YouTube Channel कैसे बनाये?- नया यूट्यूब अकाउंट चैनल बनाएं 6 आसान चरणों में

YouTube Channel कैसे बनाये | नया यूट्यूब अकाउंट चैनल बनाएं 6 आसान चरणों में | YouTube Channel बनाने की पूरी जानकारी हिंदी में

0
201

YouTube Channel Kya Hai | यूट्यूब अकाउंट चैनल कैसे बनाये | नया यूट्यूब अकाउंट चैनल बनाने का तरीका क्या है | YouTube Channel Online Login Kaise Kare | How To Create A YouTube Channel

दोस्तों जैसे कि हम सब जानते ही हैं कि अपने मनोरंजन के लिए  लोग अलग-अलग प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते हैं उसमें से एक सबसे खास प्लेटफार्म है यूट्यूब यूट्यूब एक ऐसी वेबसाइट है जहां हर व्यक्ति इसका इस्तेमाल करके वीडियोस मूवीस ट्रेलर्स सोंग्स आदि देख सकता है क्योंकि यूट्यूब पर हर वीडियो उपलब्ध होती हैं अलग-अलग भाषाओं में।

YouTube Channel

यूट्यूब एक ऐसी वेबसाइट है जिसके माध्यम से लोग वीडियोस भी शेयर कर सकते हैं। इस वेबसाइट के वीडियो संग्रह बहुत बड़ा है जिसका अंदाजा लगाना बहुत मुश्किल है लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि यूट्यूब पर इतने वीडियोस आते कहां से हैं। तो दोस्तों बता दूं कि यूट्यूब पर वीडियोस हम जैसे लोगों के द्वारा ही अपलोड किए जाते हैं जिसके लिए आपको एक यूट्यूब चैनल बनाना पड़ता है तो चलिए दोस्तों आज हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से बताने जा रहे हैं कि यूट्यूब पर अपना चैनल कैसे बना सकते हैं। जानने के लिए आपको हमारा आर्टिकल ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा |

YouTube Channel

यूट्यूब पर चैनल कैसे बनाएं?

दोस्तों आपको बता दूं कि यूट्यूब पर चैनल बनाना बहुत आसान है इसके लिए आपको अलग अकाउंट बनाने की जरूरत नहीं अगर आपके पास गूगल का अकाउंट है तो आप जीमेल आईडी से अपना गूगल अकाउंट यूट्यूब पर साइन करके जीमेल आईडी की मदद से यूट्यूब चैनल भी बना सकते हैं।

यूट्यूब चैनल बनाने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें

1: सबसे पहले आपको किसी भी ब्राउज़र में यूट्यूब की वेबसाइट डाल कर उसे सर्च करना है

2: यूट्यूब वेबसाइट खुल जाने के बाद आपको ऊपर राइट साइड में साइन इन का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है और जीमेल अकाउंट की मदद से लॉगिन कर लेना है।

यूट्यूब अकाउंट चैनल

3: लॉगइन होने के बाद आपको ऊपर सीधी तरफ अपने जीमेल अकाउंट में लगी फोटो दिखाई देगी आपको उस आइकन पर क्लिक करना है।

4: आप जैसे ही उस आइकन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने मैं यूट्यूब चैनल या यार चैनल का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस पर क्लिक कर देना है।

यूट्यूब अकाउंट चैनल

5: इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको यूज़ ऑफ बिजनेस और अदर नेम पर क्लिक करना है।

6: इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा अब आपको कुछ ऑप्शंस दिखाई देंगे उसमें से आपको अपने पसंद के अनुसार चैनल का नाम या कैटेगरी को चुनना है। जैसे कि

YouTube Channel
  • Product or Brand
  • Company Institution or Organisation
  • Arts, Entertainment or Sports
  • Others

7: यूट्यूब चैनल का नाम और ब्रांड सेट करने के बाद आपको नीचे दिए गए क्रिएट के बटन पर क्लिक करना है क्लिक करते ही आपका यूट्यूब का चैनल बन जाएगा।

