UPI 123Pay क्या है और इसका उपयोग कैसे करते है, Download UPI 123Pay App

यूपीआई 123पे क्या है एवं ऍप डाउनलोड कैसे करे व RBI UPI 123Pay उपयोग कैसे करे और इससे मिलने वाली सुविधाएं जाने हिंदी में

जैसा कि आपको पता है कि वर्तमान समय में भारत में डिजिटलकरण पर ज्यादा ध्यान केंद्रित किया जा रहा है और भारत सरकार की तरफ से कई मुहिम भी चलाई गई है जिसमें डिजिटल तौर पर ट्रांजैक्शन ऑनलाइन पेमेंट आदि का इस्तेमाल किया जा रहा है और भारतीय रिजर्व बैंक अपने ग्राहकों को तमाम प्रकार की सुविधाएं पहुंचाने में कभी पीछे नहीं रहा है वह हर तरह के ग्राहकों का ख्याल रखता है तथा उनके लिए अलग-अलग तरह की कई प्रकार की योजनाएं लाता रहता है उन्हीं में से आज हम बात करेंगे एक लेटेस्ट स्कीम जोकि भारतीय रिजर्व बैंक के द्वारा शुरू की गई है UPI 123Pay योजना। जैसा कि आपको मालूम है क्या शब्द आपने पहली बार सुना है आपने तो बताते चले कि इस स्कीम का बहुत ज्यादा फायदा मिलने वाला है फीचर्स फोन उपयोगकर्ता को आइए हम आपको यूपीआइ 123पे क्या है

क्या है UPI 123Pay ?

हाल ही में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा फीचर फोन उपयोगकर्ताओं के लिए एक बेहतरीन सेवा लॉन्च किया गया जिसका नाम यूपीआई 123पे  है इसका सीधा फायदा भारत में लगभग 45 करोड फीचर फोन उपयोगकर्ताओं को मिलेगा जिसकी बदौलत वह अपने फीचर्स फोन से डिजिटल भुगतान आसानी से कर सकते हैं उसके लिए उन्हें इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत नहीं पड़ेगी RBI के गवर्नर शक्ति कांत दास ने इस सेवा की शुरुआत की तथा उन्होंने यह भी कहा की यह सेवा फीचर फोंस उपयोगकर्ता की मोबाइल पर 24 घंटे अवेलेबल रहेगी जिससे वह अपने बैंक खातों से ट्रांजैक्शन आसानी से कर सकते हैं इस सेवा में स्कैन भुगतान को छोड़कर लगभग सभी प्रकार के भुगतान मौजूद है जिसे आम नागरिक जिनके पास स्मार्टफोन नहीं है वह आसानी से उपयोग में ला सकते हैं।

UPI 123Pay

UPI 123Pay से मिलने वाली सुविधाएं

वर्तमान समय में अब तक ऐसा कोई भी एप्लीकेशन नहीं था जो फीचर होम उपयोगकर्ताओं के लिए उपयोगी साबित हो लेकिन आरबीआई की तरफ से जल्द ही लांच होने जा रहे UPI 123Pay का एप्लीकेशन एक क्रांतिकारी कदम आगे बढ़ाया गया है और बाकी तरीके लॉन्च हो चुके है बस कुछ ही दिनों में इसके एप भी सेवा में आजाएंगे।जिससे अब सभी बैंक ग्राहक जिनका मोबाइल नंबर बैंक में लिंक है वह आसानी से घर बैठे ही ट्रांजैक्शन कर सकते हैं इस एप्लीकेशन के द्वारा निम्नलिखित सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।

  • डिजिटल भुगतान
  • सभी प्रकार की बिल भुगतान
  • फास्ट टैग रिचार्ज
  • मोबाइल से संबंधित भुगतान

UPI 123Pay Application के द्वारा किन किन तरीको से भुगतान कर सकते है?

