्राइवेसी पॉलिसी में कहीं भी नहीं है।

सिग्नल ऐप के फीचर्स

 स्क्रीन लॉक –

Signal APP पर स्क्रीन लॉक का फीचर दिया गया है। यह बिल्कुल वैसा ही है जैसा कि गूगल पे एप या फिर फोन पर ऐप में दिया गया है। यदि आपका मोबाइल फोन लॉक नहीं है तब भी कोई दूसरा व्यक्ति सिगनल ऐप पर आए हुए मैसेज पढ़ नहीं पाएगा क्योंकि सिगनल ऐप ओपन करने के लिए उसे एक पिन डालना होगा। इस फीचर को इनेबल करने के लिए सैटिंग में जाएं, फिर प्राइवेसी में जाएं और स्क्रीन लॉक को ऑन कर लें।

 नोटिफिकेशन कैसे बंद करें –

टेलीग्राम की तरह सिग्नल एप पर भी यह सेटिंग दी गई है कि आपकी फोन बुक में मौजूद कोई भी परिचित जब भी सिगनल ऐप डाउनलोड करेगा तो आपके पास एक नोटिफिकेशन आएगा। आप चाहें तो इसे बंद भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको Settings में जाकर Notifications में जाना होगा और फिर Contact Joined Signal फीचर को ऑफ करना होगा।

 फोटो ब्लर-

प्राइवेसी के कारण कई बार तस्वीर भेजते समय हम नहीं चाहते कि इसमें चेहरा दिखाया जाए। ऐसे में हमें किसी नए मोबाइल ऐप पर जाकर फोटो एडिट करके उस चेहरे को ब्लर करना पड़ता है। सिग्नल एप में आपकी मेहनत और समय बचाने के लिए यह फीचर पहले से दिया गया है। तस्वीर भेजते समय आपको ‘ऑटोमैटिक फेस ब्लर टूल’ मिल जाता है। इसके लिए + साइन पर टैप करें, जिस तस्वीर को भेजना पर उसपर टैप करें, फिर Blur button पर टैप करें। आप जिस हिस्से को ब्लर करना चाहते हैं उसे ड्रॉ कर सकते हैं।

 डिसअपीयरिंग मैसेज कैसे भेजें

व्हाट्सएप ने हाल ही में डिसअपीयरिंग मैसेज (disappearing messages) फीचर की शुरुआत की थी। हालांकि सिग्नल पर यह बहुत पहले से आता है। इस फीचर के जरिए भेजे गए मैसेज एक समय सीमा के बाद खुद ही गायब हो जाते हैं। इससे आपकी प्राइवेसी भी बनी रहती है। इसके इस्तेमाल के लिए सिग्नल में चैट ओपन करें। अब कॉन्टैक्ट के नाम पर टैप करें और Disappearing Messages पर जाएं। अब आप अपनी पसंद से समय सीमा सेट कर सकते हैं। निर्धारित समय के बाद आपका मैसेज अपने आप गायब हो जाएगा।

 अटैचमेंट देखे जाने की टाइम लिमिट सेट करें

सिग्नल पर एक और कमाल का फीचर आता है। आप यह सेट कर सकते हैं कि आपने जो फोटो या वीडियो सेंड की है वो सिर्फ एक बार देखी जाए और उसके बाद डिलीट हो जाए। यानी सामने वाला व्यक्ति चाहे उस फाइल को एक हफ्ता बाद देखे, लेकिन सिर्फ एक ही बार देख पाए। यह डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर से थोड़ा अलग है। इसका इस्तेमाल करने के लिए + साइन पर टैप करें, जिस तस्वीर को भेजना पर उसपर टैप करें। अब नीचे बाईं तरफ मौजूद इनफिनिटी आइकॉन (∞) पर टैप करें। बस हो गया। जैसे ही सामने वाला व्यक्ति आपका फोटो या वीडियो देखेगा वह अपने आप ही डिलीट हो जाएगा

ग्रुप में 150 लोगों को जोड़ने की अनुमति

सिग्नल ऐप के फीचर्स लगभग व्हाट्सऐप जैसे ही है। इस ऐप के जरिए भी आप किसी के साथ भी चैटिंग करने के साथ फोटो और वीडियो को सेंड कर सकते हैं या रिसीव कर सकते हैं। इसके अलावा इस ऐप के जरिए भी आप ऑडियो और वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं। इस ऐप में भी आप व्हाट्सऐप की तरह ग्रुप बना सकते हैं लेकिन इस ऐप में एक ग्रुप में अधिकतम 150 लोगों को ही एड करने की सुविधा है। हालांकि अब ऐसा हो सकता है कि सिग्नल कंपनी एक ग्रुप में 150 से ज्यादा लोगों को एड करने की अनुमति दे।

सिग्नल ऐप

सिग्नल ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आप आपको प्ले स्टोर से डाउनलोड करें आप दिए गए लिंक पर क्लिक करके प्ले स्टोर पर जा सकते हैं
Signal App
  • ऐप को इंस्टॉल करें उसके बाद ओपन करें
  • जब आप ऐप ओपन करेंगे तो यह आपके जीमेल से सिंक हो जाएगा फिर आपको मोबाइल नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा फिर मोबाइल नंबर दर्ज करें
  • मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा जो सिगनल एप ऑटोमेटिक की ले लेगा फिर आपको नेक्स्ट पर क्लिक करना है
  • उसके बाद आपको अपना फर्स्ट नेम लास्ट नेम डालना है
  • नाम दर्ज करने के बाद नेक्स्ट करें के बाद आपका सिगनल एप का अकाउंट बन जाएगा
  • ऊपर दिए गए मेनू बटन पर क्लिक करके आप अपनी प्रोफाइल पिक्चर लगा या डिलीट कर सकते हैं

Signal account कैसे डिलीट करें ?

  • सबसे पहले ऍप ओपन करना है और ऊपर राइट साइड में तीन डॉट्स है उसपर क्लिक करना है और अब आपको सबसे निचे सेटिंग्स का ऑप्शन दिखेगा उसपर क्लिक करना है।
  • अब आपको सिग्नल की सभी सेटिंग्स और फीचर्स दिखाई पड़ेंगे उसमे से advance बटन पर क्लिक करना है।जैसे ही आप एडवांस बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने डिलीट अकाउंट का ऑप्शन दिखेगा उसपर क्लिक करें।
  • आखरी स्टेप में आपको country india सेलेक्ट करनी है और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करना है। कुछ ही सेकण्ड्स के अंदर आपका खता permenantly delete किया जायेगा और आपका मोबाइल नंबर सिग्नल अप्प के साथ रजिस्टर्ड नहीं रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here