एगमार्क (Agmark Full Form) क्या है और एगमार्क किसे मिलता है?

0
611

एगमार्क क्या है | Agmark Full Form Kya Hai | एगमार्क किसे मिलता है | एगमार्क रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट के लिए केसे अप्लाई करें | Agmark Products List

दोस्तों आज हम आपको एगमार्क के बारे में बता रहे हैं कि एगमार्क क्या होता है और Agmark किसे मिलता है आज के जमाने में बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्होंने एगमार्क लिखा हुआ तो देखा है लेकिन वह इसका मतलब नहीं जानते इसलिए आज हम इस पोस्ट के माध्यम से Agmark के बारे में सारी जानकारी दे रहे हैं जो आपके लिए बहुत जरूरी है। आज के आधुनिक दौर में आपको यह पता होना चाहिए की किन-किन चीजों पर एगमार्क का चिन्ह होता है। इसलिए एगमार्क से संबंधित सभी जानकारी हम आपको उपलब्ध करा रहे हैं।

एगमार्क क्या है

Agmark की फुल फॉर्म एग्रीकल्चर मार्केटिंग होती है। यह भारत में कृषि उत्पादों लिखा हुआ पाया जाता है जो भारत सरकार की एजेंसी विपणन और निरीक्षण निदेशालय द्वारा कृषि उत्पादों की गुणवत्ता जाॅचने के बाद दिया जाता है। इसका मतलब होता है कि यह उत्पाद निर्धारित मानकों पर जांच में सही पाया गया है। Agmark का उपयोग खाने पीने की चीजों पर जो कृषि करके उगाई जाती हैं पर किया जाता है। जो कृषि उत्पाद अधिनियम 1937 में लागू हुआ था और बाद में सन 1986 में इसमें संशोधन किया गया। आज के समय में Agmark मानक में 205 खाने पीने की चीजों में इसका इस्तेमाल किया जाता है जिनमें गेहूं चावल दालें तेल फल सब्जियां और आवश्यक खाद्य पदार्थ शामिल हैं।

एगमार्क

Trademark क्या है 

एगमार्क ऑनलाइन रजिस्ट्रेशनAgmark Registration

केन्द्रीय कृषि व किसान कल्याण मंत्रालय ने कृषि उत्पादों के एगमार्क गुणवत्ता प्रमाणीकरण के लिए आवेदनों के प्रसंस्करण के लिए ऑनलाइन सॉफ्टवेर लांच किया है। इसे कृषि मंत्री राधामोहन सिंह द्वारा लांच किया गया।जो पार्टियां अपने जिंसों का श्रेणीकरण एगमार्क के अंतर्गत कराना चाहते हैं, उन्‍हें पहले प्राधिकरण पत्र प्राप्‍त करना होगा। इस प्रयोजन के लिए उनके पास जिंसों को प्रोसेस करने तथा गुणवत्ता एवं सुरक्षा कारकों के निर्धारण के लिए अनुमोदित प्रयोगशाला तक पहुंच बनाने के लिए पर्याप्‍त अवसंरचना होनी चाहिए। इच्‍छुक पार्टियों को विहित दस्‍तावेजों के साथ विहित प्रपत्र में निदेशालय के निकटतम कार्यालय को आवेदन करना पड़ता है। पार्टियों को अवसंरचना, प्रसंस्‍करण सुविधाओं, प्रयोगशाला के ब्‍यौरे तथा अधिप्रमाणन प्रमाणपत्र प्राप्‍त करने।

Agmark Highlights

प्रमाण चिन्ह का नाम एगमार्क
विभाग निदेशालय विपणन और निरीक्षण, भारत सरकार
आरंभ तिथि सन 1937,सन 1986 संशोधन
उत्पाद की श्रेणीकृषि उत्पाद
उद्देश्य गुणवत्ता जांचना & मिलावट रोकथाम 
अधिकारिक वेबसाइटhttps://agmarknet.gov.in
Agmark Full Form

उत्पाद जांचने की प्रक्रिया

यहां पर हम आपको उत्पाद जांचने की पूरी प्रक्रिया बता रहे हैं। Agmark मूल रूप से खाने पीने की चीजों से जुड़ा हुआ एक प्रमाण चिन्ह है जो खाद्य वस्तुओं की शुद्धता को प्रमाणित करता है विश्व व्यापार संगठन ने जो मापदंड तय किए हैं उसी के हिसाब से भारत सरकार के खाद्य मंत्रालय द्वारा यह काम किया जाता है जिसे एगमार्क प्रमाण चिन्ह कहते हैं। जब कोई खाद्य पदार्थ मार्केट में बिकने के लिए आता है और उस पर Agmark चिन्हित होता है तो दुकानदार को उसकी शुद्धता साबित नहीं करनी पड़ती खरीददार Agmark का निशान देख कर समझ जाता है यह उत्पाद एगमार्क से चिन्हित है इसलिए उसकी शुद्धता और गुणवत्ता पर विश्वास कर लेता है।