YouTube Channel  Kaise Bananye

8: उसके बाद अगर आपको अपने पेज को यूट्यूब पर बनाना है तो आप कस्टमर चैनल पर क्लिक करके यह पता चल जाएगा क्या आपको अपने चैनल को अधिकतम दिखाने की आवश्यकता क्या है।

YouTube Channel

9: कस्टमर चैनल के ऑप्शन को सिलेक्ट करके आप यूट्यूब चैनल की प्रोफाइल पिक्चर सेट कर सकते हैं।और अगर आपको यूट्यूब चैनल पर कवर पिक्चर लगाना है तो उसके लिए आपको इस पेज में ऐड चैनल आर्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा जिसमें आप कवर पिक्चर लगा सकते हैं।

YOUTUBE CHENNEL

यह था तरीका यूट्यूब चैनल बनाने का।इसे आप एक बार घर पर जरूर ट्राई करें यकीनन आपका चैनल बनकर तैयार हो जाएगा और आप अपनी मनपसंद वीडियोस यूट्यूब चैनल पर डाल सकते हैं।

YouTube Channel कैसे बनाये

How To Make Professional YouTube Channel

प्रोफेशनल यूट्यूब चैनल बनाने के लिए आपको बस 5 मिनट का समय लगता है। बहुत ही कम समय में आप अपना यूट्यूब चैनल बनाकर उस पर वीडियो अपलोड करना शुरू कर सकते हैं। अब हम आपको कुछ आसान से सब बताएंगे प्रोफेशनल यूट्यूब चैनल बनाने के लिए।

1- Youtube channel logo

सबसे पहले आपको लोगों लोगों तैयार करना है जो आपके चैनल को प्रोफेशनल बनाता है। लोगों बनाने के लिए आप वेबसाइट ओर ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

2- Youtube channel art

Logo  तैयार करने के बाद आपको अपने यूट्यूब चैनल के लिए चैनल आर्ट डिजाइन करना है क्योंकि सबसे पहले जब कोई यूट्यूब चैनल पर आता है तो उसकी नजर चैनल आज पर ही जाती है। चैनल आर्ट का साइज 2560px X 1440px का बनाये और इसके लिए आप Computer में Paint का इस्तेमाल कर सकते है।

3- Youtube channel intro

यूट्यूब चैनल इंट्रो एक प्रोफेशनल चैनल के लिए बहुत जरूरी होता है। प्रोफेशनल चैनल बनाने के लिए आपके चैनल का नाम और लोगों दोनों होना बहुत जरूरी है जिससे कि आपका चैनल देखने वाले लोगों को उसका नाम याद रहे।

4- Youtube channel about

चैनल बनाने के बाद आपको अपने चैनल से रिलेटेड इंफॉर्मेशन देनी चाहिए जैसे कि आप किस तरह की वीडियो अपलोड करते हैं और आपके चैनल से किसी भी प्रकार से जिले या सुझाव देने के लिए अपने ईमेल एड्रेस को भी मेंशन कर सकते हैं।

5- Links

अपने चैनल पर आप अपने social media जैसे facebook, instagram, tweeter, जैसे लिंक दे ताकि आपके Subscriber आपको फॉलो कर सके और अगर आपकी कोई Website है तो आप उसका लिंक भी दे जिसे आपकी वेबसाइट को यूट्यूब से ट्रैफिक मिले।

6- Youtube playlists

यदि आप किसी टॉपिक पर वीडियो बना रहे हैं तो आप उसके लिए प्लेलिस्ट का यूज़ करें जिससे आपके चैनल पर उस टॉपिक से रिलेटेड सारी वीडियो आसान से देख पाए।

Conclusion

प्रिय दोस्तों उम्मीद करती हूं कि आपको मेरा आर्टिकल के माध्यम से समझ आ गया होगा कि यूट्यूब पर चैनल कैसे बना सकते हैं आगे भी इसी तरह आपको और चीजों के बारे में जानकारी प्रदान करती रहूंगी अगर आपको कोई भी कठिनाई आए तो आप हमसे नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं आप का कमेंट हमारे लिए महत्वपूर्ण है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here