इस बेहतरीन एप्लीकेशंस की वजह से अब डिजिटल भुगतान में और आसानी देखने को मिलेगी क्योंकि इस सुविधा से जो फीचर्स मोबाइल उपयोगकर्ता थे उन्हें बैंकों में जाकर लंबी लाइनें लगाने की जरूरत नहीं होगी जिससे वह घर पर ही निम्नलिखित बताए गए कुछ तरीकों से डिजिटल भुगतान कर सकते हैं।

Interactive Voice Response (IVR)

यूपीआई 123Pay का सबसे बेहतर और आसान तरीका अभियान के माध्यम से होगा इसके द्वारा फीचर फोंस उपयोगकर्ता को किसी भी प्रकार का डिजिटल भुगतान करने के लिए एनपीसीआई की तरफ से प्रदान किए गए नंबर पर कॉल करके आसानी से पैसों को भेज सकते हैं।

Application के द्वारा

आपको पहली बार जानकारी आश्चर्य हो गा कि किसी भी फीचर फोंस में एक अलग से एप्लीकेशन डाउनलोड करके भुगतान किया जा सकेगा यह एप्लीकेशन बहुत जल्द उपयोगकर्ता के लिए आने वाला है,जो कि यूपीआई 123पे होगा उसके द्वारा आप स्कैन पेमेंट फीचर को छोड़कर सभी प्रकार के डिजिटल भुगतान को आसानी से कर सकते हैं यह अब तक का सबसे खास तरह का एप्लीकेशन है जो पहली बार किसी फीचर फोंस में अलग से डाउनलोड किया जाएगा।

Sound के द्वारा

एक प्रकार का सबसे अद्भुत और नया तरीका सामने आया है जिसके द्वारा आप आसानी से भुगतान कर सकते हैं इसके लिए आपको ऑफलाइन एवं निकटतम डेटा संचार को ध्वनि तरंगों का इस्तेमाल करके तथा किसी भी उपकरण में जिस से संपर्क हो सके उसमें आसानी से डिजिटल भुगतान कर सकते हैं।

Missed Call के द्वारा

इस तरीके के अंतर्गत आपको जिस भी मोबाइल नंबर पर डिजिटल भुगतान करना है उस पर आपको एक मिस कॉल छोड़नी होगी तथा उसके कुछ ही देर बाद आपको यूपीआई की तरफ से कॉल आएगी जिसमें आपको अपने यूपीआई पिन को सत्यापित करके राशि 10 कर देनी होगी तथा उसके बाद जिसे भी आपको भुगतान करना है उसके पास भुगतान पहुंच जाएगा।

UPI 123Pay सेवा का लाभ

जैसा कि आपको इस पूरे आर्टिकल में UPI 123Pay सेवा के बारे में विस्तृत जानकारी दीजिए तथा यह किन-किन तरीकों से प्रयोग में लाया जा सकता है यह भी बताएं क्या अब हम निम्नलिखित इसके लाभ के बारे में बात करेंगे जिसकी सहायता से फीचर फोन उपयोगकर्ता किस प्रकार लाभ अर्जित कर सकते हैं।

  • इसका सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह बिना इंटरनेट और स्मार्टफोन के बगैर भुगतान ओं का आदान प्रदान करता है।
  • यदि सुरक्षा की बात की जाए तो आरबीआई की तरफ से इसे पूर्ण रूप से सुरक्षित माना गया है।
  • इस UPI 123Pay सेवा के द्वारा आप अपने गूगल यूपीआई पिन का पासवर्ड भी चेंज कर सकते हैं।
  • इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि आप घर बैठे ही किसी भी प्रकार का रिचार्ज जैसे मोबाइल रिचार्ज बिल रिचार्ज फास्ट टैग रिचार्ज टीवी रिचार्ज आदि को आसानी से कर सकते हैं।
  • अपने बैंक खाते का विवरण पूर्ण रूप से इस सेवा के माध्यम से देख सकते हैं।

UPI 123Pay का उपयोग कैसे करें?