एगमार्क किन उत्पादों से मिलता है

Agmark का मतलब एग्रीकल्चर मार्केटिंग होता है इसके हिसाब से खाद्य पदार्थों पर ही Agmark दिया जाता है। जिसमें कृषि उत्पाद शामिल होते हैं जैसे अनाज दालें चीनी पत्ती वनस्पति तेल दूध और अन्य खाद्य पदार्थ शामिल होते हैं इन्हीं के पैकेट पर एगमार्क का चिन्ह लगा हुआ होता है इसे देखकर खरीददार निश्चिंत हो जाता है यह खाद्य पदार्थ गुणवत्ता के लिहाज से जांचा हुआ है क्योंकि इस पर Agmark का चिन्ह है।तो दोस्तों आपने देखा कि हमने यहां आपको बताया की एगमार्क क्या है और इसे कौन सी संस्था देती है और हमने आपको यह भी बताया की एगमार्क का मतलब क्या होता है और यह खाद्य पदार्थों पर ही दिया जाता है उम्मीद है कि आपको एगमार्क से संबंधित सभी जानकारी मिल गई होगी।

एगमार्क किसे मिलता है?

एगमार्क रजिस्ट्रेशन के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • एगमार्क अथॉरिटी द्वारा मान्यता प्राप्त प्रयोगशाला से उत्पाद की जांच की रिपोर्ट
  • कंपनी या स्थापना के स्थापित होने संबंधित दस्तावेज की कॉपी
  • उस उत्पाद का नाम जिसके लिए आवेदन कर्ता मानक चाहता है
  • आवेदन कर्ता का नाम उल्लेखित होना चाहिए
  • संस्थान का नाम एवं निवास प्रमाण पत्र
  • उत्पाद का सैंपल
  • पिछले और वर्तमान वर्ष की उत्पादकता क्षमता
  • पिछले वर्ष का कंपनी टर्नओवर
  • कार्यालय या फैक्ट्री का नक्शा
  • मशीनरी की लिस्ट
  • ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट
एगमार्क रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट

एगमार्क रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट के लिए केसे अप्लाई करें ?

एगमार्क सर्टिफिकेट उत्पादों की क्वालिटी बेंच मार्क के तौर पर कार्य करता है और उत्पादों की प्रमाणिकता भी सुनिश्चित करता है। भारतवर्ष कृषि संबंधी उत्पादों का एक बहुत बड़ा निर्यातक देश है इसीलिए वर्ल्ड ट्रेड ऑर्गेनाइजेशन के अनुसार ऐसे उत्पादों को एगमार्क सर्टिफिकेट होना चाहिए। कृषि संबंधी उत्पादों के घरेलू व्यापार एवं निर्यात के लिए भारत सरकार के कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के अधीन विपणन और निरीक्षक निदेशालय ने एडमार्क सर्टिफिकेशन स्कीम शुरू की है। यह स्कीम वॉलंटरी है लेकिन फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड एक्ट 2006 के अनुसार मिश्चित खाघ वनस्पति तेल और फैट स्प्रेड सर्टिफिकेशन मार्क के अंतर्गत अति आवश्यक और अनिवार्य है। इस स्कीम को कार्यान्वित करने की जिम्मेदारी डायरेक्टर मार्क ऑफ मार्केटिंग एंड इंस्पेक्शन को दी गई है जिसकी देश में 11 क्षेत्रीय कार्यालय, 27 उप कार्यालय और 11 रीजनल लैबोरेट्रीज है।

  • जो भी व्यक्ति या कंपनी एगमार्क के अंतर्गत कृषि संबंधी किसी नोटिफाइड कमोडिटी की ग्रेडिंग एवं प्रमाणिकता लेने की इच्छुक है तो वह सीधे अपने नजदीकी डीएमआई ऑफिस से संपर्क कर सकते हैं।
  •  एप्लीकेशन फॉर्म एवं आवश्यक दस्तावेजों की लिस्ट आपको डीएमआई के ऑफिस में आसानी से मिल सकती हैं।
  •  ग्रेडिंग एवं सर्टिफिकेट के लिए इच्छुक आवेदन कर्ता के पास जरूरी इंफ्रास्ट्रक्चर जैसी किसी मान्यता प्राप्त प्रयोगशाला का एक्सेस या खुद की प्रयोगशाला होनी चाहिए।
  •  स्वीकृत केमिस्ट कच्चे माल एवं तैयार माल की जांच होने से पहले करेगा। डीएमआई का कोई फील्ड ऑफिसर सर्टिफाइड ऑर्गेनिक कमोडिटी पर अपना चेक जारी रखेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here