सबसे पहले तो आपको बताते चलें कि यूपीआई 123पे पर सेवा सिर्फ फीचर फोन उपयोगकर्ताओं के लिए है जिन्हें डिजिटल भुगतान की सुविधा नहीं प्रदान हो पाए थे उन्हें यह सुविधा देने के लिए आरबीआई की तरफ से इसको लांच किया गया निम्नलिखित हम आपको बता रहे हैं जिसे देखकर आप आसानी से अपने फीचर फोन में इसका उपयोग कर सकते हैं।

  • सर्वप्रथम किसी भी फीचर फोन उपयोगकर्ता को अपने मोबाइल के डायल पैड पर एक आईवीआर नंबर पर कॉल करनी होगी जो कि हम निम्नलिखित बता रहे हैं।
  • आईवीआर नंबर 08045163666
  •  कॉल करने के आपके सामने कई तरह के विकल्प आ जाएंगे जिसमें से मनी ट्रांसफर एलपीजी गैस रिफिल मोबाइल रिचार्ज फास्टैग रिचार्ज ईएमआई रीपेमेंट बैलेंस चेक आदि रहेंगे।
  • यदि आपको भुगतान करना है यानी कि मनी ट्रांसफर करना है तो उसके लिए आपको एक नंबर का विकल्प चुनना होगा।
  • जैसे ही आप उस विकल्प को चुनेंगे अब आपको जिस मोबाइल नंबर पर राशि भेजनी है उसे Contact list में जाकर Select करना होगा।
  • अब आगे आपको भुगतान की राशि तथा अपना यूपीआई पिन डालकर प्रोसेस के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • अब 4 से 5 सेकंड में आपके मोबाइल से डिजिटल भुगतान हो जाएगा जिसकी जानकारी आपको एसएमएस के द्वारा प्रदान कर दी जाएगी।

UPI 123Pay सेवा में रजिस्ट्रेशन कैसे करें

अब यूपीआई 123पे पर सेवा का आनंद लेने के लिए फीचर फोन उपयोगकर्ता को सबसे पहले रजिस्ट्रेशन कराना पड़ेगा उसके बाद ही उपरोक्त बताए गए लाभ का आनंद लिया जा सकता है निम्नलिखित हम आपको स्टेप बाय स्टेप रजिस्ट्रेशन करने के तरीके बता रहे हैं।

  • सबसे पहले बता दो कि आपको अपने मोबाइल नंबर को जो आप अपने फीचर्स फोन में इस्तेमाल कर रहे हैं उसे अपने बैंक खाते से लिंक कराना होगा उसके बाद ही आप फीचर फोंस के माध्यम से इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं।
  • उपरोक्त बधाई की प्रक्रिया के बाद अब आपको निम्नलिखित यूपीआई 123पे सेवा के कंजूमर नंबर पर कॉल करनी होगी।

08045163666

  • जब आप उपरोक्त बताए के नंबर पर कॉल करेंगे तो आपसे आपके Bank Choose करने को कहा जाएगा।
  • अब आपसे कुछ निजी जानकारियां मांगी जाएंगे जिससे आप भली-भांति बता दें
  • उसके बाद आपसे 6 अंकों का UPI PIN सेट करने को कहा है जाएगा जिसे आप अपने मनचाहे नंबर से नियुक्त कर दें।
  • इसके बाद आपके पास एक सफल रजिस्ट्रेशन का मैसेज आ जाएगा जिसके बाद आप आसानी से कोई भी भुगतान कर सकते हैं अंत में अपना 6 नंबर का यूपीआई पिन डालकर।

UPI 123Pay सेवा में Digisaathi का उपयोग

जैसा कि आपको पता है कि ऑनलाइन माध्यम से या ऑफलाइन माध्यम से किसी भी प्रकार से जब और पेमेंट किया जाता है तो उसके लिए कभी-कभी ऐसा होता है कि नेटवर्क प्रोब्लम की वजह से पैसे का भुगतान नहीं हो पाता है जिस वजह से कई सारी परेशानियां सामने आ जाती इसलिए भारतीय रिजर्व बैंक ने ऐसे समस्याओं के निवारण के लिए Digisaathi सेवा चालू किए जिसमें आप अपनी शिकायतें दर्ज कर सकते हैं जोकि आपके शिकायतों को तय समय पर सही करने का कार्य करेगी निम्नलिखित हम बिजी साथी के टोल फ्री नंबर ऑफ वेबसाइट बता रहे हैं।

Digisaathi टोल फ्री नंबर

1800-891-3333

Digisaathi ऑफिशियल वेबसाइट

www.digisaathi.info

Leave a comment